मेगासोफेगल सिंड्रोम के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें

घुटकी एक मांसल ट्यूब है जो पेट से मुंह को जोड़ता है। जब एक कुत्ते खाती है, तो मांस को इस ट्यूब के माध्यम से निगल लिया जाता है जिससे मांसपेशियों के संकुचन में दर्द हो जाता है जिससे पेट में बावला आते हैं। मेगासोफोलेज सिंड्रोम में, यह प्रक्रिया ठीक से काम नहीं करती है और अन्न या तो अन्नप्रणाली में निष्क्रिय रूप से बंद हो जाता है या पेट के प्रवेश द्वार (गैस्ट्रिक दबानेवाला यंत्र) के फैलाव वाले थैली में जमा करता है। सौभाग्य से, अपने पिल्ला को ठीक से खिलाकर और अपने आहार से प्रयोग करने से इस स्थिति के लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपने भोजन को चिंता से मुक्त कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मेगा एसिफगस के साथ कुत्ते को दूध पिलाने
मेगासोफेगस चरण 1 के साथ देखभाल के लिए एक शीर्षक वाली छवि
1
कुत्ते को उठाए गए कटोरे से फ़ीड करें कुत्ते के सामान्य आसन खाने से चार पैरों पर सिर खड़े होने पर खड़ा हो जाता है - यह इस कुत्ते से पीड़ित कुत्ते के लिए अच्छा नहीं होगा। सबसे आसान उपाय कुत्ते के स्थान पर गुरुत्वाकर्षण का काम करना है, इसे उगने वाले कटोरे से खिलाना। कुत्ते की स्थिति में रहने की कोशिश करें ताकि रीढ़ और गर्दन जमीन के साथ 45-90 डिग्री का एक कोण हो।
  • इसे प्राप्त करने के लिए, कुत्ते के आकार के आधार पर कुर्सी या एक मेज पर एक कटोरा रखें। तो एक लैब्राडोर के लिए, उदाहरण के लिए, आपको जमीन से लगभग एक मीटर का खाना डालना होगा। इस ऊंचाई पर, कुत्ते को भोजन तक पहुंचने के लिए अपनी सतह पर निर्भर होने की आवश्यकता हो सकती है: यह एक फायदा है, क्योंकि यह सभी मुख्यालय उठाता है और पेट को नीचा दिखाता है।
  • शारीरिक रूप से, जब यह खाती है "सामान्य रूप से", निगलने वाला भोजन मुंह से पेट तक जाता है "ऊपर की ओर"। एक मेगा एसिफेजल कुत्ते में गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ भोजन ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए पर्याप्त मांसपेशियों के संकुचन नहीं होते हैं और यह पेट के प्रवेश द्वार की रक्षा के लिए गैस्ट्रिक स्पिंचर के माध्यम से धकेलते हैं।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उसके पैरों और सिर के ऊपर खड़े होने के बाद खड़े हो जाओ इसके अलावा, भोजन समाप्त करने के बाद, कुत्ते को एक समान स्थिति में आराम करना चाहिए, उच्च पंजे और सिर के साथ। खाना पेट में तुरन्त नहीं गुजरता है - खाने के बाद 10 -20 मिनट के लिए इस आसन को बनाए रखने में मदद करें, गुरुत्व को मदद करने का एक अवसर दें
  • ऐसा करने के लिए, कुशाल तकिए या कंबल पर डाल दें। आप उसे खाना खाने के बाद इस तरह बैठने के लिए सिखा सकते हैं, इसलिए जब आप दूर रहें तो भी वह ऐसा कर सकता है।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 3
    3
    उसे तरल आहार प्रदान करने के विचार पर विचार करें। संवहनी अंगूठी की असामान्यता के साथ एक कुत्ते अक्सर एक छोटे से - लेकिन ध्यान देने योग्य है - गले में लुमेन और तरल पदार्थ पी सकते हैं और उन्हें कम रख सकते हैं यह इसलिए होता है क्योंकि तरल छोटे लुमेन से गुजर सकता है, लेकिन खाना फंस जाता है और खारिज कर दिया जाता है। यदि सर्जरी किसी भी कारण से उचित नहीं है, तो इन कुत्तों को कुछ तरल पदार्थों के साथ उठाए गए कटोरे (ऊपर देखें) से खिलाना आवश्यक है।
  • डिस्पेंड पैट के रूप में आने वाले उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन जब वे एक कांटा (और पानी को जोड़ने के बिना) पारित हो जाते हैं तो वे तरल पदार्थ बन जाते हैं। यह कुत्ते के लिए संतुलित आहार सुनिश्चित करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • एक अन्य विकल्प यह है कि इसे सामान्य रूप से खिलाए, लेकिन सुगंधित भोजन, ताकि यह दलिया के समान एक समानता पर ले जाया जा सके।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 4
    4
    भोजन के विभिन्न बनावट के साथ प्रयोग तरल आहार के अलावा, यह भोजन के विभिन्न बनावट, सूखी से कुरकुरा, गीला, ढेलेदार करने के लिए प्रयोग करने योग्य है। मेगास्सोफेगस के लिए कोई भी परिभाषित नियम नहीं हैं, जिस पर सुसंगतता सबसे उपयुक्त होती है। कभी-कभी तरल पदार्थ अच्छी तरह से पर्ची करते हैं, दूसरी बार, गीले भोजन के बड़े टुकड़ों की तरह गले के कुछ मांसपेशियों को पकड़ने के लिए, आप मौजूदा सिकुड़ना का अनुकूलन कर सकते हैं।
  • क्या कुछ कुत्ते के लिए काम करने लगता है देवताओं रहे हैं "meatballs" कुत्ते के भोजन और डिब्बा बंद भोजन से बना ये तब कुत्ते को एक बार में हाथ से दिया जाता है। शायद राउंड रूट गले को कुछ चिपकाने के लिए देता है, या संभवतः हाथी से भोजन किया जा रहा है, धीरे-धीरे खाती है - इसका यह मतलब नहीं है कि कुछ कुत्तों के लिए यह नुस्खा काम करने लगता है।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 5
    5
    कुत्ते के वजन पर नजर रखें अपरिवर्तित खाद्य पदार्थों से अधिक के अलावा, मेगा-अणुओं के साथ एक कुत्ते का वजन कम हो जाता है, अगर यह दैनिक कैलोरी सेवन की जरूरत नहीं पड़ता है। यदि आप कुत्ते के भोजन और जिस तरह से आप इसे भोजन करते हैं, तो बदल गए हैं, लेकिन पशु वजन कम करना जारी रखते हैं, तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण आवश्यक है
  • मेगा घुटकी के साथ एक कुत्ते की देखभाल करने की कुंजी इसे खिलाने के लिए है ताकि पेट में भोजन के मार्ग को सफलतापूर्वक अनुकूलित किया जा सके। यदि यह काम नहीं करता है, तो आपको वैद्यकीय विकल्पों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    कुत्ते की दशा के लिए चिकित्सा उपचार
    मेगास्सोफेगस चरण 6 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1



    सर्जरी के लिए कुत्ते को पेश करने का विचार देखें कुछ कुत्तों में गतिशीलता सामान्य होती है, लेकिन अन्य मामलों में असामान्य अनियमितताएं होती हैं, जैसे कि नाड़ी की अंगूठी की असामान्यता, जो भोजन के घूस को रोकती है। यह स्थिति एक अनुभवी सर्जन के हाथों में सही है। असामान्य रक्त वाहिका शल्यचिकित्सा से जुड़ा हुआ है और खंडित है, अंगूठी से अंगूठी को छोड़कर उसे बल देता है।
    • एक असामान्य संवहनी अंगूठी एक जन्मजात स्थिति है जो भ्रूण में होती है जब एक रक्त वाहिका गलत जगह में सूख जाता है और घुटकी को बंद कर देता है। इसका प्रभाव पैर के साथ नली को लॉक करने के समान है, इस हद तक कि यह क्रिया एक रुकावट बनाता है और तरल पदार्थ (या भोजन) से गले से सफलतापूर्वक यात्रा करने से रोकता है।
  • मेगास्सोफगस के चरण 7 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    गैस्ट्रोस्टोमी ट्यूब के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें कुछ कुत्ते इस विकार से इतने गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं कि वे अपने दैनिक कैलोरी का सेवन करने में असमर्थ हैं, इस प्रकार खोने वाले खोने को समाप्त होता है चरम मामलों में, कुछ कुत्ते भी तरल पदार्थ निगल नहीं सकते हैं और निर्जलित हो सकते हैं इन मामलों में, गैस्ट्रोस्टोमी ट्यूब डालना आवश्यक हो सकता है
  • गैस्ट्रोस्टोमी ट्यूब एक खाद्य ट्यूब है जो पेट को सीधी पहुंच देता है। यह आमतौर पर सामान्य संज्ञाहरण के तहत दर्ज किया जाता है और ऑपरेशन में पेट के अंदर नरम रबर ट्यूब लगाया जाता है, जहां यह तय हो जाता है और फिर एक शल्य चिकित्सा चीरा के माध्यम से वितरित किया जाता है। ये केवल तरल आहार के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन वे इस हद तक लाभप्रद साबित करते हैं कि भोजन सीधे पेट में प्रवेश करता है
  • किसी भी मामले में, गैस्ट्रोस्टोमी ट्यूबों को लगातार देखभाल और सख्त स्वच्छता की आवश्यकता होती है ताकि स्टेमा क्षेत्र के आसपास के संक्रमण को रोक सकें। ट्यूब के माध्यम से पारित करने के लिए भोजन को द्रवीभूत किया जाना चाहिए प्रत्येक भोजन के बाद, खाद्य पदार्थों को हटाने के लिए ट्यूब को पानी से धोया जाना चाहिए जो विभिन्न जीवाणुओं को आश्रय कर सकता है। जाहिर है, चूंकि पेट में खाली ट्यूब खाली हो जाती है, यह डिस्नेटाइक्टाइटरों के साथ नहीं की जा सकती है, लेकिन केवल एक प्रचुर मात्रा में पानी के प्रवाह के साथ। कहने की जरूरत नहीं है, मालिक से बहुत प्रतिबद्धता और समर्पण की आवश्यकता होगी।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 8
    3
    यदि लागू हो, तो यह अंतर्निहित अशांति का व्यवहार करता है मामूली प्रतिशत मामलों में, मेगा-अणुशोधन एक अन्य शर्त का लक्षण है, जैसे कि थायराइड की खराबी, या मायस्थेनिया ग्रेविस। अंतर्निहित विकार का उपचार अनुकूलन की गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • हालांकि, ज्यादातर मामलों में कोई पूर्ववाही कारक नहीं पाया गया और इलाज के बजाय नियंत्रण की बात है। दुर्भाग्य से गले में मांसपेशी संकुचन को बढ़ावा देने के लिए कोई प्रभावी दवाइयां नहीं हैं।
  • मेटकॉप्लामाइड नामक एक ड्रेसिंग का उपयोग पेट पर और गले के अंतिम भाग पर अपनी प्रोक्सीनेटिक गुणों के लिए कभी-कभी किया जाता है। Contraindication यह है कि यह दवा पेट के दबानेवाला यंत्र की टोन बढ़ जाती है, इसलिए भी अगर अन्नसाधक कठिन काम करता है, वास्तव में यह गैस्ट्रिक दबानेवाला यंत्र के बंद बंदरगाह के खिलाफ धक्का जाता है, लौटकर बिंदु और सिर।
  • भाग 3

    मेगासोफेगल सिंड्रोम को समझना
    मेगास्सोफेगस चरण 9 के साथ देखभाल के लिए एक शीर्षक वाली छवि
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके कुत्ते का मेगासिओफैगस क्यों है यह स्थिति तीन कारणों से होती है:
    • ट्यूब की मांसपेशियों को ठीक से संपर्क में नहीं है और इसके कार्य में विफल हैं "मालिश" पेट के रास्ते पर खाना
    • मांसपेशियों की कमी और एक बैग का निर्माण होता है जो कि जाल के भोजन का होता है
    • घुटकी रक्त वाहिकाओं (संवहनी अंगूठी की एक असामान्यता) की अंगूठी में कब्जा कर लिया गया है और शारीरिक रूप से इसकी लंबाई में किसी बिंदु पर (जैसे कि अपने पैर को पानी के नली पर लगाया जाता है) घुट रहा है। इससे भोजन के मार्ग को रोकता है
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 10 नामक छवि
    2
    उल्टी और विघटन के बीच का अंतर पहचानें सबसे आम लक्षण है कि मेगास्सोफेगस के साथ एक कुत्ते को पेश किया जाएगा, नियमित रूप से भोजन को विसर्जित कर रहा है। यह एक निष्क्रिय प्रक्रिया है, जहां कुत्ते को जमीन पर अपने सिर को कम करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण के कारण घुटकी में तले हुए अवयवों का फैलाव होता है। यह भोजन आमतौर पर पचा नहीं होता है क्योंकि यह पेट में नहीं आया है और बैग में निष्क्रिय रूप से बस गया है।
  • रिगग्रिटेशन और उल्टी को अलग करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इन दो घटनाओं के बीच एक सूक्ष्म अंतर होता है उल्टी का मतलब है कि भोजन पेट में प्रवेश कर लेता है और शक्तिशाली मांसपेशियों के संकुचन की आवश्यकता होती है - जो अक्सर डायाफ्राम और पेट की मांसपेशियों को शामिल करता है - इसकी सामग्री से पेट खाली करने के लिए। पोट के पाचन एसिड के साथ संपर्क में कितनी देर तक भोजन रहता है, इसके आधार पर उल्टी अक्सर आंशिक रूप से या पूरी तरह से पच जाता है।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगास फेगस स्टेप 11
    3
    जटिलताओं पर ध्यान दें, जैसे कि माध्यमिक निमोनिया आपका पिल्ला फेफड़ों में अकस्मात भोजन या तरल पदार्थों में श्वास लेने की अधिक संभावना है। यह माध्यमिक निमोनिया का कारण बन सकता है, इस मामले में कुत्ते सुस्त हो जाएंगे, खाँसी, भारी साँस लें और खाने से इंकार कर दें। माध्यमिक निमोनिया के साथ कुत्ते बहुत बीमार होते हैं, बुखार हो सकता है, भोजन में रुचि और प्रगति 4-5 दिनों के भीतर पतन की स्थिति में हो सकती है। संबंधित खांसी नम और कष्टप्रद हो जाती है।
  • अगर कुत्ते गलत समय पर सांस लेते हैं, तो फेफड़े में भोजन या तरल पदार्थों के साथ श्वास या श्वासनुमापन करते हैं। यह एक कारण है "न्यूमोनिया की इच्छाशक्ति" जो खतरनाक साबित हो सकता है और समय पर एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। सचेत रहें और तत्काल एक पशुचिकित्सा का ध्यान तलाशें, यदि आपका कुत्ता बेदम, पीला या खांसी लगता है।
  • टिप्स

    • ट्यूब के संक्रमण, या संक्रमण जहां गैस्ट्रोस्टोमी ट्यूब त्वचा के नीचे डाली गई है, आम हैं। यदि ऐसा होता है, तो एंटीबायोटिक उपचार आवश्यक है - यदि संक्रमण गंभीर साबित होता है, तब तक ट्यूब को हटाया जाना चाहिए जब तक स्थिति नियंत्रण में नहीं लाई गई हो। फिर आप सामान्य संज्ञाहरण के तहत एक नई ट्यूब सम्मिलित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com