कैसे अपने घोड़े को नीचे झूठ को पढ़ाने के लिए

घोड़े को शिक्षित करने के लिए अनुभव, समय, विशेष कौशल और विश्वास के आधार पर जानवर के साथ एक मजबूत बंधन की आवश्यकता होती है। नीचे झूठ बोलना एक ऐसी कार्रवाई है जो घोड़े सहज तरीके से करते हैं जब वे सुरक्षित और आसानी से महसूस करते हैं, इसलिए उन्हें आदेश पर ऐसा करने में उन्हें सिखाना आसान नहीं है। अमेरिकी भारतीय सैकड़ों वर्षों के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं और कुछ घोड़े प्रशिक्षकों ने आज भी इसका उपयोग किया है।

कदम

छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 1
1
कुछ समय व्यतीत करें कि आपके घोड़ों की विशेषताओं क्या है और कैसे वे किसी भी प्रकार के शिक्षण पर काम शुरू करने से पहले आदेशों का पालन और जवाब देते हैं।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 2
    2
    अपने घोड़े का निरीक्षण करें और इसकी रचनात्मकता, इसकी मांसपेशियों और इसकी रीढ़ की हड्डी और यह अपने साथियों के साथ कैसे बातचीत करता है नोट करें। इस समय से पहले, एक अच्छा ट्रेनर अपने घोड़े को कुछ सही ढंग से करने के लिए नहीं कह सकता।
  • प्राकृतिक विधि

    छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 3
    1
    गतिविधियों के दौरान और उसके बाद, अपने घोड़े का निरीक्षण करें जब आप अकेले बाड़ में लेटते हैं, तो आप एक विशेष व्यवहार को देखेंगे। घोड़े शायद ही कभी अकेले रहते हैं जब झूठ होते हैं और आम तौर पर ऐसा करते हैं जब वहाँ एक अन्य नमूना है, लड़ाई या उड़ान की प्रवृत्ति के बाद जब वे सुरक्षित महसूस करते हैं, तो वे आराम और लेट जाते हैं, भले ही खतरे के मामले में घोड़े हमेशा सतर्क रहें। यह एक ऐसी स्थिति है जो बाड़े के भीतर होती है कुछ नमूनों को झूठ बोलना इतना सुरक्षित लगता है जब आसपास के किसी भी घोड़े न हों, भले ही यह उनकी कैद और प्रजनन की स्थिति के कारण हो।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 4
    2
    अभ्यासों का ध्यान रखें जो आपके घोड़े में झूठ बोलने या रोल करने की प्रतिक्रिया पैदा करते हैं। जब आप घोड़े को झूठ बोलने के लिए कहें, तो उसे आंदोलन को पूरा किए बिना रोल करने के लिए तैयार होने के लिए कहने की तरह है। जब तक यह पहले से बैठे स्थिति में न हो, तब तक कोई घोड़े अनायास नहीं चलते कुछ घोड़े कीचड़ और पानी में घूमने की संभावना होती है, अन्य धूल या रेत में होते हैं। उसे इस अनुभव को सिखाने के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि आपके घोड़े की प्रतिक्रिया क्या होती है।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 5
    3
    घोड़े को एक लंबी रस्सी के साथ रखें और इसे पृथ्वी, रेत या मिट्टी के बीच ले जाएं और उसकी प्रतिक्रिया का पालन करें। यह समझा जाता है कि एक घोड़ा झूठ होने वाला है, क्योंकि यह आम तौर पर एक पंजा और सामने के घुटनों मोड़ के साथ जमीन को धड़कता है। झूठ बोलते समय, धीरे-धीरे शब्दों को आश्वस्त करने के साथ शांत शब्द सुनकर संपर्क किया। अगर घोड़ा उठता है, वापस जाओ और उसे आश्वस्त करें।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 6
    4
    जब आप अपने कंधे के करीब हो, तो उसे बैठ जाओ। यह एक तेज़ गति है, इसलिए पूंछ और पैरों पर हमेशा ध्यान दें। एक बार घोड़ा बैठ गया, उसे इनाम और उसे बधाई दी।
  • छवि शीर्षक वाला आपका हॉर्स टू टाई लेट डाउन चरण 7
    5
    अपने घोड़े के कंधे / नाक के पास जाएं और सिर और गर्दन को धीरे से सुखा लें इसे इस तथ्य पर दोबारा बताएं कि यह आवश्यक नहीं है कि आप खड़े हों या पूरी तरह से रोल करें इस बिंदु पर, कुछ घोड़े आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे, जबकि अन्य नहीं।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 8
    6
    सावधानी से अपनी थूथन के सामने घुटने टेकना, पंजे पर नज़र रखें और सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने किक की दिशा में पीछे की ओर या बग़ल में भागने का रास्ता है।



  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका हार्स टू लेट डाउन, चरण 9
    7
    जानवरों की गर्दन पर धीरे से अपने हाथ रखो और इसे लगातार लेकिन दृढ़ आंदोलन के साथ धक्का दें (इसे मजबूर किए बिना, क्योंकि यह घबराए जाने की संभावना है)। इस बिंदु पर, आप अपने गोद पर घोड़े का सिर आराम कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 10
    8
    गर्दन और स्ट्रोक पर टैप करें, फिर उसे बधाई। कीवर्ड जैसे "नीचे", "झूठ बोल" या "सो" जैसी खोजशब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आवाज कमांड अन्य सभी कमांडों से छोटा और अलग है जो आप आमतौर पर उपयोग करते हैं। alt और Vai वे बहुत समान लग रहे हैं, इसे ध्यान में रखें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका हार्स टू लेट डाउन, चरण 11
    9
    घोड़े को कुछ मिनट के लिए लेटने दें और धीरे-धीरे कदम उठाएं। खोजशब्द को दोहराने के लिए, अपनी पहुंच के भीतर के पास के कोने पर जाएं। अब, उसकी टकटकी की दिशा में आगे बढ़ें और अपनी खड़ी स्थिति की प्रतिक्रिया के आधार पर। भविष्य में इसे याद दिलाने के लिए इस स्थिति को लिखें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 12
    10
    घोड़े को "अप" जैसे किसी अन्य प्रमुख शब्द का उपयोग करने के लिए कहें या उससे कुछ जैसा बैठो और बैठकर बैठो और फिर उठो। जैसा कि आप कहते हैं कि यह नया शब्द, एक सकारात्मक और ऊर्जावान स्वर का उपयोग करें, जैसा कि आप जब आप आलसी घोड़े से परिपत्र ट्रैक पर छोटे कैंटर पर जाने के लिए पूछेंगे।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 13
    11
    जैसे ही वह खड़ा होता है, वह इस शब्द को दोहराता रहता है और, एक बार खड़े होने पर उसे इनाम देता है और एक बार फिर उसे बधाई देता है। भोजन या नल के रूप में कुछ पुरस्कार का उपयोग करें जो गर्दन पर हाथ से तय हो या पेट को खरोंच कर दें। जो भी आप अपने घोड़े के साथ पसंद करते हैं वह इस उद्देश्य को पूरा कर सकता है।
  • छवि को सिखाओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 14
    12
    प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि हर बार तेज़ी से प्रतिक्रिया न हो। अंत में, आपको बस कुछ ही शब्दों को दोहराते हुए घोड़े की प्रतिक्रिया को दोहराने के लिए दोहराते हैं जैसे कि जब आप इसे किसी चक्र में एक चक्र में ले जाते हैं, एक छोटे से कंट्रोल पर या फिर इसे रोकते हैं। कुछ लोग भौतिक संकेतों जैसे सील और डॉल्फ़िन का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। अपना हाथ बढ़ाने या इसे जल्दी से स्थानांतरित करने की कोशिश न करें क्योंकि यह तेज़ गति से घोड़े की कूद कर सकता है और इसे घबराहट और क्रोधी बना सकता है। इसके बजाय, एक शीर्ष-नीचे इशारा, जैसे आपके हाथ की हथेली का सामना करना पड़ रहा है, कूल्हे की ऊँचाई के बारे में, अपने पक्ष के प्रति तीव्र गति से चलने का प्रयास करें। इसके बाद, आप इस निर्देश को दूसरी दिशा में, पक्ष से शुरू कर सकते हैं और हाथ की हथेली से कूल्हे तक पहुंच सकते हैं। नीचे और ऊपर
  • छवि को शीर्षक बताओ आपका हॉर्स टू लेट डाउन चरण 15
    13
    यह हमेशा सकारात्मक नोट पर समाप्त होता है अगर घोड़े झूठ नहीं बोलते और बस बैठते हैं, तो यह ठीक है। उसे बधाई दीजिए और फिर उसे उठने के लिए कहो आपको घोड़े की बुनियादी आज्ञाएं सिखाने का प्रयास करना चाहिए, जैसे कि "नीचे" और "पर"क्योंकि आपको उसे झूठ बोलने के लिए दोनों को सिखाना होगा।
  • टिप्स

    • अपने घोड़े के साथ एक बंधन बनाने से उसे डर के मामले में बचने या बचने में मदद मिलेगी क्योंकि वह आपको भरोसा करेंगे और आप की रक्षा करने की उसकी क्षमता।
    • हो सकता है कि आप इसे पहले प्रयास पर झूठ नहीं बना सकें, लेकिन निराश मत हो। केवल अगर आप प्रगति कर रहे हैं और कोशिश कर रहा है तो अपना घोड़ा विरोध या नर्वस होने से शुरू नहीं करता है।
    • जब घोड़े की सवारी करते हुए बुरी तरह बर्ताव करते हैं, तो नीचे मत जाओ! इसके बजाय, उसे कुछ और करने के लिए या एक मंडल में चलने या एक को रोकने के लिए कहने की कोशिश करें "पड़ाव"। यदि आप नीचे आते हैं, तो आप घोड़े को सिखाना होगा कि वह आपको इस तरीके से व्यवहार करने के लिए पर्याप्त है ताकि वह आपको और नहीं चाहता।
    • घोड़े कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए हार न दें
    • तनाव के रूप में मत हो क्योंकि आप उसे प्रशिक्षित करते हैं क्योंकि आप उसे असहज महसूस करेंगे।
    • यदि आप एक घंटे के भीतर सफल नहीं हैं, तो अपने घोड़े को परिचित आदेशों की एक श्रृंखला के साथ रोक दें और कोशिश करें, तो अच्छा रिश्ते रखने के लिए खेल पर कुछ समय व्यतीत करें।
    • अगर आपको नहीं पता कि घोड़े को प्रशिक्षित कैसे करना है, तो एक अनुभवी प्रशिक्षक आपके लिए ऐसा करते हैं। आप निश्चित रूप से अपने आप को चोट नहीं करना चाहते हैं
    • युवा जानवरों के साथ प्रशिक्षण आसान है
    • घोड़े जब सवारी करते हुए बुरी तरह बर्ताव करते हैं, तो उसके साथ परेशान मत हो। इसके बजाय, बाहर निकल जाओ और इसे थोड़ी देर के लिए लाओ, बस उसे बताने के लिए कि वह आप पर भरोसा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कभी अपने हाथ के आसपास रस्सी लपेटो नहीं।
    • सुनिश्चित करें कि न तो आप और न ही आपके घोड़े रस्सी में फंस सकते हैं।
    • इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करें जब आप प्रशिक्षण घोड़ों में अनुभव कर रहे हों। यह अनुभवहीन ट्रेनर के लिए एक खतरनाक तरीका है: आप घोड़े को चोट पहुंचाने का जोखिम (घोड़े के पैर बेहद कम शरीर के मजबूत हिस्से हैं) और इस प्रकार विश्वास के आधार पर एक रिश्ता नष्ट कर देते हैं।
    • प्रशिक्षण से पहले इसे गर्म करने के लिए घोड़े का भाव मत करो। घोड़े केवल डर या परेशान होने पर परेशान होते हैं और यह प्रशिक्षण की सफलता में योगदान नहीं देता है।
    • घोड़े 550 किलो तक वजन करते हैं और हमेशा भागने के लिए तैयार होते हैं यह किसी भी समय लेटने के लिए उनकी प्रकृति नहीं है, इसलिए बाहरी स्थितियों और स्वभाव और अपने घोड़े की प्रतिक्रियाओं का ध्यान रखना। हम इसे एक शोर और ध्यान देने योग्य वातावरण में करने की कोशिश करने की अनुशंसा नहीं करते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लगभग सात और डेढ़ मीटर लंबी एक नाव की रस्सी अच्छी तरह से या किसी भी अन्य प्रकार की रस्सी फिट हो सकती है, जब तक यह कम से कम यह लंबाई है।
    • किसी भी आकार के एक परिपत्र बाड़े
    • सेवज़ा और लुनगिना
    • भोजन के रूप में पुरस्कार, यदि आप चाहते हैं
    • काम दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com