कैसे एक कुत्ता सवारी को रोकने के लिए

एक कुत्ता जो व्यापक रूप से माउंट करता है वह शर्मिंदगी और चिंता का एक स्रोत हो सकता है। व्यवहार काफी समस्याग्रस्त है जब एक कुत्ते तुम्हारे साथ या अन्य लोगों के साथ करता है, लेकिन यदि आपका कुत्ता इसे किसी अन्य कुत्ते के साथ करने का फैसला करता है, तो एक लड़ाई टूट सकती है यदि आप एक कुत्ते को रोकना चाहते हैं जो आग्रह करता है, तो आपको इस समस्या को एक चिकित्सा और व्यवहारिक दृष्टिकोण दोनों से देखना होगा।

कदम

भाग 1

मेडिकल सॉल्यूशंस
स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हमिंग चरण 1 नामक छवि
1
कुत्ते को जड़ें कुत्ते शायद संभोग के अलावा अन्य कारणों के लिए माउंट करता है, लेकिन जड़ में, माउंट करने के लिए संभोग की एक विशेषता है। नतीजतन, अपने कुत्ते को स्टरलाइज़ करने से पहले दूसरी सुधारात्मक उपायों को लेने से पहले करना है। इसके अलावा, आपको जितनी जल्दी हो सके, कम उम्र में, सबसे अधिक प्रभाव पाने के लिए भी आपको इसे करना चाहिए।
  • कुत्ते को निष्फल करने से लगभग हमेशा प्रजनन की समस्याएं घट जाती हैं, खासकर पुरुषों में, लेकिन अकेले ऐसा करने से समस्या पूरी तरह समाप्त नहीं होती है। पुराने कुत्तों में, यह आदत अक्सर जड़ें होती है, जिससे यह दोनों मनोवैज्ञानिक और हार्मोनल होता है यही कारण है कि पिल्ला के कुत्ते को बाँझ बनाने के लिए इतना महत्वपूर्ण है
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पुरुष कुत्तों के एक तिहाई अपने माउंटों में तेजी से गिरावट और एक और तीसरा क्रमिक गिरावट है।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्प्टिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह देखने के लिए जांच करें कि क्या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है यदि आपके कुत्ते को निष्फल होने के बाद माउंट करना जारी रहता है, तो व्यवहार शायद प्रभुत्व, तनाव या आदत से संबंधित है, तो आपको इस व्यवहार को रोकने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि प्रशिक्षण बेकार साबित होता है, या यदि कुत्ते को अतिरंजित तरीके से माउंट किया जाता है, तो उस आधार पर एक और स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जो कुत्ते को इस तरह से कार्य करने के लिए ले जाती है।
  • आपके कुत्ते के व्यवहार में योगदान देने वाली संभावित स्वास्थ्य समस्याओं में मूत्र पथ के संक्रमण, असंयमता, प्रियापैम और त्वचा एलर्जी शामिल हैं।
  • पूर्व-मौजूद समस्या का अवांछित व्यवहार के लिए गंभीर प्रभाव पड़ सकता है अगर आपको संदेह है कि व्यवहार के पीछे एक स्वास्थ्य समस्या है, तो यह जांचना और इलाज करना महत्वपूर्ण है।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्पींग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उचित इलाज के लिए डॉक्टर से पूछिए अगर माउंट स्पष्ट रूप से तनाव से जुड़े हुए हैं, तो कुत्ते को प्रजनन रोकने और उसकी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कुछ चिंताग्रस्त दवाएं देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • ड्रग्स को केवल अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, फिर भी, केवल चरम मामलों में। उदाहरण के लिए, यदि कोई कुत्ता चिंता के अन्य संकेतों को दिखाता है, जैसे कि जुनूनी ढंग से मारना या विनाशकारी व्यवहार, तो इसमें चिंता की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जिनकी जांच की जानी चाहिए।
  • "प्राकृतिक" एड्स भी हैं जो आप चिंता के लिए कुत्ते को दे सकते हैं, लेकिन कुत्ते के आहार में एक को पेश करने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करना हमेशा उचित है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सुरक्षित है
  • भाग 2

    सुधारात्मक प्रशिक्षण
    स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हमिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    जोर से शोर करें जैसे ही कुत्ते को माउंट करने के लिए शुरू होता है, जोर से (लेकिन गुस्से में नहीं) टोन में "नहीं" कहें या एक समान आवाज़, कुत्तों अक्सर जब वे माउंट एक ट्रान्स राज्य में प्रवेश करते हैं, लेकिन ट्रांस के दौरान कुत्ते को कूदने के लिए एक बड़ा शोर पर्याप्त हो सकता है।
    • टोन सुरक्षित होना चाहिए, लेकिन आपको क्रोध को बाहर रखना होगा, क्योंकि यह कुत्ते की ऊर्जा को कम करने के बजाय इसे सुदृढ़ कर सकता है।
    • यदि आप अपने टोन से गुस्से को दूर रखने की अपनी क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं या यदि कुत्ते आपकी आवाज का जवाब नहीं देते हैं, तो शोर के दूसरे स्रोत का उपयोग करें, जैसे कि सीटी या बजर। कानों को नुकसान से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि ये डिवाइस कुत्ते से दूर हैं।
    • आपको शोर करना पड़ता है जब कुत्ता शुरू हो रहा है या व्यवहार के बीच में है, बाद में नहीं।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हमिंग चरण 5 नामक छवि
    2
    कुत्ते से दूर हो जाओ चूंकि कुत्ते अक्सर लोगों को ध्यान आकर्षित करने के लिए माउंट करता है, कुत्ते को दिखाते हुए कि उनका व्यवहार केवल ऐसा करेगा कि आप उसे अनदेखा कर लेंगे जिससे वह इस बात में रुचि खोने का एक अच्छा तरीका है। आप इसे कुत्ते को दूर कर या दूर जाने से यह कर सकते हैं।
  • कुत्ते को दूर करने के लिए, धीरे से सामने के पैरों से इसे ले जाओ और इसे वापस फर्श पर डाल दिया। यदि आपके कुत्ते को प्रस्तुत करने की स्थिति होती है, तो यह एकल कार्रवाई व्यवहार को ठीक करने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
  • यदि आप कुत्ते को स्थानांतरित नहीं कर सकते, तो अपने आप को ले जाएं कुत्ते से दूर जाना या किसी अन्य दिशा में कुछ कदम चलाना भी अगर आप शांत रहें तो भी काम कर सकते हैं। यदि आप घबराहट और बहुत तेज़ कदम लेते हैं, तो आप अनजाने में कुत्ते की उत्तेजना बढ़ा सकते हैं और व्यवहार को अधिक आग्रहपूर्ण बना सकते हैं
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हमिंग चरण 6 नामक छवि
    3
    कुत्ते को "टाइम आउट" में रखें सबसे मुश्किल मामलों में, उस स्थान से जहां यह स्थित है, वहां से कुत्ते को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। उसे कमरे से बाहर ले जाओ, एक और चुप, संलग्न कमरे में, और कुछ ही मिनटों तक कुत्ते को अकेला छोड़ दें, जब तक वह शांत न हो जाए।
  • जब आप एक क्षेत्र में कुत्ते डालते हैं "समय बाहर", सुनिश्चित करें कि इसमें खेलने के लिए कोई खिलौने नहीं हैं यह स्वयं में सजा नहीं है, लेकिन आंदोलन के संभावित स्रोतों को सीमित करके कुत्ते को शांत करने के लिए आवश्यक है।
  • कुत्ते को अंदर छोड़ दो "समय बाहर" 30 सेकंड से 3 मिनट तक कहीं भी सुनिश्चित करें कि कुत्ते को इसे बाहर करने से पहले शांत हो गया है - जब आप इसे बाहर करते हैं, शांत रहें और कार्य करें जैसे कि कुछ नहीं हुआ हो।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हमिंग चरण 7 नामक छवि
    4
    अपने कुत्ते के लिए एक पट्टा का उपयोग करने पर विचार करें जब घुड़सवारी चलती है या जुनूनी व्यवहार होता है, तो संभवतः आपको उस पर हर समय एक व्यक्ति या किसी अन्य कुत्ते का दौरा करना होगा। इन यात्राओं के दौरान कुत्ते को एक छोटे से पट्टा लगाने से आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कुत्ते को नियंत्रित करना आसान हो सकता है।
  • आप एक छोटी या लंबी पट्टा इस्तेमाल कर सकते हैं एक छोटा पट्टा 10 और 15 सेमी के बीच है एक लंबे पट्टा 120 और 180 सेमी के बीच है
  • गैर-आक्रामक परिस्थितियों में कुत्ते को याद करना आसान बनाने के अलावा, यह कुत्ते को अन्य कुत्तों के साथ आक्रामक स्थिति से स्थानांतरित करने के लिए आसान और सुरक्षित बनाता है। कई कुत्ते आक्रामक जवाब देते हैं - यदि आप देखते हैं कि आक्रामकता का निर्माण शुरू हो जाता है, तो स्थिति को फटने से पहले अपने कुत्ते को बंद करें और इसे दूर ले जाएं।
  • स्टॉप 8 से स्टॉप ए डॉग शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने कुत्ते की ऊर्जा को पुन: निर्देशित करें सवारी से कुत्ते को रोकने में सक्षम होने के बाद, वह अपनी ऊर्जा को स्वीकार्य व्यवहार में पुनर्निर्देशित करता है, जैसे वाहक या नाटक के अन्य रूप।
  • खिलौनों के अतिरिक्त, आप अपने कुत्ते को विचलित कर सकते हैं और इसे एक इंटरैक्टिव खिलौना देकर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं, जो कि आप को बताए गए ट्रिक दिखा सकते हैं।



  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्पींग स्टेप 9 नाम वाली छवि
    6
    प्रलोभन से कुत्ते को ब्लॉक और अलग करें जब आप कुत्ते को दूसरे या बढ़ते व्यक्ति से अलग करते हैं, तो आपको इसे हटा देना चाहिए। अगर कुत्ते अपने लक्ष्य को प्रभावी व्यवहार दिखाकर वापस लौटने की कोशिश करता है, तो कुत्ते और शारीरिक रूप से इसे ब्लॉक करने का लक्ष्य प्राप्त करें और इसे वापस आने से रोकें।
  • शांत रहो जब आप अपने आप को कुत्ते के सामने रख देते हैं यदि संभव हो तो, थोड़ा आगे बढ़ें और एक संदेश भेजने के लिए कुत्ते को अपनी तरफ या घुटने पर दबाएं। याद रखें कि लक्ष्य आपके कुत्ते को चोट नहीं पहुंचाता है, बल्कि उसके निर्धारण को तोड़ने के लिए और उसे पता है कि आप इस स्थिति पर नियंत्रण कर रहे हैं।
  • भाग 3

    निवारक उपाय
    स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्म्पिंग स्टेप 10 नामक छवि
    1
    व्यायाम करें। जब एक कुत्ते की बहुत अधिक ऊर्जा होती है, तो वह इसे अवांछित व्यवहार में केंद्रित कर सकती है, जैसे कि इसे सवारी करना। यदि आप हर दिन कुत्ते की ऊर्जा को संरचित व्यायाम के साथ उपभोग कर सकते हैं, तो आप कुत्ते को उस व्यवहार में अपनी ताकत का उपयोग करने से रोक सकते हैं।
    • कुत्ते को चलाना आवश्यक है आप अकेले यार्ड के चारों ओर कुत्ते चलाने की अनुमति देकर बहुत अधिक ऊर्जा निकास कर सकते हैं, लेकिन कुत्ते को शारीरिक और मानसिक व्यायाम करने के लिए मजबूर करते हैं।
    • संरचित अभ्यास हमेशा असंरचित एक से बेहतर होता है इसी उद्देश्य के लिए, बाधा प्रशिक्षण या गहन अभ्यास के अन्य रूप अच्छी तरह से कुत्ते की ऊर्जा निकास।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हमिंग चरण 11
    2
    किसी भी संदर्भ में कुत्ते के व्यवहार को प्रोत्साहित न करें। कुछ कुत्ते के मालिकों का मानना ​​है कि यह अच्छा है जब आपके पिल्ला एक कठपुतली की तरह कुछ माउंट करता है, लेकिन यदि आप अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों या लोगों को बढ़ने से रोकना चाहते हैं, तो आपको उसके सभी रूपों में उस व्यवहार को रोकना होगा। इसे प्रोत्साहित करना या इसे किसी रूप में अनुमति देने से आपके प्रशिक्षण में असंगतता पड़ेगी, इससे कम प्रभावी हो जाएगा
  • आप इसे बिना साकार के अपने व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पसंदीदा खिलौना को कुत्ते में लेते हैं, तो आप हंसते हैं या खुशियों के लक्षण दिखाते हैं, तो आप अप्रत्यक्ष रूप से अपने व्यवहार की प्रशंसा करते हैं।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हॉम्पिंग स्टेप 12 नामक छवि
    3
    कुत्ते को विचलित करने से पहले शुरू होता है अपने कुत्ते को ध्यान से देखें, यह समझने के लिए कि अवांछित व्यवहार शुरू करने से पहले ही यह कैसे काम करता है जब आप इन लक्षणों को ध्यान में रखना शुरू करते हैं, तो कुत्ते को एक खिलौने या गेम के साथ तुरंत विचलित कर दें, इससे पहले कि वह सामान्य व्यवहार को ट्रिगर कर सके।
  • सामान्य चेतावनी के संकेतों में पंख, मारना, रोना, पंजे की धड़कन या लक्ष्य के खिलाफ रगड़ना शामिल है।
  • स्टेप 13 में स्टॉप ए डॉग से शीर्षक वाली छवि
    4
    यह कुत्ते को एक स्वीकार्य व्यवहार सिखाता है। कुछ कुत्तों ने मेहमानों का ध्यान आकर्षित करने के लिए माउंटेन करना शुरू कर दिया है। अगर आपको संदेह है कि यह समस्या हो सकती है, कुत्ते को कंपनी में करने के लिए एक स्वीकार्य व्यायाम सिखाना, बैठकर या पूछना, और सुनिश्चित करें कि यह व्यायाम उसे उसी तरह का ध्यान देता है
  • आदर्श रूप से, जो व्यवहार आप कुत्ते को सिखाते हैं वह वह होना चाहिए, जहां वह सवारी करते समय नहीं कर सकता। कुत्ते को चुनना होगा कि एक या दूसरे को करना है या नहीं, और अगर व्यायाम को सकारात्मक ध्यान मिलता है, जबकि लड़की को एक ऋणात्मक प्राप्त होता है, कुत्ते शायद व्यायाम करना चाहते हैं।
  • सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए व्यायाम करने के बाद कुत्ते के साथ कुत्ते को पुरस्कृत करने पर विचार करें।
  • स्टेप 14 में से स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्पींग शीर्षक वाली छवि
    5
    कुत्ते को बहुत तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रखें माउंट तनाव के प्रति भी एक प्रतिक्रिया हो सकती है यदि आप देख रहे हैं कि कुत्ते इस व्यवहार को चिंता का एक स्रोत दिखाता है, तो तनावपूर्ण परिस्थितियों में उसे निकालने से बचें यदि स्थिति अपरिहार्य है, अनुभव कम तनावपूर्ण बनाने के तरीकों की खोज करें
  • उदाहरण के लिए, कुछ कुत्ते के लिए शोक और सौंदर्य सक्रियण तंत्र हो सकते हैं, इस मामले में आपको इन गतिविधियों में खर्च किए गए समय को अपने कुत्ते द्वारा सहन की गई सीमा तक सीमित करना चाहिए।
  • यदि मेहमान एक सक्रियण तंत्र हैं, तो कुत्ते को दूसरे कमरे में रखें, जब तक कि प्रारंभिक ऊर्जा और यात्रा की उत्तेजना कम नहीं होती। कुत्ते को बाहर जाने दो, जब वह दोनों मेहमान और शांत हो।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्म्िंग स्टेप 15 नामक छवि
    6
    मानक आज्ञाकारिता प्रशिक्षण पर काम करते हैं यदि कुत्ता अक्सर आप को माउंट करता है, तो वह प्रभुत्व का प्रयोग करने की कोशिश कर रहा है - उसी तरह, एक कुत्ते जो अक्सर मनुष्यों को माउंटेन करता है उन्हें उनके लिए थोड़ा सम्मान दिखता है। इस व्यवहार को रोकने के लिए, आपको अपने कुत्ते को यह बताना चाहिए कि आप मालिक हैं मानक आज्ञाकारिता प्रशिक्षण यह स्थापित करने के लिए एक स्वस्थ और प्रभावी तरीका है।
  • आज्ञाकारिता प्रशिक्षण भी कुत्तों को ध्यान केंद्रित करने और अपनी ऊर्जा को और अधिक उत्पादक और सवारी से भी अच्छी तरह से देखा जा सकता है।
  • आज्ञाकारिता प्रशिक्षण में बुनियादी आज्ञाएं शामिल हैं जैसे "पैर", "बैठे", "भूमि" और "रहने" आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का सामान्य लक्ष्य कुत्ते को प्रशिक्षित करना है ताकि आप को सुनने के लिए, आदेश की परवाह किए बिना।
  • स्टॉप ए डॉग फ्रॉम हम्म्िंग स्टेप 16 नामक छवि
    7
    एक पेशेवर ट्रेनर की मदद के लिए देखो यदि आप अकेले नहीं की कोशिश कर रहे हैं सेवा की सेवा, एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर या व्यवहारवादी से मदद के लिए पूछ पर विचार करें
  • ध्यान दें कि यदि आपका कुत्ता उस व्यक्ति की त्वचा में अपने पंजे को डूबता है जो बढ़ते या बढ़ता है, यदि आप इसे स्थानांतरित करने की कोशिश करते हैं, तो यह एक अधिक गंभीर समस्या है और आपको एक प्रमाणित पशु व्यवहारवादी के पास जाना चाहिए


  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com