अनुशासन में एक क्यू को शिक्षित कैसे करें

एक नया पिल्ला घर लाना हमेशा एक रोमांचक अनुभव है यह एक अच्छा व्यवहार कुत्ता बढ़ाने के लिए धैर्य, स्थिरता और बहुत प्यार करता है। दुर्भाग्य से, व्यवहार की समस्याओं, वैसे भी canili- में पशु परित्याग के प्रमुख कारण हैं पता है कि पुरस्कार या वाहक के उपयोग पर आधारित शैक्षिक तरीकों को लागू करने, आप अपने पिल्ला प्रारंभिक व्यवहार विकारों को दूर करने के कर सकते हैं। यदि आप तुरंत शुरुआत करते हैं, तो आपके पास एक और प्यारा परिवार का सदस्य होगा और आपके पास संभावित समस्याएं हैं

कदम

विधि 1

अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुत्ते को शिक्षित करने के लिए
अनुस्मारक एक नई पिल्ला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक जगह को पहचानता है कि पिल्ला घर ले जाने से पहले स्नान के रूप में उपयोग कर सकता है। अपनी परिभाषा को परिभाषित करने के दौरान अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सीखना पहला सबक में से एक है जो पिल्ला को आत्मसात कर लेना चाहिए। ज्यादातर लोग इस प्रयोजन के लिए एक बाहरी क्षेत्र को बराबरी करना पसंद करते हैं। हालांकि आप एक ही विधि का उपयोग कर सकते हैं, भले ही "शौचालय" घर या बाहर है या नहीं। शोषक मैट, अखबार के साथ क्षेत्र को कवर करें या यहां तक ​​कि कूड़े की स्थापना करें यदि कुत्ते का उपयोग करने के लिए काफी छोटा है तब भी जब यह एक वयस्क है
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 2
    2
    पिल्ला को "शौचालय" में कम से कम 4-6 बार एक दिन लाओ। पेशाब को बनाए रखने की कुत्ते की योग्यता के लिए यह आवृत्ति अधिक या उससे कम है। इस के बावजूद, आपका प्यारे दोस्त घर पर सूँघने शुरू कर सकता है और पिछली बार 30 मिनट के बाद भी उसकी ज़रूरत पूरी कर सकता है। धीरज रखो और "बाथरूम में" आदेश पेश करें ताकि पिल्ला के सहयोगी को विशिष्ट आदेश के साथ वांछित व्यवहार में मदद मिल सके।
  • संभवत: आपको रात के दौरान कई जगह उठना पड़ेगा या बाहर की पिल्ला को निर्दिष्ट स्थान पर ले जाया जाएगा। यदि आप उसे रात में रोना सुनते हैं, तो उसे शायद बाथरूम जाना पड़ता है। इस प्रयोजन के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में इसे सीधे ले जाएं और कुत्ते के साथ खेलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। पिल्चर को यह समझना चाहिए कि पेशाब के लिए रात का अलार्म खेलने का समय नहीं है।
  • अनुस्मत एक नई पिल्ला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद को अपने शेड्यूल के साथ स्थिर रखें आरंभ करने के लिए, हर कुत्ते, भोजन या चंचल गतिविधि के बाद आपको पिल्ला को शौचालय में ले जाना चाहिए। कूड़े का उपयोग करने के लिए कुत्ते को सफलतापूर्वक पढ़ाने की कुंजी उसी समय सही जगह पर रखनी होती है, क्योंकि यह जरूरी है। फिर वह इस व्यवहार के लिए प्रशंसा से उसे जोड़ना शुरू कर देता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 4
    4
    उसे बहुत धन्यवाद। जब भी उसे सही जगह पर अपनी ज़रूरतें होंगी, तो आपको उसे कुछ प्रसन्नता और कुंडल देना चाहिए। हालांकि, खाना अधिक नहीं है सकारात्मक सुदृढ़ीकरण पिल्ला को विचारों को बेहतर बनाने में मदद करता है और समझने के लिए कि उसके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। बाथरूम का उपयोग करने के तुरंत बाद, इसे तुरंत इनाम देने के लिए याद रखें, इसलिए आप इसे दखल में खतरा नहीं खड़े हैं और जल्द ही दुर्घटनाएं पैदा कर सकते हैं।
  • स्तुति के साथ भी स्थिर रहें हमेशा एक ही शब्द का प्रयोग "अच्छा पिल्ला" या उसका नाम सुनिश्चित करने के लिए करें कि जानवर यह समझता है कि ऐसा व्यवहार सकारात्मक बात है।
  • उसे दुर्घटना के लिए कभी सज़ा न दें जब तक आप उसे गलत जगह में पेशाब या शौच नहीं लेना चाहते हैं, तो पता है कि कुत्ते को इससे भी कम विचार नहीं होगा कि आप उसे क्यों डांट रहे हैं और उसने क्या गलत किया। अगर आपको गंदे होने के बारे में पता चल गया है, तो इसे तुरंत कूड़े में ले जाएं और ऐसा करने के लिए इसकी प्रशंसा करें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 5
    5
    धीरज रखो युवा कुत्ते को अपने मूत्राशय पर पूरा नियंत्रण नहीं होता जब तक कि वे 6 महीने की उम्र तक नहीं पहुंचते। दुर्घटनाएं तब भी होंगी जब आपको लगता है कि आपने प्रशिक्षण में बड़ी प्रगति की है। एक निरंतर और मरीज रवैया बनाए रखें और पिल्ला हमेशा सही तरीके से व्यवहार करना सीखेंगे।
  • विधि 2

    शावक के लिए अच्छे व्यवहार को सिखाओ
    छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 6
    1
    यह एक पुरस्कार-आधारित प्रशिक्षण प्रणाली को गोद लेता है पिल्ला को अच्छी तरह से शिक्षित करने के लिए बुनियादी सिद्धांतों में से एक उसे आज्ञाकारिता के बुनियादी आदेशों को सिखाना है। "बैठना" शायद सबसे आसान और सबसे उपयोगी आदेशों में से एक है - प्रशिक्षण जो सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करता है वह सबसे कुशल है इस तकनीक के साथ आपको कुत्ते को एक इनाम (आमतौर पर एक स्वादिष्ट पेड़) तुरंत देना होगा, जैसे ही वह आदेश का पालन करता है पिल्ला समय के साथ, कमांड ("बैठे") के साथ कार्रवाई (सीट) को संबद्ध करने के लिए सीख लेगा जिसे आप इसे देते हैं।
    • याद रखें कि जैसे ही वह कार्रवाई करता है, आपको कुत्ते को इनाम देना होगा यदि आप समय पर नहीं हैं तो आपको केवल अपनी उम्मीदों के बारे में पिल्ला को भ्रमित करने का नतीजा मिलेगा।
  • अनुस्मत एक नई पिल्ला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    छोटे आदेश चुनें मत कहो, "अब मैं चाहता हूं कि आप बैठ जाएं", अन्यथा कुत्ते समझ नहीं पाएंगे कि आप क्या चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आदेश छोटे और सरल हैं "बैठे" कहने के लिए सीमित स्वादिष्ट पोषण का लाभ उठाएं और हर बार जब आप उसे एक नया आदेश सिखाते हैं, तो प्रशंसा करें।
  • जब आप ऑर्डर प्रतिक्रियाओं में एक निश्चित स्थिरता देखते हैं, तो आप मिठाई की आवृत्ति कम कर सकते हैं। हालांकि, खाद्य प्रीमियम की परवाह किए बिना, प्रशंसा और लाड़ प्यार की उपेक्षा कभी नहीं करते हैं।
  • इन आदेशों को "कम" और "फर्मो" सहित अन्य कमांडों पर लागू करें याद रखें कि तंत्र तत्परता पर आधारित है जिसके साथ आप कुत्ते को दबाते हैं, स्थिरता पर और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्तों की सादगी पर।
  • नई पिल्ला चरण 8 में अनुशासन शीर्षक वाली छवि
    3
    कई खिलौनों से पिल्ले को कुछ काटने और चबाने के लिए कुछ करना पसंद है, क्योंकि उनके लिए यह एक प्राकृतिक व्यवहार है हालांकि, आपको अपने नए दोस्त को सिखाना होगा कि उसे कुछ चीजों पर बोझ करने की अनुमति है और कुछ नहीं। अंतर को समझने में आपकी मदद करने के लिए, अपनी उंगलियों पर बहुत सारे खिलौने रखें, जैसे कि गुठलीदार रस्सी खंड। आप वास्तव में सस्ते कीमतों पर उन्हें खरीद सकते हैं
  • युवा कुत्तों को रस्सियों पर चबाना पसंद है, जो शुरुआती समय के दौरान उन्हें मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं।
  • यदि आप अपने पिल्ला पाते हैं कि एक जूता "खाने" करते हैं, तो इसे ले लो, इसे अपनी पहुंच से दूर रखें और उसे एक चबाना खिलौना दें जब आप जूता निकाल लेते हैं, तो कहें कि "न करें चबाना" समय के दौरान वह सीख लेगा कि वह क्या काट सकता है और क्या नहीं।
  • अनुस्मत एक नई पिल्ला चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे से पिल्ला के नाक पर टैप करें जब वह किसी वस्तु को अपने खिलौने से अलग करने की कोशिश करता है यदि आप अपनी उंगलियों या अपने हाथों को काटने की कोशिश करते हैं, तो थोड़ा सा आपके नाक को स्पर्श करें और कहें: "काटो मत करो" जैसा कि आप अपने मुंह से अपना हाथ लेते हैं, उसे खिलौना दें और इसे काटने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अनुस्मत एक नई पिल्ला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे सिखाओ छाल नहीं करने के लिए कुछ मालिक खुश हैं जब उनके कुत्ते के छाल उन्हें चेतावनी देने के लिए जब मेहमान या अन्य आगंतुक हैं हालांकि, पिल्ला को "शांति" शब्द का सम्मान करना सीखना चाहिए, जब इसकी भौंकने परेशानी का स्रोत है। जब भी भौंकने शुरू होता है, का कहना है कि आदेश "शांति" - समय लगेगा, लेकिन जब यह क्रम में सकारात्मक प्रतिक्रिया शुरू होता है, तुरंत उसे पेटिंग या प्रशंसा के रूप में एक पुरस्कार देने के लिए याद है।
  • यह एक त्वरित शिक्षा नहीं होगी, लेकिन समय के साथ आपका प्यारे दोस्त आपको यह जानने में सीख जाएगा कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं। फिर, आपके हथियार धैर्य और स्थिरता हैं



  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 11
    6
    उसे सिखाओ लोगों पर कूदने के लिए नहीं यहां तक ​​कि यह व्यवहार एक समस्या हो सकता है, कुछ नमूनों के साथ। यह एक ऐसी क्रिया है जिसे रोका जाना चाहिए - यदि आपके पिल्ला की इस प्रवृत्ति है, तो उसे तत्काल सही करने के लिए तुरंत उसे ठीक करने के लिए उसे पकड़ लें, जैसा कि आप देख रहे हैं कि वह ऐसा करने वाला है। उसे बैठने और उसे एक विनम्रता के साथ इनाम देने का आदेश देते हुए, जब वह सही ढंग से प्रतिक्रिया करता है वह जल्द ही सीखेंगे कि लोगों पर कूद स्वीकार्य व्यवहार नहीं है।
  • विधि 3

    कैरियर में पिल्ला ट्रेन
    छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला कदम 12
    1
    विचार करें कि इस प्रकार का प्रशिक्षण आपके पिल्ला के लिए उपयुक्त है या नहीं। नींव जिस पर यह तकनीक आधारित है वह जानवरों की प्राकृतिक वृत्ति है जो एक झुंड की तलाश करती है। एक कुत्ते का अड्डा उसका घर है, वह जगह जहां वह सो सकती है, खतरे से छुप सकता है और अपने परिवार को बढ़ा सकता है पिल्ला प्रशिक्षण के दौरान एक वाहक आपको इन प्रवृत्तियों का लाभ लेने की अनुमति देता है।
    • इस उपकरण का प्राथमिक उद्देश्य "शौचालय" के उपयोग में आपकी सहायता करना है। जब तक वे मूत्राशय को नियंत्रित नहीं कर लेते, तब तक कुत्तों को मिट्टी की मिट्टी नहीं देती।
    • कैरिज के बाकी घर तक पहुंच की सीमा होती है, जबकि पशु सह-अस्तित्व के नियमों को सीख रहा है, जिसमें फर्नीचर चबाने के लिए भी शामिल है
    • इसके अलावा, पालतू वाहक कार में कुत्ते को लाने का सबसे सुरक्षित तरीका है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 13
    2
    कुत्ते के घर लेने से पहले एक खरीदें अपने नए घर में बाल के आने से पहले इसे अपने घर में रखें और यह सुनिश्चित करें कि यह जानवर बड़ा खड़ा हो, झूठ और चारों ओर घूमने की अनुमति दे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कुत्ते को कोने में घुमाने और शौचालय के रूप में दूसरे का उपयोग करने के लिए यह बहुत बड़ा नहीं है। यदि आपने एक बड़े पिंजरे खरीदने का फैसला किया है, जिसका उपयोग आप अपने चार-पैर वाला दोस्त वयस्क हो जाने पर भी कर सकते हैं, तो जानवर के आकार के लिए अनुकूल आंतरिक अंतरिक्ष को विभाजित करें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 14
    3
    उस घर के एक क्षेत्र में पिंजरे रखें जहां आप बहुत समय बिताते हैं। ऐसा करने में, पिल्ला अलग नहीं महसूस करेंगे एक नरम कंबल या उसके अंदर कपड़ा डाल याद रखें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 15
    4
    कैरियर में पिल्ला रखें दरवाजा खोलकर एक उत्साहजनक आवाज में जानवर से बात करें। पिंजरे के अंदर विभिन्न व्यंजन लगाए गए। पशु सहज रूप से इसे अपनी नई मांद के रूप में पहचानना शुरू कर देंगे
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक नई पिल्ला चरण 16
    5
    कैरियर में पिल्ला फ़ीड उन्हें सिखाना जारी रखने के लिए कि यह एक सुरक्षित स्थान है, पिंजरे के निकट अपने भोजन की सेवा करें। धीरे-धीरे, भोजन के अंदर भोजन को स्थानांतरित करें और भोजन करते समय दरवाजा बंद करें।
  • पहली बार, जैसे ही भोजन समाप्त हो गया है, फिर से पिंजरे को खोलें। कई दिनों या महीनों में भोजन के अंत और दरवाजे के उद्घाटन के बीच का समय बढ़ाता है।
  • यदि आप शिकायत करना शुरू कर देते हैं या रोते हैं, तो इसका मतलब है कि आपने वाहक में बिताए समय में बहुत तेजी से वृद्धि की है। अवधि कम करने की कोशिश करो, अगली बार। किसी भी मामले में, जितनी बार संभव हो सके पिल्ला को रोके जाने से पहले रोना बंद करने की कोशिश करें- अन्यथा यह सीख लेगा कि रिहाई के लिए शिकायत करने के लिए पर्याप्त है।
  • नई पिल्ला चरण 17 में अनुशासन शीर्षक वाली छवि
    6
    उन्हें लंबी अवधि के लिए कैरियर में रहने के लिए सिखाएं। एक बार जब यह पिंजरे के अंदर अपने भोजन का उपभोग करने में सक्षम है और एक नियमित आधार पर वहाँ रहता है, वह उसे प्रशिक्षित करने के लिए समय का एक सा `(बहुत ज्यादा नहीं है, हालांकि) के लिए वहाँ रहने के लिए शुरू होता है। चाल पकड़ते समय उन्हें बुलाएं और वाहक के करीब रहें। उसे एक कमान (आमतौर पर "कूक्सीया") देकर उसे डोलकेट्टो के साथ हाथ डालकर या टिडबेट फेंकने के लिए उसे दे दें। जब वह प्रवेश करता है और द्वार बंद करता है, तब उसकी प्रशंसा करता है।
  • छोटी अवधि के साथ शुरू करो, जैसे 5-10 मिनट, और एक सप्ताह के भीतर उन्हें धीरे-धीरे लम्बा खींचने का प्रयास करें
  • नई पिल्ला चरण 18 में अनुशासन शीर्षक वाली छवि
    7
    बहुत लंबे समय के लिए वाहक में पिल्ला मत छोड़ो छः महीने से कम उम्र के नमूनों को लगातार चार घंटे तक नहीं रहना चाहिए, क्योंकि वे लंबे समय तक मूत्राशय को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। किसी भी मामले में, आप लंबे समय तक पिंजरे में किसी भी उम्र के कुत्ते को कभी भी बंद नहीं करना चाहिए।
  • नई पिल्ला चरण 1 में अनुशासन शीर्षक वाली छवि
    8
    एक दंड के रूप में वाहक का उपयोग न करें चूंकि यह उपकरण एक प्रकार का शरण बनना चाहिए, इसलिए यह रहने के लिए एक सुखद स्थान होना चाहिए और कभी दंडात्मक उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि पिल्ला विघटन की चिंता और अन्य गहरी जड़ें विकारों से ग्रस्त है, तो आप पिंजरे के साथ प्रशिक्षण का प्रयास करने से पहले एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।
  • टिप्स

    • आवाज़ की टोन पर ध्यान दें पिल्ला आपकी टोन के इरादे और शब्दों के पुनरावृत्ति को समझता है। जब आप जानवरों की उचित व्यवहार के लिए प्रशंसा करते हैं और इसे कम करते हैं, जब आप इसे अपमानित करते हैं और इसे शिक्षित करते हैं,
    • सबसे ऊपर, धीरज और स्थिर रहें - यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू है
    • आपको समझना चाहिए कि कुत्तों आदत जीव हैं और रूटीन आपको पिल्ला को प्रशिक्षित करने में मदद करेगा। हालांकि, उनकी आदतों और रिवाजों को आपके साथ एकीकृत किया जाना चाहिए
    • यह नियमित रूप से स्थापित करना और सम्मान करना आसान नहीं है, लेकिन इसके लायक है। जब आप पिल्ला घर ले आते हैं, तो यह आशा रखता है कि किसान ने दूध और दूध पिलाने और शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक माँ और कूड़े को दी है। कुत्तों को गोद लेने के लिए छोड़ने से पहले उनकी मां ने कम से कम एक हफ्ते से दूध निकाल दिया था, जिसका अर्थ है कि वे बच्चे को खाना खा सकते हैं, अधिमानतः सूखा कर सकते हैं।
    • यदि आप अनैच्छिक वयस्क कुत्तों के लिए गीले भोजन के साथ पिल्ला खिलाते हैं, तो आप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और पेट में दर्द को गति दे सकते हैं।
    • जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तब हमेशा उसकी प्रशंसा करें
    • पिल्ले समझते हैं कि प्रशिक्षण तकनीकों और कई प्रशंसा के तरीकों से, जब वे आपकी इच्छा के अनुसार व्यवहार करते हैं, तो उनके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है। इस कारण से, कितनी छोटी सी प्रगति हो सकती है, जानवरों को हमेशा पुरस्कृत करने के लिए मत भूलना।
    • पूरक प्रशिक्षण उपकरण, जैसे कि इलेक्ट्रिक कॉलर और म्यूज, का उपयोग केवल अनुशंसित नहीं है, बल्कि कानून द्वारा निषिद्ध भी नहीं है हमेशा एक पेशेवर ट्रेनर से संपर्क करें यदि आप वांछित परिणाम नहीं प्राप्त कर सकते हैं, धैर्य रखें और गैर-भयानक तकनीकों के साथ रहें, जैसे कि इस ट्यूटोरियल में समझाया गया है।

    चेतावनी

    • कुत्ते को किसी भी तरह से झंकार, किक करना या दुर्व्यवहार न करें। यह सब कुत्ते को चिंतित, भयभीत और दूसरों के लिए खतरा बन सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com