चमड़े के जूते को कैसे नरम करना

नए चमड़े के जूते बहुत दर्दनाक हो सकते हैं, जिससे फफोले और अन्य पैर विकार पैदा हो सकते हैं। यदि आप उन्हें नरम नहीं करते हैं, तो वे बेहद कठोर रहेंगे सौभाग्य से आपके जूते के चमड़े को नरम करने के कई तरीके हैं, जिससे आपके पैरों के लिए इसे और अधिक सहज बनाया जा सकता है।

कदम

विधि 1

तेल के साथ चमड़े के जूते नरम
1
किसी भी प्रयास करने से पहले, जूते को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है। जूते का पूरी तरह से साफ नहीं होने पर आपको तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। उन्हें साफ करने का सबसे अच्छा तरीका धूल या गंदगी के सभी निशान को धीरे-धीरे हटाने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करना है। जब समाप्त हो जाए, सूखी कपड़े का उपयोग करके सावधानी से सूखें। अब वे तेल उपचार के लिए तैयार हैं।
  • 2
    सही तेल चुनें तेल आप अपने जूते की त्वचा को पोषण और चंगा करने की अनुमति देते हैं, जिससे यह नरम हो जाता है। चमड़े के जूते नरम करने और कठोरता को रोकने या कम करने के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार के तेल हैं। मिंक तेल, नारियल का तेल, चमड़े की वस्तुओं के इलाज के लिए पैरों और तेलों की त्वचा को पोषण करने और मालिश करने के लिए (उदाहरण के लिए, घोड़े की काठी) इस उद्देश्य के लिए सभी उत्कृष्ट हैं।
  • अपने चमड़े के जूते के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है यह निर्णय लेने पर सलाह के लिए एक विशेषज्ञ के मोची को पूछें
  • जैतून का तेल में कई समर्थक होते हैं, लेकिन कुछ के अनुसार यह त्वचा पर दाग छोड़ सकता है और इसे बिगड़ता है।
  • 3
    यदि आपने विशेष रूप से जूता चमड़े के लिए तैयार किए गए तेल का उपयोग करना चुना है, तो लेबल को सावधानीपूर्वक पढ़ें कुछ उत्पादों में रेजिन, अरंडी का तेल, खनिज तेल या जहरीले रसायन शामिल हो सकते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं या त्वचा को तोड़ सकते हैं। इसलिए इसे खरीदना तय करने से पहले उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़ना अच्छा है।
  • यदि संभव हो, तो उस दुकान पर वापस जाएं जहां आप जानना चाहते हैं कि किस जूते को विशेष त्वचा को नरम करने के लिए सबसे उपयुक्त तेल है।
  • 4
    तेल लागू करें एक छोटी सी खुराक एक साफ तश्तरी में डालो। सूचकांक और मध्य के आसपास एक साफ कपड़े लपेटें (आप एक पुराने टी-शर्ट का उपयोग भी कर सकते हैं) चयनित तेल में संक्षेप में कपड़े में लिपटे अंगुलियों की उंगलियों को डुबकी। जूते का इलाज शुरू करने से पहले, अतिरिक्त तेल का पलायन करें, फिर हल्के और परिपत्र आंदोलन बनाने वाले जूते की पूरी सतह के साथ उंगलियों को धीरे से रगड़ें।
  • एक समान परत में तेल वितरित करने के बाद, उसे त्वचा से अवशोषित करना चाहिए।
  • त्वचा के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आपको दूसरी बार आवेदन करने से पहले कई घंटे या पूरे दिन इंतजार करना पड़ सकता है। यदि जूते की सतह अभी भी चिकना या स्पर्श करने के लिए तेल है, तब तक उन्हें पहनना नहीं है जब तक कि तेल ने अपना काम नहीं किया हो।
  • जब तेल को अवशोषित किया गया है, जूते की नरमता का परीक्षण करें। अगर आप चाहते हैं कि उन्हें नरम बनें, तो पहले जैसा तेल की दूसरी परत भी लागू करें। अंत में, परिणाम का मूल्यांकन करें और यदि आपको लगता है कि यह आवश्यक है, तो फिर से उपचार दोहराएं।
  • विधि 2

    शराब और वेसलीन के साथ चमड़े के जूते नरम
    1
    विकृत अल्कोहल खरीदें यह कुछ भी नहीं है लेकिन गुलाबी रंग का शराब है जिसे आप आमतौर पर सफाई के लिए उपयोग करते हैं - आप इसे आसानी से किसी भी सुपरमार्केट में पा सकते हैं। इसे एक अल्कोहल पेय के साथ बदलने की कोशिश मत करो, केवल परिणाम आपको मिलेगा यह है कि जूते गंध देंगे जैसे वे हैंगओवर मिलते हैं
  • 2



    एक तश्तरी में विकृत अल्कोहल की एक छोटी मात्रा डालो जरूरी राशि के अनुसार जूते को नरम करना चाहते हैं यदि यह उच्च जूते या जूते है, तो आपको फ्लैट जूते की एक जोड़ी से अधिक अल्कोहल की आवश्यकता होगी। शराब में एक कपास की गेंद भिगोएँ, फिर हर जगह जहां त्वचा दिखाई दे रहा है, उसे रगड़ें। यदि यह फीता-अप के जूते की एक जोड़ी है, तो जीभ पर और अंदर के अंदर शराब लगाने में सक्षम होने के लिए लेस हटाएं। अंत में, जूते को लगभग 30 मिनट तक सूखा दें
  • 3
    वेसिलीन लागू करें इसे उन सभी बिंदुओं पर पास करें जिन्हें आपने पुराने टूथब्रश या छोटा ब्रश का उपयोग करके शराब के साथ इलाज किया है। इसे वितरित करें ताकि त्वचा को केवल वसीली की बहुत पतली परत से कवर किया जाए, फिर जूते को रात भर आराम करने के लिए छोड़ दें। अगले दिन, अतिरिक्त मलबे को हटाने के लिए धीरे से सूखे कपड़े से रगड़ें।
  • यदि उपचार के अंत में जूते अभी तक नरम नहीं हैं, तो शुरुआत से प्रक्रिया दोहराएं, जितनी बार जरूरी हो, जब तक आप वांछित परिणाम तक नहीं पहुंच जाते। कुछ मामलों में आपको दो उत्पादों को कई बार पुन: लागू करना पड़ सकता है ताकि आप कोमलता के स्तर तक पहुंच सकें।
  • 4
    एक कर्लिंग लोहा का उपयोग करें यह सिर्फ वर्णित पद्धति का एक रूप है, जिसमें शराब के मार्ग को छोड़ने और सीधे उस पर जाकर शामिल किया गया है जो बताता है कि वेसलीन कैसे लागू करें। अंत में, पूरी रात के लिए त्वचा को आराम देने के बजाय, आपको एक कर्लिंग लोहा लेना होगा और इसे धीरे-धीरे जूते के अंदर स्थानांतरित करना होगा। एड़ी से शुरू करो और जूते के किनारे धीरे-धीरे आगे बढ़ें, जहां आपने वासलीन को लागू किया है गर्मी फुटवियर की त्वचा के छिद्रों के उद्घाटन के पक्ष में होगी, जो इस तरह से प्रभावी रूप से पहले लागू किए गए वेसिलीन की पतली परत को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करेगा।
  • विधि 3

    नरम चमड़े के जूते चलना
    1
    इसे पहनें और आधे दिन के लिए चलें। चमड़े के जूते को नरम करने का सबसे अच्छा तरीका उनको पहनना है लंबे समय में, वे नरम हो जाएंगे। पूरे दिन उन्हें पहनने से चोट लग सकती है, एक बार में उन्हें केवल आधा दिन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। आप उन संभावनाओं को कम कर सकते हैं जो आपके पैरों को 4-5 घंटे के बाद जूते की दूसरी जोड़ी के साथ बदलकर चोट लगीं।
    • यदि आपके पैर की चोट लग जाती है, अपने जूते बंद करें और एक आरामदायक जोड़ी पहनें, भले ही आपने अभी तक आपके द्वारा अपेक्षित समय नहीं बिताया हो।
  • 2
    इसे फिर से दो दिन बाद पहनें। फिर, उन्हें आधे दिन के लिए उपयोग करने तक सीमित किया गया। जब समाप्त हो जाए, उन्हें फिर से पहनने से पहले दो और दो दिन का समय दें। अधिकतम 4-5 लगातार घंटों के लिए हर दूसरे दिन उनका उपयोग करना जारी रखें। जब वे नरम करना शुरू कर देते हैं, तो आप उन्हें पूरे दिन उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। उस समय, यह संभव है कि आप जब तक चाहें तब तक उन्हें पहन सकें।
  • पैरों को पसीना पड़ता है दो दिनों के लिए एक ही जूते पहने हुए जब वे नए होते हैं, पूरी तरह से सूखने का समय नहीं होता है, खासकर यदि वे पैरों के बहुत करीब हैं
  • 3
    धीरज रखो जूते की एक नई जोड़ी के ब्रेक-इन में कुछ समय लग सकता है। अक्सर, कोमलता के वांछित डिग्री तक पहुंचने के लिए त्वचा को कई हफ्तों की आवश्यकता होती है। चमड़ी की खाल, जैसे बछड़ा की त्वचा, अधिक आसानी से नरम होते हैं। हालांकि, अगर जूते के कई तेजी हैं, तो चलने वाले समय में लंबे समय तक रहता है। आप चलने के दौरान मोटी मोजे (या सामान्य मोजे के दो जोड़े) की एक जोड़ी पहन कर परिणामों को तेज कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप नए जूते की एक जोड़ी खरीदना चाहते हैं, तो उस प्रकार के चमड़े का चयन करने का प्रयास करें जो स्वाभाविक रूप से नरम और लचीला है
    • पहले दो हफ्तों तक हाथों पर पैच और मलहम होना बेहतर होता है, क्योंकि फफोले पैर पर बने होते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके जूते पूरी तरह फिट बैठें, इससे पहले कि आप उन्हें खरीद लें यदि वे बहुत चौड़े या बहुत तंग हैं, तो वे आपके प्रयासों के बावजूद आपको परेशान करेंगे।
    • यदि आपने देखा है कि किसी विशेष ब्रांड के जूते उसी बिंदु पर आपको परेशान करते हैं, उदाहरण के लिए ऊँची एड़ी या उंगलियों पर, एक अलग विकल्प चुनें
    • पानी में अपने चमड़े के जूतों को विसर्जित न करें, अन्यथा आप उनको बहुत छोटे-साथ-साथ बहुत कठिन बनने का जोखिम भी देंगे।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com