दाढ़ी कैसे करें

पुरुषों और महिलाओं के लिए बालों को हटाने के लिए शेविंग सबसे आम और सबसे आरामदायक तरीके है। यद्यपि त्वचा के कई क्षेत्रों को दाढ़ी, उपयोग करने के लिए कई प्रकार के उत्पादों और व्यापक तरीकों का चयन करने की कोशिश की जाती है, हालांकि कुछ बुनियादी नियम हैं जो हर किसी का पालन करना चाहिए जब शेविंग

कदम

भाग 1

एक रेजर चुनें
छवि शीर्षक से शेव चरण 1
1
आराम और कीमत के लिए डिस्पोजेबल रेज़र चुनें ब्लेड के तेज भाग से त्वचा की रक्षा नहीं की जाती है, इसलिए इन रेजर को सावधानी से इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है - यह कटौती करना आसान है महिलाओं के लिए रेजर और पुरुषों के लिए उन दोनों के बीच एकमात्र अंतर हैंडल का डिज़ाइन है।
  • डिस्पोजेबल रेजर सस्ते होते हैं और निश्चित रूप से - उन्हें फेंक दिया जाना चाहिए। आपको कई खरीदना चाहिए और उन्हें पांच या उससे कम उपयोग के बाद फेंक देना चाहिए, जब ब्लेड कुंद हो जाए
  • 2
    अधिक प्रभावशीलता के लिए बहु-ब्लेड रेज़र चुनें ये रेज़र अक्सर डिस्पोजेबल ब्लेंडेड कारतूस से बदला जा सकता है जिन्हें बदला जा सकता है - कुछ मामलों में, आप इसे इस्तेमाल करने के बाद पूरे रेजर को फेंक सकते हैं। विभिन्न ब्रांडों और मॉडलों के बीच, उपयोग, प्रभावशीलता और प्रतिरोध (बहु-ब्लेड रेजर आपको कम समय में और अधिक गुजरता है, और एक ब्लेड के लिए रेजर से बेहतर बाल काटने की अनुमति) के आराम में बड़ा अंतर हो सकता है।
  • रेजर ब्लेड डिस्पोजेबल रेज़र से ज्यादा प्रतिरोधी हैं। बहु-ब्लेड रेजर्स के निर्माता दावा करते हैं कि उनके ब्लेड एक महीने और आधे तक चले जाते हैं, हालांकि दो हफ्तों के बाद कई रेजर प्रभावी नहीं होते हैं।
  • यदि आप मूल्य के बारे में चिंतित हैं, तो बहु-ब्लेड छुरा सर्वोत्तम समाधान नहीं होगा बहु-ब्लेड कारतूस के पैक्स में € 25-50 का खर्च हो सकता है यदि आप पैसे की बचत कर रहे हैं, तो एकल-ब्लेड रेजर का उपयोग करें
  • संभाल के ब्लेड समर्थन भिन्न हो सकते हैं, लेकिन बेहतर गुणवत्ता का एक नया संभाल उस लागत के लायक है, क्योंकि यह आपको ब्लेड को अक्सर कम करने की अनुमति देगा। आप उच्च गुणवत्ता का समर्थन कर सकते हैं जो बाजार पर बहु-ब्लेड के लिए उपयुक्त हैं।
  • छवि शीर्षक से शेव चरण 3
    3
    पैसे बचाने और एक बहुत ही अच्छी दाढ़ी प्राप्त करने के लिए दो-ब्लेड रेजर का उपयोग करें। ये ब्लेड पुरुषों में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। हालांकि बहु-ब्लेड रेजर तकनीकी तौर पर सुरक्षा रेजर्स हैं, जब लोग सुरक्षा रेजर्स कहते हैं कि वे आम तौर पर रेज़र को दो ब्लेड के साथ कहते हैं। रेज़र केवल एक ब्लेड के साथ बहुत दुर्लभ हैं।
  • संभाल अलग से खरीदें आप कुछ यूरो पा सकते हैं, जबकि सबसे महंगा 1000 तक पहुंच सकता है। आमतौर पर, सबसे बड़ा निवेश संभाल के लिए होता है, क्योंकि ब्लेड काफी सस्ता हैं
  • डबल ब्लेड थोक खरीदें आपको उन्हें 1 € से भी कम समय में मिलना चाहिए आपको अपने सुरक्षा रेजर के संचालन को खोलना होगा, और मैन्युअल रूप से नए ब्लेड को माउंट करना होगा।
  • दो ब्लेड छुरा आमतौर पर पांच shaves के लिए पिछले। वे बहुत सस्ता हैं, इसलिए हर दिन अगर आप हर दिन घूमते हैं तो उन्हें बदल दें।
  • इन रेज़र के ब्लेड बहुत तेज हैं, और एक अनुभवहीन व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने पर कटौती कर सकते हैं। यह बाल की दिशा में दाढ़ी और एक सुरक्षा रेजर का उपयोग करते समय कई गुजरता बनाने की सिफारिश की जाती है।
  • छवि का शीर्षक शेव चरण 4
    4
    फोम के बिना शेविंग के लिए इलेक्ट्रिक शेवर चुनें ज्यादातर बिजली के रेजर फोम के बिना दाढ़ी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे उसी effacia के साथ दाढ़ी नहीं है बिजली के रेजर का सकारात्मक पक्ष यह है कि आप उदाहरण के लिए ड्राइव करते समय इसका उपयोग भी कर सकते हैं, भले ही यह अनुशंसित न हो।
  • विशेष रूप से आर्थिक बिजली के रेजर बहुत धीमे हैं, क्योंकि सुरक्षा रेजर्स के विपरीत, वे एक ही पास में सभी बाल दाढ़ी नहीं करते हैं।
  • वे लंबे समय तक मैनुअल रेजर से अधिक आर्थिक नहीं हो सकते हैं, क्योंकि सिर पहनते हैं और उन्हें बदलना महंगा होता है।
  • कुछ बिजली के रेजर पानी या फोम के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है - वे आमतौर पर ताररहित और महंगे होते हैं
  • शिव चरण 5 नाम की छवि
    5
    अपनी शान और परिशुद्धता के लिए पारंपरिक रेजर चुनें वे डिस्पोजेबल रेजर और इलेक्ट्रिक रेजर्स के आगमन के साथ फैशन से निकल गए हैं, क्योंकि उन्हें इस्तेमाल करने के लिए अधिक निपुणता की आवश्यकता होती है।
  • पारंपरिक रेज़र सबसे तेज हैं (वे भी भारी हैं।) एक पारंपरिक रेजर के साथ शेविंग आपको एक मध्यम डिस्पोजेबल की तुलना में अधिक खरोंच और घावों के साथ छोड़ देगा। एक विशेषज्ञ नाई के हाथों में, पारंपरिक रेजर्स सर्वोत्तम दाढ़ी पेश करते हैं
  • भाग 2

    शेविंग से पहले क्या करना है
    1
    अपना चेहरा या उस क्षेत्र को धो लें जो आप दाढ़ी करना चाहते हैं। वॉशिंग अतिरिक्त तेल और मृत कोशिकाओं को हटा देगा, जो रेजर में हस्तक्षेप कर सकती है या जब आप दाढ़ी में त्वचा को परेशान कर सकते हैं, और यह भी जीवाणुओं को कम करने में मदद करेगा जिससे संक्रमण हो सकता है धुलाई भी बालों को गीला कर देगी, जिन्हें मुंडा, मुंह बनाना और शेविंग को आसान बनाना होगा।
    • अपने आप को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें गर्म पानी को रोम को नरम करने में मदद मिलेगी और छिद्रों को खुल जाएगा, जिससे बेहतर दाढ़ी होगी।
    • दाढ़ी की कोशिश करो के बाद एक शॉवर था अगर आप सुबह में अंकुरित होते हैं, तो स्नान करने के बाद यह आपके पानी को अवशोषित करने के लिए आपके बाल का समय देगा, यह नरम बना देगा।
  • 2
    एक चिकनाई को गीला चेहरे पर लागू करें, अधिमानतः एक शेविंग क्रीम। रेजर के साथ सीधे त्वचा को शेविंग करना टाल जाना है: यह प्रतीत होता है कि आपको हिंसक बिल्ली के साथ घनिष्ठ मुठभेड़ है। रेजर किसी प्रकार की स्नेहक के बिना त्वचा के संपर्क में कभी नहीं आना चाहिए जो शेविंग को बढ़ावा देता है। अन्यथा, ब्लेड सतह पर फिसलने के बजाय त्वचा को खींच देगा।
  • अपने चेहरे पर बहुत सारे शेविंग क्रीम (या जेल) को लागू करें शेविंग क्रीम बाल को नरम करता है और त्वचा को गीला करता है, लेकिन अगर आप जल्दी में हैं, तो कुछ बाम या साबुन के साथ भी दाढ़ी
  • यदि आप क्रीम को फोम में बदलने के लिए शेविंग ब्रश का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, तो कटोरे में कटोरे में एक कंबल डालकर, कटोरे में या किसी अन्य कंटेनर में डाल दें। ठंडा पानी के साथ ब्रश गीला ब्रश को झटके के रूप में उपयोग करें और इसे कटोरे में बदल दें, शेविंग क्रीम मिलाते हुए। यदि आवश्यक हो तो अधिक ठंडे पानी जोड़ें और जब तक आप फोम न मिलें तब तक सरगर्मी रखें। आपको 2-3 मिनट लगाना चाहिए। पूरे चेहरे पर कई बार गुजरते हुए, एक परिपत्र गति में चेहरे पर फोम को फैलाने के लिए ब्रश का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक शेव चरण 8
    3
    शेविंग क्रीम को 1-2 मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें। यदि आप शेविंग से पहले क्रीम आराम दे सकते हैं, तो आप एक बड़ा अंतर देखेंगे। क्रीम बालों को गीला करना जारी रखेगा, यह नरम और गीला छोड़ देगा।
  • भाग 3

    रेजर के साथ शेविंग
    शिव चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रेजर सही ढंग से रखें यदि आप कई ब्लेड के साथ रेजर का उपयोग कर रहे हैं, तो सबसे लोकप्रिय विकल्प, रेजर को तर्जनी की नोक के पास रखें, त्वचा के खिलाफ रेजर के फ्लैट सिर पर आराम कर रहे हैं। आपको लगभग तीस डिग्री के कोण पर हैंडल झुका जाना चाहिए।
    • अगर कारतूस एक वसंत द्वारा समर्थित है जो सपाट ब्लेड रखता है, भले ही त्वचा को घटता है, यह दाढ़ी करने के लिए शुरू होता है, संभाल को काफी हद तक वसंत को संक्षेप करने के लिए लगाया जाता है।
    • दाढ़ी के लिए रेजर हैंडल को त्वचा में खींचें। दबाव की कोई जरूरत नहीं है- दबाव और प्राकृतिक आंदोलनों में कटौती हो सकती है रेज़र को त्वचा की सतह पर धीरे से संभव के रूप में ले जाने की कोशिश करें।
    • अभ्यास के साथ, आप रेजर का समर्थन करने में सक्षम होंगे, इसे त्वचा पर ले जाएं और इसे एक तरल आंदोलन में एक पास के अंत में उठाएं। एक चल सिर रेजर की तरह एक "HeadBlade" यह सबसे कठिन क्षेत्रों में भी कोण उपयुक्त रख सकता है।
  • 2
    रेडिएट सही दिशा में पहला पास बाल की दिशा में किया जाना चाहिए। यह आमतौर पर नीचे शेविंग का मतलब है, लेकिन हमेशा नहीं इसके खिलाफ चलना एक बेहतर दाढ़ी के लिए अनुमति देता है, लेकिन यह भी अधिक परेशान है और अधिक कटौती का कारण बनता है यदि आपकी त्वचा में लाल रंग की प्रवृत्ति है, या यदि आप अपनी त्वचा के नीचे बहुत बाल विकसित करते हैं, तो यह हमेशा बालों की दिशा में दाढ़ी शुरू होती है इन पहलुओं पर विचार करें जब आप जासूसी कर रहे हैं:
  • आपके चेहरे पर कई बाल हैं क्योंकि आप लंबे समय से दाढ़ी नहीं करते हैं, शेविंग से पहले अपनी दाढ़ी को छोटा करें। रेजर के साथ कुछ महीनों के बजाय कुछ दिनों की तुलना में दाढ़ी दाढ़ी करने के लिए यह बहुत आसान और तेज है।
  • प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग दाढ़ी है यदि आप अपनी दाढ़ी की दिशा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो कुछ दिनों तक दाढ़ी नहीं करें और इसे समझने के लिए इसे देखें। आपके चेहरे के विभिन्न हिस्सों को विभिन्न कोणों के अनुसार बढ़ सकता है. इसका मतलब है कि आपको रेजर की स्थिति को बदलना होगा और बालों की दिशा का पालन करने के लिए अलग-अलग दिशाओं में दाढ़ी होगी।
  • दाढ़ी करने के लिए अधिक कदमों का उपयोग करना सामान्य है जब आप बाल की दिशा में दाढ़ी करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप विपरीत दिशा में कटौती की तुलना में बहुत कम बाल कटौती करेंगे। (आप भी बहुत कम घावों को देखेंगे) यह एक बार दाढ़ी करने के लिए सामान्य है, फोम फिर से दोबारा, और फिर दाढ़ी। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक आदमी नहीं हैं
  • एक पूर्णांक (लेकिन सुरक्षित) दाढ़ी के लिए, दूसरे पास में, ब्लेड को बग़ल में बालों के ऊपर ले जाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि बाल नीचे की ओर बढ़ते हैं, तो वे दाएं से बाएं ओर फैले होते हैं यह एक बेहतर शेविंग की अनुमति देगा लेकिन काउंटर में दाढ़ी की तुलना में आपको कम जलन पैदा करेगा।
  • छवि शीर्षक शेव चरण 11
    3
    बार-बार पानी में रेजर को विसर्जित करने के लिए इसे बाल से साफ़ करने के लिए ब्लेड के बीच बनी हुई है। ब्लेड जितना संभव हो उतना स्वच्छ होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आप बाल के साथ अटक जाते हैं, तो रेजर कुल्ला कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक शेव चरण 12



    4
    जब संभव हो तो आपकी त्वचा को कस लें आपको इसे खींचने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपकी त्वचा तना हुआ है, तो इसकी सपाट, कठोर सतह को दाढ़ी करना आसान होगा।
  • यदि आप अपने बगल को शेविंग कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, प्रभावित क्षेत्र की त्वचा को फैलाने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं एक रबर बैंड के साथ एक बहु-ब्लेड रेजर बाल को शेविंग करने से पहले त्वचा को कसने में मदद करेगा।
  • पुरुषों के लिए एक समस्याग्रस्त क्षेत्र ठोड़ी के ठीक नीचे स्थित है जब आप इस क्षेत्र को ऊपर उठाते हैं, तो आप अपनी गाल बढ़ाते हैं ताकि आपकी ठोड़ी के नीचे की त्वचा अधिक सुलभ हो। बाल की दिशा में रेडिएट
  • 5
    प्रेस जब आप दाढ़ी प्रेस करने के लिए प्रलोभन का विरोध। आपको रेजर को प्रेस या प्रेस नहीं करना चाहिए यदि यह आवश्यक है, तो इसका मतलब है कि रेज़र पर्याप्त तेज नहीं है एक तेज उस्तरा त्वचा के साथ थोड़ी सी भी संपर्क में बाल काट देगा।
  • ब्लेड को दबाने से थोड़ा बेहतर शेविंग की अनुमति मिल सकती है, लेकिन ब्लेड कूप के आस-पास संवेदनशील त्वचा के संपर्क में भी लाएगा।
  • यदि आप थोड़ा तेज ब्लेड का इस्तेमाल करते हैं तो दबाव डालने से बालों को बाल निकालना होगा। इसके बजाय, न्यूनतम दबाव वाले त्वचा पर रेज़र को मार्गदर्शन करें रेजर को यथासंभव फ्लैट बनाओ, ताकि तेज भाग आवश्यक त्वचा से अधिक त्वचा के ऊपर रगड़ना न हो।
  • भाग 4

    इलेक्ट्रिक रेज़र के साथ शेविंग
    छाया शीर्षक 14 छवि शीर्षक
    1
    बिजली के रेजर के लिए विशिष्ट जैल का उपयोग करें बिजली के रेजर बाल काटना उन्हें शेविंग के बजाय बाल, इसलिए आपके बाल को सीधे और भंगुर होना होगा
    • शराब लोशन अतिरिक्त तेल को हटा देता है और बालों को सीधे रहने के लिए, शेविंग को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  • 2
    त्वचा के लिए रेजर, शेविंग या बाल की दिशा में दृष्टिकोण। शावे के विपरीत, जिसमें शेविंग मुश्किल है, एक इलेक्ट्रिक शेवर एक इलेक्ट्रिक शेवर के साथ किया जा सकता है।
  • यदि आप रोलर रेजर के बजाय एक परिपत्र रेजर का उपयोग कर रहे हैं, तो छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ चेहरे पर रेजर को ले जाएं।
  • धीरे से दबाएं बहुत ज्यादा मत दबाएं, या आप त्वचा को खींच लेंगे। बहुत तेज़ मत हो, और रेजर आपके लिए काम करने दो।
  • पहले अपने चेहरे के संवेदनशील क्षेत्रों को रेडिएट करें यह इसलिए है क्योंकि शेवर थोड़ी देर के लिए चालू होने के बाद गर्मी पैदा करेगा, और गर्मी जलन पैदा कर सकती है।
  • छाया शीर्षक 16 छवि शीर्षक
    3
    वांछित क्षेत्रों को रेडियेट करें जब तक कि वे चिकनी न हों शेविंग के बजाय बिजली के रेजर कैंची, इसलिए छोटे उद्घाटन में बाल कैप्चर करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं। धीरज रखो, और बहुत ज्यादा प्रेस न करें।
  • छाया शीर्षक 17 छवि का शीर्षक
    4
    इसे उपयोग करने के बाद अपने इलेक्ट्रिक शेवर को साफ करें आपका इलेक्ट्रिक शेवर बाल और मृत त्वचा पर कब्जा करेगा। सिर खोलें और कचरे में गंदगी को खाली करें
  • यदि आप चाहें, तो आप इसे साफ़ करने के बाद सिर पर कुछ धातु का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा की सतह पर आसानी से रेज़र सिर को स्लाइड करेगा।
  • भाग 5

    शेविंग के बाद काम करना
    शिव चरण 18 नाम की छवि
    1
    यदि आपके पास समय है, तो शेविंग के बाद अपना चेहरा धो लें, गुनगुने पानी और एक एक्सफ़्लिएटिंग क्रीम के साथ। शेविंग के बाद अपना चेहरा धोने से आपको मृत त्वचा को खत्म करने में मदद मिलेगी, जो शेविंग के दौरान जमा हो सकती है।
    • चाय के पेड़ के तेल और चुड़ैल हेज़ेल युक्त कफ क्रीम बहुत उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे मुंह से बचाते हैं और विचलन को कम करते हैं।
  • छवि शीर्षक शेव चरण 1 9
    2
    ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला। ठंडे पानी से ताजी मुंडा त्वचा को नरम करने में मदद मिलेगी, और रक्त वाहिकाओं को मजबूती के कारण रक्तस्राव कम हो जाएगा।
  • शिव स्टेप्स 20 नाम की छवि
    3
    धीरे से सूख जाता है और एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करता है एक तौलिया से रगड़ें मत, क्योंकि आप त्वचा को परेशान कर सकते हैं। बिना किसी इत्र के मुकाबले एक न्यूरूरिज़र का प्रयोग करें और बिना परेशानी (जैसे: बेबी ऑयल) यदि आपके पास बहुत शुष्क त्वचा है दुर्गन्ध, इत्र या कुछ भी जो कभी ताजा मुंडा त्वचा पर जलता है
  • आप अपनी त्वचा को ताज़ा करने के लिए आफ़्टरशेव का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप अपना चेहरा परेशान कर सकते हैं यदि आप आफ़्टरशेव का उपयोग करते हैं तो आपको आपकी त्वचा को जलती हुई महसूस होती है, इसका मतलब है कि शेविंग के दौरान आप उस क्षेत्र को परेशान कर चुके हैं। अगली बार अधिक ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक शेव चरण 21
    4
    परिष्करण के बाद ब्लेड साफ और सूखा। शेविंग के दौरान जमा हुए बाल या लावा को निकालें हजामत बनाने के तुरंत बाद उन्हें सूखने के बाद ब्लेड बना दें ब्लेड ऑक्सीकरण के साथ नीचा दिखते हैं, जो तब होता है जब वे पानी के संपर्क में आते हैं। ब्लेड सूखने से इस प्रक्रिया को धीमा कर देती है
  • टिप्स

    • बहुत गर्म पानी के साथ फोम को मिश्रण करने के लिए सुनिश्चित करें, अन्यथा शुष्क फोम धीमी हो जाएगी ब्लेड बाल पर्याप्त नहीं नरम होगा।
    • यदि आपको विस्तारित क्षेत्र या शरीर के कई हिस्सों को दाढ़ी बनाने की आवश्यकता है, तो पहले सभी उत्पादों को लागू करें और फिर नरम बाल वाले क्षेत्रों में शेविंग शुरू करें। यह नरम करने के लिए सबसे बाल बाल के लिए समय दे देंगे।
    • चार-रेजर के बजाय तीन-ब्लेड रेजर का उपयोग करें, क्योंकि उत्तरार्द्ध कठिन क्षेत्रों में बहुत कम सटीक हैं, जैसे नाक के नीचे।
    • आप रक्तस्राव को तुरंत रोकने के लिए एक हेमोस्टैटिक पेन का उपयोग कर सकते हैं।
    • जल्दी में मत हो धैर्य रखें और सही तरीके से दाढ़ी
    • यदि आप जवान हैं, तो मदद के लिए अपने माता-पिता से पूछें

    चेतावनी

    • कुंद ब्लेड को बदलने के लिए मत भूलना। ये ब्लेड आपकी त्वचा को परेशान करेंगे और जलने का कारण होगा।
    • यदि आप अपनी त्वचा को सूखते हैं तो साबुन-आधारित शेविंग क्रीम और आफ़्टरशेव से बचें।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • एक अच्छा रेजर
    • ब्रश
    • एक अच्छा शेविंग फोम
    • एक अल्कोहल से मुक्त आफ़्टरशेव
    • एक अच्छी तरह से लिपटे दर्पण
    • एक साफ तौलिया और चेहरे का कपड़ा
    • कई ब्लेड
    • एक exfoliating क्रीम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com