स्कूल में दस्त कैसे नियंत्रित करें

अतिसार, जिसमें पानी के मल की लगातार हानि शामिल होती है, एक वास्तविक दुःस्वप्न हो सकती है यह अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण के कारण होता है और मजबूत असुविधा पैदा करता है। ज्यादातर मामलों में, कुछ दिनों तक घर पर रहने के लिए बेहतर होता है ताकि आप खुद को पुन: स्थापित कर सकें हालांकि, यदि आप बाहर जाने में मदद नहीं कर सकते हैं या स्कूल के बाथरूम का उपयोग करने के लिए मजबूर हैं, तो आपको घर के बाहर की स्थिति के साथ सामना करने में कुछ कठिनाई हो सकती है। लक्षणों की देखभाल करने और आवश्यक सावधानी बरतने से, आप स्कूल के संदर्भ में दस्त के एक प्रकरण का प्रबंधन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

शैक्षिक दिवस का सामना
1
अंतराल के दौरान बाथरूम में जाएं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक नहीं है, तब भी जब आप विभिन्न विषयों के बीच एक ब्रेक है तो बाथरूम में जाने की कोशिश करें। इस तरीके से आप पाठ के दौरान या अन्य कम उपयुक्त क्षणों के दौरान हमलों की घटना को बाहर करेंगे। जब आपको बाथरूम जाना चाहिए, तब खोजें। यदि आप कक्षा में देर कर रहे हैं, तो शिक्षक को बताएं कि आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं और आपको कई बार बाथरूम जाना है।
  • शिक्षक को बताएं कि आप देर क्यों कर रहे हैं अगर आप शर्मिंदा हो, तो उसे कक्षा से बाहर बोलने के लिए आमंत्रित करें। याद रखें कि शिक्षक छात्रों की मदद करने के लिए तैयार हैं, इसलिए अपने शिक्षक को यह बताकर कि जो कुछ हो रहा है, आप अप्रिय परिस्थितियों से बचेंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "कृपया, क्या मैं कक्षा से बाहर कुछ महत्वपूर्ण बात कर सकता हूं?"। एक बार जब आप निकल गए, तो उसे बताएं:" मुझे खेद है, लेकिन मुझे भयानक पेट की समस्याएं आ रही हैं I शायद मुझे उठना होगा और कक्षा के दौरान बाथरूम में जाना होगा"।
  • अपने स्वास्थ्य स्थितियों के लिए प्राथमिकता दें यदि आपको शिक्षक के साथ संचार करने में कठिनाई हो रही है या आपकी ज़रूरत की मदद नहीं दे रही है, तो पहले स्थान पर अपनी कल्याण करने में संकोच न करें। दस्त का प्रबंधन करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है एक शक के बिना, आपको स्कूल के बाकी हिस्सों में बाकी वर्गों को परेशान करने या बेचैनी पैदा करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता भी देना चाहिए।
  • 2
    दरवाजे के पास बैठो यदि आपको अक्सर बाथरूम जाना है, तो शिक्षक को बताएं कि क्या हो रहा है और पूछें कि क्या आप द्वार से बैठ सकते हैं। इस तरह, जैसे ही आप बुरा महसूस करते हैं, आपको कक्षा में घुसने का मौका मिलेगा, बिना सबक को परेशान करने या अपने आप पर ध्यान खींचने के जोखिम के।
  • यदि आवश्यक हो तो दरवाजे के बगल में तल पर बैठने की अनुमति पूछने पर विचार करें यदि किसी को आप से पूछना है, तो आप आसानी से जवाब दे सकते हैं: "मेरी पीठ आज मुझे मार रही है और, कुर्सी पर बैठे, मैं और भी बदतर हूँ"।
  • जब आप बाहर जाते हैं तो शोर न करें संभव के रूप में चुप के रूप में खड़े हो जाओ और धीरे से दरवाजा खोलें, ताकि खुद पर ध्यान आकर्षित न करें
  • ब्रेक के दौरान बाथरूम पर जाएं, भले ही आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। ये निवारक अभियान आपको निम्नलिखित घंटों में शौचालय से भागने से रोका जा सकता है।
  • 3
    शोषक कच्छा की एक जोड़ी पहनें अगर आपको गंभीर दस्त से ग्रस्त हैं, तो आप विशेष रूप से मलकाय असंयम के लिए तैयार एकल उपयोग अंडरवियर पहनने पर विचार कर सकते हैं। यह किसी भी प्रकार के निकास को अवशोषित करने और उस गंध को रोकने में सक्षम है जो फैल सकता है, अन्य लोगों को इसे सुनने से रोक सकता है। आंतों की समस्याओं के साथ आपकी मदद करना, यह आपको मन की शांति भी दे सकता है।
  • डायपर पैंटी, बेल्ट फास्टिंग सिस्टम के साथ संक्षेप और / या जाँघिया को प्राप्त करें। वह उत्पाद चुनें जिसे आप पसंद करते हैं, जिसे आप महसूस करते हैं कि सबसे आरामदायक और प्रयोग में आसान है।
  • 4
    अपने साथ कपड़े बदलो। सुबह घर छोड़ने से पहले, एक आपातकाल के मामले में अंडरवियर और पैंट का दूसरा सेट तैयार करें। यह आपको कुछ दुर्घटना के विचार में चिंता कम करने की भी अनुमति देगा। यदि आप स्कूल में हैं, तो दस्तों के साथ समस्याएं पूछें, पूछें कि क्या आप अस्पताल में कपड़े बदल सकते हैं या यदि आप अपने माता-पिता को आपको दूसरे कपड़े लाने के लिए सतर्क करने के लिए कह सकते हैं
  • पैंट के पीछे बैकपैक या शर्ट के साथ कवर करें जब तक कि आप बाथरूम या अस्पताल तक पहुंचने तक नहीं पहुंच पाते।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो समान कपड़े ले आओ। उदाहरण के लिए, यदि आप जीन्स पहनते हैं, तो एस्कॉर्ट्स की एक और जोड़ी तैयार करें। अगर कोई आपको कुछ पूछता है, तो आप जवाब दे सकते हैं: "मैं दोपहर के भोजन पर बहुत खा गया और दूसरी जीन्स मेरी कमर को कस कर रही थी"।
  • अगर कोई आपको पूछता है कि आपने बदलाव क्यों किया है, तो उसे बताएं कि आप दिन के दौरान कपड़े के विभिन्न संयोजनों की कोशिश कर रहे हैं।
  • 5
    सुरक्षित महसूस करें यदि आपको स्कूल जैसे किसी सार्वजनिक स्थान में दस्त समस्याएं हैं तो शर्मिंदा महसूस करना या परेशानी करना आसान है। हालांकि, आपको यह याद रखना होगा कि हर कोई शरीर में है और उस दस्त को जीवन के दौरान किसी को भी प्रभावित कर सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, आप शांत हो जाएंगे और असुविधा को कम कर पाएंगे।
  • समस्याओं के बिना बाथरूम में जाओ रोकना स्टूल कष्टप्रद है लेकिन दर्दनाक भी है। यदि आवश्यक हो, शौचालय में प्रवेश करें और, जाने से पहले, प्रतीक्षा करें, जब तक कि अन्य लोगों ने नहीं छोड़ा है
  • 6
    अपने हाथों को धो लें जब भी आप बाथरूम में जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें इस तरह से आप दस्त से फैलने या आपकी शारीरिक स्थिति में वृद्धि से बचेंगे।
  • गुनगुने पानी के साथ अपने हाथों को गीला करें, फिर इसे कम से कम 20 सेकेंड्स के लिए मत भूलना, जब आपको गायन की आवश्यकता होती है "जन्मदिन मुबारक हो" कुछ समय में किसी भी शेष साबुन को हटाने के लिए उन्हें फिर से कुल्ला।
  • यदि आप उन्हें साबुन और पानी से नहीं धो सकते हैं, तो कम से कम 60% शराब वाला एक हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग करें। इसे हर हाथ की पीठ और हथेली पर डालें और रगड़ें जैसे आप साबुन से करते हैं।
  • भाग 2

    सावधानियों को अपनाना
    1
    शांत हो जाइए। यदि आप दस्त से परेशान या चिंतित हो जाते हैं, तो स्थिति को बिगड़ते हुए आपको जोखिम का सामना करना पड़ता है क्योंकि श्वासनली के नियंत्रण को कम करने के द्वारा शरीर अप्रत्याशित घटनाओं पर प्रतिक्रिया करता है। अपने आप को समझाया कि आपको क्या करना है और स्थिति को सुधारना है, आप आंत को शांत और शांत कर सकते हैं।
    • सोचने से बचें: "अगर मैं बाथरूम में नहीं जाता तो क्या होगा?" और "क्या एक भयानक स्थिति है!"। बल्कि, इस तरह के दुर्घटना को शायद ही कभी ऐसा होता है कि यह कभी भी आपके साथ नहीं हुआ या अगर आपको परेशान नहीं किया जाता है, तो आपका पेट शांत रहेगा
    • कुछ गहरी साँस लेने की व्यायाम करने पर विचार करें, क्योंकि इससे आप शांत रह सकते हैं और आंत्र को उत्तेजित होने से रोक सकते हैं। 4 या 5 सेकंड के लिए एक गहरी और स्थिर लय की गिनती में प्रेरित और श्वास छोड़ें।
  • 2
    मजबूर या कसने की कोशिश न करें दस्त के मामले में मलाशय के चारों ओर की मांसपेशियों को संविदा करना सामान्य है। हालांकि, ये आंदोलनों वास्तव में समस्या को खराब कर सकती हैं, जिससे मांसपेशियों में थकान, कमजोरी, दर्द और ऐंठन हो सकती है। जितना संभव हो उतना ज़ोरदार या अनुबंध से बचें।
  • 3



    अस्पताल में जाओ यदि आप स्कूल में रहते हैं, तो आप को आश्चर्य होता है कि अगर आप इस समस्या को ध्यान में रखते हुए स्कूल जाते हैं या स्थिति खराब हो जाती है, तो स्कूल की नर्स को बताएं। इससे आपको बहुत अधिक असुविधा के बिना दिन का सामना करने में मदद मिल सकती है।
  • बिना शर्म की बात या शर्मिंदगी के नर्स के साथ बोलें वह शारीरिक अनिच्छा के कई मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जिसमें दस्त भी शामिल है। यदि आपको इसे स्पष्ट रूप से कहने में कठिनाई होती है, तो आप इसे किसी अन्य तरीके से बता सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मेरे पास एक भयानक पेट दर्द है और मैं बाथरूम में नहीं जा सकता"। इस तरह आप उसे बताएंगे कि आपकी समस्या क्या है
  • नर्स से पूछें कि क्या वह आपको अपने शिक्षकों के लिए औचित्य दे सकता है, एक जगह लेटने के लिए या यहां तक ​​कि एक एंटीडियरेहाल भी। आपको स्पष्ट तरल पदार्थ या अन्य उपचार भी दिए जा सकते हैं।
  • 4
    आंत्र शोर से दूर ध्यान दें दस्त के मामले में, पेट में ज़ोर से और सुझाव देने वाला शोर उत्पन्न हो सकता है। यदि आप कक्षा में हैं और आपका पेट भाग लेने का फैसला करता है, ध्यान को विचलित करने के लिए विभिन्न रणनीति का उपयोग करें। आप हमेशा ईमानदार हो सकते हैं और कह सकते हैं: "मैं अच्छी तरह से महसूस नहीं करता हूं और अगर मेरा पेट भड़क रहा है तो मैं माफी चाहता हूं" या आप इसे कहने पर हंस सकते हैं: "मैं ठीक नहीं हूँ और मेरा पेट मेरी जगह का उत्तर देना चाहता है"। आप आंत्र द्वारा निर्मित शोर से भी विचलित कर सकते हैं:
  • खाँसी;
  • छींकने;
  • कुर्सी पर चलना;
  • हंसते हुए, यदि क्षण उपयुक्त है;
  • एक प्रश्न पूछना;
  • पूरी तरह से शोरों की अनदेखी
  • भाग 3

    लक्षणों का इलाज
    1
    बड़ी मात्रा में स्पष्ट तरल पदार्थ पीना यह बहुत संभावना है कि, दस्त के मामले में, आप कई बहुमूल्य तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट खो देंगे। इसलिए, अपने आप को हाइड्रेट करने के लिए न केवल बेहतर महसूस करने की कोशिश करें, बल्कि पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से साफ करने की कोशिश करें।
    • हर घंटे कम से कम 250 मिलीलीटर स्पष्ट तरल पदार्थ पीने की कोशिश करें। स्पष्ट तरल पदार्थों में पानी, शोरबा, फलों का रस और हल्के रंग का फ़िज़ी पेय शामिल होते हैं। ब्रॉथ और सूप, जैसे चिकन सूप और फलों के केवल रस, उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि वे खोई इलेक्ट्रोलाइट्स के पुनर्मिलन में भी योगदान करते हैं।
    • एक बोतल या आपके साथ तरल पदार्थ से भरा थर्मस लाने पर विचार करें। समस्याओं के मामले में, शिक्षक या विद्यालय की नर्स को बताएं कि आपके पास यह कंटेनर आपके पास क्यों है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि यह कक्षाओं में पीने के लिए बर्दाश्त नहीं किया गया है, लेकिन मैं बहुत बीमार हूं और मुझे दिन के दौरान पीना पड़ता है"। आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं कि आप अपनी स्थिति को शिक्षकों को बताए।
    • कॉफी या काली चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय लेने से बचें आपको शराब भी नहीं पीना चाहिए।
  • 2
    साधारण भोजन खाएं यदि आप दस्त से पीड़ित हैं, तो आंत में बाधित होने की संभावना है और इसलिए आपको आराम करने का मौका देना होगा। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फ़ंक्शंस को बहाल करने के लिए और खोई इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए केले (केना), चावल, चावल (सेबसस) और टोस्टेड रोटी (टोस्ट) पर आधारित - ब्रैट आहार का पालन करके खाएं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो दोपहर के भोजन पर उबला हुआ आलू, पटाखे और जेली खाएं। यदि आप नाश्ता करना चाहते हैं, तो पटाखे पर विचार करें क्योंकि वे आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकते हैं। अन्य उत्कृष्ट विकल्प केले, खुबानी और स्पोर्ट्स ड्रिंक हैं
  • यदि आप स्कूल में नाशपात्र खाद्य पदार्थ लाते हैं, तो उन्हें फ्रिज में डालकर सुनिश्चित करें जब तक कि आप उन्हें खाने के लिए तैयार न हों। आप उन्हें थर्मल बैग में ताज़ा रख सकते हैं।
  • यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो जामुन, सब्जियां, अनाज खाने का प्रयास करें।
  • 3
    भारी या मसालेदार भोजन से बचें यदि आप दस्त के मामले में भूखे हैं, तो अपने पेट को धीरे से इलाज करना महत्वपूर्ण है मसालेदार, फैटी या तला हुआ भोजन और साथ ही डेयरी उत्पादों से दूर रहें। वे पेट को बाधित कर सकते हैं और समस्या को भी बदतर बना सकते हैं।
  • मसालों को जोड़ने या खाने पर मसालेदार व्यंजन खाने से बचें, जैसे मैक्सिकन भोजन वे पेट की दीवारों में परेशान कर सकते हैं
  • यदि आप स्कूल के कैंटीन में खाते हैं और सामान्य दैनिक भोजन से कुछ अलग नहीं पा सकते हैं, तो पूछें कि क्या दोपहर के भोजन के विकल्प हैं।
  • 4
    दस्त के खिलाफ एक प्रभावी दवा लें एक एंटीडिअरीअल लेने पर विचार करें, जैसे लोपरामाइड (इमोडियम) और बिस्मथ सबसिलिलीन। यह खाली होने की आवृत्ति को कम कर सकता है और आप कक्षा में हो या गलियारे के माध्यम से चलने पर आपको आश्वस्त कर सकता है।
  • कृपया ध्यान दें कि एंटीडायराहेल ड्रग्स सभी प्रकार के दस्तों के लिए काम नहीं करते हैं और बच्चों के लिए उनका प्रशासन अनुशंसित नहीं है। केवल उन्हें ले लें यदि आप सुनिश्चित करें कि आपके दस्त किसी जीवाणु या परजीवी के कारण नहीं हैं और / या यदि आप 12 वर्ष से अधिक हो यदि नहीं, तो आपको अधिक उपयुक्त उपचार के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • यदि आप विरोधी दस्त लेते हैं, तो पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। अन्यथा, आप अपनी शारीरिक स्थिति को खराब कर सकते हैं
  • गंभीर दस्त के मामले में, अपने डॉक्टर से पूछें कि दवा जैसे कि कोडेन फॉस्फेट, डिफेनॉक्सिलेट या कोलेस्टेरामाइन के लिए इन दवाओं का इस्तेमाल केवल चिकित्सक की देखरेख में किया जाना चाहिए ताकि वे गंभीर और संभावित घातक जटिलताओं से बच सकें।
  • 5
    अभी भी रहो बहुत अधिक प्रयास करके, आप अपनी शारीरिक स्थिति बिगड़ते जोखिम और आप बाथरूम में जाने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं और अधिक बार कक्षा में आवश्यक से अधिक स्थानांतरित नहीं है शारीरिक शिक्षा कक्षाएं या अतिरिक्त खेल गतिविधियों में भाग लेने से बचें।
  • शिक्षकों को अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षर किए औचित्य दें, जिसमें आप यह समझाते हैं कि आप शारीरिक रूप से अपरिचित हैं और बहुत ज्यादा जाने में असमर्थ हैं।
  • 6
    पोंछ लें गुदा के लिए यह सामान्य है जब यह बहुत बार साफ हो जाता है, इसलिए यदि टॉयलेट पेपर मोटा है, तो इसकी स्थिति खराब हो सकती है। इस बेचैनी को रोकने या कम करने के लिए अपने बैग में मुलायम, नमक पोंछे के बैग लाओ।
  • सामान्य गीली पोंछे और नवजात शिशुओं के लिए उन दोनों की कोशिश करें, जो आम तौर पर त्वचा पर अधिक नाजुक होती हैं।
  • टिप्स

    • कक्षा में होने वाली असुविधाओं की चिंता के बजाय, देखें कि क्या आप एक दिन के लिए स्कूल जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com