कैसे आप अपने माता को माफ कर जब आप गलत कर रहे हैं

जल्दी या बाद में जीवन में, एक बच्चा, किशोर या युवा वयस्क के रूप में, आप कुछ बेवकूफ करेंगे जो आपकी मां को गुस्सा करेगी। कुछ मामलों में, एक सरल बहाना पर्याप्त नहीं होगा और आपको अपनी मां की क्षमा करने के लिए और अधिक करना होगा। लेकिन आप एक बेहतर बहाना पेश कर सकते हैं, सम्मान कर सकते हैं और अपनी माँ को आपकी कामयाबी से दूर करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा व्यवहार कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

ईमानदारी से बहाने डाल
छवि जिसे आप मोहित करने के लिए अपनी माँ को मिलता है, आप कुछ बेवकूफ कदम 1 के बाद
1
मुझे व्यक्ति में माफ़ करें आप जो भी करते हैं, संदेश या ईमेल के माध्यम से माफी माँगने की कोशिश मत करो। किसी व्यक्ति के साथ एक बहुत भावनात्मक स्थिति में बात करना कठिन है, लेकिन आपने जो किया है उसकी ज़िम्मेदारी लेना आपकी मां को यह समझने में सहायता करेगा कि आप ईमानदार हैं।
  • छवि जिसे आप मोहित करने के लिए अपनी मां को शीर्षक दें, आप कुछ बेवकूफ कदम 2
    2
    ईमानदारी से रहें एक सम्मानपूर्ण स्वर का उपयोग करें, और अपनी माफी माँगते हुए जोर से बोलें। मुगुननारे का अर्थ है कि आप अपनी गलती को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।
  • अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो ऐसा कुछ कहें: "मुझे गुस्सा करने के लिए आपको बहुत अफसोस है। मुझे पता है मुझे मार्को के साथ बहस नहीं करना चाहिए मैं क्रोध को मुझे चलाता हूं, लेकिन मैं वास्तव में सुधार करना चाहता हूं। मुझे आशा है कि आप मुझे माफ कर सकते हैं"
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपना मातृभाषित करें
    3
    सच्चाई बताओ कुछ मामलों में, आप झूठ बोलना चाह सकते हैं ताकि परेशान न हो, लेकिन आप अपरिहार्य ही स्थगित करेंगे। जब भी ऐसा होता है तब भी आप खराब स्थिति में होंगे, और आपको अपनी मां को क्षमा करने में कठिनाई होगी
  • छवि के शीर्षक से आपका माफी माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 4 कर रहे हैं
    4
    गर्म बात करने की कोशिश न करें पानी थोड़ा नीचे शांत हो बाद में अपनी मां के पास जाओ, जब उसके पास सोचने का समय है
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपना मातृभाषित करें
    5
    सही समय चुनें जब आप किसी और चीज़ से विचलित हो जाते हैं, तो माफी मांगने की कोशिश न करें, उदाहरण के लिए क्योंकि यह रात का खाना पकाना है। एक शांत क्षण चुनें, और पूछें कि क्या आप उससे एक मिनट के लिए बात कर सकते हैं
  • समझने की कोशिश करें कि क्या आप सुनना नहीं चाहते हैं। यह सुनने के लिए तैयार नहीं हो सकता कि आपको क्या कहना है। थोड़ी देर रुको, फिर दोबारा पूछो।
  • छवि जिसे आप मोहित करने के लिए अपनी मां को शीर्षक दें
    6
    बहुत लंबा इंतजार न करें इसका मतलब यह है कि आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप समय में गलत थे। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आप उसे गुस्सा पाने का मौका देंगे क्योंकि आपने माफी नहीं की थी।
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपना मातृभाषित करें, आप कुछ बेवकूफ कदम 7 कर सकते हैं
    7
    सुनो उसे क्या कहना है सचमुच सुनो और समझने की कोशिश करें कि वह क्यों सोचते हैं कि आप गलत थे। प्रभावी ढंग से माफी मांगने का एकमात्र तरीका यह समझना है कि वह नाराज़ क्यों है। तो, अपने आप को अपने जूते में रखें वह आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने में मदद करने की कोशिश कर रहा है, इसलिए उसके दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें।
  • छवि के शीर्षक से आपकी माँ आपको माफ करने के बाद आपको कुछ बेवकूफ कदम 8
    8
    अन्य एपिसोड को चर्चा में शामिल न होने दें अपने भाई ने क्या किया या अतीत में क्या हुआ, इसके बारे में बात न करें आप केवल अन्य अप्रिय एपिसोड को याद रखेंगे और उसे गुस्से में मार देंगे।
  • मत कहो, उदाहरण के लिए, "लेकिन लौरा पिछले हफ्ते बाहर रहे और उन्हें दंडित नहीं किया गया! आप के साथ यह मेरे साथ क्यों है और उसके साथ नहीं?" पिछले एपिसोड के बारे में बात करने से केवल अधिक भावनाएं भड़क सकेंगे कुछ कहें, बजाय "मुझे पता है तुम गुस्सा हो, और मुझे इतनी देर से वापस नहीं आना चाहिए था। मैं सच में माफी चाहता हूँ"
  • छवि के शीर्षक से आपका माफी माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ़ कदम 9
    9
    क्या किया है के लिए बहाने नहीं मिल बहाने बहाने को बर्बाद कर देते हैं, क्योंकि वे यह धारणा देते हैं कि आप कुछ या किसी और को दोष देते हैं आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपने कुछ गलत किया है अगर आप चाहते हैं कि आपकी मां आपको माफ कर दे।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं इतनी दूर रहना नहीं था और फिर, मैंने इसे केवल इसलिए किया क्योंकि मुझे अपने दोस्त को घर लेना पड़ा" जैसे कुछ कहना "मुझे पता है कि वे बहुत ज्यादा आउट हुए हैं, और मैं माफी चाहता हूँ। मैं अगली बार बेहतर मौसम का प्रबंधन करने की कोशिश करूँगा और पहले चलेगा"
  • छवि को शीर्षक देकर अपनी माँ को माफ करना, आप कुछ बेवकूफ कदम 10 के बाद
    10
    त्रुटि को ठीक करने का प्रयास करें बहाने बहुत मदद कर सकते हैं, लेकिन हालात को ठीक करने की कोशिश करना भी बेहतर है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ तोड़ चुके हैं, तो उसे सुधारने का प्रयास करें या उसे बदलें। यदि आप अपनी बहन में चिल्लाए, तो उससे अधिक दया करो और उसे दिखाएं कि आप देखभाल करते हैं
  • छवि जिसे आप मोहित करने के लिए अपना मातृभाषा प्राप्त करें
    11
    कुछ लिखित बहाने दो। इस मार्ग के विपरीत आपको यह प्रतीत हो सकता है "मुझे व्यक्ति में माफ़ करें"लेकिन आपको माफी के अतिरिक्त यह करना चाहिए। इसके अलावा, आपको ईमेल या संदेशों का उपयोग नहीं करना चाहिए अपनी गलतियों के बारे में अपनी मां को एक पत्र लिखें और भविष्य में आप बेहतर कैसे कर सकते हैं। एक हस्तलिखित नोट समय लगता है और सोचा और आपकी मां इसकी सराहना करेंगे।
  • आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "प्रिय मामा, मुझे पता है कि पाओला के साथ मेरी लड़ाई के बारे में आप गुस्से में हैं। मैं जानता हूं कि आप चाहते हैं कि आप हमारी अपनी बहन के साथ कभी संबंध न हो, और मैं इसकी सराहना करता हूं। वे पाओला से बहुत प्यार करते हैं, भले ही कभी कभी मुझे अपना गुस्सा खो देता है। मैं बड़ा भाई हूं, और जब वह उद्देश्य से मुझे परेशान करने की कोशिश करता है तो मुझे अधिक परिपक्व होना चाहिए। मैं समझता हूं कि रिश्तों को काम की आवश्यकता होती है, और यह कि आप केवल मुझे भविष्य में जो कुछ भी करेंगे उसके लिए मुझे तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, साथ ही साथ पाओला के साथ एक मजबूत और स्थायी संबंध बनाने में मेरी सहायता करना। मैं भविष्य में शांति बनाए रखने की कोशिश करूंगा - वास्तव में वे आपको बहुत प्यार करते हैं और मुझे आशा है कि आप मुझे माफ कर सकते हैं प्यार के साथ, [आपका नाम]"
  • छवि के शीर्षक से आपकी माँ को आपका माफी माँगने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 12
    12
    याद रखें कि क्षमा करने में समय लगता है। कुछ मामलों में आपकी मां आपको जल्दी से माफ कर सकती है, लेकिन दूसरों में, यह अधिक समय लगेगा वास्तव में, कुछ मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि माफी के चरण और साथ ही शोक भी हैं। स्वीकार्यता और क्षमा से पहले आपकी मां इनकार, अपील सौदा, क्रोध और अवसाद के माध्यम से भी जा सकती है, भले ही यह आदेश अलग हो सकता है और सभी चरणों का प्रयास नहीं कर सकता है। इसके बावजूद, याद रखें कि आपको क्षमा और विश्वास हासिल करने के लिए काम करना चाहिए।
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपना मातृभाषित करें
    13
    याद रखें कि आपकी मां सही नहीं है। उसने गलतियां भी कीं, और वह आपके साथ लायक होने से अधिक समय तक आपके साथ गुस्सा भी हो सकती है।
  • ऐसा हो सकता है कि मां अन्य कारणों से गुस्सा हो सकती है। यह हमेशा आपकी गलती नहीं होगी जैसे ही आप अपनी बहन पर एक बुरे दिन के लिए अपनी घबराहट ग्रस्त कर सकते थे, आपकी मां उसे एक बुरे दिन (या हफ्ते!) के बाद उसकी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ दे सकती है।
  • विधि 2

    आदरणीय रहें
    छवि के शीर्षक से आपका माफी माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 14
    1



    दिखाएँ कि आप कैसे जानते हैं कि कैसे सुनो जब आपकी मां आपसे बात करती है और आपको डांटती है, तो ध्यान से सुनो और उत्तर न दें। स्वीकार करें कि आप गलत हैं और आपको खुद को अपमानित करने का अधिकार है
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपनी माँ को मिलता है
    2
    इसे अनदेखा न करें वह सिर्फ आपकी मदद करने की कोशिश कर रहा है, और यदि वह आपसे बात करना चाहता है, तो उसे सुनो।
  • छवि के शीर्षक से आपकी माँ को आपका माफी दिलाने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 16
    3
    एक सम्मानपूर्ण स्वर का उपयोग करें जब आप अपने प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो लड़ाई की तलाश करके ऐसा मत करो। शांत, सीधे और ईमानदारी से उत्तर दें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ पूछती है "आप क्या सोच रहे थे?" मत कहो, "मुझे नहीं पता, यह स्पष्ट है कि मैं बेवकूफ हूँ" व्यंग्यात्मक स्वर में कुछ और तरह की कोशिश करो "जाहिर है मैंने सही तरीके से तर्क नहीं किया मैं अगली बार बेहतर करने की कोशिश करूंगा"
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें आपका माफी माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 17
    4
    शिकायत के बिना अपनी सजा स्वीकार करें। ऐसा करने पर आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप अपने फैसले का सम्मान करते हैं।
  • आपकी मां चिल्लाती नहीं है क्योंकि वह आपको पसंद नहीं करती है या क्योंकि वह आपको नफरत करती है वह आपके बारे में बहुत परवाह करता है, और यह नहीं चाहता कि आप उन बुरा चुनाव करें जो आपके भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकें। वह चाहता है कि आप सुरक्षित हो जाएं और बेहतर व्यक्ति बनना सीखें।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें आपका माफी माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 18
    5
    परिपक्व हो जाओ बुरा मत बनो और नफरत से भरा अपमान के साथ प्रतिक्रिया न करें। अपने पैरों या दरवाजों की घंटी मत करो। आप केवल उसे गुस्से में तब्दील कर देंगे, और भविष्य में, आपको ऐसा करने पर अफसोस होगा।
  • इसके अलावा, आपकी माँ आपकी परिपक्वता का सम्मान करेंगे और आपको पहले माफ कर देंगे।
  • अगर उसने तुम्हें बताया तो "हमेशा ऐसा उत्तर दें, लेकिन फिर आप ऐसा नहीं करते! जवाब न दें। मुझे बताएं कि आप समझते हैं, और भविष्य में सुधार करने के लिए उनकी मदद मांगिए।
  • विधि 3

    साबित करें कि आपको खेद है, सबसे अच्छे तरीके से बर्ताव करना
    छवि के शीर्षक से आपकी माँ को आपका माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 19
    1
    नियमों का पालन करें कुछ और बकवास करके उसे पागल मत बनाओ घर के नियमों का सम्मान करें और अनुकरणीय तरीके से व्यवहार करें।
  • छवि के शीर्षक से आपकी माँ को आपका माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ़ कदम 20
    2
    एक साथ काम करते हैं और एक दूसरे के खिलाफ नहीं। भविष्य में बेहतर व्यवहार करने की योजना ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए उनसे पूछो।
  • उदाहरण के लिए, समस्या आपके निरंतर कर्फ्यू में देरी हो सकती है उन्हें समस्या से निपटने के तरीके ढूंढने में मदद करने के लिए कहें हो सकता है कि आप अपने फोन पर एक अलार्म घड़ी 30 मिनट से पहले घर पर रख सकें, और उससे कहें तो उसे छोड़ने से पहले इसे सेट करने के लिए याद रखने में मदद करें।
  • छवि के शीर्षक से आपका मातृभाषित करने के बाद आप कुछ बेवकूफ़ कदम 21
    3
    शांत रहो जल्दबाजी में निर्णय न करें आप शायद गुस्से में हैं क्योंकि आपको परेशानी हो गई है, और आप सोच सकते हैं कि आपकी मां आपकी परवाह नहीं करती है। उसका क्रोध बजाय दिखाता है कि वह केवल आपके लिए सर्वोत्तम चाहता है यह सिर्फ आपको एक व्यक्ति के रूप में बेहतर बनाना चाहता है यदि आप अलग महसूस करते हैं, तो आपको मित्र, दूसरे माता-पिता या भाई से बात करने की कोशिश करें, अगर आपको वाष्प छोड़ने की आवश्यकता हो।
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपना मातृभाषा दें
    4
    उसी त्रुटि को दोहराना न करें यदि आप एक ही गलती करना जारी रखेंगे, तो आपकी माफी आपकी माफी की ईमानदारी पर संदेह करना शुरू हो जाएगी।
  • छवि के शीर्षक से आपकी माँ को आपका माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ कदम 23
    5
    अपने आप को अधिक घर का काम करने के लिए प्रस्ताव पूछे बिना कचरा को बाहर निकालें कपड़े धो लो बच्चा सम्भालना या शॉपिंग पर जाने की पेशकश करें अपनी मां को इससे पहले खाने को तैयार करें आपकी माँ आपको ध्यान देंगे कि आप अच्छी तरह से व्यवहार करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छवि के शीर्षक से आपकी माँ को आपका माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ़ कदम 24
    6
    अपनी माँ के लिए अच्छा इशारों बनाओ बिस्तर पर पोर्टल का नाश्ता उसके लिए कुछ फूल पकड़ो एक नोट लिखें या इसे एक चित्र दें जो आपको काम पर ले जा सकता है उसे पता है कि वह तुम्हें प्यार करता है
  • छवि जिसे आप मोम को माफ करने के लिए अपनी मां को शीर्षक दें
    7
    उसकी गतिविधियों के साथ करने का प्रयास करें, जिसे आप जानते हैं कि वह पसंद करती है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं, या उसे किताबों की दुकान में लेने के लिए कहें तो उसके साथ पार्क पर जाएं।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, आपका माफी माफ करने के बाद आप कुछ बेवकूफ़ कदम 26
    8
    स्नेही और न सुस्त रहें अपने स्नेह के साथ आप अपनी माँ को दिखाएंगे कि आप परवाह करते हैं और सुधार करना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • इससे बचें, लेकिन अगर यह सचमुच गुस्से में है और आप के आसपास नहीं चाहते हैं, तो एक तरफ खड़े हो जाओ
    • सहायता के लिए अन्य माता-पिता या अपने भाइयों से पूछें कुछ मामलों में, वे आपकी माँ से बात कर सकते हैं और आपको माफ कर सकते हैं।
    • अपनी मां पर चिल्लाना न करें
    • यदि आपने कुछ किया है, तो आपको अफसोस होता है कि रोने के बजाय, आप अपना व्यवहार बदलकर खेद करते हैं। आपकी मां इसे ध्यान देंगे
    • याद रखें कि आपकी मां आपको प्यार करती है और कहती है कि आप भी उसे अपने सारे दिल से चाहते हैं।

    चेतावनी

    • बहाने ढूँढ़ने की कोशिश न करें, आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब होगी।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com