कुड्ज़ू प्लांट को मारने का तरीका

कुड्ज़ु एक बल्कि आक्रामक चढ़ाई वाली जंगली पौधे है जिसमें प्रतिदिन 30 सेंटीमीटर तक बढ़ने की क्षमता होती है और जो कुछ भी उसके पथ पर मुठभेड़ होती है। एशिया के मूल निवासी, यह एक पौधा है जो 1876 में संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था। यह मुख्य रूप से दक्षिण में बढ़ता है, लेकिन यह देश के अन्य क्षेत्रों में भी व्यापक है। यदि आपको इस आक्रामक पौधे के साथ समस्याएं हैं, तो यह जानना उपयोगी होगा कि इसे कैसे मारना है।

कदम

किल कुड्ज़ू स्टेप 1 नामक छवि
1
पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार नियमित अंतराल पर रसायनों को लागू करें। अपने इलाके में सबसे आसानी से उपलब्ध और सबसे अधिक प्रभावी है पर सलाह के लिए अपनी नगर पालिका या अन्य कृषि विशेषज्ञों के सक्षम कार्यालय से परामर्श करें।
  • टॉरडन 101 या टॉर्डन के कश्मीर हर्बिसाइड सही गुणवत्ता वाले मूल्य अनुपात के साथ हैं हालांकि, ये रसायनों, पेड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए उन्हें लागू करते समय सावधानी से संभाल लें, खासकर पाइंस के पास। टॉर्डन के साथ इलाज करने वाली मिट्टी पांच साल तक जहर बनी हुई है।
किल कुड्ज़ू स्टेप 1 बुलेट 1 नामक छवि
  • जल स्रोतों के लिए सुरक्षित के रूप में वर्गीकृत उत्पादों का उपयोग करें, यदि आप उन्हें किसी झील, नदी, धारा या तालाब के आसपास स्प्रे करना चाहते हैं प्रारंभ में उन्हें अगस्त में और बड़ी मात्रा में लागू करें जड़ी बूटी जो कि जल स्रोतों के लिए सुरक्षित हैं उन्हें भी अधिक रखरखाव अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है
    किल कुड्ज़ू स्टेप 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • Clopiralid पेड़ के आसपास उपचार के लिए इंगित किया जाता है जब तक कि वे पैर परिवार का हिस्सा नहीं हैं। टिड्डी, मिमोसा और जुडास के पेड़ में लकवा के पेड़ों में से एक है। पानी के पास इस उत्पाद का उपयोग करने से बचें या जहां मिट्टी सैंडी है वास्तव में, रेतीले मिट्टी में एक उच्च लीचिंग क्षमता होती है।
    किल कुड्ज़ू स्टेप 1 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • किल कूडू चरण 2 नामक छवि
    2
    जब तक कि वे सीमित होते हैं, तब तक कुड्ज़ू द्वारा प्रभावित क्षेत्रों को समाप्त कर दिया जाता है विकास के शुरुआती चरणों में इस संयंत्र से छुटकारा पा जाना बहुत आसान है, इससे पहले कि इससे ज़्यादा विस्तार हो सके निर्धारित और ऊर्जावान हो
  • नई शाखाएं और पुराने वृक्षों की कलियों को हटा दें, जिससे उनकी जड़ों की मृत्यु हो। आप इस उद्देश्य के लिए ब्रश कटर का उपयोग कर सकते हैं।
    किल कुड्ज़ू स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मैनुअल टूल्स के साथ रूट सिस्टम्स को निकालें सभी रूट को निकालना सुनिश्चित करें
    किल कुड्ज़ू स्टेप 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • वह कुड्ज़ू को भारी गीली घास के साथ कवर करके घुटन कर देता है, जैसे कि घास, कार्डबोर्ड, अख़बार या दाद
    किल कुड्ज़ू स्टेप 2 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • भारी प्लास्टिक के साथ संयंत्र को कवर करके गर्मी के साथ कीट को मार डालो। प्लास्टिक चादरें सूरज से गर्मी का जाल और नीचे पौधे को मारता है।
    मारक कुड्ज़ू चरण 2 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • किल कूडू चरण 3 नामक छवि
    3
    अपनी संपत्ति पर कब्जा करने से कुड्ज़ू को रोकने के लिए बाधाएं बनाएं यदि आपके पड़ोसी के पास कुड्जू का नुकसान होता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्लांट एक बाड़े या अन्य अवरोधक तंत्र बनाकर आपके बगीचे के बाहर रहता है।
  • एक बाड़े को स्थापित करें जो शाखाओं से अधिक या अधिक से गुजरने से रोकता है यह बाड़ कम से कम 1.5 मीटर ऊंची और कम से कम 10 सेमी गहरी होनी चाहिए।


    मारक कुड्ज़ू चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कम से कम 0.60 मीटर ऊंची और 1.2 मीटर चौड़ी बाधा बनाने के लिए कट घास का उपयोग करें। अधिक विघटित होने पर इसे जोड़ें घास के अन्य प्रकार कट घास के रूप में प्रभावी नहीं हैं।
    किल कुड्ज़ू स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • संपत्ति की रेखा को पार करने वाली शाखाओं को मोड़ो या रोल करें ताकि वे आपके क्षेत्र में न बढ़ जाएं। हालांकि, टहनियों को तोड़ना मत, जैसा कि आप अन्य दाखलताओं के विकास को प्रोत्साहित करेंगे
    किल कूडू चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • किल कूडू चरण 4 नामक छवि
    4
    कुड्ज़ू जला सुरक्षा की कड़ी रेखाओं का पालन करें और ध्यान रखें कि दहन कुडजू बीज के अंकुरण को प्रोत्साहित भी कर सकता है। क्षेत्र को जलाने के बाद, क्षेत्र का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें।
  • सर्दी या शुरुआती वसंत में कीट को जला दें, अगर आपके क्षेत्र में अनुमति दी जाती है। अगर सूखा या अन्य पर्यावरणीय परिस्थितियों के कारण आग लगने से मना किया जाता है, तो आपको किसी अन्य विधि की तलाश करनी चाहिए या आपके क्षेत्र में अग्नि ब्रिगेड या कृषि कार्यालय से अनुमति और / या सहायता प्राप्त करनी होगी।
    किल कूडू चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • जड़ी-बूटियों को लागू करने से पहले दहन एक कारगर तरीका है, क्योंकि यह रसायनों के इस्तेमाल के बिना पत्ते की एक बड़ी मात्रा से आसानी से क्षेत्र साफ करता है।
    किल कूडू स्टेप 4 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • किल कूडू चरण 5 नामक छवि
    5
    बकरियों के झुंड का पता लगाएं जो कुड्ज़ू खा सकते हैं, यदि आपके पास पर्याप्त जगह है तो उन्हें समायोजित कर सकते हैं। बकरियां भक्षण करने वालों को खाती हैं और एक पहाड़ी इलाके में आसानी से हो सकती हैं। यह खतरनाक रसायनों के उपयोग से बचने के द्वारा कुडज़ू को मारने और नियंत्रित करने का एक स्वाभाविक तरीका है।
  • अपनी संपत्ति में चारों ओर घूमने से बकरियों को रोकने के लिए आपको क्षेत्र को बाड़ देना होगा कुडज़ू के साथ भारी रूप से पीड़ित एक संरचना की प्रभावी रूप से रक्षा करने के लिए अलग-अलग बाड़ का इस्तेमाल करना अक्सर उचित होता है
    किल कूडू चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यह सुनिश्चित हो सकता है कि बकरियों को कई बार जब पौधे आगे बढ़ता है, तो यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि जड़ों में सभी पोषक तत्वों का सेवन खत्म हो जाए।
    किल कूडू चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • टिप्स

    • कुड्ज़ू को मारने की कोशिश करते समय यह दृढ़ और स्थिर होना बहुत महत्वपूर्ण है बहुत से लोग आंशिक उपायों का उपयोग करते हैं और बहुत आसानी से हार जाते हैं याद रखें, यदि आप वास्तव में खुद को प्रतिबद्ध करते हैं तो कुड्ज़ू को नियंत्रित और खत्म करना बिल्कुल संभव है।
    • जहां कहीं भी संभव हो, कुंडू को लगातार सात गुना बढ़ने से नियंत्रित किया जा सकता है। इस काम में स्थिर रहने की कोशिश करें और संभवतया जमीन के करीब के रूप में कट करें। कई हफ्तों के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। अगर आपको तीन हफ्तों के लिए और अधिक नए विकास नहीं दिखाई देते हैं तो संभवत: इसे खत्म कर दिया गया है, जब तक कि जमीन में निष्क्रिय बीज न हो।

    चेतावनी

    • रसायनों को लागू करते समय सावधानी के साथ सभी निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। वनस्पतियों और जीवों के जोखिमों से अवगत रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com