पारिस्थितिक तरीकों का उपयोग कर एफ़ीड्स को कैसे रखें

एफीड पौधों को कमजोर और नष्ट कर देता है, पत्तियों, उपजी और फलों से सपा को घटा देता है। पत्तियां पीले हो जाती हैं और इन परजीवी हमलों से हमला करने वाले पौधे धीरे-धीरे मरते हैं, एफ़ीड्स वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को भी प्रसारित करते हैं। एफ़िड्स की उपस्थिति को दूर करने और हतोत्साहित करने के लिए पारिस्थितिक और जैविक तरीकों से बगीचे को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है, साथ ही यह सुनिश्चित करना भी है कि फायदेमंद कीड़ों और एफिड्स के प्राकृतिक शिकारियों की कार्रवाई में कोई समझौता नहीं किया गया है।

कदम

इको फ्रेंडली मेथड्स के उपयोग से एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एफिड्स का पता लगाएं इन परजीवीओं के नुकसान को कुछ गप्पी संकेतों से पहचाना जा सकता है, जैसे कि नई गोलीबारी और पत्तियों के आसपास चिकनी धागे की उपस्थिति उनमें से कुछ पौधे के पुराने भागों को पसंद करते हैं। एफिड्स को भी इस रूप में जाना जाता है "पौधों की जूँ" और वे घुमक्कड़ बनाते हैं, जो पहचानना आसान है।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग कर एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    एफिड्स के खिलाफ एक कार्बनिक स्प्रे तैयार करें एक हल्के डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करके aphids का मुकाबला करने के लिए एक स्प्रे बनाएं, या बगीचे के लिए पानी और साबुन के साथ एक स्प्रे समाधान तैयार करें. आप लहसुन और प्याज युक्त संस्करण भी देख सकते हैं। एक सप्ताह के लिए हर दो या तीन दिन का समाधान स्प्रे करें। एफिड्स पर सीधे इसे लागू करना आवश्यक है ताकि यह प्रभावी हो। आप इन कीटों के नियंत्रण में उपयोगी हथियार के रूप में लहसुन के समाधान का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • पानी के साथ मिश्रित नीम तेल का उपयोग करने पर विचार करें। वैकल्पिक रूप से, लहसुन, अदरक और गुड़ों में नीम का तेल जोड़ें। पानी में अवयवों को पतला करें और सीधे पत्तियों (जहां एफिड्स छिपे हुए हैं) के तहत समाधान को स्प्रे करें। अगर एफ़िड्स से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है तो सप्ताह में 3 बार बार-बार इसे लागू करें।
  • इको फ्रेंडली मेथोड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उन्हें क्रश। बशर्ते आप एफिड्स की आबादी को कम करने के लिए पौधों की निगरानी और कीड़ों और कीड़ों को कुचलने पर ध्यान न दें, यह आपके हाथों से उन्हें कुचलने के लिए बहुत प्रभावी होगा। यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है और आप शायद किसी के साथ भाग लेंगे, लेकिन जैविक स्प्रे समाधानों के साथ मिलकर, यह बहुत उपयोगी हो सकता है हर बार जब आप खत्म करते हैं या बगीचे दस्ताने की एक जोड़ी पहनते हैं, तब साबुन के साथ अपना हाथ अच्छी तरह धो लें
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्लांट एंटी-परजीवी प्रजातियां अपने पसंदीदा गुलाब या अन्य पौधों के आगे जो कि एफिड्स पौधों को आकर्षित करते हैं जो कि हमलों को हतोत्साहित करते हैं। एफ़ाइड लहसुन, chives, प्याज, टकसाल और पेटीनास को घृणा करते हैं, लेकिन नास्टेरटियम को पसंद करते हैं। गुलाब, अगर लहसुन या chives के पास विकसित हो, इन कीटों पर हमला करने के लिए बहुत कम संभावना है और फूलों के मौसम के दौरान आपको दोनों सुंदर फूल दे देंगे।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5



    अपने बगीचे में लेडीबग्स नि: शुल्क। लेडीबग्स दावत जब वे एफिड्स पाते हैं आप इंटरनेट पर या विशेष नर्सरी में पैक लार्वा खरीद सकते हैं। उन्हें जारी करने से पहले निर्देशों का पालन करें: उन्हें भोजन (एफिड्स) के ठीक ऊपर छोड़ दिया जाना चाहिए, लेकिन कभी भी ऐसे क्षेत्र में नहीं जहां कीटनाशकों को छिड़का दिया गया है।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करके एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    6
    एक बगीचे नली के साथ एफिड्स निकालें अपने पौधों के व्यंजनों और पानी के इस्तेमाल पर सीमाओं के आधार पर, आप एक ट्यूब से शुरू किए गए जेट जेट का उपयोग कर एफिड्स को अलग कर सकते हैं।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    आटे की कोशिश करो एक छलनी या एक आटा चावल का उपयोग कर aphids पर थोड़ा आटा छिड़क यह गिरने तक एफ़ाइड को कवर करेगा
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    एक केला छील जमीन कुछ केला छील को काट लें या इस फल के कुछ सूखे टुकड़े का उपयोग करें। उन्हें पौधों के आधार के आसपास 2.5-5 सेमी की गहराई में दफन करें जो एफिड्स को आकर्षित करते हैं। वे जल्द ही गायब हो जाएंगे।
  • टिप्स

    • इसके अलावा नास्टाटियम पर आधारित स्प्रे समाधान एफिड्स के खिलाफ प्रभावी है। 15 मिनट के लिए नास्टाटियम के पत्तों का एक कप और एक कप पानी उबाल लें। समाधान को फ़िल्टर करें, जब इसे ठंडा किया जाए, और इसे स्प्रे करें।

    चेतावनी

    • यदि आप केले की विधि का उपयोग करते हैं, तो छिलके के पूरे टुकड़े को दबाने से बचें, अन्यथा आपको कुछ लालची फल, जैसे कि रीकॉन्स, ऑप्ससम और खरगोश हो सकते हैं। वे पेल्स की तलाश में खुदाई करेंगे और अपने बगीचे को छलनी में बदल लेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जैविक स्प्रे समाधान
    • गार्डन के दस्ताने
    • विरोधी परजीवी पौधे (लहसुन, chives, nasturtiums, प्याज, petunias और टकसाल)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com