शौचालय को साफ कैसे करें

शौचालय हमेशा कम भाग्यशाली क्षणों में भरा हुआ लगता है, आप एक प्लंबर को निर्देश देने (और भुगतान) किए बिना अकेले अधिकांश ब्लॉकों को समाप्त कर सकते हैं आम तौर पर, आप उबलते पानी, सिरका और बेकिंग सोडा के आधार पर एक सवार या घरेलू मलबे के साथ नाली को मुक्त कर सकते हैं। सबसे गंभीर मामलों में, एक टयूबिंग जांच या गीले वैक्यूम क्लीनर की कोशिश करें।

कदम

विधि 1

एक स्ट्रालावादिनी के साथ
एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय चरण 1
1
शौचालय से अतिप्रवाह से पानी रोकता है यदि नाली पहली बार से ठीक से काम नहीं करती है, तो आप इसे फ्लश करते हैं, इसे फिर से खींचने से बचें, अन्यथा कैसेट के बजाय कप-ओपनर में बड़ी मात्रा में पानी जमा करें और आउटलेट वाल्व को अवरुद्ध करें, जिससे कि कोई और डाला न जाए शौचालय में पानी
  • यह वाल्व एक श्रृंखला से जुड़ा एक गोल टोपी जैसा दिखता है।
  • टैंक में पानी गंदा नहीं है, इसलिए आप वाल्व को बंद करने के लिए अपना हाथ अंदर डाल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली यूनिक क्लॉज टॉयलेट चरण 2
    2
    बाथरूम को तैयार करें किसी भी तरल splashes को अवशोषित करने के लिए फर्श पर कुछ समाचार पत्र या रसोई कागज रखो और अंतिम सफाई कार्यों की सुविधा भी प्रदान करें - आपको प्रशंसक चालू करना चाहिए या अप्रिय गंध को कम करने के लिए एक खिड़की खोलनी चाहिए।
  • यदि रुकावट काफी गंभीर है, तो रबर के दस्ताने पहनें। डब्ल्यूसी स्वच्छ नहीं हैं, लेकिन रबर के दस्ताने की एक अच्छी जोड़ी आपको जीवाणुओं से बचाती है - एक मॉडल चुनें जो आपकी कोहनी तक अपनी बाहों को कवर करता है।
  • यदि आपको गंदा हो तो आपको पुराने कपड़े भी पहनना चाहिए।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक टॉयलेट चरण 3
    3
    बाधा की पहचान करने के लिए शौचालय का निरीक्षण करें यदि आप उस ऑब्जेक्ट को देख सकते हैं जो नाले को अवरुद्ध करता है, तो इसे तक पहुंचने का प्रयास करें और यदि संभव हो तो उसे निकाल दें यदि आप इसे अपने हाथों से नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से जानते हैं कि कुछ ऐसा है (जैसे कि आपके बच्चे का खिलौना), सवार का उपयोग करने से बचें और दूसरी तकनीक का चयन करें
  • Unclog एक शौचालय चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    एक उच्च गुणवत्ता सवार हो जाओ डब्ल्यूसी की दीवारों के साथ एक अच्छी पकड़ बनाने के लिए, यह एक कठिन रबर के अंत के साथ एक बड़े मॉडल का उपयोग करना आवश्यक है, जिसमें एक निकला हुआ किनारा ऊपर या एक गोलाकार आकार होता है - यह आर्थिक चूषण कप से बचा जाता है, क्योंकि वे अक्सर काम नहीं करते हैं।
  • यदि सवार कप को पूरी तरह से पालन नहीं करता है, तो किसी रिसाव से बचने के लिए राग के साथ अंत लपेटो।
  • इसे इस्तेमाल करने से पहले गर्म पानी चलाने के तहत इसे रखिए, ताकि रबड़ को नरम किया जा सके और एक संपूर्ण सील के निर्माण की सुविधा मिल सके।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक टॉयलेट चरण 5
    5
    इसे डब्लूसी में दर्ज करें सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से नाली छेद को कवर करता है। रबड़ का हिस्सा प्रभावी होने के लिए पूरी तरह से जलमग्न होना चाहिए, क्योंकि आपको पानी खींचने और उसे धक्का नहीं करना चाहिए - यदि आवश्यक हो, शौचालय में अधिक पानी डालना
  • नाली पर सवार धक्का। शुरुआत में शांति से आगे बढ़ना, क्योंकि पहले आंदोलन केवल हवा को धक्का दे रहा है नीचे दबाव लागू करें और फिर बाधा को स्थानांतरित करने के लिए उपकरण खींचें। जब तक पानी नाली में बहना शुरू न हो जाए शौचालय जारी करने से पहले 15-20 प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है धैर्य रखें, जब तक कि आप सुनिश्चित हों कि शौचालय में कोई कठिन सामग्री नहीं है, यह पर्याप्त होना चाहिए शायद यह तुरंत काम नहीं करता है, लेकिन जब आप कई बार नाली चलाते हैं और कुछ समय के लिए सक्शन पैड का इस्तेमाल करते हैं, तो नाली वापस क्रम में होनी चाहिए।
  • अनकॉग्ड टॉयलेट चरण 6 नामक छवि
    6
    नाली की जांच करने के लिए फ्लश खींचें यदि आप शौचालय के कटोरे को खाली करने में कामयाब रहे, लेकिन रुकावट अभी भी पानी बहने से रोकता है, शौचालय में चूषण कप छोड़ दो और अधिक पानी जोड़ें। शौचालय को सामान्य स्तर तक भरें और सवार को फिर से उपयोग करें ब्लॉकों "ज़िद्दी" वे होना चाहिए "इलाज किया" कई बार
  • विधि 2

    एक एंजाइमेटिक उत्पाद के साथ
    Unclog एक शौचालय कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    एंजाइमेटिक उत्पाद खरीदें एक चुनिए जो कि कचरा पदार्थों को द्रवीभूत करने में सक्षम तत्व शामिल करता है - सामान्य तौर पर, यह सामग्री को नीचा दिखाने के लिए जैविक गड्ढों में उपयोग किया जाता है
    • आप हाइड्रॉलिक के लिए समर्पित अलमारियों के बीच सुपरमार्केट या हार्डवेयर स्टोर में पा सकते हैं - यह रासायनिक विद्रोही के बदले इस एंजाइमेटिक पदार्थ का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि यह पाइपों या पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है।
    • यह विधि केवल तभी काम करती है जब रुकावट कार्बनिक सामग्री के एक संचय के कारण होती है, न कि खिलौनों या अन्य वस्तुओं द्वारा।
  • एक शीर्षक वाला चित्र, जिसे एक शौचालय चरण 8 में रखा गया है
    2
    पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। पानी में एंजाइमेटिक मिश्रण की सिफारिश की मात्रा डालें - आम तौर पर, आपको ट्रैफिक जाम भंग करने के लिए सक्रिय सामग्री के लिए एक रात की प्रतीक्षा करनी होगी। निकास पेटेंट है एक बार पानी बहना चाहिए।
  • विधि 3

    एक घर के साथ Disgorgante
    इकलौता शीर्षक वाली एक शौचालय कदम 9
    1
    हीट 2 लीटर पानी यदि शौचालय आसानी से बर्बाद होने से अत्यधिक मात्रा में अवरुद्ध हो जाता है, तो बहुत गर्म पानी का मिश्रण, बेकिंग सोडा और सिरका अक्सर एक व्यावसायिक असंगति के रूप में प्रभावी होता है। पानी की 2 लीटर उबालें और शौचालय कटोरे में अन्य अवयवों को डालने के दौरान कुछ पल के लिए ठंडा होने की प्रतीक्षा करें।
    • कम से कम दो लीटर पानी का उपयोग करें - एक कम खुराक प्रभावी नहीं है क्योंकि यह अवरोध को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं देता है।
    • एक चाय से पानी गर्म नहीं होना चाहिए, जिसे आप आराम से पी सकते हैं - यह उबाल नहीं होना चाहिए, अन्यथा यह मिट्टी के बर्तन को तोड़ सकता है आपका लक्ष्य उस पानी का तापमान बढ़ाने के लिए है जो ब्लॉक पर दबाव डालता है या उसके चारों ओर बहती है।
  • अनक्लॉग ए टॉयलेट चरण 10 नाम की छवि
    2
    शौचालय में 200 ग्राम बिकारबोनेट और आधा लीटर सिरका डालो। इन दोनों पदार्थों के संयोजन से एक रासायनिक प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है जो ब्लॉक को भंग कर सकती है - आम तौर पर, आप डिस्टिल्ड सिरका का चुनाव करते हैं, लेकिन किसी भी प्रकार के ठीक हैं। मिश्रण को बहुतायत से frizzled होना चाहिए
  • यदि आपके पास पकाई सोडा और सिरका नहीं है, तो शौचालय में कुछ डिश साबुन डालने का प्रयास करें - इसे अवरुद्ध करने वाली पदार्थ को थोड़ी सी जगह ले जाना चाहिए।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि यदि ब्लॉक एक कठिन वस्तु जैसे खिलौना के कारण होता है तो यह विधि काम नहीं करती है
  • छवि शीर्षक वाली यूनिकक्लॉग टॉयलेट चरण 11
    3
    शौचालय में गर्म पानी डालें यह किनारे से ऊंची ऊंचाई से गिरता है, क्योंकि वंश के दौरान जमा होने वाली ऊर्जा नाली को मुक्त करने में मदद करती है।
  • अनक्लॉग ए टॉयलेट चरण 12 नाम की छवि
    4
    एक रात के लिए काम करने के लिए मिश्रण छोड़ दें अगली सुबह डिस्चार्ज पेटेंट होना चाहिए - प्रकृति में बाधा ऑर्गेनिक होने पर यह होममेड डिसगोरिंग पर्याप्त होना चाहिए। यदि आपको दूसरे प्रयास के बाद भी परिणाम नहीं मिलते हैं, तो नाले में एक मुश्किल वस्तु हो सकती है - इस मामले में, एक पाइपलाइन जांच या धातु के पिछलग्गू का उपयोग करें।
  • विधि 4

    एक हाइड्रोलिक जांच के साथ
    Unclog एक शौचालय कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    प्लंबिंग जांच लें यह उपकरण कभी-कभी कहा जाता है "सवार वसंत" और यह एक लचीला धातु का तार प्रथा में है जो तार से अधिक गहराई तक पाइप घटता के कारण निकास में स्लाइड कर सकता है। सबसे अच्छा मॉडल एक ड्रिल बिट के साथ होता है और यह बिना किसी हानिकारक या चीनी मिट्टी के बरतन के शौचालय को मुक्त करने के लिए बनाया गया है - ये जांच का प्रकार है जो शायद एक प्लंबर का उपयोग करेगा



  • अनकॉग्ड टॉयलेट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    नाली में जांच के एक छोर डालें इसे नीचे धक्का जब तक आप रुकावट महसूस कर सकते हैं
  • Unclog a शौचालय चरण 15 नाम की छवि
    3
    ब्लॉक के माध्यम से ट्यूब घुमाएं और पुश करें। लक्ष्य सामग्री को टुकड़ों में तोड़ने के लिए है ताकि वे ट्यूबों में बह सकें - इसमें सफल होने में कुछ मिनट लग सकते हैं। एक बार नाली काम करने के लिए वापस आती है, यह जांचने के लिए फ्लश सक्रिय करें कि पानी सामान्य रूप से बहता है
  • अनकॉग्ड टू टॉयलेट चरण 16 नाम की छवि
    4
    जांच को विपरीत छोर से सम्मिलित करें डब्लूसीसी को अलग करना आवश्यक हो सकता है और सवार की तरफ विपरीत दिशा में स्लाइड कर सकता है, खासकर अगर रुकावट एक कठिन वस्तु के कारण होती है जो शौचालय में गिर गई है। अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि यह मामला है और आपको पता नहीं है या आप खुद शौचालय से अलग नहीं करना चाहते हैं, तो प्लंबर को फोन करें।
  • विधि 5

    एक पिछलग्गू के साथ
    Unclog a शौचालय चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक धातु हैंगर खोलें और सीधा करें रैग के साथ एक छोर लपेटें और कपड़ा टेप के साथ बाद में तय करें, यह एहतियात धातु के तेज किनारों को सिरेमिक खरोंच से रोकता है इस पद्धति का उपयोग करना बेहतर होता है जब बाधा नाली के पहले सेंटीमीटर में होती है
  • अनकॉग्ड टॉयलेट स्टेप 18 नामक छवि
    2
    शौचालय में चोटी के लिपटे अंत को थ्रेड करें। फिर नाली को मुक्त करने के लिए हेनगर को घुमाएं, घुमाएं और घुमाएं- यदि आप रुकावट देख सकते हैं, तो उपकरण को दबाएं। इस तरह से जारी रखें जब तक कि पानी बहने लग जाए।
  • इस आपरेशन के लिए रबड़ के दस्ताने पहनें, क्योंकि आप खाल के साथ नाचते हुए बहुत से छिड़क कर सकते हैं।
  • यदि आप रुकावट नहीं सुन सकते हैं और नाली में फिर से शुरू नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि ब्लॉक धातु की तार से बाहर है - इस स्थिति में, हाइड्रोलिक जांच पर भरोसा करते हैं
  • Unclog एक शौचालय चरण 19 नाम की छवि
    3
    फ्लश का संचालन करें जब शौचालय का पानी सूखा हुआ हो। बाधा और गंदे पानी आमतौर पर पाइप के माध्यम से प्रवाह करना चाहिए। यदि नाली अब भी धीमी है, तो ब्लॉक बस गहरी, तार सीमा से बाहर हो सकता है, और इस मामले में आपको एक जांच का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 6

    के साथ एक रासायनिक Disgorgante
    अनकॉग्ड टॉयलेट चरण 20 नाम की छवि
    1
    एक विचलन खरीदें आप इसे सुपरमार्केट, हार्डवेयर स्टोर और DIY स्टोर में पा सकते हैं। इसे केवल एक अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें, क्योंकि इसमें निहित रासायनिक पदार्थ लोगों, जानवरों के लिए विषाक्त हैं और पाइपों को कुचलित करते हैं - इसके अलावा, क्लोरीन आधारित उत्पादों अत्यंत प्रदूषणकारी हैं।
    • यदि आपको डर है कि रुकावट एक कठिन वस्तु के कारण होता है, तो रसायनों का उपयोग न करें, लेकिन एक पाइप जांच या प्लंबर को कॉल करें।
    • केवल शौचालय के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करें - यदि आप जेनेरिक अपशिष्ट के लिए उन का उपयोग करते हैं, तो आप कप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक टॉयलेट चरण 21
    2
    शौचालय में उत्पाद की संकेतित राशि डालें पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें और बाथरूम को भरने से जहरीले धुएं को रोकने के लिए नीचे ढक्कन रखें।
  • रासायनिक फैल डालने के तुरंत बाद रबर सवार का इस्तेमाल न करें - सावधानी के साथ भी आगे बढ़ें, क्योंकि छिड़क त्वचा पर गिर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि रासायनिक धुएं में डालने से बचने के लिए बाथरूम में अच्छा वायु संचलन है।
  • विधि 7

    एक एस्पिरलीक्विडी के साथ
    एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय कदम 22 नाम दिया गया है
    1
    गीला वैक्यूम क्लीनर खरीदें या उधार लें यदि आपने सफलता के बिना सवार और नलसाजी जांच की कोशिश की है, तो आप इस उपकरण का मूल्यांकन कर सकते हैं - सामान्य वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें, चाहिए पानी की उपस्थिति सहन करने में सक्षम हो।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय चरण 23
    2
    वैक्यूम क्लीनर के साथ कप में पानी को खाली करें। रुकावट की आकांक्षा के साथ आगे बढ़ने से पहले, शौचालय खाली या तरल पदार्थ या मलबे के बिना होना चाहिए।
  • अनक्लॉग ए टॉयलेट स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    3
    नाली में पाइप के अंत रखो। उसे कुछ सेंटीमीटर के लिए शौचालय छेद में धकेलिए और किसी सहायक उपकरण को जोड़ने के बिना केवल नली का उपयोग करने के लिए ध्यान रखना - उसे सील करने के लिए नाली के आसपास एक पुरानी चीर लपेटो।
  • एक शीर्षक वाला चित्र जिसे एक शौचालय चरण 25 में रखा गया है
    4
    उपकरण चालू करें वैक्यूम क्लीनर को अपनी नौकरी करने के लिए कुछ पलों का इंतजार करते हुए नाल को कसकर बंद करने के लिए एक हाथ के साथ रग्ज पर दबाव डालना- यह एक अच्छा मौका है जिससे यह रुकावट निकाल देगा।
  • टिप्स

    • डब्ल्यूसी के किनारे के किनारे स्थित नलिका को नियमित रूप से साफ करें, ताकि जल प्रवाह हमेशा अधिकतम शक्ति पर रहे और अवरोधों को लगातार कम कर सके। यदि आपने थोड़ी देर के लिए उन्हें रोक नहीं दिया है, तो आपको एन्क्रोस्ट्रेशन को हटाने के लिए एक पेचकश का उपयोग करना पड़ सकता है।
    • एक पूर्ण बाधा होने से पहले, आप प्रत्येक बार शौचालय को फ्लश करने पर सिंक या शॉवर से बढ़ने वाले पानी को देख सकते हैं या महसूस कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि ब्लॉक गहरी है और अंततः शौचालय का उपयोग करने योग्य होगा - उस मामले में, लेख में वर्णित विधियों के साथ समय बर्बाद मत करो, लेकिन प्लंबर को कॉल करें।
    • यदि टॉयलेट अक्सर भरा हुआ हो, तो कारण समझने की कोशिश करें और उसे फिर से होने से रोकने की कोशिश करें - आम तौर पर, कारक जिम्मेदार होते हैं: अत्यधिक मात्रा में शौचालय पेपर, आंतरिक तौलिए (कुछ शौचालय में फेंक दिए जा सकते हैं लेकिन अधिकांश नहीं), खिलौने (बच्चों और पालतू जानवर दोनों), कपास की कलियों और गीली पोंछे।
    • स्नान को अच्छी तरह से साफ़ करें - नाली को रिहा करने के बाद कप को एक कीटाणुनाशक क्लीनर से साफ करें। तार को फेंक दें (यदि आपने इसे इस्तेमाल किया है), रबड़ के दस्ताने और अन्य सभी उपकरण (जैसे सक्शन कप या जांच) को फेंक या कीटाणुरहित करें जो आपने इस्तेमाल किया था। ये वस्तुएं रोगाणुओं को फैल सकती हैं और यदि आप उन्हें धो नहीं लेते हैं, तो वे गंध शुरू करते हैं। सवार (विशेष रूप से निकला हुआ किनारा वाला मॉडल) में शौचालय के ऊपर पानी के अवशेष शामिल हो सकते हैं, इसे थोड़ा मोड़कर सभी पानी निकालने के लिए इसे हिलाएं, ताकि यह फर्श पर टपकता न हो।
    • कपड़ों के स्ट्रिप्स के साथ-साथ एक सवार भी प्लास्टिक की थैलियों के साथ एक एमओपी।

    चेतावनी

    • जब शौचालय में सवार हो तो सवार को धक्का या पुल न करें, क्योंकि यह जरूरी नहीं है और स्पेशेशस का कारण हो सकता है।
    • छिपाने वाले रसायनों आम तौर पर बहुत ही जहरीले और खतरनाक होते हैं - इसलिए वे त्वचा या आंखों के संपर्क में नहीं आते हैं और अन्य पदार्थों के साथ मिश्रण नहीं करते हैं। पत्र के निर्माता के निर्देशों का सम्मान करें और सभी चेतावनियों से अवगत रहें।
    • कोट हैंगर और पाइप-सफाई जांच पानी के सिरेमिक को खरोंच कर सकते हैं ताकि कम से कम कप के दृश्य भाग में कम से कम नुकसान कम करने के लिए चेतावनी दी जा सके। आकार के पिछलग्गू के अंत को आकार देने के लिए उपयुक्त पहर का उपयोग करें "वी" जो आप बाधा को पकड़ने के लिए सम्मिलित करते हैं - फिर टेप को इन्सुलेट करके इस हुक को कवर करें। रुकावट या खिलौने को हुक करने की कोशिश करते समय सावधानी के साथ आगे बढ़ो, धीरे धीरे एक चिकनी आंदोलन के साथ इसे बाहर खींचो।
    • सुपरमार्केट में उपलब्ध ज्यादातर नाली क्लीनर एक शौचालय को निकालने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे शौचालय में डाल सकते हैं, उत्पाद लेबल पढ़ें। याद रखें कि कुछ विद्रोहियों ने पानी के संपर्क में आने के बाद ही बड़ी मात्रा में गर्मी जारी कर दी है - अगर आप नौकरी को सर्वोत्तम तरीके से नहीं संभालते हैं, तो गर्मी कप और प्लास्टिक की ट्यूब को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है जिसके लिए वह जुड़ा हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com