कैसे छोटे हाइड्रोलिक समस्याओं को हल करने के लिए

इस आलेख का उद्देश्य घर के वातावरण में सबसे आम हाइड्रॉलिक समस्याओं के कारण, जैसे कम दबाव या अत्यधिक पानी की खपत, छोटे लीक, शोर या आपकी पाइपलाइन के विशिष्ट तत्वों से संबंधित अन्य समस्याओं का कारण जानने में आपकी मदद करना है। नीचे दिए गए कदम आपको प्लंबिंग समस्या के स्रोत का पता लगाने में मदद कर सकते हैं और प्रत्येक प्रकार की समस्या के लिए सरलतम मरम्मत का वर्णन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

उच्च पानी की खपत (या बहुत अधिक बिल)
समस्या निवारण समस्या निवारण प्लस 1 चरण
1
सुनो अगर आप इसे ड्रिप सुनाते हैं जैसा कि इस सुझाव के रूप में सरल लग सकता है, एक शोर घर में तुरही अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है यहां तक ​​कि एक नल का मामूली नुकसान, जो दिन के दौरान पानी की मात्रा में महत्वपूर्ण मात्रा में खपत नहीं करता, समय के साथ लीटर की खपत और पानी की लीटर पैदा कर सकता है। तो ऐसे समय का चयन करें जब घर पर कोई गतिविधियां न हों, जैसे सुबह की शुरुआत या देर रात में और सुनो।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 2
    2
    हाइड्रोलिक कनेक्शन के पास दीवारों के आधार के साथ रिसाव के लक्षणों के लिए देखो। पाइप दबाव में पानी में होते हैं और ठंड के कारण कुचले, ढीले या तोड़ सकते हैं, पानी का निरंतर प्रवाह जारी कर सकते हैं। लीक के नीचे आप मोल्ड या जंग, अंधेरे सतहों या पानी के पूल भी मिल सकते हैं। अगर समस्या दीवार के अंदर होती है, तो इसे कवर करने, टाइल को हटाने या दीवार को तोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • जब ठंडे पानी बहता है तो एक गर्म कमरे में प्रवेश करता है पाइप कर सकते हैं "पसीना" और कंडेनसेशन पानी जो पाइप की सतह पर बना होता है, वह किसी भी वास्तविक नुकसान के बिना नमी की समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 3
    3
    उपरोक्त के समान रिसाव के लक्षणों के लिए बाथरूम जुड़नार और सिंक के नीचे जांचें। टॉर्चलाइट का प्रयोग करें और पानी की बूंदों की जांच करने वाली बाहरी ट्यूबों का पालन करें जो गिरने से पहले ट्यूब के निचले हिस्से में जमा होते हैं। इन ट्यूबों के साथ एक उंगली से स्क्रॉल करें और नमी के लक्षणों की जांच करें।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 4
    4
    सुनो अगर कोई शोर बाथरूम से आ रहा है और यदि वे अनियमित अंतराल पर पहुंचते हैं, उदाहरण के लिए जब कोई भी पानी को नहीं फ्लाई करता है जब शौचालय के कटोरे में एक रिसाव होता है, तो पानी की टंकी धीरे-धीरे खाली होती है और जब पानी का स्तर उस सीमा तक पहुंच जाता है जिससे वाल्व से वाल्व ट्रिगर हो, तो कैसेट भरने के लिए वापस आता है। शौचालय के कटोरे में जमा किए गए वाल्व या लीक से बड़ी मात्रा में पानी रिसाव हो सकता है क्योंकि प्रवाह, यहां तक ​​कि सीमित होने पर भी, निरंतर है।
  • सिंक और शौचालय वाल्व से लीक की जाँच करें। ब्लॉक जो वाल्व को रोकता है, आमतौर पर नुकसान से बचने के लिए पर्याप्त है, जब तक इसे ठीक से खींच लिया जाता है, लेकिन इसे फिर से खोलना मुश्किल नहीं होने से रोकने के लिए बहुत ज्यादा मजबूर किए बिना। कड़े अखरोट को बारी बारी से घुमाएं (जो कि ब्लॉक के चारों तरफ है) दक्षिणावर्त (एक मोड़ के 1/8 से अधिक नहीं) और जांचें कि ब्लॉक के चारों ओर रिसाव बंद हो जाता है या नहीं।
  • वितरण वाल्व पूरी तरह से खुले या पूरी तरह से बंद होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लीवर को दक्षिणावर्त बदलकर वाल्व बंद करें, जब तक यह बंद हो जाता है। स्टॉप पर लीवर काउंटर-वाइडवॉइस को मोड़कर वाल्व खोलें। कभी-कभी, अगर वाल्व आंशिक रूप से खोला गया है और फिर पूरी तरह से बंद या पूरी तरह से खोला गया है, तो संभव है कि कम से कम नुकसान बंद हो जाए।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 5
    5
    पानी के मीटर की जांच करें नगरपालिका जल जल की जांच करने के लिए जल मीटर का उपयोग करते हैं, इसलिए सभी नल और उपकरणों को बंद करें जो आपूर्ति को अपने घर में दखल कर पानी का उपयोग करते हैं अपने मीटर की खोज करें, डिस्प्ले में दिखायी गई राशि को पढ़ें, इसे लिखिए, एक या दो घंटे का इंतजार करें और फिर डेटा को पढ़ने के लिए वापस देखें, यह देखने के लिए कि क्या घर में कोई भी पानी का इस्तेमाल नहीं हुआ है। इतनी छोटी सी अवधि में मीटर पर बहुत हल्का लीक दिखाई नहीं देगा, इसलिए उन्हें इस पद्धति से पता लगाना मुश्किल होगा।
  • भाग 2

    जल निकासी समस्याएं


    चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 6
    1
    नाली की पहचान करके जल निकासी समस्या की पहचान करें जो ठीक से काम नहीं कर रहा है। कुछ परेशानियां समस्याएं हैं:
    • सिंक या टयूबिंग में धीमी जल निकासी।
    • बाथटब में पानी का प्रवाह वापस, बौछार या सिंक में।
    • दीवारों या दीवारों पर फर्श के किनारों पर नमी, जिसमें पाइपिंग होते हैं
    • ड्रेनेज पाइप के निकट लॉन में गीले क्षेत्रों।
    • पानी गिर रहा है, जबकि गड़बड़ की असामान्य आवाज़ें।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 7
    2
    अपने धीमी जल निकासी समस्या के आकार को समझने की कोशिश करो अगर यह एक एकल सिंक के साथ एक पृथक समस्या है, तो यह शायद एक पाइप में भी स्थित है जो मुख्य पाइप से संबंधित सैनिटरी को जोड़ता है। दूसरे शब्दों में, अगर यह धीरे-धीरे नाली जाने वाली रसोई सिंक है, तो समस्या सिंक ट्यूब में या ड्रेनेज पाइप में होती है जो इसे बड़े पाइपों से जोड़ती है जो दूसरे सिंक, बाथटब आदि का पानी भी लेती है। ।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 8
    3
    सिंक से मुख्य पाइप में नाले के जल मार्ग की पहचान करें। कई बार व्यक्तिगत पाइप दीवारों के माध्यम से पारित हो जाते हैं और अन्य पाइपों के साथ जुड़े होते हैं जो तब फर्श के नीचे उतरते हैं ताकि घर से बाहर खुलने या नगरपालिका के नाले तक पहुंच सकें।
  • चित्र समस्या निवारण नलसाजी समस्याएं चरण 9
    4
    ट्यूब में गर्म पानी स्लाइड करें जो ठीक से ना खाएगा। बाथरूम या रसोईघर के मामले में आप इसे कैप रखकर और सिंक को उबलते पानी से भरकर इसे सीधे टैप से ले कर कर सकते हैं। टोपी निकालें जल उस सामग्री से बह जाएगा जो पाइप को अवरुद्ध कर रहा है और यदि सामग्री ग्रीस के अवशेषों या समानता का मिश्रण है, तो उबलते पानी उन्हें निकालने और चिकनी प्रवाह पर लौटने के लिए पर्याप्त रूप से भंग कर देगा।
  • यदि आवश्यक हो, सामग्री को चोरी या भंग करने के लिए एक विशिष्ट रसायन का उपयोग करें (साबुन, तेल, इत्यादि के अवशेष) जो ट्यूब अवरुद्ध करते हैं।
  • यदि आप सवार का उपयोग करना चुनते हैं तो बहुत सावधान रहें अगर आपको सही तकनीक नहीं पता है, तो आप उस सामग्री को कॉम्पैक्ट करने का जोखिम उठाते हैं जो पाइप को अवरुद्ध कर रहा है, जिससे इसे हटाने में अधिक कठिन हो जाता है।
  • पर भी एक नज़र डालें शौचालय को साफ कैसे करें, स्नान की नाली कैसे नि: शुल्क है और सिंक कैसे अनलोड करें.
  • टिप्स

    • अपने हाइड्रोलिक सिस्टम को विश्लेषणात्मक रूप से देखें आम तौर पर एक घर में दो अलग-अलग सिस्टम होते हैं, एक रसोईघर, बाथरूम, कपड़े धोने आदि में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए। और ड्रेनेज में से एक यह है कि उपयोग के बाद सभी अवशेषों के साथ पानी को हटाया जा सकता है जिसमें यह हो सकता है
    • जानें कि सामान्य आपूर्ति शट-ऑफ वाल्व कहाँ स्थित है और जहां व्यक्तिगत वाल्व स्थित हैं इस तरह से आप अस्थायी रूप से जैसे ही वे दिखाई देते हैं, किसी भी लीक को समाप्त कर सकते हैं और हाइड्रोलिक सिस्टम को मरम्मत के लिए बंद किया जा सकता है। बाथरूम जुड़नार और रसोई के सिंक में आम तौर पर प्रत्येक डिलीवरी ट्यूब के लिए एक वाल्व होता है जो जुड़नार के नीचे स्थित आसन्न दीवार में स्थित होता है।
    • उजागर ट्यूबों को ठंढ से बचाने के लिए अलग करें, जो अन्यथा उन्हें तोड़ने का कारण हो सकता है पानी बढ़ता है जब यह जमा देता है और पाइपों में दबाव बहुत मजबूत हो जाता है।
    • यदि आप गर्म पानी की आपूर्ति पाइपों को अलग से अलग करते हैं, तो आप बाथरूम या सिंक में गर्म पानी प्रदान करने के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को कम कर देंगे, खासकर अगर पाइप को नल पर पहुंचने से पहले लंबी दूरी की यात्रा करनी होगी।

    चेतावनी

    • अपने घर में पाइप के प्रकार के बारे में जानें पुरानी तांबा ट्यूबों को सीसा के साथ मिलाया गया था और सीसा जोड़ों में भंग कर सकता था और जब आप पानी पीते हैं, तो आपको जहरीलेपन के खतरे को बेनकाब कर सकते हैं।
    • यदि आप चिपकने वाला पाइप साफ करने के लिए एक रसायन का उपयोग करते हैं, तो निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • यदि आपकी क्षमताओं पर आपके पास पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं है, तो मरम्मत का प्रयास न करें। उपयुक्त उपकरणों से जुड़े विशेष कर्मियों को छोड़ना बेहतर है, वेल्डेंग पाइप का काम, वाल्वों को बदलने या नल बदलने के लिए।
    • यदि गड़बड़ी पाइप मरम्मत करने के लिए हैं, सावधान रहें तो उन्हें बहुत ज्यादा मजबूर न करें या आप समस्या को भी बदतर बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com