उद्यान के लिए पौधों को कैसे चुनना

बागवानी नेफाईट्स अपने बगीचे को कैसे स्थापित करें की बड़ी कठिनाई के साथ टकराते हैं, वास्तव में विचार करने के कई पहलू हैं: "क्या संयंत्र के लिए", इस "जहां संयंत्र के लिए", और "कब पौधे लगाने के लिए"। नियम कई हैं और बहुत भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है, लेकिन यदि आप इस लेख के चरणों को पढ़ते हैं, तो आपको अपने बगीचे को सफलतापूर्वक ठीक करने के लिए अच्छे और सरल युक्तियां मिलेंगी।

कदम

एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1
1
सबसे पहले पौधों के प्रकार को चुनना जरूरी है। पुष्प, सजावटी या वनस्पति पौधों सभी अच्छी तरह से परिभाषित नियमों का पालन करें, इसलिए पहले चरण के रूप में, तय करें कि आप क्या संयंत्र चाहते हैं।
  • एक गार्डन चरण 2 के लिए चुनें प्लांट्स नाम वाली छवि
    2
    जाओ कुछ पड़ोसी आपको लगता है कि बागवानी में अच्छा लगता है। कोई बात नहीं अगर आप दोस्त हैं, तो आप देखेंगे कि यदि आप सलाह लेना चाहते हैं, तो आपका पड़ोसी आपको अपनी कृतियों को दिखाने और आपको मूल्यवान सुझाव देने में प्रसन्न होंगे।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 3
    3
    इंटरनेट पर आप अलग-अलग साइटें पा सकते हैं जो पौधों की विभिन्न प्रजातियों, उन्हें लगाए जाने और उन्हें कैसे संयोजित करने के लिए सलाह और उत्तर देती हैं, या आप अपने क्षेत्र में नर्सरी या विश्वसनीय बागवानी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    अपनी पसंद की विविधता चुनें उदाहरण के लिए, तरबूज और टमाटर न केवल लाल होते हैं, एक प्रकार का पीला रंग है, इसलिए यदि आप चाहें, तो उन्हें इस रंग का ले लें। वही बीन्स और मटर के लिए जाता है, झाड़ी की किस्में या अंगूर हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 5
    5
    आयामों की जांच करें वास्तव में, कई पौधों का एक प्रकार है "नाना" जो मानक संस्करण से कम जगह लेता है।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 6
    6
    बगीचे में पौधों की स्थिति के बारे में अच्छी तरह से सोचें। कुछ पौधों को बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है, या बहुत से सूरज होते हैं, अन्य कम होते हैं यह पहलू यह तय करना आवश्यक है कि किस प्रकार के पौधे को खरीदने और इसे कहाँ रखा जाए। उदाहरण के लिए, टमाटर पौधों, और अन्य पत्तेदार सब्जियों को सूरज बढ़ने की आवश्यकता होती है
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 7
    7
    एक नर्सरी पर जाएं आमतौर पर, यहां आप अपने क्षेत्र में बढ़ने के लिए उपयुक्त कई बीज या पौधों, साथ ही बुवाई और फूलों की अवधि के बारे में उपयोगी जानकारी पाएंगे। बागवानी केंद्र आमतौर पर उच्च कीमतों पर बेचते हैं, लेकिन पौधों का बेहतर चयन, और व्यावहारिक समाधान प्रदान करते हैं जो आपके लिए कर सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 8
    8
    चारों ओर देखो और पौधों की बारीकियों को पढ़ें जो आप बगीचे में डालना चाहते हैं। आम तौर पर, विविधता का नाम, जलवायु क्षेत्र, और आवश्यक सूरज एक्सपोजर का संकेत दिया जाता है।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 9
    9
    साहसिक कार्य शुरू करने के लिए कुछ बर्तन के पौधों को चुनें, यह जांचें कि वे सायन हैं और वे बर्तन में डाले गए हैं जो उनके आकार के लिए बहुत छोटी नहीं हैं। छोटे बर्तनों में बहुत बड़े पौधे जड़ें लगा सकते हैं, अगर इन जहाजों में उनकी स्थायित्व विशेष रूप से लंबे समय तक हो। इन परिस्थितियों में, पौधे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे, यहां तक ​​कि एक बार जमीन में उन्हें ट्रांसप्लांट किया गया हो।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला इमेज शीर्षक 10
    10
    आप बोना चुन सकते हैं और खरोंच से शुरू कर सकते हैं आप सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते बीज के बैग पर: रोपण के मौसम, अंतरिक्ष एक बीज और अन्य, जिस पर बीज जगह गहराई, धूप, मिट्टी के प्रकार और जल निकासी व्यवस्था के बीच जाने के लिए ।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 11
    11
    कुछ पौधों वाले दलों, बैग में पूरी नर्सरी के साथ घर मत जाओ!
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 12
    12
    उर्वरक विभाग में एक भ्रमण करें और देखें कि आपके बगीचे की मिट्टी को समृद्ध करने का प्रस्ताव क्या है। यदि आपके पास खुद को मिट्टी के प्रकार के लिए विशेष रूप से सलाह देने का कोई तरीका नहीं है, तो एक सामान्य उर्वरक ठीक होना चाहिए - किसी भी मामले में लेबल्स से परामर्श करें और देखें कि किस तरह के पौधों की सिफारिश की जाती है। आमतौर पर, कार्बनिक यौगिकों के आधार पर एक उर्वरक थोड़ी देर के लिए विशेष रूप से मिट्टी में अमीर मिट्टी के रूप में किसी भी मामले में एक नाबालिग Quantity- के लिए आवश्यक है, वहाँ कोई मतभेद हैं, यहां तक ​​कि एक सामान्य खुराक के मामले में, रेतीली मिट्टी या मृण्मय के लिए सबसे उपयुक्त है। एक सामान्य विचार के रूप में, यह उर्वरक के साथ सावधान रहना करने के लिए अच्छा है, यह अप्रिय परिणाम हो क्योंकि कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, मिट्टी फलियां (सेम और मटर) विकसित करने के लिए बहुत अधिक नाइट्रोजन जोड़ने के लिए, छोटे फल के साथ पत्तियों की अत्यधिक वृद्धि को बढ़ावा देने के कर सकते हैं, तो इंतजार स्वतंत्र रूप से उर्वरकों को खोने से पहले, इस मामले के बारे में कुछ और जानना
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला चित्र शीर्षक 13
    13



    निर्णय लें कि पौधों को किस क्षेत्र में समर्पित किया जाए जमीन के कुछ भागों को भी पीटा नहीं जा सकता, जैसे कोनों को हल्के या किनारों के साथ अच्छी तरह से प्रदर्शित करना, केंद्रीय क्षेत्रों से परहेज करते हैं, जहां आप लॉन में कटौती करते समय सभी चीजों को घास उठाना पड़ेगा।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 14
    14
    (आप हथियारों के बल का उपयोग करना पसंद करते हैं) या एक फावड़ा (आप पैर बल का उपयोग करना पसंद करते हैं), एक पहले, भूमि के एक हिस्से की खुदाई चाहिए तो, एक बार यह मिट्टी कठोर और टूट एक कुदाल की मदद से clods, पृथ्वी वापस खुदाई में डाल दिया। यह तैयारी उद्यान के पूरे हिस्से के लिए किया जाना चाहिए जिसे आप खेती करना चाहते हैं। यदि आप एक यांत्रिक उपकरण का प्रयोग करते हैं, जैसे कि कृषि उपसॉयलर, तो आप निश्चित रूप से पहले करेंगे और आपको बेहतर परिणाम मिलेगा।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 15
    15
    धरती को खत्म करने के लिए जमीन से किसी भी जड़, मातम, पत्ते, शाखाओं और मैदान को हटाने के लिए सावधानी बरतें।
  • एक बगीचे के लिए चुनिंदा पौधों का शीर्षक चित्र 16
    16
    इस बिंदु पर, उर्वरक (खाद, कंपोस्टेड मिट्टी सुधारक, आदि जोड़ें)) और मिट्टी के शीर्ष (10-12 सेमी) के साथ, एक रेक का उपयोग करके इसे मिश्रण करें।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 17
    17
    मिट्टी में लगभग एक मीटर की चर्बी का पता लगाओ और, यदि आप पहले से ही बड़े पौधे उपयोग करते हैं, तो जमीन में प्रत्येक छेद के लिए तैयार करें। पौधों को अच्छी तरह से स्थान दिया जाता है, अन्यथा वे बहुत ज्यादा बढ़ने का जोखिम उठाते हैं। अगर, बजाय, कंटेनर प्लास्टिक के बने होते, बिल्कुल रोपण से पहले हटा दिया जाना चाहिए: पीट बर्तन में जमीन बायोडिग्रेडेबल पदार्थों से बना जा रहा है में छोड़ा जा सकता है, महत्वपूर्ण बात यह उद्घाटन बनाने के लिए जड़ों जमीन में पर्ची करने की अनुमति है।
  • एक बगीचे के लिए चुनिए चुनें प्लांट 18 छवि 18
    18
    पहले छेद में छिद्र में संयंत्र को रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि स्टेम के अंत में जमीनी स्तर से थोड़ी कम रहती है। कुछ पौधों को छंटाई की अतिरिक्त शाखाओं या पत्तियों की आवश्यकता हो सकती है ताकि जड़ों पर पोषण का काम बहुत भारी न हो, खासकर जब वे जड़ खड़े हो।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 1 9
    19
    इसके अलावा बीज के लिए जमीन में चर्बी तैयार करना आवश्यक है। इसे तैयार करने के लिए आप दोहरा संभाल, एक कुदाल या अन्य कृषि उपकरण के साथ एक फावल का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास उपलब्ध हैं: यह मिट्टी को घुलन कर और एक गुच्छे को काफी गहरा बनाता है
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 20
    20
    बीज के अंदर बीज डालो, उन्हें पैकेज पर निर्दिष्ट के रूप में अंतर दें। सबसे आम बीजों को लगभग 1.5 सेमी की गहराई में रखा जाता है: यदि आप मृदा को अंकुश लगाने तक नहीं रखते हैं, तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। जब आप बीज को कवर करते हैं, तो सावधान रहें कि मिट्टी को बहुत ज्यादा कुचलने न दें, लेकिन साथ ही, यह सुनिश्चित करें कि बीज जमीन पर मजबूती से बने रहें।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाली छवि चरण 21
    21
    थोड़ा पानी लेकिन अक्सर, यह दोनों पौधों और बीज पर लागू होता है: इलाके के आधार पर, इस प्रकार का पानी एक या दो सप्ताह के लिए आवश्यक हो सकता है। जब पौधों ने जड़ पकड़ी होती है या बीजों की संख्या बढ़ती है, पानी की आवृत्ति कम हो जाती है और पानी की मात्रा में वृद्धि होती है, ताकि जड़ों को गहराई तक पहुंचा और उन्हें विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • एक बगीचे के लिए प्लांट चुनने वाला छवि शीर्षक 22
    22
    पौधों का निरीक्षण करें और उनकी स्थिति स्वास्थ्य की जांच करें। यदि आप पीले या धारीदार पत्ते देखते हैं, तो आपको उन्हें कुछ उर्वरकों के साथ मदद करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप इस विषय पर विशेषज्ञ नहीं हैं, तो एक घुलनशील यौगिक के लिए उन्मुख है जिसके लिए खुराक का संकेत दिया जाता है, और केवल मात्रा और अनुपात के बारे में जानने के बजाय आवृत्ति। कई ब्रांड उर्वरक हैं, जो कि बागवानी या ऑनलाइन करने के लिए समर्पित स्टोरों में खरीदे जा सकते हैं: आमतौर पर, उनके पास अत्यधिक लागत नहीं होती है और निर्देशों के अनुसार इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाए, इसके सभी संकेत हैं। प्राकृतिक उर्वरकों का उपयोग करने पर विचार करें जो उत्कृष्ट हैं और मिट्टी की संरचना को रासायनिक रूप से बदलते नहीं हैं: सर्वश्रेष्ठ ज्ञात ब्रांडों में उन्नत पोषक तत्व, हेसी, और अटामी हैं। अपने पौधों के कल्याण के लिए, उर्वरकों में निहित पोषक तत्वों और तांबा, जस्ता और लोहा जैसे तत्व आवश्यक हैं।
  • एक गार्डन चरण 23 के लिए प्लांट चुनने वाला इमेज
    23
    उन पर नज़र रखें "आक्रमणकारियों"। इस श्रेणी में उन सभी शामिल हैं, जो एक ओर या दूसरे पर, आपकी फसलों से आकर्षित हो सकते हैं: जंगली खरगोशों से कैटरपिलर तक। सभी घटनाओं की पूरी सूची प्रदान करने के लिए लगभग असंभव है, लेकिन यदि आप देखते हैं कि पत्ते खाए गए हैं या दाग हो गए हैं, तो आपको कारण समझना चाहिए और यह भी जल्दी से
  • एक बगीचे के लिए चुनें पौधों का शीर्षक चित्र 24
    24
    मृदा को बार-बार मादा हटाकर संभव के रूप में साफ रखने की कोशिश करें Mulching मदद कर सकता है, हालांकि यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि अत्यधिक नमी कुछ प्रजातियों के लिए रोग पैदा कर सकता है।
  • 25
    जीत और हार पर विचार करें ऐसी कुछ प्रजातियां होंगी जो अन्य लोगों के मुकाबले बेहतर परिणाम देंगे, जिसके लिए अगले वर्ष भी बगीचे में फसल या पौधों के चयन में इस पहलू का मूल्यांकन किया जाएगा।
  • टिप्स

    • कीड़ों का उपयोग किए बिना कीड़े को दूर करने के लिए, आप कुछ पौधों का उपयोग कर सकते हैं जो एक कार्रवाई करते हैं "विरोधी कीट" जैसे लहसुन और कैलेंडुला
    • पड़ोसियों के साथ चैट करें जो बागवानी से परिचित हैं: वे उपयोगी सलाह का एक अच्छा कथन है कि आप पुस्तकों में भी नहीं खोजते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, जानकारी के लिए अपने क्षेत्र में एक कृषि विभाग से संपर्क करें।
    • खरीद से पहले, पौधों के टैग पर हमेशा इसकी पुष्टि करें: रोग, कीड़े या परजीवी जिसके विषय में यह विषय है, प्रजातियों के पानी की विशेषताओं, और उर्वरकों की खुराक, यदि आवश्यक हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बगीचे का हिस्सा
    • एक फावड़ा या कुदाल (अंतर से ऊपर देखें), एक रेखापुंज, और शायद एक कुदाल
    • एक पेशी वापस!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com