स्ट्रिपिड हेड के साथ कमर कैसे निकालें

यदि पेचकश की नोक स्क्रू के सिर पर चढ़ना जारी रखती है, तो आपको घर्षण या घूर्णन बल को बढ़ाना होगा आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का उपयोग करके बेहतर पकड़ पाने के लिए कई सरल तरीके हैं। वाकई अच्छी तरह से फिट शिकंजा के लिए आपको विशेष उपकरण पर भरोसा करना पड़ता है, जिनमें से कई व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और सस्ती हैं।

कदम

विधि 1

एक पेचकश के साथ
छवि को शीर्षक से निकालें पेंच चरण 1 निकालें
1
पकड़ को अधिकतम करें यदि आप स्क्रू के सिर पर पेचकश की नोक अभी भी सम्मिलित कर सकते हैं, तो स्क्रू को मैन्युअल रूप से निकालने का आखिरी प्रयास करें। सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए पहले इन सुझावों का पालन करें:
  • यदि स्क्रू धातु में है, मर्मज्ञ तेल स्प्रे और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए कार्य करने दें-
  • सबसे बड़ा संभव पेचकश का प्रयोग करें आप पेंच के सिर पर भ्रष्टाचार कर सकते हैं;
  • यदि आप कर सकते हैं, अधिक रोटेशन बल प्राप्त करने के लिए पेंच के साथ स्क्रू ड्रायवर हैंडल को पकड़ो।
  • एक स्ट्रिपेड पेंच चरण 2 निकालें शीर्षक छवि
    2
    पकड़ बढ़ाने के लिए सामग्री जोड़ें यदि पेचकश की नोक स्क्रू के छिद्रित सिर से निकलती रहती है, तो इसे उस सामग्री के एक टुकड़े के साथ कवर करें जो अधिक से अधिक पकड़ प्रदान करता है - इसे दबाएं और इसे पेचकश के साथ कुचल दिया और फिर से प्रयास करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • विस्तृत लोचदार का एक टुकड़ा;
  • इस्पात ऊन की;
  • रसोई स्पंज पर पाया गया हरा घर्षण सामग्री का एक टुकड़ा;
  • स्क्रू का सामना करना पड़ चिपचिपा पक्ष के साथ टेप का कास्टिंग।
  • एक स्ट्रिपेड पेंच चरण 3 निकालें शीर्षक छवि
    3
    एक हथौड़ा के साथ जगह में पेचकश टैप करें पेंच सिर को तोड़ने के लिए कोमल न रहें, लेकिन यदि आप एक नाजुक वस्तु के साथ काम कर रहे हैं तो इस विधि का पालन न करें।
  • एक स्ट्रिप-पेंच स्टेप 4 निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    टूल को घूर्णन करते समय कठोर पुश करें। स्क्रू ड्रायवर के अंत में अपने हाथ की हथेली रखें, जबकि हाथ उसके साथ गठबंधन रखते हुए - स्क्रू ड्रायवर को बदलते समय पूरे हाथ की कलाई के साथ पेंच दबाएं।
  • यदि उपकरण निकल जाता है, तो तुरंत बंद करो दो सतहों के बीच निरंतर घर्षण, स्क्रू हेड के पहनने की स्थिति बिगड़ती है, काम को और भी जटिल बना देता है- इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि उपकरण को स्क्रू निकालने के लिए सही दिशा में बारी, जो सामान्य रूप से दक्षिणावर्त है (हालांकि हमेशा नहीं)। पेचकश नीचे दबाकर आप पकड़ के नुकसान से बच सकते हैं
  • एक स्ट्रिपेड पेंच चरण 5 निकालें शीर्षक छवि
    5
    क्षेत्र को गर्म करें यदि आप ऑब्जेक्ट को हानि पहुँचाए बिना स्क्रू सिर पर गर्मी लागू कर सकते हैं, तो पता है कि यह उपाय अक्सर आपको थ्रेड को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। एक गर्मी बंदूक या एक प्रोपेन लौ का प्रयोग करें और अधिक से अधिक होने से बचने के लिए इसे लगातार चलाना - जब छोटे हिस्से पानी की एक बूंद को चिंगारी के लिए काफी गर्म होते हैं, तो उसे ठंडा करने के लिए प्रतीक्षा करें और इसे खोलने का प्रयास करें।
  • यह विधि विशेष रूप से प्रभावी होती है जब स्क्रू को थ्रेडलकर के साथ तय किया गया हो।
  • एक स्ट्रिप पेंच चरण 6 निकालें शीर्षक छवि
    6
    ड्रीमेल या एक हैकॉ का उपयोग करके स्क्रू सिर पर एक फ्लैट चीरा का अभ्यास करें। यदि आपको अभी भी अच्छी पकड़ नहीं मिल पाती है, तो आप पेंच पर एक पायदान बना सकते हैं जहां आप इसे चालू करने की कोशिश करने के लिए एक फ्लैट स्क्रीड्राइवर डालें - आप इस तकनीक को ऊपर वर्णित लोगों के साथ जोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    एक ताररहित शराबी के साथ
    छवि को शीर्षक से निकालें पेंच चरण 7
    1
    एक पेचकश जाओ यह मैन्युअल उपकरण है जो पेचकश की नोक को वजन और वसंत के लिए गहरा धन्यवाद प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह बीहड़ निर्माण के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है, लेकिन यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और अन्य नाजुक वस्तुओं को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको यह डर है, तो आर्थिक मॉडलों से बचें जो कि कठोर वसंत का कारण है, क्योंकि प्रभावी होने के लिए उन्हें एक हथौड़ा से मारा जाना चाहिए
    • इसे बिजली के पेचकश का उपयोग न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह बहुत अधिक बल देता है और आस-पास की सामग्री को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक स्ट्रिपेड पेंच चरण 8 निकालें शीर्षक छवि
    2
    स्क्रू हटाने के लिए पेचकश सेट करें कुछ मॉडल एक स्विच से लैस हैं, दूसरों के लिए आप हैंडल को चालू करके रोटेशन की दिशा चुन सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से निकालें एक स्ट्रिप पेंच चरण 9
    3
    जगह में उपकरण रखें सही माप की नोक अपनी समाप्ति में सम्मिलित करें और उसे 90 डिग्री के कोण पर पेंच पर रखें- इसे केंद्र बिंदु पर समझो, ध्यान रखें कि टिप के पास हाथ न रखें।
  • पेचकश के साथ दिए गए सुझाव आम तौर पर बहुत प्रतिरोधी होते हैं, इस प्रकार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं।
  • एक स्ट्रिप पेंच स्टेप 10 निकालें शीर्षक छवि
    4
    एक क्लब के साथ दूसरे छोर को मारो दृढ़ता से एक भारी हथौड़ा का उपयोग करें - आम तौर पर, एक रबर उपकरण के लिए चुनते हैं ताकि स्क्रू ड्रायर को खरोंच न किया जाए।
  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रिप्ड पेंच चरण 11 निकालें
    5
    दिशा की जांच करें कुछ मॉडल हर झटका के बाद सही स्थिति खो देते हैं - यदि आवश्यक हो, तो हर बार इसे सेट करें ताकि छोटे भागों को खोलना रद्द करें।
  • एक स्ट्रिप पेंच स्टेप 12 निकालें शीर्षक छवि



    6
    स्क्रू को स्थानांतरित करने तक अनुक्रम दोहराएं। एक बार ढीली हो जाने पर, आप इसे हटाने के लिए एक सामान्य पेचकश का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक चिमटा के साथ
    छवि को शीर्षक से निकालें एक स्ट्रिप पेंच चरण 13
    1
    एक चिमटा खरीदें यदि स्क्रू का सिर क्षतिग्रस्त है लेकिन बरकरार है, तो यह उपकरण खरीदें - यह मूल रूप से एक सामान्य पेचकश है, लेकिन विशेष रूप से कठिन युक्तियों और रिवर्स थ्रेड के साथ। यह एक तात्कालिक स्क्रू को हटाने के लिए सबसे तार्किक समाधानों में से एक है, लेकिन ध्यान देने की आवश्यकता है - यदि चिमटा टूटता है, तो आपको काम पूरा करने के लिए पेशेवर से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। इस घटना के जोखिम को कम करने के लिए, एक मॉडल चुनें जिसका व्यास उस पेंच शाफ्ट के 75% से अधिक नहीं है (न कि सिर)।
    • एक टोरक्स सिर या बेलनाकार शरीर वाले हेक्सागोनल निशान के साथ शिकंजा के लिए, एक बहु-नाली चिमटा का उपयोग करें। यह उपकरण विभिन्न लोगों को फिटिंग द्वारा पेंच के सिर पर फिट बैठता है "दांत" आंतरिक सतह में नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करने के बजाय, इस प्रकार के एक्सट्रेक्टर को धीरे-धीरे हथौड़ा दें और इसे गर्तिका रिंच से मोड़ दें।
  • एक स्ट्रिपेड पेंच चरण 14 निकालें शीर्षक छवि
    2
    पेंच के सिर पर एक छेद का अभ्यास करें। मध्य में एक एल्ग लगाओ और ड्रिल बिट के लिए एक पायलट पायदान बनाने के लिए एक हथौड़ा से मारा।
  • अपनी आंखों को मारने और प्रक्रिया की अवधि के लिए रखने के लिए धातु के टुकड़े को रोकने के लिए सुरक्षात्मक चश्मे पहनें।
  • एक स्ट्रिपेड पेंच चरण 15 निकालें शीर्षक छवि
    3
    बेल के सिर में एक छेद बनाओ कचरे के लिए एक विशेष टिप का उपयोग करें जो कि चिमटा के लिए सही व्यास है। आप को चिमटा ही पर मुद्रांकित करने के लिए टिप का सटीक आकार पा सकते हैं। धीरे-धीरे स्क्रू को स्क्रू करें, यदि संभव हो तो ड्रिल जो अधिक स्थिर है। यह लगभग 3-6 मिमी के लिए प्रवेश करता है - आगे स्क्रू को तोड़ सकता है। शुरुआत में, यह एक छोटा सा का उपयोग करने के लायक है, जिससे बड़ी संख्या में एक अच्छी सतह को पकड़ने के लिए दिया जा सके।
  • एक स्ट्रिप पेंच स्टेप 16 निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    पीतल हथौड़ा के साथ चिमटा को टैप करें अतिरिक्त कड़े पदार्थ जिसमें उपकरण बनाया जाता है, हालांकि, यह बहुत नाजुक है और लोहे या स्टील के हथौड़ों के चलते टूट सकता है - जब तक यह आपके द्वारा बनाई गई छिद्र में अच्छी तरह से सम्मिलित नहीं हो जाता तब तक इसे टैप करें।
  • एक स्ट्रिप पेंच स्टेप 17 निकालें शीर्षक छवि
    5
    चिमटा बारी बारी से बारी यदि लागू बल अत्यधिक या असमान है, तो आप उपकरण को तोड़ सकते हैं और अपने आप को एक खराब समस्या से पा सकते हैं। उपयोग करने के लिए सबसे सुरक्षित चीज एक इंटरलॉकिंग हैंडल है, जो चिमटा की नोक के ऊपर डाली जाती है और जो आपको इसे स्क्रू के साथ निकाल देती है। छेद ड्रिलिंग की प्रक्रिया में स्क्रू को भी ढंकना चाहिए, इसलिए आपको बहुत अधिक बल नहीं प्रयोग करना चाहिए।
  • कुछ चिमटा किट एक अखरोट से सुसज्जित हैं जो कि उपकरण के सिर पर खराब हो गया है - इस अखरोट को दो चरने से पकड़कर 180 डिग्री पर एक दूसरे से स्थिर बल लगाने के लिए किया जाता है।
  • एक स्ट्रिपेड पेंच कदम 18 निकालें शीर्षक छवि
    6
    यदि स्क्रू नहीं निकलता है, तो इसे गर्मी की कोशिश करो यदि आप हिलते या डर नहीं करते हैं कि एक्स्ट्रेक्टर टूट सकता है, तो बाद में निकालें और ऑक्सिफ्यूयल ज्वाला के साथ छोटे भागों को गर्म कर दें - फिर धागे को चिकना करने के लिए पैराफिन या पानी की एक बूंद ड्रॉप करें। पेंच ठंडा होने के बाद चिमटा के साथ एक और प्रयास करें
  • आस-पास की सामग्री को नुकसान न करने पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आप धातु के साथ काम कर रहे हैं, तो एक समय में एक से अधिक सेकंड के लिए क्षेत्र को गर्म करने से बचने के लिए पेंच पर गर्मी स्रोत को लगातार आगे बढ़ाने के लिए गर्मी बंदूक या लौ का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है।
  • विधि 4

    अतिरिक्त तकनीकों
    चित्र शीर्षक से निकालें एक स्ट्रिप पेंच कदम 19
    1
    एक स्क्रू सिर अखरोट का उपयोग कर epoxy राल का उपयोग करें। अच्छी तरह से फिट बैठता है और एक नट खोजें "पेस्ट करें" धातुओं के लिए दो-घटक इपॉक्सी राइन का उपयोग करके स्क्रू के शीर्ष पर। रेजिन सूखने और पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार स्थिर होने तक प्रतीक्षा करें, फिर नट को पकड़ने और इसे घुमाने के लिए सॉकेट रिंच का उपयोग करें।
    • यदि आपके पास सही आकार का अखरोट नहीं है, तो आप जाम से ऊपर एक छोटे स्क्रू का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह विधि अच्छी पकड़ की पेशकश नहीं करता है।
  • एक स्ट्रिप पेंच स्टेप 20 निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    बेल के सिर को ड्रिल करें स्क्रू को तोड़कर, थ्रेडेड स्टेम पर लगाया जाने वाला दबाव आमतौर पर निकालने में आसान बना देता है - यदि विधि काम नहीं करती है, तो अब आपके पास कई विकल्प उपलब्ध नहीं हैं एक ड्रिल बिट चुनें जो पेंच के स्टेम से थोड़ा अधिक है ताकि सिर पूरी तरह से छेदा जा सके। सबसे पहले एक पायलट पायदान को स्क्रू के केंद्र में एक एवल सही से चलाएं और उस सटीक साइट में ड्रिल करने के लिए ध्यान रखें। एक बार स्क्रू का सिर टूट गया है, स्टेम को ताला लगाकर ताला लगाकर उसे घुमाने के लिए इसे बंद कर दें।
  • यदि स्क्रू में एक सपाट सिर नहीं है, इसे रखना या इसे एक ड्रीम के साथ पीस लें जिसमें आपने एक प्वाइंट मिल डाला है - एवल के साथ आगे बढ़ें और काम करने के लिए एक सपाट सतह प्राप्त करने के बाद ही ड्रिल करें।
  • चित्र शीर्षक से एक स्ट्रिप्ड पेंच चरण 21 निकालें
    3
    एक पेशेवर उपकरण किराए पर लें यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो हार्डवेयर की दुकान पर जाएं और एक ऐसी मशीन पाएं जो स्क्रू को निकाल देती है ईडीएम. यह सबसे अच्छा समाधान हो सकता है अगर चिमटा पेंच के अंदर टूट गया था।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास ऑब्जेक्ट के पीछे की ओर की पहुंच है, तो जांच लें कि क्या स्क्रू के टिप की तरफ निकलती है - इस मामले में, उसे एक जोड़ी या हेक्सागोनल रिंच के साथ पकड़कर इसे नीचे से खोलने के लिए घुमाने की कोशिश करें।
    • पेंच को सही दिशा में बदलना याद रखें - इसमें एक रिवर्स थ्रेड हो सकता है, जिसका मतलब है कि आपको इसे हटाने के लिए इसे दक्षिणावर्त करना होगा।
    • यदि छिद्र में बनी हुई है तो बहुत किनारों को क्षति पहुंचाई है, तो उसे सुधारने के कई तरीके हैं:
    • एक पुरुष को थ्रेड के लिए उपयोग करें और छेद को चौड़ा कर देता है, फिर पकड़ को सुधारने के लिए चिपकने वाला और एक थ्रेडेड डालने डालें;
    • छिद्रित छेद में एक बड़ा, आत्म-लॉकिंग स्क्रू डालें;
    • एक बोल्ट और अखरोट का प्रयोग करें - यदि आपको धातु के घटकों को ठीक करना है, तो आप इस तरह के हार्डवेयर का उपयोग एक दृढ़तापूर्वक थ्रेडेड समर्थन बनाने के लिए कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • छिपी हुई शिकंजे से छिपे हुए तेज किनारों से यांत्रिक खराबी या चोट लग सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • उपयुक्त टिप्स या पूर्ण किट के साथ पेंच चिमटा (1 से 20 यूरो तक अलग-अलग कीमतों पर हार्डवेयर में उपलब्ध)
    • गर्तिका रिंच
    • ड्रिल
    • धातु के लिए बिट्स ड्रिल करें
    • नेत्र सुरक्षा
    • काम दस्ताने
    • हथौड़ा या हथौड़ा
    • पेंचकस
    • पेंच चिमटा
    • स्व-लॉकिंग पियरर्स
    • मास्किंग टेप, लोचदार, इस्पात ऊन या अपघर्षक स्पंज
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com