जीन्स की एक जोड़ी से दाग कैसे निकालें

दुर्भाग्य से, दाग, जींस को पहना और गड़बड़ दिखता है, चाहे वे कितने नए या महंगे होते हैं दागों से छुटकारा पाने से आपको लगता है कि इससे ज्यादा आसान हो सकता है। क्या मेरे पतलून पर पसीना या खून का कोई निशान है? चिंता न करें, यह लेख आपकी जीन्स से सबसे सामान्य और हठ दाग को खत्म करने के लिए आपको कुछ युक्तियां और समाधान देकर आपकी सहायता के लिए आता है।

कदम

विधि 1

शुरू करने के लिए
जीन्स की एक जोड़ी से एक दाग निकालें शीर्षक छवि 1 चरण 1
1
तुरंत पानी के साथ दाग को रगड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कोई संभावना है कि दाग तेल या तेल आधारित है तेल पानी को पीछे ले जाता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप इसे इस प्रकार के दाग पर डालें तो आप इसे कपड़े पर स्थायी रूप से ठीक कर सकते हैं और आप इसे बाद में हटा नहीं पाएंगे।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    दाग को संभालने से पहले वॉशिंग मशीन में जीन्स न डालें। यह एक बहुत ही आम गलती है जिसे टाला जाना चाहिए। एक बार दाग पानी से संपर्क में आ जाता है, तो यह हटाने के लिए अधिक कठिन हो सकता है, अगर वॉशिंग मशीन की कार्रवाई सकारात्मक परिणाम नहीं लेती है।
  • जीन्स के एक जोड़ी से स्टेन को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    एक सतह पर अपने पतलून को खींचो जिसे आप समस्याओं के बिना देख सकते हैं। जीन्स को इलाज के लिए पहनने के लिए पर्याप्त आधार आधार खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि कोई समस्या नहीं है अगर यह गंदे हो या किसी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाए - कभी-कभी कपड़े साफ करने के दौरान वह रंग जारी कर सकता है जो अंतर्निहित सामग्री को प्रभावित कर रहा है। बाथटब पर विचार करने के लिए एक उपयुक्त जगह हो सकती है।
  • जीन्स के एक जोड़ी से स्टेन को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 4
    4
    एक पुरानी चीर या कपड़ा लें दाग के प्रकार पर निर्भर करते हुए, बहुत सारी सामग्रियों को जलन करने में आवश्यक हो सकता है जो जीन्स में गर्भवती हो गई है। पुराने मोज़े, एक टी-शर्ट और / या रसोई के कपड़ों को सही होना चाहिए, बशर्ते वे रंग में साफ और हल्के हो। हमेशा यह जोखिम होता है कि राग का रंग जींस के तंतुओं में तब्दील हो जाता है, आपके सभी कामों को नाकाम कर देता है
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक मध्यम आकार की प्लास्टिक ट्रे लें आपको कपड़े धोने की मशीन में धोने से पहले सोना होगा और एक मध्यम आकार की टब (या एक कटोरा) आपके उद्देश्य के लिए उपयुक्त है।
  • जीन्स की एक जोड़ी से एक दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    जितनी जल्दी हो सके दाग का इलाज करें। इससे पहले कि आप इसे ध्यान में रखते हुए अधिक समय बीतते हैं, कड़ी मेहनत से इसे छुटकारा पाना होगा। जाहिर है, आप डिनर के बीच में अपने जींस को नहीं ले सकते, लेकिन जैसे ही आप घर जाओ, आपको दाग का ख्याल रखना होगा।
  • विधि 2

    रक्त दाग
    जीन की एक जोड़ी से एक दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    240 मिलीलीटर ठंडे पानी के साथ एक चम्मच नमक मिलाएं। यदि दाग बहुत हाल ही में है, सामान्य नल का पानी के बजाय कुछ कार्बोनेटेड पानी ले लो नमक के घोल तक समाधान हल करें।
  • जीन्स की एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    नमक समाधान में चीर / कपड़ा डुबकी। सुनिश्चित करें कि कपड़ा बहुत गीला है।
  • जीन्स के एक जोड़े से एक दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    3
    टेंपॉन धीरे से और जब तक यह fades तक दाग रगड़ें। शुरूआत में रक्त को अवशोषित करने के लिए उसे चपेटना पड़ा। अगर आपको इस तरह से परिणाम न मिलें, तो रगड़ने का प्रयास करें। जब तक दाग गायब हो जाए, तब तक रगड़ और टैम्पन।
  • आप परिधान को उल्टा कर सकते हैं और दाग को कार्बोनेटेड पानी और नमक समाधान के साथ दूसरी तरफ धो सकते हैं।
  • यदि यह तकनीक काम नहीं करती है, तो नीचे दी गई सलाह का पालन करें
  • जीन की एक जोड़ी से स्टेन को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    4
    ठंडा पानी की चौड़ाई के साथ एक कटोरा या पैन भरें। टेबल नमक के दो बड़े चम्मच और अमोनिया के बराबर मात्रा में मिश्रण जोड़ें। यदि रक्त दाग सूखी है और अभी हाल ही में नहीं है, एक प्लास्टिक की ट्रे में पानी और नमक के घोल / अमोनिया pours और 30 मिनट के बीच और रात भर अलग-अलग समय की अवधि के लिए जींस की दाग ​​क्षेत्र विसर्जित। कभी-कभी जांचें कि क्या दाग हटना शुरू हो जाता है।
  • गर्म पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह फाइबर को हटाने के बजाय दाग को ठीक करेगा।
  • यदि यह उपाय भी प्रभावी नहीं है, तो नीचे वर्णित एक और प्रयास करें।
  • जीन्स के एक जोड़ी से स्टेन को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 11
    5
    एक मिनट के लिए ठंडे पानी में पतलून के दाग वाले क्षेत्र को डुबो दें। फाइबर में प्रवेश कर चुके पुराने दागों के लिए यह विधि काफी प्रभावी होनी चाहिए। पानी में अपने जींस को डुबोकर, उन्हें निचोड़ कर और उन्हें 480 मिलीलीटर नींबू के रस और 100 ग्राम टेबल नमक के साथ प्लास्टिक बैग में डाल दें। लगभग 10 मिनट के लिए इस समाधान में डूबा वस्त्र छोड़ दें, फिर इसे बाहर सूखा करने के लिए लटका दें एक बार सूखने पर, इसे धोने की मशीन में एक सामान्य धोने के लिए डालें।
  • ध्यान रखें कि नींबू का रस थोड़ा जीन्स हल्का कर सकता है सफेद या हल्के रंग के पतलून के साथ इस पद्धति का उपयोग करना बेहतर होगा।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    6
    मांस को नरम करने के लिए एक एंजाइम के साथ आटा तैयार करें। प्रोटीन को तोड़ने की अपनी क्षमता के कारण, यह उत्पाद रक्त के दाग को नष्ट करने में प्रभावी हो सकता है। एक चुटकी का प्रयोग करें, थोड़ा सा `ठंडा पानी जोड़ें और आटा बनाने के लिए दो अवयवों को मिला लें - फिर बाद दाग पर रगड़ें। इसके बारे में 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने पतलून कुल्ला।
  • आप इस उत्पाद को किसी भी अच्छी तरह से रखे सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं।
  • यदि कार्य के ऊपर वर्णित विधियों में से कोई भी नहीं है, तो नीचे वर्णित एक के साथ दूसरा प्रयास करें
  • जीन्स के एक जोड़ी से स्टेप 13 को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    7
    थोड़ा बालों का इस्तेमाल करें। रक्त दाग को नष्ट करने के लिए यह एक प्रभावी उपाय भी हो सकता है इलाज के लिए क्षेत्रफल पर लाह की प्रचुर मात्रा में स्प्रे करें और लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक नम कपड़े ले लो और इसे से छुटकारा पाने के लिए दाग को धीरे से रगड़ें।
  • विधि 3

    फैट दाग
    जीन्स के एक जोड़ी से स्टेन 14 निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 14
    1
    धीरे सूखी रसोई कागज के साथ दाग को छींटे। अगर दाग अभी भी ताजा है, तो आपकी पहली प्रवृत्ति पानी से घिसना हो सकती है। लेकिन, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, पानी कुछ भी नहीं करेगा, लेकिन तंतुओं में वसा को ठीक कर देगा, क्योंकि बाद में इसे खारिज कर दिया गया है। इसके बजाय शुष्क पेपर तेल की अधिक मात्रा को अवशोषित करने की अनुमति देता है।
    • यह विधि बहुत प्रभावी नहीं हो सकता है यदि दाग बड़ी है या फाइबर में गहरा प्रवेश किया है।
    • नीचे दिए गए उपचारों की कोशिश करें यदि रसोई कागज पूरी तरह से दाग को अवशोषित नहीं करता है।
  • जीन्स की एक जोड़ी से एक दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 15
    2
    बच्चों या तालक पाउडर के लिए तालक पाउडर के साथ इलाज करने वाले क्षेत्र को कवर करें। यह समाधान ताजा और पुराने दोनों दागों के लिए अच्छा है। डस्टी पदार्थ प्रभावी ढंग से चिकनाई को अवशोषित करते हैं और सबसे ज्यादा समाप्त कर सकते हैं, खासकर अगर यह हो केवल तेल का सीधे शब्दों में पाउडर के एक उदार राशि के साथ गंदा कपड़ा कवर और जब तक संभव हो, यहां तक ​​कि एक पूरे दिन के लिए इस अधिनियम करते हैं। अंत में थोड़ा पाउडर ब्रश (रसोई कागज या एक टूथब्रश के साथ सूखा से) को खत्म करने और उच्चतम है कि ऊतक तापमान के प्रकार बर्दाश्त कर सकते हैं के लिए जीन्स धोया, लेबल पर निर्देशों का पालन करने के लिए।
  • जीन्स के एक जोड़ी से स्टेन को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 16
    3
    Dishwashing डिटर्जेंट का उपयोग करें इसकी उच्च सर्फटेक्ट सामग्री के लिए धन्यवाद, यह उत्पाद तेल और तेल के दाग को नष्ट करने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। दाग पर डिटर्जेंट के एक या दो बूंदों को दबाएं और थोड़ा पानी जोड़ें। जब तक दाग गायब नहीं हो जाता, तब तक एक कपड़े / चीर के साथ समाधान रगड़ें। फिर पैंट अपने कपड़े धोने की मशीन में रखें और उन्हें हमेशा की तरह धो लें।
  • यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो अगले चरण को लागू करना आसान हो सकता है।
  • जीन्स की एक जोड़ी से एक दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 17
    4
    कृत्रिम मिठास का उपयोग करें यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन वे तेल और तेल के दाग को खत्म करने के लिए एक उत्कृष्ट कार्य करते हैं। बस इस पदार्थ में से कुछ के साथ दाग काट लें और रसोई के पेपर के साथ क्षेत्र सूखा।
  • जब आप घर के बाहर व्यस्त होते हैं तो कृत्रिम मधुर बहुत सहज और प्रभावी होते हैं
  • यदि अब तक वर्णित तरीकों में से कोई भी संतोषजनक परिणाम न हो, पढ़ना जारी रखें और अगले उपाय को लागू करने का प्रयास करें।
  • जीन की एक जोड़ी से स्टेप 18 को दागने वाला इमेज
    5
    सफेद सिरका का एक समाधान तैयार करें रसोई के कागज़ के शीट पर एक छोटी सी शुद्ध सफेद सिरका डालो। जीन्स धोने से पहले दाग को दबाएं यह तकनीक पुराने दागों के साथ अधिक प्रभावी है।
  • विधि 4

    मेक-अप


    जीन के एक जोड़े से एक दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    पानी से बचें लिपस्टिक या मस्करा जैसे अधिकांश चालें, तेल आधारित हैं, जिसका मतलब है कि पानी कुछ भी नहीं करेगा, लेकिन दाग को गहरा भी ठीक कर देगा, जिससे हटाने की प्रक्रिया को और अधिक कठिन बना दिया जाएगा।
  • जीन्स के एक जोड़ी से स्टेन 20 को निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 20
    2
    धीरे से दाग वाले क्षेत्र को रगड़ें कुछ प्रकार के मेकअप तरल नहीं होते हैं, इसलिए कभी-कभी आप उन्हें थोड़ी सी खरोंच (जैसे लिपस्टिक और मस्करा) कर सकते हैं और कपड़े से बाहर आने से पहले उन्हें छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, आपको बहुत सावधान होना चाहिए, क्योंकि जींस के फाइबर मेकअप को अवशोषित कर सकते हैं।
  • यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो यहां वर्णित निर्देशों का पालन करें।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3
    शेविंग क्रीम का उपयोग करें यह उत्पाद विशेष रूप से फाउंडेशन स्टेन्स के लिए संकेत दिया गया है। शेविंग क्रीम के कुछ टुकड़े के साथ मेकअप को कवर करें और वाशिंग मशीन में परिधान डाल दें।
  • इस उपाय के विकल्प के रूप में, आप अगले एक पर विचार कर सकते हैं।
  • जीन्स की एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 22
    4
    बाल स्प्रे का उपयोग करें यदि आपको लिपस्टिक दाग का इलाज करना है, तो लाह को गंदगी और धब्बे को हटाने के लिए काफी प्रभावी है। प्रभावित क्षेत्र पर उदार उत्पाद का छिड़क लें और इसे कम से कम 15 मिनट के लिए काम करें। फिर एक नम कपड़े या दाग के साथ tampon दाग गायब होने तक।
  • अगर लाभा प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करता है या अपनी गंध को सहन नहीं करता है, तो निम्न विधि का प्रयास करें।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग 23 निकालें शीर्षक शीर्षक छवि
    5
    Dishwashing डिटर्जेंट का उपयोग करें यदि आपकी समस्या स्वयं-कमाना स्प्रे या रंगीन मॉइस्चराइजिंग लोशन के कारण हुई थी, तो कप में गर्म पानी और थोड़ा सा डिश साबुन का मिश्रण तैयार करें। इस समाधान के साथ एक स्पंज पोंछ कर और धीरे से जब तक परिधान साफ़ न हो, दाग को दबा दें।
  • विधि 5

    पसीना और पीला हलाबान
    जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 24
    1
    सिरका का उपयोग करें सिरका के दो भागों और पानी (गर्म या ठंडा) का एक हिस्सा तैयार करें। दाग पर इसे डालो और इसे सारी रात काम करने दो। फिर सामान्य तौर पर परिधान धो लें
    • कुछ लोग सिरका की गंध नहीं खड़े हो सकते हैं यदि यह भी आपका मामला है, तो नीचे वर्णित उपायों में से किसी एक को आज़माएं।
  • जीन की एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 25
    2
    बेकिंग सोडा लें आटा के समान एक समाधान बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें फिर साफ टूथब्रश लें और उपचार के लिए क्षेत्र पर सख्ती से लागू करें। इसे धीरे से धोएं और इसे कुछ घंटों के लिए कार्य करें। अंत में कुल्ला
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 26
    3
    एस्पिरिन की तीन गोलियां तोड़ें उन्हें एक कप में डालकर पानी के लगभग दो चम्मच जोड़ दें, जब तक कि आपके पास पास्ता मिश्रण न हो। इसे दाग पर लागू करें और इसे एक घंटे आराम करो। अंत में कुल्ला
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 27
    4
    कुछ नींबू का रस लें। दाग पर कुछ नमक छिड़कें, तब तक नींबू का रस छिड़कें, जब तक कि दाग अच्छी तरह से भिगो नहीं। जब तक कि प्रभामंडल गायब हो जाए, तब तक इस क्षेत्र को रगड़ें और फिर सामान्य रूप से वॉशिंग मशीन में जीन्स धो लें।
  • इसके अलावा, यह एक उत्कृष्ट निवारक समाधान है। आप टी-शर्ट पर मिश्रण का उपयोग भी कर सकते हैं, जब आप पसीना करते हैं (जिमनास्टिक्स के लिए)।
  • ध्यान रखें कि नींबू का रस थोड़ा जीन्स हल्का कर सकता है
  • विधि 6

    शराब और भोजन
    जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 28
    1
    कुछ सफेद शराब ले लो यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में रेड वाइन दाग (वे एक दूसरे को बेअसर करने के लिए महान है) बस कपड़े धोने से पहले गिरा लाल वाइन पर थोड़ा डालना इस बिंदु पर आपको वॉशिंग मशीन में सामान्य रूप से जींस डालना होगा।
    • यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो नीचे वर्णित उन में से एक को आज़माएं
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 2 9
    2
    खाना पकाने के नमक का उपयोग करें दाग पर एक छोटी सी मात्रा डालो और लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी या कार्बोनेटेड पानी के साथ क्षेत्र को धोने के दौरान कपड़े / चीर के साथ पोंछ लें। तब तक दोहराएं जब तक दाग फेंक न हो। अंत में वह हमेशा की तरह अपनी जींस धोता है
  • जीन की एक जोड़ी से स्टेप 30 को दागने वाला चित्र शीर्षक
    3
    अंडे की जर्दी रखो यह कॉफी दाग ​​के लिए विशेष रूप से प्रभावी है शराब और गर्म पानी की कुछ बूंदों के साथ एक जर्दी मिलाएं। स्पंज ले लो और दाग पर समाधान लागू करें। इसे कुछ मिनटों तक छोड़ दें और फिर कुल्ला करें। अंत में पैंट को आम तौर पर धोएं
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 31
    4
    कार्बोनेटेड पानी का उपयोग करें एक कप में नमक के एक चम्मच के साथ स्पार्कलिंग पानी मिलाएं और इलाज के क्षेत्र में सीधे समाधान लागू करें। रातोंरात सोखने के लिए इसे छोड़ दें, अगर आपको बेहतर परिणाम चाहिए
  • जैसा कि पहले बताया गया है, यह किसी भी प्रकार के तेल या चिकना दाग पर पानी डालने से बचा जाता है।
  • स्पार्कलिंग पानी और नमक कॉफी दाग ​​के लिए विशेष रूप से उपयुक्त हैं।
  • विधि 7

    गंदी दाग
    जीन्स के जोड़ी के चरण 32 से एक दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आपको सामान्य गंदगी के दाग से निपटना है, तो प्रक्रिया बहुत सरल है। पैंट को उल्टा मुड़ें और दाग को अंदर से धोएं। दाग गायब होने तक एक साफ कपड़े / चीर के साथ इलाज के लिए क्षेत्र पर थोड़ा गुनगुने पानी की मालिश करें।
    • यदि यह पूरी तरह समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो निम्न उपचारों में से एक या अधिक प्रयास करें।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग 33 निकालें शीर्षक छवि
    2
    शैम्पू का उपयोग करें फाइबर में पहले से ही अवशोषित पुराने दागों के लिए, गर्म पानी से भरे हुए एक प्लास्टिक ट्रे में जींस डाल दीजिए। स्पंज पर थोड़ा सा शैम्पू डालें और कपड़े को जोरदार रूप से भिगो दें। दोहराएँ जब तक आप दाग को हटा दें।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 34
    3
    वॉशिंग मशीन के सामान्य चक्र में एक कप सिरका जोड़ें और पानी से कुल्ला। यह ब्लीच जैसा ही काम करता है, लेकिन कम आक्रामक है।
  • याद रखें: यह उपाय केवल सफेद जीन्स के लिए वैध है।
  • जीन्स के एक जोड़ी से दाग निकालें शीर्षक से छवि चरण 35
    4
    थोड़ा टूथब्रश के साथ दाग रगड़ें। यदि दाग हाल ही में है और अधिक महत्वपूर्ण बात, यह पूरी तरह से तरल पदार्थ के कारण नहीं है, तो आप कपड़े को ब्रश करके इसे हटा सकते हैं। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि आप फाइबर में अधिक गंदगी प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो ब्लीच से बचें
    • कपड़े धोने की मशीन में डालने से पहले हमेशा दाग का इलाज करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वॉशिंग मशीन
    • स्पंज
    • डिस्पोजेबल टूथब्रश
    • मध्यम आकार के प्लास्टिक का कटोरा या पैन
    • पुराने और साफ कपड़े या लत्ता
    • सफेद सिरका
    • कार्बोनेटेड पानी
    • नमक
    • अमोनिया
    • व्यंजन के लिए डिटर्जेंट
    • नींबू का रस
    • अंडे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com