कागज से दाग कैसे निकालें

कॉफी के कप भारोत्तोलन आप महसूस आप एक महंगी किताब पर एक परिपत्र निशान छोड़ दिया है या हो सकता है आप चिकना रसोई पर महत्वपूर्ण दस्तावेजों बैकअप ले लिया है और अब तेल के साथ दाग रहे हैं? या फिर आप खुद को लाइब्रेरी में उधार ली गई किताब के पन्नों को बदल कर काटते हैं, जो अब खून से देखा गया है? घबराओ मत! इस लेख में समझाया जाएगा कि कागज को बर्बाद करने के बिना दाग को कैसे हटाया जाए।

कदम

भाग 1

साफ करने के लिए तैयार
पेपर चरण 1 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
1
तुरंत कार्रवाई करें कारगर ढंग से कार्य करना, कागज को पूरी तरह से साफ करने में सक्षम होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है। जितनी जल्दी आप दाग को हटाने शुरू करते हैं, बेहतर परिणाम होगा। गंदगी को छोड़कर उसे कागज पर तय करने के लिए समय दिया जाएगा, ताकि आप इसे हटाने के लिए और अधिक प्रयास कर सकें।
  • यदि दाग को बहुमूल्य कागज के एक टुकड़े पर सूखना चाहिए, यह अभी भी इसे खत्म करना संभव होगा, लेकिन संकेतित तरीके बल्कि जटिल हैं, इसलिए यह बेहतर है कि किसी विशेषज्ञ का ध्यान रखा जाता है यदि इस आलेख में समझाए गए लोग पर्याप्त नहीं हैं, तो पेशेवर से संपर्क करें
  • पेपर चरण 2 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    2
    क्षति का मूल्यांकन करें सबसे पहले, यह समझने की कोशिश करें कि दाग़ वस्तु वसूली योग्य है या नहीं। सामान्य तौर पर इन तरीकों में पैच को दूर करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, उदाहरण के लिए चाय का छोटा पैच - गंदे पानी में गिरने वाली किताब को पुनर्प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए उनको इस्तेमाल करना बेकार होगा।
  • पेपर स्टेप 3 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    3
    निर्धारित करें कि दाग किस प्रकार है कुछ भी करने से पहले, पता लगाएं कि कागज़ पर दाग वाले पदार्थ क्या हैं। इसे हटाने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका चुनना आवश्यक है। यह आलेख बताता है कि तीन सबसे आम दाग कैसे निकालें:
  • जलीय प्रकृति के दाग: यह शायद सबसे आम घटना है पानी आधारित पदार्थों में चाय, कॉफी और स्पार्कलिंग पेयों सहित अधिकांश पेय शामिल हैं। ये तरल पदार्थ एक तरह की स्याही की तरह कार्य करते हैं, जिससे दाग सूखने के बाद पेपर पर एक वर्णक छोड़ देता है।
  • ऑइली दाग: जैसा कि नाम से ही सुझाव दिया गया है, हम तेलों के बारे में बात कर रहे हैं, उदाहरण के लिए रसोई में इस्तेमाल किया। आम तौर पर जलीय पदार्थों की तुलना में तेल पदार्थ निकालने में अधिक मुश्किल होता है, क्योंकि वसा पेपर पारदर्शी बनाता है।
  • रक्त के दाग: कागज या एपिस्टेक्सिस की वजह से कटौती के परिणामस्वरूप, रक्त के साथ दाग की जाने वाली किताब के लिए यह असामान्य नहीं है हालांकि तकनीकी रूप से रक्त एक जलीय पदार्थ है, लेकिन पेपर पर छोड़े गए पीले रंग के अंक से बचने के लिए विशेष उपाय करना बेहतर होता है।
  • भाग 2

    जलीय स्थान निकालें
    पेपर चरण 4 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    1
    पेपर को सूखने का प्रयास करें जितना आप शोषक पेपर की शीट के साथ कई बार जोड़ सकते हैं। जब यह गीला होता है, तो उसे शेष तरल को अवशोषित करने के लिए सूखे से बदलें। याद रखें कि शीट पर आगे फैलाने से इसे रोकने के लिए दाग को नरम करने के लिए बेहतर है। शोषक शीट को ऊपर और नीचे ध्यान से ले जाएं ताकि दस्तावेज़ को नुकसान न पहुंचे।
  • पेपर चरण 5 से स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    सना हुआ कागज को जगह करने के लिए एक निविड़ अंधकार सतह को साफ और शुष्क करें। जांचें कि यह पूरी तरह से साफ है कि एक दूसरे दाग को हटाने से बचें! काग़ज़ के दो या अधिक कोनों पर साफ और निविड़ अंधकार वस्तुओं को रखकर काग़ज़ अभी भी बना रहता है। यह एहतियात frizzing के जोखिम को कम करने के लिए कार्य करता है।
  • पेपर के चरण 6 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    3
    शोषक कागज के एक साफ शीट को ढंकी, फिर धीरे दाग फिर से साफ़ करें। अन्य स्वच्छ कागज का उपयोग यह है कि document- दाग अगर वह सुखाने के लिए समय नहीं पड़ा है, तो आप रंग के सबसे को खत्म करने में सक्षम होना चाहिए पानी पदार्थ के रंग को अवशोषित बंद हो जाता है जब तक दोहराएँ। यदि दाग अभी भी दिखाई दे रहा है, तो अगले चरण पर जाएं।
  • पेपर चरण 7 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    4
    एक सिरका आधारित समाधान तैयार करें 120 मिलीलीटर शराब सिरका डालो "सफेद" और एक बोले के अंदर पानी की 120 मिलीलीटर। याद रखें कि सिरका सफेद होना चाहिए (पारदर्शी), अन्यथा यह कागज को और अधिक दाग देगा। गीला और इसे नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए दागयुक्त शीट से दूर समाधान मिलाएं।
  • पेपर के चरण 8 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    5
    पानी और सिरका के समाधान के साथ एक कपास की गेंद को कम करना, फिर एक या दो बहुत स्पष्ट अक्षरों पर अत्यधिक विनम्रता के साथ इसे नल नहीं करें। कपास पर स्याही के निशान होने की जांच करें कुछ मुद्रण विधियां एक स्याही उत्पन्न करती हैं जो पिघल नहीं जाती हैं, लेकिन सभी को नहीं, इसलिए पृष्ठ को और अधिक नुकसान से बचने के लिए, पेपर के एक महत्वहीन भाग में एक बहुत ही संक्षिप्त शब्द पर विधि का परीक्षण करें।
  • यदि स्याही को कपास में स्थानांतरित किया जाता है, तो यह लगभग निश्चित है कि यदि आप दाग को हटाने का प्रयास करते हैं, तो आप प्रिंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • यदि कपास का दाग नहीं है, तो आप अगले चरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • पेपर के चरण 9 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    6
    दाग पर कपास को टैप करें बचे हुए रंगद्रव्य को सिरका द्वारा भंग किया जाना चाहिए और कपास द्वारा अवशोषित किया जाना चाहिए। यदि दाग बड़ा या अंधेरा था, तो आपको कई बार प्रक्रिया को दोहराने पड़ सकते हैं, कपास को दूसरे को साफ कर दें क्योंकि यह गंदा हो जाता है। स्वच्छ swabs का उपयोग अनजाने पेज पर दाग फैलाने के जोखिम से बचा जाता है।
  • पेपर के चरण 10 से स्टेन्स निकालें शीर्षक चित्र
    7
    जिस स्थान पर दाग अवशोषित कागजात की एक साफ शीट के साथ स्थित था, उस स्थान को दबाएं दस्तावेज़ को स्वाभाविक रूप से सूखने की अनुमति दें यदि यह किसी पुस्तक का पृष्ठ है, तो उसे उस बिंदु पर खोलें। शीट के दोनों किनारों पर अवशोषित कागज़ को रखो, यदि आवश्यक हो तो आप इसे किसी भी वस्तु का इस्तेमाल गीली हिस्से के सीधे संपर्क में रखने के लिए कर सकते हैं।
  • भाग 3

    ऑइली प्रकृति दाग निकालें
    पेपर के चरण 11 से निकालें छवि शीर्षक
    1
    शोषक कागज के साथ पैड अतिरिक्त तेल पानी के दाग के लिए, इस मामले में जितनी जल्दी हो सके, हस्तक्षेप करना महत्वपूर्ण है। आम तौर पर तेल पदार्थ कागज वाले को पानी के समान ही चिपकते नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी फैल सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे चिकना नहीं हैं अगले विधि के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने हाथ धोएं।
  • पेपर स्टेप 12 से स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    2



    शोषक कागज के एक शीट को मोड़ो। यह दाग से कम से कम दोहरी और बड़ी होना चाहिए अब इसे एक ठोस और साफ सतह पर रखें। एक कार्य योजना चुनें जो तेल से क्षतिग्रस्त होने का खतरा नहीं है, क्या उसे कागज के माध्यम से जाना चाहिए आदर्श रसोई काउंटरटॉप पर, कांच की मेज पर या धातु की सतह पर काम करना है लकड़ी के फर्नीचर से बचें
  • पेपर स्टेप 13 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    3
    शोषक पेपर पर सना हुआ शीट रखो। इसे संरेखित करें ताकि दाग पहले के केंद्र में हो। चूंकि दाग थोड़ा समय के साथ चौड़ा हो सकता है, इसलिए कागज की शीट अपने वर्तमान आकार (प्रत्येक पक्ष पर) से 2-3 सेमी चौड़ा होनी चाहिए।
  • पेपर स्टेप 14 से स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    शोषक पेपर की दूसरी शीट को मोड़ो, फिर इसे दाग पर रखें। इसके अलावा, यह कम से कम डबल और दाग सतह से 2-3 सेमी चौड़ा होना चाहिए। यह सावधानी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि अगले चरण में इस्तेमाल किए गए ऑब्जेक्ट को छानने से बचें।
  • पेपर स्टेप 15 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    5
    काग़ज़ के तौलिये की दूसरी शीट पर भारी किताब रखो। हार्ड कवर के साथ एक का उपयोग करना बेहतर होता है। सच में आप किसी भी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि यह फ्लैट और भारी है यदि यह एक किताब का पृष्ठ है जो दाग गया है, तो इसे अंदर के कागज़ के तौलिये के साथ बंद करें, फिर एक दूसरे को शीर्ष पर रखें
  • पेपर स्टेप 16 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    6
    कुछ दिनों के बाद वजन निकालें। उस बिंदु पर दाग पूरी तरह से चला जाना चाहिए यदि यह अभी भी दिखाई दे रहा है, तो शोषक कागज की शीट को बदलने का प्रयास करें और अगले दिन तक वजन का स्थान बदलें। यदि तेल के निशान रह गए हैं, तो अगले चरण के साथ जारी रखें।
  • पेपर स्टेप 17 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    7
    पूरी तरह से बिकारबोनिट के साथ दाग को कवर और यह एक पूरी रात के लिए कार्य करते हैं। सना हुआ कागज दिखाई नहीं दे, तो उसे छिपाने के लिए पर्याप्त बिकारबोनिट का उपयोग करें। जब तक आप दाग नहीं करते तब तक आप एक अलग शोषक पाउडर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • पेपर स्टेप 18 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    8
    बाइकार्बोनेट निकालें और दाग की जाँच करें। साफ बेकिंग सोडा का उपयोग करके 7-8 चरणों को दोहराएं, जब तक कि यह पूरी तरह से गायब हो जाए। यदि कुछ प्रयासों के बाद तेल अभी भी दिखाई दे रहा है, तो आपको अनुभवी बहादुर से पूछना पड़ सकता है, लेकिन पता है कि आम तौर पर यह बहुत ही महंगा सेवाएं है।
  • भाग 4

    रक्त दाग निकालें
    पेपर स्टेप 1 9 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    1
    एक साफ कपास झाड़ू या कागज तौलिया के साथ जितना संभव हो उतना रक्त डाबर। यदि यह आपके रक्त नहीं है, तो सावधानी बरतें और पूरी प्रक्रिया के दौरान दस्ताने की एक जोड़ी पहनें। कुछ रक्तजनित रोगजनकों शरीर के बाहर भी कई दिनों तक संक्रामक रह सकते हैं। अंत में सावधानी से सभी सामग्री आप को साफ करने के लिए इस्तेमाल फेंकता
  • पेपर चरण 20 से स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज
    2
    ठंडे पानी के साथ एक कपास की गेंद को कम करना और इसे दाग़ से नरम करने के लिए उपयोग करें। कागज केवल थोड़ा नम होना चाहिए। यदि संभव हो तो, बर्फ क्यूब्स के साथ एक बॉल के अंदर पानी को शांत कर देता है। कभी भी गर्म या गुनगुने पानी का उपयोग रक्त को धोने के लिए न करें क्योंकि गर्मी इसे ठीक करने में मदद करता है, इसलिए यह दाग स्थायी बना सकता है।
  • पेपर स्टेप 21 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    3
    एक सूखा कपास झाड़ू के साथ गीला दाग डाग जब तक यह सूख न हो तब तक उस इलाके पर धीरे से टैप करें जैसे ही पेपर सूख जाता है, जैसे ही रोकें, अन्यथा आप इसे बर्बाद कर लेंगे।
  • पेपर स्टेप 22 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    4
    चरण 2 और 3 दोहराएं जब तक कि कपास के द्वारा रक्त पूरी तरह से अवशोषित न हो जाए। ऐसा लगता है कि आपको उन्हें कई बार चलाने की आवश्यकता होगी। यदि रक्त का दाग हाल ही में है, तो इस बिंदु पर गायब हो जाना चाहिए था। अगर, हालांकि, कुछ प्रयासों के बाद, यह अभी भी दिखाई दे रहा है, अगले चरण के साथ जारी रखें।
  • पेपर स्टेप 23 से स्टेन्स निकालें शीर्षक छवि
    5
    3% की एकाग्रता के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक बोतल खरीदें। चरण 2 और 3 को सादे पानी के बजाय इसका उपयोग करके दोहराएं। आवश्यक रूप से लंबे समय तक दोहराएं खून के धब्बे को ब्लीच का इस्तेमाल करने की कोशिश न करें क्योंकि यह रक्त में पाए जाने वाले प्रोटीन को तोड़ सकता है, जिससे पेपर पर एक बदसूरत पीले रंग का हेलो हो सकता है।
  • टिप्स

    • प्रत्येक चरण को बहुत धीरे से करने के लिए आवश्यक है देखभाल के साथ कागज़ को दबाना सबसे अच्छी बात है क्योंकि आप रगड़ते हुए दाग को फैलाने या शीट को नुकसान पहुंचाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com