धातु के जंग को रोकने के लिए

जंग पर्यावरण में ऑक्सीकरण एजेंटों की उपस्थिति में होने वाली धातुओं के क्षरण को कम करने की प्रक्रिया है। संक्षारण विभिन्न रूपों में होता है और उनमें से प्रत्येक का एक विशेष कारण होता है। सबसे आम उदाहरण जंग है, लौह आक्साइड और पानी के बीच संपर्क के कारण होता है। इमारतों, जहाजों, विमानों, मशीनों और सामान्य तौर पर प्रत्येक धातु उत्पाद के निर्माण के लिए जंग बहुत गंभीर समस्या है। उदाहरण के लिए, एक पुल बनाने के लिए धातु का उपयोग करते समय, इसकी संरचनात्मक अखंडता, जो जंग द्वारा समझौता किया जा सकता है, पुल का उपयोग करके लोगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है जंग के खतरे से धातुओं की रक्षा करने और प्रक्रिया धीमा करने के तरीके जानने के लिए पहले चरण पर जाएं।

कदम

विधि 1

धातु में सबसे सामान्य प्रकार के जंग के बारे में जानें

चूंकि आज कई प्रकार के धातु का उपयोग किया जाता है, निर्माताओं और निर्माताओं को विभिन्न प्रकार के जंगों से उन्हें बचाने के लिए उपचार लेने के लिए आवश्यक पाया गया है। प्रत्येक धातु में अद्वितीय विद्युत रासायनिक गुण होते हैं, जो जंग के प्रकार को निर्धारित करते हैं जिससे यह कमजोर हो सकता है। नीचे दी गई तालिका सामान्य धातुओं की एक श्रृंखला और जंग के प्रकार का वर्णन करती है जिसमें वे विषय हैं।

आम धातुओं और जंग प्रक्रियाओं
धातुजंगआम संरक्षण विधियोंगैल्वेनिक गतिविधि *
स्टेनलेस स्टील (निष्क्रिय)वर्दी जंग, बिजली उत्पन्न करने वाला, खड़ा, मध्यस्थ (विशेष रूप से नमक पानी में)सफाई, सुरक्षात्मक रंग या सीलेंट परतकम (प्रारंभिक जंग ऑक्साइड की एक प्रतिरोधी परत बनाता है)
लोहावर्दी, बिजली उत्पन्न करनेवाली, अंतरिक जंगसफाई, सुरक्षात्मक या सील पेंट परत, गैल्वनाइजिंग, एंटी-रस्ट समाधानउच्च
पीतलवर्दी जंग, डीज़िंसिफिकेशन, तनाव का क्षरणसफाई, सुरक्षात्मक रंग या सीलेंट परत (आमतौर पर तेल या लाह), एक मिश्र धातु बनाने के लिए टिन, एल्यूमीनियम या आर्सेनिक के अलावामीडिया
अल्युमीनियमपिटाई के लिए, अंतरालीयसुरक्षात्मक या सील पेंट परत, anodizing, galvanizing, कैथोडिक संरक्षण, बिजली के इन्सुलेशन। उच्च (प्रारंभिक जंग ऑक्साइड की एक प्रतिरोधी परत बनाता है)
तांबाबिजली उत्पन्न करनेवाली जंग, ढक्कन, सौंदर्य परिवर्तनसफाई, सुरक्षात्मक या सील पेंट परत, मिश्र धातुओं के निर्माण के लिए निकल के अलावा (विशेषकर नमक पानी के लिए) कम (प्रारंभिक जंग प्रतिरोधी ऑक्साइड की एक सील बनाता है)
  • नोट: "गैल्वेनिक गतिविधि" कॉलम धातुओं की रासायनिक गतिविधि को संदर्भित करता है क्योंकि इसे स्रोतों के रूप में इस्तेमाल होने वाली साइट्स पर प्राप्त बिजली-संबंधी श्रृंखला तालिका में वर्णित है। इस तालिका का उद्देश्य यह समझना है कि एक धातु की बिजली की अधिक ऊंची गतिविधि, जितनी कम सक्रिय धातु के साथ संयुक्त हो, उतनी ही इसे बिजली के जंग के अधीन किया जाएगा।

विधि 2

संरक्षण विधियों
1
धातु की सतह की रक्षा के द्वारा समान जंग को रोकें। यह ऑक्सीकरण उजागर धातु की सतह को समान रूप से प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, अगर धातु की छत लगातार बारिश के लिए उजागर हो जाती है, तो पूरी सतह पानी की समान मात्रा के संपर्क में आती है, इसलिए यह समान रूप से कुंठित होती है अपने आप को इस तरह के जंग से बचाने का सबसे आसान तरीका यह है कि ऑक्साइडिंग एजेंटों के संपर्क में आने से रोकने के लिए सुरक्षात्मक बाधा के साथ धातु को कोट करना है। कई प्रकार हैं: पेंट, सीलंट, या इलेक्ट्रोकेमिकल समाधान, जैसे जस्ती जस्ता कोटिंग
  • मेटल भूमिगत या पानी के नीचे उपयोग किया जाता है, इसलिए कैथोडिक सुरक्षा उत्कृष्ट होती है
  • 2
    आयनों के प्रवाह को एक धातु से दूसरी तक अवरुद्ध करके गैल्वेनिक जंग को रोकें जंग का एक महत्वपूर्ण रूप है, जो धातु की भौतिक शक्ति, गैल्वेनिक ऑक्सीकरण की परवाह किए बिना प्रकट हो सकता है। इस प्रकार की जंग तब होती है जब अलग-अलग इलेक्ट्रोड क्षमता वाले दो धातु इलेक्ट्रोलाइट (जैसे नमक पानी) की उपस्थिति में संपर्क में आते हैं। यह दो के बीच विद्युत प्रभारों का एक मार्ग बनाता है: सबसे सक्रिय मेटल पास के आयनों को कम सक्रिय एक में इस संदर्भ में कम सक्रिय धातु अधिक धीमा पड़ता है, जबकि अन्य तेजी से धुंधला हो जाता है। इसका मतलब है, व्यवहार में, यह जंग सक्रिय धातु पर दो के बीच संपर्क के बिंदु पर अधिक विकसित करता है।
  • सुरक्षा के किसी भी तरीके से धातुओं के बीच आयनों के प्रवाह को रोकता है, गैल्वेनिक जंग को अवरुद्ध करने में सक्षम है। सुरक्षात्मक सील के साथ कोटिंग पर्यावरण में इलेक्ट्रोलाइट्स को दो अलग-अलग प्रकार के धातु के बीच विद्युत संपर्क बनाने से रोक सकता है, यहां तक ​​कि इलेक्ट्रोकेमिकल सुरक्षा की प्रक्रियाएं जैसे कि गैल्वनाइजेशन और एनोडाइजेशन काम अच्छी तरह से। जैविक क्षरण को रोकने के लिए, धातु के क्षेत्र को अलग तरह से अलग करना संभव है जो एक अनुबंध में प्रवेश करती है।
  • इसके अलावा, कैथोडिक संरक्षण या बलि के एनोड का इस्तेमाल धातुओं के जंग से महत्वपूर्ण धातुओं की रक्षा के लिए किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए, निम्न अनुभाग देखें
  • 3
    धातु की सतह की रक्षा के द्वारा खड़ा होने से रोकें, क्लोराइड, नॉट्स और स्क्रैच के प्राकृतिक स्रोतों से बचा जाता है। फिटिंग का आकार सूक्ष्म पैमाने पर होता है, लेकिन बड़े पैमाने पर होने वाले परिणाम हो सकते हैं। यह एक ऐसा कारक है जो धातुओं को खतरे के विरुद्ध रक्षा करने वाले निष्क्रिय तत्वों की पतली परत से ढंका जाता है, क्योंकि स्थिति में संरचनात्मक असफलताओं का कारण बन सकता है जहां सुरक्षात्मक परत उन्हें रोकना चाहिए। यह ऑक्सीकरण तब होता है जब धातु का एक छोटा सा हिस्सा इसकी सुरक्षात्मक निष्क्रिय परत खो देता है। इस मामले में, गैसवेरिक जंग एक छोटे, सूक्ष्म पैमाने पर होता है, और धातु में छोटे छेद के गठन की ओर जाता है। इन छेदों के भीतर एक बहुत ही अम्लीय वातावरण बनाया जाता है जो प्रक्रिया को गति देता है और गति बढ़ाता है। आम तौर पर धातु की सतह पर एक सुरक्षात्मक परत लगाने से और / या कैथोडिक सुरक्षा के लिए धातु के अधीन होने से रोक दिया जाता है।
  • क्लोराइड (जैसे नमक पानी) के साथ संतृप्त वातावरण में धातु के प्रदर्शन में खड़ा करने की प्रक्रिया को गति मिलती है
  • 4
    डिजाइन के माध्यम से मध्यवर्ती जंग को रोकें इस प्रकार की जंग धातु की वस्तुओं के भीतर होती है, उन स्थानों में जहां आसपास के तरल पदार्थ (गैस और तरल पदार्थ) के पारगमन को रोक दिया जाता है। शिकंजा के तहत, उदाहरण के लिए, या गास्क के नीचे यह तब होता है यदि दरार व्यापक है ताकि तरल पदार्थ की घुसपैठ की अनुमति हो, लेकिन उनके रिसाव से नहीं, इस तरह ठहराव हो रहा है। जो वातावरण तैयार किया जाता है वह बहुत अम्लीय होता है, इस बिंदु पर कि धातु खड़ा होने के समान तरीके से कुचलना शुरू कर देता है। इस प्रक्रिया को रोकने का एकमात्र तरीका है इन रिक्त स्थान के बिना धातु के ऑब्जेक्ट को डिज़ाइन करना।
  • एल्यूमीनियम जैसी धातुओं के साथ काम करते समय, बीच का जंग एक गंभीर समस्या बन जाता है। इन धातुओं के पास एक बाहरी सुरक्षात्मक और निष्क्रिय परत है, जो इस विशेष जंग प्रक्रिया के प्रति कमजोर है।
  • 5
    वजन अधिभार से बचने और धातु एनेलिंग का उपयोग करके तनाव का क्षरण टूटना रोकें। तनाव संक्षारण क्रैकिंग (सीटीसी) जंग की वजह से संरचनात्मक विफलता का एक दुर्लभ रूप है, जो विशेष रूप से बहुत अधिक भार का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए संरचनाओं के निर्माण के प्रभारी अभियंताओं के लिए चिंतित हैं। सीटीसी के मामले में, लोड सीमा के नीचे समर्थन धातु पर भी दरारें और फ्रैक्चर बनते हैं, उस सीमा के कुछ अंश में सबसे खराब मामलों में। भारी बोझ के तनाव के कारण धातु में सूक्ष्म अस्थिभंग फैलता है क्योंकि संक्षारक आयन समाप्त होता है। यह दरार बढ़ाना है, और लंबे समय में संरचनात्मक विफलता का कारण बन सकता है। सीटीसी बहुत खतरनाक है क्योंकि यह उन पदार्थों की उपस्थिति में भी हो सकता है जो आम तौर पर धातुओं को आक्रामक रूप से ऑक्सीकरण नहीं करते हैं।
  • आप सीटीसी के लिए एक प्रतिरोधी सामग्री का उपयोग कर, उदाहरण के लिए, या विभिन्न वोल्टेज परीक्षण कर कर डिजाइन चरण में इस जंग को आंशिक रूप से रोक सकते हैं। इसके अलावा, धातु एनेलिंग प्रक्रिया अवशिष्ट निर्माण तनाव को समाप्त कर सकती है।
  • सीटीसी अधिक विकसित होता है जब धातु को उच्च तापमान के अधीन होता है या भंग क्लोराइड युक्त तरल पदार्थ के संपर्क में होता है।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार के साथ क्षरण को रोकना
    क्रॉग्रटिंग चरण 5 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    1
    धातु की सतह डाई जंग से धातु की रक्षा का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे रंग की एक परत पर लागू किया जाए। संक्षारण प्रक्रिया में नमी और ऑक्सीकरण एजेंट शामिल होता है जो धातु की सतह से प्रतिक्रिया करता है। नतीजतन, यदि यह एक सुरक्षात्मक रंग अवरोध, नमी और ऑक्सीकरण एजेंटों के साथ कवर किया गया है, तो धातु के संपर्क में नहीं आ सकता है, इसलिए क्षरण नहीं हो सकता।
    • किसी भी स्थिति में, एक ही रंग गिरावट का विषय है। धातु हर बार रंग फिर से पेंट करने के लिए जरूरी है, यह खपत या क्षतिग्रस्त है। अगर रंग उस बिंदु तक गिरावट करता है जहां धातु की सतह का पता चला है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि कोई जंग विकसित नहीं हुई है।
    • धातु सतहों के लिए पेंट लगाने के लिए कई तरीके हैं धातुकर्म अक्सर इन विधियों का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही यह सुनिश्चित करते हैं कि संपूर्ण धातु की सतह एक समान रूप से कवर होती है। नीचे आपको संक्षिप्त विवरण के साथ सबसे आम तरीकों की एक छोटी सूची मिलेगी।
    • ब्रश: सतहों पर इस्तेमाल किया जाता है जो अन्य टूल के साथ पहुंचना मुश्किल है।
    • रोलर: बड़े सतहों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया। यह सस्ता और सुविधाजनक है
    • स्प्रे कर सकते हैं: बड़े सतहों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया यह सड़क रोलर की तुलना में तेज़ है, लेकिन कम कुशल (कई रंग बेकार हैं)।
    • संपीड़ित हवा के साथ स्प्रे पेंटिंग / पेंटिंग: यह बड़ी सतहों को कवर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह तेज है और परत द्वारा परत लागू किया जा सकता है। यह उपकरण बनाने के लिए बहुत महंगा है।
  • क्रॉग्रिंग चरण 7 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    2
    जल से उजागर धातुओं पर समुद्री रंग का प्रयोग करें। धातु की वस्तुओं जो अक्सर (सतत) पानी के संपर्क में हैं, जैसे नौकाओं, उन्हें जंग से बचाने के लिए विशेष पेंट की आवश्यकता होती है। इन स्थितियों में हम न केवल "सामान्य" जंग (यहां तक ​​कि अगर यह मुख्य समस्या है) से चिंतित नहीं हैं, यहां तक ​​कि समुद्री जीवन (पेटेले, आदि) जो उपचार न होने वाली धातु सतहों पर बढ़ता है, पहनने और जंग को योगदान दे सकता है। इन धातु की वस्तुओं की रक्षा के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले समुद्री एपॉक्सी रंग का उपयोग किया जाना चाहिए। यह संरक्षण अंतर्निहित धातु को नमी से बचाता है और समुद्री जीवन के विकास को रोकता है।
  • कोर्रोडिंग चरण 3 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    3
    चलती धातु भागों में सुरक्षात्मक स्नेहक लागू करें पेंट फ्लैट मेटल सतहों के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है, इसकी उपयोगिता से समझौता किए बिना जंग को रोकने। आमतौर पर, धातु भागों को आगे बढ़ने के लिए यह उपयुक्त नहीं है। यदि आप दरवाज़े के टिकाएं रंगते हैं, उदाहरण के लिए, वे सूखने वाली पेंट में फंस जाते हैं, इसलिए किसी भी गतिशीलता में बाधा आती है। यदि आप दरवाजे को मजबूर करते हैं, इसके अलावा, रंग छीलने लगते हैं, नमी को धातु तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त जगह छोड़कर। इस कारण से टिका है, जोड़ों आदि पर विशेष प्रकार के हाइड्रोफोबिक स्नेहक का उपयोग करना आवश्यक है। इस स्नेहक के एक समान कोटिंग नमी को पीछे हटाना और धातु भागों की गतिशीलता सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है।
  • चूंकि स्नेहक पेंट की तरह सूख नहीं करते हैं, इसलिए समय-समय पर ग्रस्त होने वाली गिरावट की प्रक्रिया के कारण उन्हें समय-समय पर पुन: लागू करना आवश्यक है।
  • क्रॉग्रिंग चरण 6 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    4
    पेंटिंग या चिकनाई करने से पहले अच्छी तरह से साफ धातु की सतहें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कवरेज के बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले धातु साफ और सूखा है। यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतें कि धातु पूरी तरह से गंदगी, तेल, वेल्डिंग अवशेषों और पिछले जंग के निशान से मुक्त है। ये तत्व आपके धातु ऑक्सीकरण की रोकथाम के काम को ख़तरे में डाल सकते हैं।
  • गंदगी, धूल और अन्य मलबे सीधे धातु की सतह के पालन से रंग और स्नेहक को रोकने के लिए। चलो एक उदाहरण लेते हैं। यदि आप जिस धातु की सतह पर धातु की चिप्स जुड़ी हुई हैं, उस रंग को पेंट करते हैं, तो रंग बाद में चिपकाएगा, जिससे अंतर्निहित धातु में खाली जगह निकल जाएगी। जब चिप्स सतह से आते हैं, तो मौसम के सामने आने वाले अंक जंग के लिए कमजोर होंगे।
  • यदि आप धातु की सतह को रंग या चिकनाई करने की योजना बना रहे हैं जो जंग के लक्षण दिखाती है, तो आपका लक्ष्य इसे चिकना बनाने और यहां तक ​​कि चिकनी बनाने के लिए है ताकि आच्छादन सामग्री के आसंजन धातु को सुनिश्चित किया जा सके। किसी भी जंगली जंग को हटाने के लिए लोहे के ब्रश, सैंडपापर और / या जंग हटाने के रसायनों का उपयोग करें।



  • कोर्रोडिंग चरण 1 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    5
    नमी से धातु को असुरक्षित रखें जैसा कि हमने अभी कहा है, नमी की उपस्थिति में अधिकतर जंग पाए जाते हैं। यदि आप धातु को रंग या मुहर के सुरक्षात्मक परत के साथ कवर नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह नमी के संपर्क में नहीं आता है। यदि आप उन्हें सूखा रख सकते हैं तो आप अपने मेटल टूल की उपयोगिता और जीवन काल बढ़ा सकते हैं। जंग के प्रकटन को रोकने के लिए इसका उपयोग करने के बाद हमेशा सभी उपकरण को साफ और सूखना याद रखें।
  • धोने और उन्हें अच्छी तरह से सुखाने के अलावा, एक साफ और शुष्क वातावरण में अपने उपकरणों को घर के अंदर संग्रहित करना याद रखें। बड़े ऑब्जेक्ट्स को कवर करें, जो कि तिरपाल या क्लॉथ के साथ शेल्फ या गोदाम में फिट नहीं हैं। इस तरह से आप धूल से बचने और नमी के संपर्क में रहने से बचेंगे।
  • क्रॉटरिंग चरण 2 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    6
    धातु की सतह को बहुत साफ रखें धातु के ऑब्जेक्ट का उपयोग करने के बाद (भले ही यह संरक्षित है या नहीं) कार्यात्मक सतह को अच्छी तरह से साफ करने के लिए सुनिश्चित करें, किसी भी गंदगी, तेल या धूल को हटा दें इन तत्वों के संचय धातु या इसके आवरण के पहनने में योगदान दे सकता है, समय के साथ जंग में ला सकता है।
  • विधि 4

    उन्नत विद्युत रासायनिक समाधान के माध्यम से जंग रोकना
    क्रॉग्रटिंग चरण 8 से प्रीवेट मेटल्स नाम वाली छवि
    1
    गैल्वनाइजिंग प्रक्रिया का उपयोग करें धातु जस्ती इसे जस्ता की एक पतली परत से ढक दिया गया है जो इसे जंग से बचाता है। जस्ता एक अधिक सक्रिय धातु है, जो कि रासायनिक बिंदु से है, अंतर्निहित से एक है, इसलिए यह हवा के संपर्क में ऑक्सीडाइज करता है। ऑक्सीकरण के बाद, जिंक की यह परत एक सुरक्षात्मक आवरण बनाती है जो अंतर्निहित धातु के क्षरण को रोकती है। आजकल सबसे व्यापक गैलनिंग "गर्म विसर्जन" है, इस प्रक्रिया में धातु भागों (आमतौर पर स्टील भागों) एक समान कवरेज प्राप्त करने के लिए पिघल जस्ता के एक टैंक में डुबोए जाते हैं।
    • इस प्रक्रिया में अत्यधिक उच्च तापमान पर औद्योगिक रसायनों (जिनमें से कुछ परिवेश तापमान पर पहले से ही खतरनाक हैं) का उपयोग शामिल है, इस कारण यह केवल योग्य कर्मियों द्वारा किया जाना चाहिए। नीचे आप विसर्जन द्वारा गर्म स्टील के galvanizing की प्रक्रिया का वर्णन पाएंगे:
    • इस्पात किसी भी गंदगी, पेंट, स्नेहक, आदि को दूर करने के लिए एक कास्टिक समाधान से साफ होता है। तो यह अच्छे के लिए rinsed है
    • बाद में यह टुकड़े टुकड़े फ्लेक्स को हटाने के लिए एसिड में डूब गया है।
    • इस बिंदु पर "प्रवाह" नामक सामग्री लागू की जाती है, जिसे अच्छी तरह सूखने के लिए छोड़ दिया जाएगा। यह जस्ता कवर को धातु में अच्छी तरह से पालन करने की अनुमति देता है।
    • अब धातु पिघला हुआ जस्ता टैंक में विसर्जित हो सकता है जब तक यह जस्ता के तापमान तक नहीं पहुंचता।
    • इस प्रक्रिया के अंतिम भाग में एक टैंक में धातु को ठंडा करना शामिल है जिसमें पानी शामिल है।
  • 2
    कैथोडिक सुरक्षा लागू करें धातु के ऑब्जेक्ट को जंग से बचाने के लिए आप विद्युत रूप से "बलि इलोड" नामक एक प्रतिक्रियाशील धातु का एक छोटा सा टुकड़ा संलग्न कर सकते हैं। बड़े और छोटे धातु वस्तुओं (पहले से ही संक्षेप में समझाया गया) के बीच विद्युत रासायनिक संबंधों के कारण, केवल छोटे और प्रतिक्रियाशील धातु के टुकड़े जंग से गुजरते हैं, जिससे बड़ी संख्या में पूरी तरह से बरकरार रहती हैं। जब यह पूरी तरह खराब हो जाता है, तो बलि एन्ोड को बदला जाना चाहिए, अन्यथा छोटे ऑब्जेक्ट बड़ी संख्या में बदल जाएगा। संक्षारण संरक्षण की इस पद्धति का उपयोग भूमिगत संरचनाओं, जैसे भूमिगत संग्रह टैंकों के लिए, और जहाजों जैसे पानी के साथ निरंतर संपर्क में वस्तुओं के लिए किया जाता है।
  • बलिदानिक ​​एनोड्स विभिन्न प्रकार के प्रतिक्रियाशील धातु से बने होते हैं। जस्ता, एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम ये तीन तत्व हैं जो इन तत्वों की प्राप्ति में उपयोग किए जाते हैं। इन सामग्रियों, जस्ता और एल्यूमीनियम के रासायनिक गुणों को देखते हुए, नमक पानी के संपर्क में अक्सर धातु की वस्तुओं के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि मैग्नीशियम ताजे पानी के संपर्क में उन वस्तुओं के लिए अधिक उपयुक्त होता है।
  • कारण बलि के कारण एनोड काम जंग प्रक्रिया के रसायन शास्त्र में पाया जाता है। जब एक धातु ऑब्जेक्ट corrodes, स्वाभाविक रूप से होने वाले क्षेत्रों रासायनिक रासायनिक कोशिकाओं में एनोड्स और कैथोड के समान होते हैं। इलेक्ट्रॉन की सतह के आसपास के इलेक्ट्रोलाइट्स के अधिकांश एनोदिक भागों से इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह होता है। चूंकि बलि नोड्स वे धातु की रक्षा के संबंध में बहुत प्रतिक्रियाशील हैं, इसलिए वस्तु बहुत ही कैथोडिक बन जाती है, परिणामस्वरूप इलेक्ट्रॉनों का प्रवाह और उन्हें सभी बाकी बरकरार छोड़ने के लिए खुजली होती है।
  • 3
    यह एक प्रभावित वर्तमान कैथोडिक सुरक्षा प्रणाली का उपयोग करता है चूंकि जंग में सक्रिय रासायनिक प्रक्रियाओं में धातु से बचने वाले इलेक्ट्रॉन प्रवाह के रूप में विद्युत् प्रवाह शामिल होता है, इसलिए ऑक्सीकरण ऊर्जा को दूर करने और उन्हें रोकने के लिए बाहरी विद्युत ऊर्जा स्रोत का उपयोग करना संभव है। व्यवहार में इस प्रक्रिया (जिसे "वर्तमान प्रभावित" कहा जाता है) धातु को लगातार नकारात्मक चार्ज देता है जिसे सुरक्षा की आवश्यकता होती है। यह प्रभार उस पर काबू पाता है जो इलेक्ट्रॉनों को धातु से बचने का कारण बनता है, जंग को रोकता है। यह प्रायः दफन धातु संरचनाओं जैसे कि रोकथाम टैंक और पाइपलाइनों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आमतौर पर इस प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाने वाला वर्तमान प्रकार प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) है।
  • आम तौर पर प्रभावित वर्तमान वस्तु को सुरक्षित रखने के लिए जमीन के पास दो धातु के एनोड्स दफन करके उत्पन्न होता है वर्तमान को एक पृथक केबल के माध्यम से एनोड्स को भेजा जाता है, फिर जमीन में और धातु की वस्तु में बहती है, फिर एक पृथक केबल के माध्यम से स्रोत (जनरेटर, सही करनेवाला, आदि) पर वापस आ जाता है।
  • 4
    एक anodizing उपचार का उपयोग करें। एनोडाइजिंग एक बहुत विशेष कोटिंग प्रक्रिया है जो धातु को जंग से बचाने और इसे डाई जाने के लिए उपयोग किया जाता है यदि आपने कभी भी एक चमकीले रंग का कारबाइनर देखा है, तो आप अनोदय धातु रंग के उत्कृष्ट नमूने से आगे हैं। असली भौतिक अनुप्रयोग होने के बजाय, वार्निश की तरह, एनोडाइजिंग में धातु को कोटिंग के लिए बिजली का उपयोग करना शामिल है।
  • इस पद्धति पर आधारित रासायनिक प्रक्रियाएं इस सिद्धांत पर आधारित हैं कि कई धातुएं, जैसे कि एल्यूमीनियम, स्वाभाविक रूप से रासायनिक पदार्थों को ऑक्साइड कहते हैं, जब वे हवा के संपर्क में आते हैं। इस कारण से, आमतौर पर धातु में ऑक्साइड की एक बाहरी परत होती है जो किसी अन्य क्षरण से इसे (धातु के आधार पर विभिन्न आकारों में) रक्षा करती है। एनोडाइजिंग प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जाने वाला विद्युत प्रवाह सामान्य से ऑक्साइड की एक बहुत घनी परत बनाता है, एक संपूर्ण सुरक्षात्मक सीलिंग बनाता है।
  • धातुओं को anodize के कई तरीके हैं नीचे आपको इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मुख्य कदम मिलेंगे (उदाहरण के लिए लिया गया धातु एल्यूमीनियम है):
  • एल्यूमिनियम अच्छी तरह से साफ है, वसा का हर निशान निकाला जाता है।
  • सतह पर सभी अशुद्धियों को एक विरोधी दाग ​​समाधान से हटा दिया जाता है।
  • एल्यूमीनियम स्थिर तापमान और वर्तमान (उदाहरण के लिए 12 amps / m2 और 21 ° -22 डिग्री सेल्सियस) पर एक एसिड स्नान में डुबोया जाता है।
  • इसे निकाल दिया जाता है और साफ किया जाता है
  • इस बिंदु पर एल्यूमीनियम को 38 डिग्री -60 डिग्री सेल्सियस (वैकल्पिक) पर पेंट में डूब दिया जा सकता है।
  • अंत में यह भली भांति 20-30 मिनट के लिए उबलते पानी में सील कर दिया जाता है।
  • 5
    पैसिवेशन वाले धातुओं का उपयोग करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वहां धातुएं हैं जो स्वाभाविक रूप से एक सुरक्षात्मक आक्साइड परत बनाते हैं यदि वे हवा में उभर रहे हैं। इनमें से कुछ के लिए ऑक्साइड सीलना इतनी कुशल है कि वे अंत में रासायनिक बिंदु को देखने से अपेक्षाकृत निष्क्रिय हो जाते हैं। ये धातुएं "निष्क्रिय" प्रक्रिया के संबंध में "निष्क्रिय" का नाम लेते हैं, जो उन्हें कम प्रतिक्रियाशील बनाती हैं। अपने अंत के उपयोग के आधार पर, निष्क्रिय धातुओं को जंग का विरोध करने के लिए अन्य सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है।
  • निष्क्रिय धातु का एक बहुत ही सामान्य उदाहरण स्टेनलेस स्टील है। यह धातु एक जंग-प्रूफ स्टील और क्रोम मिश्र धातु है जो अन्य सुरक्षा प्रक्रियाओं की कोई ज़रूरत नहीं होती है।
  • हालांकि, यह याद रखना चाहिए कि कुछ शर्तों के तहत स्टेनलेस स्टील क्रॉरोडिंग का जोखिम चलाता है। उदाहरण के लिए नमक पानी में। इसी तरह, कई निष्क्रिय धातु विशेषकर चरम स्थितियों में गैर-निष्क्रिय हो जाते हैं और इसलिए हर जरूरत के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • टिप्स

    • अंतर-दानेदार जंग पर ध्यान दें। इस प्रकार का क्षरण धातु को छेड़छाड़ और आकार देने की संभावना को प्रभावित करता है। यह सामान्य रूप से बिजली को प्रभावित करता है

    चेतावनी

    • किसी वाहन या नाव के अंदर कभी भी कूड़ा हुआ धातु भागों न छोड़ें। जंग का स्तर काफी भिन्न हो सकता है, लेकिन हमेशा गंभीर संरचनात्मक क्षति को इंगित करता है। सुरक्षा के लिए, क्षतिग्रस्त भागों को तुरंत बदलें या धातु से जंग के किसी भी लक्षण को हटा दें।
    • जब धातु के अंगों के बलि के एनाडों को लागू करते हैं, तो उन्हें रंग नहीं दें। अन्यथा आप असंभव इलेक्ट्रॉनों का मार्ग बना सकते हैं, प्रभावी रूप से उनकी सुरक्षा को रद्द कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक लच्छेदार कागज या एक कपड़ा
    • सफाई उत्पादों
    • रंग
    • बलि
    • प्रभावित वर्तमान के लिए धातु एनाड
    • पृथक केबल
    • स्नेहक
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com