तार को कैसे धोना

एक बार जूता स्ट्रिंग प्राकृतिक फाइबर, जैसे कि चमड़े, सन या कपास के बने होते थे, आमतौर पर तार बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री। आजकल, हालांकि, सिंथेटिक फाइबर का उत्पादन पकड़ लिया गया है, जैसे पॉलिएस्टर और नायलॉन, जो कि विभिन्न प्रकार के मॉडल का विस्तार करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके जूते लंबे समय तक स्वच्छ और सुंदर बनाए रखें, तो आपको प्रत्येक प्रकार की अलग-अलग स्ट्रिंग्स को अच्छी तरह से धोना सीखना होगा।

कदम

विधि 1

सफेद तार धो लें
छवि का शीर्षक
1
जूते से तार निकालें एक बार हटा दिए जाने पर, उन्हें धोने और उन्हें पूरी तरह से साफ करने के लिए बहुत आसान होगा
  • 2
    गंदगी या गंदगी के सभी निशान उन्हें अपनी उंगलियों या जूता ब्रश के साथ रगड़कर निकालें। जमीन या जमावट कीचड़ के अवशेषों को आसानी से उन्हें थोड़ा रगड़ना चाहिए।
  • 3
    4 लीटर पानी के साथ ब्लीच के 3 बड़े चम्मच मिश्रण करके विरंजन समाधान तैयार करें। बेसिन का प्रयोग करें या सिंक भरें। यदि आप चाहते हैं, तो आप मिश्रण की डिटर्जेंट की ताकत बढ़ाने के लिए एक छोटी सी साबुन या कपड़े धोने का डिटर्जेंट जोड़ सकते हैं।
  • 4
    स्ट्रिंग को एक जाल बैग में रखो, फिर इसे कुछ मिनट के लिए सफेदी समाधान में विसर्जित कर दें। तार या एक चम्मच का उपयोग करके तारों को पानी में ले जाएँ। यदि आप उन्हें तैरते रहने से रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें भारी प्लेट के नीचे कुचल सकते हैं
  • नोट: ब्लीच से हाथ की त्वचा की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने की एक जोड़ी पहनें - अन्यथा यह गंभीरता से चिढ़ हो सकता है
  • छवि को साफ करें
    5
    वॉशिंग मशीन में इसे धो लें कपड़े धोने की थैली से तार हटाने के बिना, उन्हें वॉशिंग मशीन में डाल दें और डिटर्जेंट और 120 मिलीलीटर ब्लीच जोड़ने के बाद उन्हें गर्म पानी में धो लें।
  • छवि को साफ करें
    6
    टब, सिंक या तौलिया के ऊपर तार रहें, फिर उन्हें हवा में सूखने दें। उन्हें ड्रायर में न डालें, अन्यथा आप उन पर खड़े होने या रीइनफोमेंट्स को नुकसान पहुंचाएंगे। तीव्र गर्मी फाइबर की लोच को बदल सकती है और परिणामस्वरूप जूते अधिक आसानी से खो सकते हैं। स्ट्रिंग के लिए पूरी तरह से सूखने में कई घंटे लग सकते हैं।
  • 7
    उन्हें अपने जूते में वापस रखो यदि सुदृढीकरण धोने के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आप उन्हें आंखों के टुकड़ों में आसानी से सम्मिलित करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ मजबूत बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 2

    रंगीन स्ट्रिंग धो लें
    1
    जूते से तार निकालें एक बार हटा दिए जाने पर, उन्हें धोने और उन्हें पूरी तरह से साफ करने के लिए बहुत आसान होगा
  • 2
    गंदगी या गंदगी के सभी निशान उन्हें अपनी उंगलियों या जूता ब्रश के साथ रगड़कर निकालें। जमीन या जमावट कीचड़ के अवशेषों को आसानी से उन्हें थोड़ा रगड़ना चाहिए।
  • 3
    एक बेसिन भरें या पानी से सिंक करें, फिर एक छोटी सी साबुन या कपड़े धोने का डिटर्जेंट जोड़ें। पानी तारों के तंतुओं को संतृप्त करने में काम करता है, जबकि डिटर्जेंट कपड़े से जुड़ी गंदगी कणों को ढकाकर सरल और गहरी सफाई की अनुमति देता है।



  • 4
    उन्हें कुछ मिनट के लिए साबुन का पानी में भिगो दें। सामग्री के लिए गहरा प्रवेश करने के लिए प्रतीक्षा करें संभवतया, तारों को गड़बड़ी की टुकड़ी को सुगम बनाने में मदद मिलेगी। दोषों को भंग करने के लिए उन्हें धीरे-धीरे पानी में ले जाएं।
  • 5
    एक छोटे से ब्रश या एक पुराने टूथब्रश के साथ इसे धो लें। छोर पर रखे रीनफोमेंट्स से बचें ताकि उन्हें खारिज करने या उन्हें छीलने न हो।
  • 6
    तार को कुल्ला करने के लिए गंदे पानी को एक और साफ के साथ बदलें। यदि आपको अभी भी साफ नहीं लगता है, तो दो से छः चरणों तक दोहराएं जब तक आप परिणाम से पूरी तरह संतुष्ट न हों।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने Shoelaces चरण 14
    7
    टब, सिंक या तौलिया के ऊपर तार रहें, फिर उन्हें हवा में सूखने दें। उन्हें टेंबल ड्रायर में न डालें या आप को समाप्त होने पर रीइन्फोर्समेंट्स को हटाना या नुकसान उठाना पड़ेगा। तीव्र गर्मी फाइबर की लोच को बदल सकती है और परिणामस्वरूप जूते अधिक आसानी से खो सकते हैं। स्ट्रिंग पूरी तरह से सूखने में कई घंटे लग सकते हैं।
  • 8
    उन्हें अपने जूते में वापस रखो यदि सुदृढीकरण धोने के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आप उन्हें आंखों के टुकड़ों में आसानी से सम्मिलित करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ मजबूत बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 3

    चमड़े के तारों को धो लें
    1
    गंदगी या गंदगी के सभी निशान को एक पुराने ब्रश या छोटे जूते ब्रश के साथ रगड़कर निकाल दें। यह पहला कदम आपको बाद के प्रयासों को कम करने की अनुमति देता है और तंतुओं को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाता है। चमड़े के तार सिंथेटिक लोगों से कम शोषक होते हैं, इसलिए उन्हें अलग तरह से व्यवहार करना चाहिए क्योंकि गंदगी शायद ही अंदर घुसना होगा
  • 2
    गर्म पानी के साथ मिलकर चमड़े के लिए सफाई साबुन का उपयोग करें गर्म साबुन पानी के स्नान को तैयार करें, फिर तार संक्षेप में विसर्जित करें। धीरे से पूरी सतह पर इसे पानी से बाहर रखकर रगड़ें। उन्हें सोखना या उन्हें बर्बाद करने या उन्हें अलग करने का जोखिम न दें। एक नम कपड़े से कुल्ला।
  • इमेज का शीर्षक, स्वच्छ अपने शेललेस चरण 18
    3
    उन्हें हल्के कपड़े या अख़बारों की चादरें पर सूखा डालना इसे हवा में सूखने की अनुमति दें, लेकिन इसे सीधे सूरज की रोशनी में प्रदर्शित न करें क्योंकि यह फीका हो सकता है। अगले चरण के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पूरी तरह से सूखी हैं।
  • 4
    इसका प्राकृतिक तेल से इलाज करें, उदाहरण के लिए जैतून या नारियल यह कदम उन्हें वापस आने के लिए कार्य करता है जैसे कि वे नए होते हैं। दस्ताने की एक जोड़ी पहनें, कपड़े या कुछ अखबार के साथ काम की सतह कोट, फिर एक साफ कपड़े का उपयोग कर तार पर तेल लागू होते हैं। जब तक इलाज फाइबर में गहराई से प्रवेश नहीं करता, त्वचा की उपस्थिति को नरम करने और सुधार करने तक प्रतीक्षा करें। दस्ताने और अखबारों की चादरें विशेष रूप से उपयोगी होती हैं यदि आप विशेष रूप से तैयार किए गए तेल का उपयोग करने का इरादा रखते हैं जो त्वचा को चमकाते हैं और पॉलिश करते हैं क्योंकि यह दाग हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, स्वच्छ अपने शेललेस चरण 20
    5
    उन्हें कई घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें एक साफ कपड़े के साथ अतिरिक्त तेल को हटाने से पहले एक घंटा रुको। इस बिंदु पर आपको इंतजार करना होगा जब तक कि उन्हें अपने जूते में वापस लाने से पहले तार पूरी तरह से सूखने नहीं चाहिए, अन्यथा आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या अपने जूते दाग सकते हैं। यदि आप मिंक तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो याद रखें कि यह मानव सेबम की तरह ज्यादा दिखता है, इसलिए तारों को चिकना रहेगा यदि उनके पास अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय न हो।
  • टिप्स

    • यदि तार बहुत गंदे हैं, तो आप उन्हें बदलने और जूते की विशेष रूप से निर्माता के निर्देशों के अनुसार सफाई पर विचार कर सकते हैं। अक्सर तारों की एक नई जोड़ी की लागत उन्हें साफ करने के लिए आवश्यक प्रयासों से कम है

    चेतावनी

    • ब्लीच का उपयोग करते समय हमेशा सतर्क रहें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को गंभीरता से परेशान कर सकता है या अपने कपड़े को बेदखल कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com