कपड़े से बर्न दाग कैसे निकालें

एक हौसले से इस्त्री, ताज़ा लन्डेर शर्ट पहनने की भावना से बेहतर कुछ भी नहीं है। दूसरी तरफ, इंटरकॉम का जवाब देने और एक कपड़ों पर लोहे को छोड़ने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है। सौभाग्य से, एक झुरका बनाना संभव है, इसलिए चिंता मत करो! यह हल ढूंढना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन अगर यह एक सतही संकेत (शायद कपास या लिनन की तरह कपड़े पर) है, तो आपको पता चलने में आश्चर्य होगा कि इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

प्रीट्रेड और धो लें
स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जल्दी से कार्य करें जैसा कि कपड़े को प्रभावित करने वाले सबसे आम दागों के साथ, जलन तुरंत बाद इलाज के लिए आसान है "अपराध"। यह लेख कपड़ों से उन्हें निकालने के कई तरीके बताता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सी विधि आप नीचे की व्याख्या कर उन लोगों के बीच उपयोग करने का निर्णय, तो आप हमेशा तुरंत कपड़े गर्मी स्रोत है कि समस्या का कारण, जैसे ही यह साफ करने के लिए के रूप में आप इस तरह एक संकेत नोटिस प्रारंभ होने से singed बढ़ना चाहिए।
  • जब तक आप दूसरे कपड़ों को इस्त्री करते हैं, तब तक बाहर कपड़े या कपड़ा अलग न रखें। इससे पहले कि आप हस्ताक्षर का इलाज शुरू करने से पहले समाप्त होने वाले समय में अंतर बना सकते हैं: जितनी जल्दी आप कार्य करते हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप दाग को पूरी तरह से हटा दें - और अधिक पहलुओं, अधिक जोखिम जो स्थायी रूप से तय किए गए हैं।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    गर्म पानी के साथ लेख कुल्ला कपड़े या पोशाक pretreating शुरू करने के लिए, यह जल्दी कुल्ला यह दो कारणों के लिए उपयोगी है सबसे पहले, अगले चरण में डिटर्जेंट को अवशोषित करने के लिए फाइबर तैयार करें दूसरे, यह धारीदार हिस्सों को खत्म कर देगा जो कपड़ा से निकल आए हैं, जिससे आपको गायन की वास्तविक मानसिकता का बेहतर विचार प्राप्त हो सके।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    दाग पर डिटर्जेंट रगड़ें अपनी अंगुलियों का उपयोग करके, सामान्य तौर पर एक सामान्य कपड़े धोने का डिटर्जेंट के साथ झुलसे हुए भाग को रगड़ें। इस उत्पाद को अनुमति देने के लिए "fixate" परिधान धोने से पहले धब्बा में, धुंधला प्रभावशीलता को बढ़ाएं अभी के लिए, ब्लीच या अन्य विशिष्ट उत्पादों का उपयोग नहीं करें: आप इसे अगले चरण में कर सकते हैं
  • तरल डिटर्जेंट इस उद्देश्य के लिए आदर्श है, क्योंकि यह सूक्ष्म स्तर पर साइन का इलाज करने के लिए कपड़े के घने फाइबर के माध्यम से फ़िल्टर कर सकता है। हालांकि, इस प्रकार के दाग (और अन्य अवसरों पर जब आप अपने आप को बहुत सामान्य स्पॉट निकालते हैं) के लिए, आप पाउडर डिटर्जेंट का उपयोग भी कर सकते हैं सबसे पहले, एक मोटी समाधान बनाने के लिए इसे थोड़ा पानी से मिलाएं।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    वैकल्पिक रूप से, पानी और ब्लीच पर आधारित समाधान में इसे डुबकी। यदि आप इस फैब्रिक पर ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं, तो यह कपड़े से पहले का इलाज करने के लिए सलाह दी जाती है और इन सामग्रियों से मिलकर समाधान के बारे में 15 मिनट तक भिगो दें। प्रत्येक 4 एल पानी के लिए ब्लीच कैप्स की एक जोड़ी का उपयोग करें। समय-समय पर परिधान को तरल में बदल दें ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह समान रूप से हो।
  • यकीन है कि ब्लीच के साथ एक धो सकते हैं कपड़े? लेबल पढ़ें सामान्य रूप से, ऊन, रेशम, अंगोरा ऊन और फैले हुए कपड़े जो इस उत्पाद के साथ धोया नहीं जा सकते हैं।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कपड़े धो लो कपड़े pretreating समाप्त करने के बाद, यह कपड़े धोने की मशीन में डाल दिया और एक सामान्य चक्र शुरू। विशेष रूप से, परिधान लेबल पर सुझाए गए धोने की सेटिंग का उपयोग करें। आप अन्य कपड़ों को भी जोड़ सकते हैं जो आप धोना चाहते हैं, जब तक यह किसी प्रकार के धुलाई या डिटर्जेंट का उपयोग करने के लिए जोखिम भरा नहीं है।
  • ऊपर की तरह, यदि आप आमतौर पर इस पोशाक को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं तो आप ब्लीच या डिटर्जेंट का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    धुलाई के लिए कपड़े धोने के लिए इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में सूखने दें। कपड़े धोने की मशीन से कपड़े निकालें और गायें देखें: यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, तो यह पहले की तुलना में कम दिखाई देना चाहिए। ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने के लिए, कई बार धोने के चक्र को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है ड्रायर का उपयोग करने के बजाय, बाहर कपड़े फांसी की कोशिश करें, मौसम की अनुमति दें धूप के किरणों को कपड़े के सभी काले और भद्दे दागों को हल्का करने के लिए जाना जाता है, जिसमें जलता है।
  • कपड़ों को एक दिन से अधिक समय तक सूर्य के सामने न खोलें। समय बीतने के साथ, सूरज की किरणें धीरे-धीरे कपड़े कमजोर कर सकती हैं, जिससे यह विशेष रूप से नुकसान और लुप्त होती चमकदार रंगों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    याद रखें कि क्षति कभी-कभी स्थायी हो सकती है दुर्भाग्य से, विशेष रूप से जिद्दी झुंझलाहट दोबारा उपचार के बावजूद रह सकती है। इन मामलों में, आपको दाग को कवर करने की कोशिश करनी चाहिए, या आप इस वस्त्र को काट, पैच, फेंक या दे सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, अन्य उपयोगों के लिए कपड़े को रीसायकल करना संभव है।
  • विधि 2

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ इलाज करें
    स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड में भिगोए हुए कपड़े से दाग को कवर करें। यह एक अपरंपरागत चाल है, लेकिन यह आश्चर्यजनक अच्छी तरह से काम कर सकता है इसलिए, नेट पर परिसंचारी नौसिखिए सफाई विशेषज्ञों की पसंदीदा में से एक है। शुरुआत के लिए, एक पुरानी चीर लें और इसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड से मिला लें। एक सपाट सतह पर सना हुआ परिधान फैलाएं और नम कपड़े के साथ गायन को कवर करें।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड हल्के whitening गुणों के साथ सफाई समाधान, आमतौर पर एक कम कीमत पर हाइपरमार्केट और फार्मेसियों में पाया जाता है।
    • यदि आपके हाथ में अमोनिया है, तो आपको सीधे कुछ दाग को दाग़ पर स्प्रे करना चाहिए। हालांकि यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड और झुलसाना पर अमोनिया (अमोनिया और ब्लीच बजाय कभी नहीं मिश्रित होना चाहिए) मिश्रण करने के लिए सुरक्षित है, तो आप समाधान निगल या इसे चेहरे के साथ संपर्क में आने की अनुमति नहीं होना चाहिए, तो अपने हाथ धोने के लिए सुनिश्चित हो काम के अंत में
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक छवि 9 चरण



    2
    एक सूखे कपड़े के साथ गायन को कवर करें इसके बाद, हाइड्रोजन पेरोक्साइड में भिगोए जाने वाले एक साफ, शुष्क कपड़े रखो। संक्षेप में, काम की सतह को निम्नानुसार स्तरित किया जाना चाहिए: तल पर कपड़ा परिधान करें, केंद्र में हाइड्रोजन पेरोक्साइड में लथपथ कपड़े और शीर्ष पर सूखा कपड़े।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    एक मध्यम उच्च तापमान पर लौह। जब तक यह काफी गर्म (लेकिन अत्यधिक उच्च तापमान) तक पहुंचने तक लोहे की गर्मी को उतार न दें शीर्ष वस्त्र को धीरे से इस्त्री करके शुरू करें गर्मी धीरे-धीरे परतों के माध्यम से फैल जाएगी, जब तक यह सना हुआ कपड़ा तक नहीं पहुंच जाएगा- इस बिंदु पर, यह गायन के अंदर हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कार्रवाई का एहसास करेगा। यह तब हटाने की प्रक्रिया शुरू करेगा। धैर्य रखें: यह तत्काल नहीं है।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    जैसे ही वे बाहर सूख जाते हैं, उन्हें तरल पदार्थों को बदलें। जब आप शीर्ष कपड़ा इस्त्री कर रहे हैं तो अक्सर गायन की जांच करें यदि यह हल्का या मध्यम दाग होता है, तो आपको एक स्थिर और क्रमिक सुधार देखना चाहिए। एक निश्चित बिंदु पर, अगर मुझे लगता है कि केंद्रीय कपड़ा सूखना शुरू होता है, तो इसे दूर ले जाओ और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का दूसरा अनुप्रयोग बनाएं। इसी प्रकार, अगर शुरुआत में आपने अमोनिया को अपने कपड़े पर छिड़क दिया और आपको पता चला कि यह सूख गया है, तो कुछ और बूंदें जोड़ें। इस तरह, प्रक्रिया जितनी जल्दी हो सके उतनी ही प्रभावी हो जाती है।
  • अगर केंद्रीय कपड़ा हाइड्रोजन पेरोक्साइड के ऊपरी हिस्से को गीला करने के लिए था, तो आपको इस परत को हटा देना चाहिए और उसे बदलना चाहिए। यह लोहे के गठन पर रोकता है।
  • विधि 3

    घर उपाय उपाय करें
    स्कॉच मार्क्स निकालें छवि शीर्षक 12
    1
    ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस के साथ दाग धो लें यदि अब तक वर्णित विधियां प्रभावी साबित नहीं हुई हैं, तो निराशा नहीं करें। इंटरनेट पर, विभिन्न स्रोत विभिन्न प्रकार के विकल्प सुझाते हैं। हालांकि यह गारंटी नहीं है कि वे समान रूप से अच्छी तरह से काम करते हैं, वे मुश्किल से कपड़ों को नुकसान पहुंचाएंगे। सबसे पहले, पोशाक पर नींबू को दबाएं, जिससे कि झुर्रियों से द्रव अवशोषित हो। गर्म पानी से भरा कंटेनर में कपड़ों के सामान को रखो और इसे लगभग 15-30 मिनट के लिए भिगो दें। इसे दूर ले जाओ और इसे सूखा के रूप में आप आमतौर पर करते हैं।
    • सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, ऐसे कपड़ों पर इस चाल का प्रयास न करें जो ऊन, रेशम आदि जैसी ब्लीच को बर्दाश्त नहीं करते हैं। हालांकि नींबू का रस ब्लीच की तुलना में नाजुक है, लेकिन कुछ स्रोतों का दावा है कि इन प्रकार के कपड़ों पर यह मामूली महत्व के बावजूद नुकसान का कारण बन सकता है।
  • स्कॉर्च मार्क्स निकालें शीर्षक छवि 13
    2
    सफेद सिरका के साथ कुल्ला यह कपड़ों से चोली को हटाने के लिए एक और चाल है। स्पंज या सफेद सिरका में एक राग डुबकी और दाग पर रगड़ना। इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10-15 मिनट तक काम करने के लिए छोड़ दें। हमेशा की तरह सूखी
  • केवल श्वेत सिरका का प्रयोग करें, कभी भी लाल वाइन, सेब या अन्य प्रकार के नहीं: वे नए दाग पैदा कर सकते हैं, संभवत: निकालने के लिए मुश्किल है।
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    बर्फ के पानी में परिधान सूखें यदि आपने गलती से कपड़े धोकर गड़बड़ी की है, तो कुछ सूत्रों का कहना है कि यह कुछ और करने से पहले इसे बर्फीले पानी में डूबा जा सकता है। परिधान जलते हुए तरल को ठंडा होना चाहिए, फिर बर्फ को जोड़ने या कंटेनर को फ्रीजर में डाल दिया जाए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे कम से कम एक घंटे के लिए पानी में छोड़ दें।
  • यदि आप एक फ्रिज़र में परिधान डालते हैं, तो इसे मत भूलना। सामान्य तौर पर, किसी वस्त्र या कपड़े को ठंड लगाना हानिकारक नहीं होता है, लेकिन सफाई प्रक्रिया में बाधा पड़ेगी
  • स्कॉच मार्क्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    यदि यह एक बुरा दाग है, तो इसे मिरी क्लॉथ से रगड़ने का प्रयास करें। गंभीर झुलसाना हमेशा सामान्य सफाई के तरीकों से नहीं हटाया जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, आप अभी भी एक उबाऊ वस्तु, जैसे कि एम्री क्लॉथ का उपयोग करके इस तरह के एक दाग के कारण होने वाली क्षति को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। जला फैब्रिक पर रगड़ो यह निश्चित नहीं है कि यह काम करेगा - इसके अलावा, यदि आप भी आक्रामक रूप से खरोंचते हैं, तो यह भी संभव है कि कपड़ा दफन हो जाएगा किसी भी मामले में, कई लोग ड्रेस को फेंकने की संभावना को इस जोखिम को पसंद कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के लिए, आपको जरूरी नहीं है कि आपरी कपड़े - सभी थोड़ा घर्षण वस्तुएं (उदाहरण के लिए, सैंडपेपर या नेल पॉलिश फ़ाइल), ठीक हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा ड्रेस लेबल की जांच करें और इसे हानिकारक से बचने के लिए लोहे की सेटिंग को बदलें। कपड़ों के अनुसार कपड़े बांटना आसान है, एक समय में एक ढेर, ताकि तापमान को लगातार बदलना न पड़े।
    • याद रखें कि सूर्य के संपर्क में परिधान पर सफ़ेद प्रभाव पड़ता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नींबू
    • sunning
    • बर्ल्ट सूती पोशाक (शायद कपास)
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com