एक प्रमाण पत्र कैसे करें

छात्रों, कार्य सहयोगियों और टीम में काम करने वाले किसी और के प्रयासों और सफलताओं को पहचानना महत्वपूर्ण है। यद्यपि कंपनियों ने पुरस्कार और पुरस्कार देने के लिए हर साल बहुत पैसा खर्च किया है, जिसे अक्सर सराहना नहीं दिलाया जाता है, कई श्रमिकों को केवल इसकी आवश्यकता होती है कि उनके प्रयासों को मान्यता दी जाए, और अधिक प्रेरित हो और हमेशा बेहतर प्रदर्शन करें। एक अच्छा प्रमाण पत्र पहला कदम है: इसे बनाने, एक कंप्यूटर, गुणवत्ता पत्र और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज पर्याप्त हैं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या पावर पॉइंट के साथ इसे कैसे तैयार किया जाए, यह सीखने के अगले चरण को पढ़ें।

कदम

विधि 1

PowerPoint का उपयोग करना
एक सर्टिफिकेट चरण 1 को बनाएं
1
कार्ड पर प्रमाणपत्रों के लिए थीम खोजें "डिज़ाइन" पावरपॉइंट रिबन यहां आप एक प्रीसेट प्रमाणपत्र चुन सकते हैं या खुद को खुद बना सकते हैं। आप एक ऐसी थीम चुन सकते हैं जो आपकी कंपनी के लोगो के रंगों को शामिल करता है, या आप एक अलग थीम का चयन कर सकते हैं और अपनी पसंद के रंग बदल सकते हैं।
  • पाठ के बाहर कुछ अंधेरा या उज्ज्वल रंग के साथ थीम का चयन करने का प्रयास करें। इस तरह आपका प्रमाण पत्र अधिक पेशेवर दिखाई देगा।
  • एक सर्टिफिकेट चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    उद्देश्य और प्रमाण पत्र का प्रकार निर्धारित करें। क्या आप इसे प्रशंसा के सामान्य प्रदर्शन के लिए बनाना चाहते हैं या क्या आप किसी विशेष लक्ष्य हासिल करने या कर्मचारी द्वारा सफलतापूर्वक एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम को पूरा करने का इरादा रखते हैं? उचित संख्या में पाठ बक्से बनाने के लिए प्रमाण पत्र में शामिल करने के लिए आवश्यक जानकारी की मात्रा की योजना बनाएं।
  • एक सर्टिफिकेट स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    मान्यता प्रमाण पत्र के लिए टेक्स्ट बॉक्स दर्ज करें पाठ सम्मिलित करने के लिए, टैब पर क्लिक करें "दर्ज", फिर पाठ बॉक्स आइकन पर। ग्रिड की पहली दृश्यमान ऊर्ध्वाधर रेखा से ग्रिड की पिछली दृश्यमान ऊर्ध्वाधर पंक्ति पर क्लिक करें और खींचें। माउस बटन को छोड़ें
  • यदि आवश्यक हो, तो इसे ले जाने या उसका आकार बदलने के लिए टेक्स्ट बॉक्स के किनारे पर क्लिक करें, जब तक कि यह ग्रिड की पहली दृश्यमान क्षैतिज रेखा के ऊपर स्थित न हो और ग्रिड तक आधा हो।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 4
    4
    पाठ लिखें पाठ बॉक्स पर राइट क्लिक करें और चुनें "टेक्स्ट संपादित करें" पॉप-अप मेनू से इस बॉक्स में, कंपनी का नाम दर्ज करें। अनुभाग में प्रासंगिक आइकन पर क्लिक करके पाठ बॉक्स के अंदर स्थित पाठ को केन्द्रित करें "अनुच्छेद" कार्ड का "घर"। टेक्स्ट बॉक्स पर फिर से क्लिक करें और चुनें "प्रतिलिपि" पॉप-अप मेनू से
  • पृष्ठ के शीर्ष पर शुरू होने वाले दृश्य ग्रिड की दूसरी क्षैतिज रेखा पर राइट क्लिक करें और चुनें "चिपकाएं"। यदि आवश्यक हो, तो नए टेक्स्ट बॉक्स को उसके सही स्थान पर क्लिक करके खींचें। इस बॉक्स के अंदर क्लिक करें और लिखे जाने वाले टेक्स्ट को चुनें, जो हो सकता है "सफलता के साथ भागीदारी का प्रमाण पत्र", "पेशेवर मान्यता का प्रमाण पत्र", "योग्यता का प्रमाण पत्र" या "प्रशंसा का प्रमाणपत्र", प्रमाण पत्र के उद्देश्यों और उपलब्धियों और उपलब्धियों के आधार पर जो आप जोर देना चाहते हैं।
  • एक सर्टिफिकेट चरण 5 नामक छवि
    5
    आपको आवश्यक सभी पाठ बक्से बनाते रहें क्षैतिज ग्रिड के 3.75, 4.75, 5, 5.5 और 6.5 लाइनों पर चिपकाएं। वाक्यों को लिखने के लिए प्रत्येक बॉक्स में टेक्स्ट को संपादित करें "को असाइन किया गया: (कार्यकर्ता का नाम)", "के लिए: (पूरा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का नाम, सकारात्मक परिणाम प्राप्त किया या उल्लेखनीय प्रदर्शन)", "परियोजना या टीम का नाम", "पर पुरस्कार: (तारीख)" और "द्वारा जारी: (नाम और शीर्षक)"।
  • आप इन अभिव्यक्तियों के साथ एक सामान्य रूप में टेक्स्ट बॉक्स का पुन: उपयोग कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग किए जाने वाले एक टेम्पलेट के रूप में प्रशंसा के इस प्रमाणपत्र को सहेज सकते हैं।
  • एक सर्टिफिकेट चरण 6 को बनाएं
    6
    प्रत्येक टेक्स्ट बॉक्स के लिए फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट आकार बदलें। अधिकांश ग्राफ़िक्स सुझाते हैं कि आप प्रत्येक प्रकाशित दस्तावेज़ के लिए तीन से अधिक अलग-अलग फोंट का उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए सरलतम और स्पष्ट विकल्पों के लिए विकल्प चुनना उचित है।
  • कंपनी के नाम के लिए, शब्दों के लिए "को असाइन किया गया:" और "पर दिया गया:" 14 आकार में जॉर्जिया फ़ॉन्ट का उपयोग करने की कोशिश करें। हमेशा एक ही फ़ॉन्ट का उपयोग करें, लेकिन पाठ बॉक्स के लिए 32 आकार में "का प्रमाणपत्र:", कर्मचारी के नाम के साथ बॉक्स के लिए आयाम 44 में, बॉक्स के लिए आयाम 10 में, जो प्रमाण पत्र के प्रकार और परियोजना के संकेत देने वाले या टीम के नाम के लिए आकार 18 में वर्णित है।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 7
    7
    बॉक्स के ऊपर एक हस्ताक्षर पंक्ति जोड़ें "द्वारा जारी किया गया: नाम और शीर्षक" प्रमाण पत्र के विषय पर आइकन पर क्लिक करें "फार्म" कार्ड का "दर्ज" अनुभाग में "चित्र" और क्षैतिज रेखा का चयन करें पृष्ठ की बाईं ओर से सातवीं पंक्ति तक दिखाई देने वाली तीसरी ऊर्ध्वाधर पंक्ति से चलने वाली रेखा खींचने के लिए क्लिक करें और खींचें। माउस बटन को छोड़ें
  • लाइन पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें और चुनें "प्रारूप आकार" मेनू से अनुभाग में चौड़ाई 1.75 को समायोजित करें "लाइन शैली"। अनुभाग में एक रंग चुनें "थीम रंग", अनुभाग में स्थित "लाइन रंग"।



  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 8
    8
    प्रमाण पत्र को पूरा करें एक मोटी सीमा के साथ अपने प्रमाण पत्र को सुशोभित करें, फ़ॉन्ट रंगों और उनके आयामों को एडजस्ट करें और अपने कोने में से किसी एक में अपने लोगो को रखें। प्रमाण पत्र को सुरक्षित करें और इसे जांचने के लिए सामान्य पेपर पर प्रिंट करें। इसे पूरा करने और उसे कार्डबोर्ड पर प्रिंट करने से पहले, आप इसे कुछ सहयोगियों या अपने मालिक को अपनी राय प्राप्त करने के लिए दिखा सकते हैं।
  • जब आप तैयार उत्पाद से संतुष्ट हो जाते हैं, तो इसे कार्डबोर्ड पर प्रिंट करें, इसे काटें और इसे फ्रेम करें
  • विधि 2

    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेम्पलेट का उपयोग करना
    इमेज शीर्षक से एक सर्टिफिकेट चरण 9
    1
    एक प्रमाणपत्र टेम्पलेट चुनें। एक बुद्धिमान विचार पेशेवर प्रमाण पत्र के एक मॉडल की खोज करना है जिसे आप किसी भी घटना या अवसर के लिए प्रमाणपत्र बनाने के लिए जल्दी और कारगर ढंग से उपयोग करना चाहते हैं, जिसमें आप किसी व्यक्ति को इनाम देने का इरादा रखते हैं। शब्द पर आप कई सरल और सुरुचिपूर्ण मॉडल पा सकते हैं। यहां और यहां.
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 10
    2
    मॉडल डाउनलोड करें जब आपको लगता है कि आपको लगता है कि आपको क्या लगता है सबसे उपयुक्त है, इसे Microsoft Word में खोलें, खासकर संस्करण 07 या बाद के संस्करण का उपयोग कर। आप वार्षिक पुरस्कार या अन्य भविष्य की घटनाओं के लिए एक ही मॉडल का उपयोग कर सकते हैं
  • टेम्पलेट का चयन करें और मेनू खोलने के लिए दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें, फिर दस्तावेज़ खोलने के लिए शब्द चुनें।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 11
    3
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मॉडल को अनुकूलित करें प्रत्येक अनुभाग में, हकदार "नाम" या "तिथि" एक साधारण क्लिक के साथ आपको उस व्यक्ति के बारे में जानकारी दर्ज करने और टाइप करने में सक्षम होना चाहिए यह आसान और तेज़ होना चाहिए
  • यदि आपको उसी मान्यता के लिए कई प्रमाण पत्र बनाने की आवश्यकता है, तो समय बचाने के लिए कुछ पूर्व-निर्धारित जानकारी वाले मॉडल के संस्करण को सहेजने पर विचार करें। फिर आपको केवल उन लोगों के नाम जोड़ना है, जो पुरस्कार या मान्यता प्राप्त करते हैं।
  • एक सर्टिफिकेट स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रमाणपत्र प्रिंट करें इसे आपके नाम और विशिष्ट जानकारी के साथ भरने के बाद, आप इसे प्रिंट करने और उसे प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं। अपने दस्तावेज़ को अधिक पेशेवर और सुरुचिपूर्ण रूप देने के लिए, नियमित प्रिंटर पेपर के बजाय अच्छी गुणवत्ता के पेपर का उपयोग करें। आप इसे एक छोटे से अधिभार के लिए हर स्टेशनरी या ऑफिस सप्लाई स्टोअर में पा सकते हैं।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 13
    5
    कर्तव्य में उन लोगों द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्राप्त करें आम तौर पर यह उचित है कि एक प्रमाण पत्र जो सफलता या प्राप्ति का जश्न मनाता है, व्यक्तिगत रूप से उस व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षर किया जाता है जो इस मान्यता को निर्दिष्ट करता है अगर आपके बॉस ने आपको कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए निश्चित प्रमाण पत्र तैयार करने का कार्य सौंपा है, तो उन्हें उन्हें पहले से अच्छी तरह से रखने के लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से एक-एक करके हस्ताक्षर करने का समय दें। इसमें कुछ मिनट लगेंगे, लेकिन प्रमाणपत्र मूल्य और अर्थ में मिलेगा।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपने प्रमाण पत्र के सभी अनुभागों को सबसे अधिक प्रासंगिक और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ पूरा कर लिया है, और सभी पाठ बक्से हटा दें जो अब जरूरी नहीं हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • Microsoft PowerPoint
    • उच्च गुणवत्ता वाला कार्डबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com