कैसे एक गीत को उजागर करने के लिए

क्या आप एक उत्कृष्ट कृति लिखते हैं और इसे दुनिया के साथ साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते? या क्या आप एक नौसिखिया संगीतकार हैं और अपने खुद के तीन पटरियों के डेमो में रिकॉर्ड करने का प्रयास करें? जो भी आपकी स्थिति, किसी गीत को रिकॉर्ड करने से आप अपने काम का एक स्थायी और स्थायी रिकॉर्ड बना सकते हैं जिसे आप साझा कर सकते हैं, प्रचार और बेच सकते हैं। यदि आप अनुभवहीन हैं, तो एक गीत की रिकॉर्डिंग एक बहुत ही कठिन कार्य हो सकती है। हालांकि धैर्य और कड़ी मेहनत के साथ, घर पर या पेशेवर स्टूडियो में लगभग सभी को एक खूबसूरत गीत रिकॉर्ड करने के लिए संभव है। कूदने के बाद चरण 1 से प्रारंभ करें!

कदम

भाग 1

तैयारी
एक गीत रिकॉर्ड करें शीर्षक स्टेप 1
1
यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो एक गीत लिखें एक गीत को रिकॉर्ड करने की कोशिश करना जिसने आपने लेखन समाप्त नहीं किया है, वह साजिश या उन पात्रों पर विचार किए बिना एक उपन्यास लिखने की कोशिश की तरह है - बहुत मुश्किल है चाहे आप अपने गेराज या एबी रोड स्टूडियो में पंजीकरण करें, आपको शुरू होने से पहले पूरे गीत तैयार करना होगा। यह आपको समय बचाएगा क्योंकि आपको गीत के लिए सही एक की तलाश में एकाधिक संस्करणों को रिकॉर्ड नहीं करना होगा, और यदि आप एक पेशेवर स्टूडियो का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको रिकॉर्डिंग के घंटों के लिए भुगतान करने की ज़रूरत होगी।
  • इसका अर्थ है कि स्टूडियो में आने से पहले आपको गाना की संरचना को व्यापक रूप से तय करना होगा, लेकिन यह नहीं कि आप पहले से ही हर एक नोट लिखेंगे। उदाहरण के लिए, कुछ कलाकार स्टूडियो में अपने लाइव एकल रिकॉर्ड करते हैं कुछ संगीत शैलियों में, जैसे जाज, गीत के पूरे खंड को तात्कालिक किया जा सकता है - इन मामलों में भी संगीतकारों को पता है कि कब गीत के प्रत्येक भाग को शुरू करना और खत्म करना और अन्य उपकरणों के साथ ताल को कैसे रखना चाहिए।
  • रिकॉर्ड एक गीत चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    वैकल्पिक रूप से, एक कवर रिकॉर्ड करने के लिए एक गीत चुनें। आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी गीत मूल नहीं होने चाहिए। आप किसी अन्य गायक (या एक से एक गीत के अपने स्वयं के संस्करण को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं आवरण)। एक कवर दर्ज करने के लिए कोई कानूनी बाधा नहीं है, लेकिन यदि आप अपने संस्करण को बाजार पर डालते हैं, तो मूल लेखक का उद्धरण करने के लिए आपको बाध्य किया जाएगा। संगीत के इतिहास में सबसे लोकप्रिय हिट कुछ शामिल थे (हालांकि संशोधित संस्करणों के कई प्रशंसक इसके बारे में अनजान हैं)। नीचे आपको कई प्रसिद्ध कवर मिलेंगे:
  • "दूषित प्रेम" सॉफ्ट सेल का (मूल रूप से ग्लोरिया जोन्स द्वारा)
  • "लड़कियां सिर्फ मजा करना चाहते हैं" सिंडी लाउपर द्वारा (मूल रूप से रॉबर्ट हैज़र्ड द्वारा)
  • "शिकारी कुत्ता" एल्विस प्रेस्ली (मूल रूप से विली मेई द्वारा "बिग माँ" थार्नटन)
  • "प्रहरीदुर्ग के साथ सभी" जिमी हेंड्रिक्स द्वारा (मूल रूप से बॉब डायलन द्वारा)
  • "जोलेन" व्हाइट स्ट्रिपस (मूल रूप से डॉली पार्टन द्वारा)
  • "मुझे लगता है हम अकेले अब हैं" टिफ़नी द्वारा (मूलतः टॉमी जेम्स और शोंडेल द्वारा)
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 3 शीर्षक
    3
    अभ्यास। चाहे और कहां से आपको रजिस्टर करने की ज़रूरत हो, यह है कभी अपने गीत को अपने हाथों की हथेली की तरह बेहतर जानते हैं जब आप माइक्रोफ़ोन के सामने होते हैं, तो आप नोट के लायक कोई गलती किए बिना इसे खेलने में सक्षम होंगे। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप अपना गाना खेलते हुए बहुत समय खोने का जोखिम लेते हैं, हज़ारों बार सही संस्करण की तलाश में।
  • यह है विशेष रूप से महत्वपूर्ण यदि आप एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो का उपयोग कर रहे हैं आपके गेराज में आप जितना चाहें उतनी गलतियां कर सकते हैं, लेकिन अध्ययन के लिए तैयार नहीं पकड़े जाने पर शर्मनाक और महंगी होगी। एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो के घंटे काफी महंगा हो सकते हैं (यह असामान्य नहीं है कि वे उचित गुणवत्ता के अध्ययन में € 75 से ज्यादा लागतें), इसलिए हर बार जब आप कोई गलती करते हैं और इसे शुरू करना है, तो आप पैसे खो देंगे इसके अलावा, रिकॉर्डिंग के समय अनुभवी ध्वनि इंजीनियर मौजूद रहेंगे - क्या आप वाकई उनके सामने एक बार फिर गलती करना चाहते हैं?
  • रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्ड 4 चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि हर उपकरण का उत्पादन होता है वास्तव में जो ध्वनि आप चाहते हैं जैसे कि आपको गलतियों को बिना गाना खेलने के लिए सक्षम होने की आवश्यकता है, आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि सभी उपकरणों और सामान सटीक ध्वनि का उत्पादन करते हैं। यद्यपि कई पेशेवर स्टूडियो कई एम्पलीफायर, केबल, पेडल इफेक्ट्स और यंत्र प्रदान करते हैं, इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आपको जो ध्वनियों की ज़रूरत होती है वही पुन: उत्पन्न करने की आवश्यकता होगी, इसलिए मौजूदा उपकरण पर भरोसा मत करना। इसके बजाय, एक अलग कॉन्फ़िगरेशन के लिए उपयोग करने से बचने के लिए आप के साथ सभी आवश्यक उपकरण लें
  • बेशक, यदि आप घर पर रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, तो आप केवल आपके पास उपकरण का उपयोग कर सकते हैं (या जो आप दोस्तों से उधार ले सकते हैं)।
  • भाग 2

    अपना गीत रिकॉर्ड करें

    एक घर का बना रिकॉर्डिंग बनाएँ

    रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्ड शीर्षक चित्र 5
    1
    कम से कम एक अच्छा कंप्यूटर माइक्रोफ़ोन प्राप्त करें यदि आप घर पर पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आपकी केवल सीमाएं आपके लिए उपलब्ध समय हैं और धन आप उपकरण पर खर्च करना चाहते हैं। आपके पास उपकरण के आधार पर, घर के उपकरण की कीमत लगभग € 100 से लेकर कई हजार तक हो सकती है। न्यूनतम अपरिहार्य आवाज और वाद्ययंत्र रिकॉर्ड करने के लिए यह एक उचित गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन है। कंप्यूटर में निर्मित माइक्रोफ़ोन पर भरोसा मत करो - वे अच्छे रिकॉर्डिंग का निर्माण करने के लिए लगभग हमेशा बहुत कम गुणवत्ता वाले हैं
    • अच्छी गुणवत्ता वाली माइक्रोफोन के बीच, आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं सबसे सस्ता माइक्रोफोन के लिए € 75 के आसपास खर्च होंगे, जबकि उच्च अंत माइक्रोफोन को कई हजार यूरो खर्च होंगे।
    • यदि आप एक आवाज के बिना इलेक्ट्रॉनिक संगीत का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप इसे माइक्रोफ़ोन के बिना कर सकते हैं। लेकिन इस मामले में आप सैम्पलर्स, अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 6 शीर्षक
    2
    एक पंजीकरण कार्यक्रम डाउनलोड या खरीदो। एक अच्छा घर रिकॉर्ड बनाने के लिए, आपको एक कंप्यूटर प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जो आपकी मदद कर सकता है इस मामले में, आपके पास बहुत पसंद की आजादी है - पेशेवर रिकॉर्डिंग कार्यक्रमों को भी € 1000 खर्च किया जा सकता है, लेकिन कई आर्थिक और मुफ्त विकल्प हैं जो कि किसी भी शौकिया संगीतकार की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर आपके कंप्यूटर पर स्थापित है और ठीक से काम करता है। ऐसा करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए माइक्रोफोन और बाकी हार्डवेयर का परीक्षण करना होगा कि वे ऑडियो कैप्चर करते हैं नीचे आपको कुछ सस्ती या मुफ्त पंजीकरण कार्यक्रम मिलेंगे जिन्हें आप विचार कर सकते हैं:
  • ऑडेसिटी (निःशुल्क)
  • वावोसौर (फ्री)
  • वेवपैड (निःशुल्क)
  • गैरेजबैंड (नि: शुल्क - केवल आईओएस के लिए उपलब्ध है - अतिरिक्त सुविधाएं $ 5)
  • FL स्टूडियो (पूर्ण संस्करण के लिए € 99 और अधिक - स्पर्श उपकरणों के संस्करणों के लिए € 10-20)
  • एक गीत रिकॉर्ड करें जिसका शीर्षक है चरण 7
    3
    सबसे पहले, लय भाग के पटरियों को रिकॉर्ड करें। एक पेशेवर स्टूडियो में रिकॉर्ड करने वाली पहली बात एक बुनियादी ट्रैक है सभी संगीतकार बिना गलती त्रुटियों के मामले में भी बिना पूरे गीत को एक साथ खेलते हैं। बाद में, वे मूल ऑडियो पर अपने व्यक्तिगत ट्रैक खेलेंगे यदि आप घर पर रिकॉर्डिंग कर रहे हैं, तो इसके बजाय, जब तक कि आपने पेशेवर सेटअप करने के लिए बहुत खर्च नहीं किया हो, तो संभवतः आपके पास सभी संगीतकारों को एक साथ रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक उपकरण नहीं हैं। इसके लिए, आप ताल खंड से रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं। एक विशिष्ट रॉक गठन में, इस खंड में ड्रम, बास, साथ में गिटार और गीत के अतिरिक्त टक्कर शामिल हैं। पहले ड्रम रिकॉर्ड करें, फिर दूसरे टक्कर, बास और अंत में साथ गिटार।
  • इन उपकरणों के लिए आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए ट्रैक ताल में अन्य उपकरणों को चलाने में मदद करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि ताल खंड पूरी तरह से समयबद्ध हो गया है।
  • समय पर रहने के लिए लय अनुभाग को चलाने में मदद करने के लिए, यह एक मेट्रोनीम या एक क्लिक का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है अधिकांश पंजीकरण कार्यक्रम दूसरे विकल्प की पेशकश करते हैं।
  • एक गीत रिकॉर्डिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    एक अगले कदम के रूप में, रिकॉर्ड एकल यंत्र ताल खंड को रिकॉर्ड करने के बाद, यह एकमात्र उपकरणों की धुनों को जोड़ने का समय है। इस चरण में आप एकल गिटार, सिंथेसाइज़र, कीबोर्ड और बहुत कुछ रिकॉर्ड कर सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, अगर संगीत में मेलोडी या काउंटर मेलोडी का हिस्सा होता है, तो आपको इस स्तर पर रिकॉर्ड करना होगा।
  • जब आप किसी उपकरण को रिकॉर्ड करते हैं, तो पहले से दर्ज किए गए ट्रैक खेलते हैं। इस तरह से प्रत्येक उपकरण के समय में रहने के लिए हमेशा आसान हो जाएगा
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 9 शीर्षक
    5
    अंत में, प्रवेश रिकॉर्ड करें जब आप अपनी गुणवत्ता से संतुष्ट हों, तो सभी सहायक ट्रैक रिकॉर्ड कर लें, मुखर भागों को रिकॉर्ड करें। अगर आपके गीत में केवल एक मुखर ट्रैक है, तो आप इसे एक प्रयास में रिकॉर्ड करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यदि गीत को सुसंगतता की आवश्यकता है, तो आपको प्रत्येक ट्रैक को अलग से रिकॉर्ड करना होगा।
  • गायक के लिए, एक अच्छी रणनीति रिकॉर्डिंग के पूरे दिन में आवाज को ध्यान से भरना है, जब तक कि यह गायन करने का समय नहीं है। लंबे समय तक गायन, चीख या बात करने से बचने की कोशिश करें बहुत पानी पी लो कुछ गायक, शहद के साथ चाय पीते हैं जो मुखर रस्सियों में दर्द को शांत करते हैं। डेयरी उत्पादों से बचें, जो गले में एक कफ होने की उत्तेजना दे सकता है, जो अच्छी तरह से गाना करने की क्षमता को सीमित कर सकता है।
  • स्टेक रिकॉर्ड एक गीत चरण 10
    6
    पटरियों को संपादित करें गीत के लिए आवश्यक सभी ट्रैक रिकॉर्ड करने के बाद, जश्न मनाने के लिए एक क्षण ले लो - सबसे मुश्किल हिस्सा खत्म हो गया है। अगले चरण में आपको अपने प्रदर्शन को परिशोधित करने के लिए संपादन प्रोग्राम का उपयोग करना होगा। ताल और टोन की छोटी खामियों को देखो और उन्हें ठीक करने के लिए अपने निपटान में उपकरण का उपयोग करें। प्रत्येक संपादन प्रोग्राम अलग होगा, लेकिन उनमें से लगभग सभी आपको सभी ट्रैक के बाएं और दाएं चैनलों के वॉल्यूम और संरेखण को समायोजित करने की अनुमति देगा, सामग्री को हटाना और कॉपी करना और विशेष प्रभाव लागू करना होगा। अपने गीत को पूर्णता का स्तर देने के लिए रिकॉर्डिंग प्रोग्राम टूल का उपयोग करें।
  • जब आप परिवर्तन करते हैं तो अक्सर सहेजें बैकअप बैकअप हर बार जब आप एक महत्वपूर्ण परिवर्तन करें अपनी नौकरी खोना और पटरियों को रिकॉर्ड करना एक बड़ा कदम होगा और समय की बर्बादी होगी।



  • रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्ड शीर्षक चित्र 11
    7
    जब आप गाना संपादन समाप्त कर लें, तो इसे प्रकाशित करें! आखिरकार आप कर चुके हैं - सभी हिस्सों को रिकॉर्ड किया गया है और आप इसे सही बनाने के लिए गीत संपादित कर चुके हैं। ऑपरेशन को पूरा करने के लिए, फ़ाइल को सामान्य ऑडियो प्रारूप में सहेजें जैसे। एमपी 3, .wav।, .flac, .ogg फ़ंक्शन का उपयोग कर "निर्यात" या "सार्वजनिक" रिकॉर्डिंग कार्यक्रम का (आप आमतौर पर मेनू के तहत उन्हें मिल जाएगा "फ़ाइल" या समकक्ष)।
  • एक बार जब आप फ़ाइल को अपने नए प्रारूप में सहेज लेते हैं, तो आप इसे पसंद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे किसी मित्र को ईमेल कर सकते हैं, उसे किसी सीडी पर रिकॉर्ड कर सकते हैं, या उसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा में अपलोड कर सकते हैं।
  • एक व्यावसायिक पंजीकरण करें

    रिकॉर्ड एक गाने के शीर्षक स्टेप 12
    1
    एक पेशेवर रिकॉर्डिंग स्टूडियो से संपर्क करें होम रिकॉर्डिंग के विपरीत, स्टूडियो में रिकॉर्डिंग कुछ ऐसा नहीं है जो आपके पास शुक्रवार को दो घंटे का मुफ्त समय हो। अध्ययन कई प्रतिबद्धताओं और उच्च दर वाली गतिविधियां हैं, इसलिए, आपके लाभ और अध्ययन के लिए, आपको अपना गीत रिकॉर्ड करने के लिए कुछ घंटे बुक करना होगा। आपको जिस समय की ज़रूरत है, वह गीत की जटिलता पर निर्भर करेगा। साधारण गीत, जैसे ध्वनिक गिटार और आवाज के लिए लिखे गए शब्द, कुछ घंटों में रिकॉर्ड किए जा सकते हैं, जबकि पूरे बैंड के लिए लिखे गए 10-15 घंटे लग सकते हैं।
    • महंगे बिजनेस स्टडीज के लिए एक विकल्प के रूप में, आप एक स्थानीय संगीत स्कूल या विश्वविद्यालय के संगीत विभाग से संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं। कुछ विद्यालय संगीतकारों को अपने गाने रिकॉर्ड करने के लिए स्वतंत्र हैं, ताकि छात्रों को पेशेवर उपकरणों पर अपने हाथ की कोशिश करने का अवसर मिल सके।
  • चित्र रिकॉर्ड करें एक गीत रिकॉर्ड 13
    2
    सत्र शुरू करने से पहले गीत को पूरी तरह से जानें घर और स्टूडियो रिकॉर्डिंग के बीच मुख्य अंतर यह है कि दूसरे मामले में, समय (तुम्हारा और अध्ययन समय) हमेशा एक चिंता का विषय होता है जितनी बार आप स्टूडियो में खर्च करते हैं, आप जितना खर्च करते हैं, उतना खर्च होता है और लागत बहुत कम हो जाती है। एक छोटा लेकिन पेशेवर स्टूडियो में, एक सिंगल गाना के लिए एक पूर्ण रिकॉर्डिंग सत्र का खर्च एक सौ यूरो से कुछ हजार यूरो तक हो सकता है। चूंकि ये लागत केवल कमरे में बिताने वाले समय के साथ ही बढ़ सकती है, इसलिए स्टूडियो जाने से पहले गाना को पूरी तरह से मास्टर करना सुनिश्चित करें।
  • रिकॉर्ड एक गीत रिकॉर्ड 14 शीर्षक
    3
    पहले मूल संस्करण को पंजीकृत करें आम तौर पर, जब स्टूडियो तकनीशियन ने उपकरणों की स्थापना समाप्त कर ली है, तो पहली बात यह है कि पूरे गीत को कभी भी रोकना न पड़े। यह "मूल ट्रैक" इसमें मौजूद सभी संगीतकारों को शामिल करना चाहिए - आप चाहते हैं कि यह एक वास्तविक प्रदर्शन के लिए जितना करीब हो सके "जीना"। यहां तक ​​कि अगर आपको अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए, इस स्तर पर छोटी गलती एक समस्या नहीं है, क्योंकि इस संस्करण के निशान में से कोई भी तैयार उत्पाद तक नहीं पहुंच जाएगा, जब तक कि यह वाकई असाधारण न हो।
  • रिकॉर्ड एक गाने रिकॉर्ड शीर्षक चरण 15
    4
    अगले चरण के रूप में, उसी क्रम में पटरियों को रिकॉर्ड करें, जो आप घर पर करते थे मूल संस्करण को रिकॉर्ड करने के बाद, आप हेडफ़ोन के साथ उस संस्करण को सुनते समय अलग-अलग हिस्सों को चलाएंगे और गायेंगे। एक ट्रैक रखें "सही" साथ, आम तौर पर यह अधिक तेज़ और सरल पंजीकरण प्रक्रिया है, हालांकि कुछ मामलों में हम एक छोटे से `समय की जरूरत है एक मात्रा स्तर है कि आप हेडफोन में ट्रैक के ऊपर सुनने के लिए अनुमति देता है खोजने के लिए बनाता है। रिकॉर्ड एक ही आदेश आप घर पर का पालन करेगा के बारे में बताते हैं: बैटरी पहले, तो सहायक ड्रम, तो बास, साथ गिटार, सीसा गिटार और अन्य एकल वाद्ययंत्र, और अंत में आवाज।
  • आदर्श रूप से, आप कुछ प्रयासों में हर ट्रैक को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, कई लोगों के साथ समय बर्बाद करने के बजाय, रिकॉर्डिंग से पहले गीत को पूरी तरह से जानने का प्रयास करें। सत्र की शुरुआत में थोड़ा सा घबराहट अनिवार्य है, खासकर यदि यह पहली बार है, तो कुछ तकनीशियन बर्फ को तोड़ने या शुरू करने से पहले आराम करने की गतिविधियों की सलाह देते हैं।
  • स्टेक रिकॉर्ड एक गाना चरण 16
    5
    निर्माता के साथ समझौते में विधानसभा और उत्पादन पर निर्णय लें। सत्र (और उसके बाद) के दौरान, तकनीशियन आपके विचारों को साझा कर सकता है कि कुछ उपकरणों या कुछ वर्गों को किस प्रकार खेलना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह एक निश्चित प्रभाव का सुझाव दे सकता है, जैसे आवाज़ में, इस धारणा को देने के लिए कि यह एक बड़े कमरे में मामूली गूंज के साथ दर्ज किया गया था। या, आप गाने के अंत में जो आवाज चाहते हैं, उसके बारे में कुछ सुझाव हो सकते हैं - हो सकता है कि वे बहुत लंबा या विचलित हो। सभी मामलों में, निर्माता के साथ संवाद करना आपके कर्तव्य है कि आप अपनी रिकॉर्डिंग के लिए जो ध्वनियों को चाहेंगे, और अपने सभी सुझावों को स्वीकार या अस्वीकार करेंगे।
  • यह आपका पंजीकरण है, लेकिन निर्माता एक पेशेवर है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कम से कम "विचार करना" उनकी सलाह निर्माता आमतौर पर संरचना या गीत की रचना है, लेकिन ध्वनि की गुणवत्ता पर टिप्पणी नहीं करते, इसलिए नाराज महसूस करने के लिए एक इंजीनियर जिसकी आपको उम्मीद से कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहता है, तो कोई कारण नहीं है।
  • उस ने कहा, याद रखें कि जब आप अलग-अलग ध्वनियों के साथ प्रयोग करने का समय देते हैं, तो वह समय होता है जो आप भुगतान कर रहे हैं, इसलिए बहुत ज्यादा बर्बाद मत करो।
  • रिकॉर्ड एक गाने रिकॉर्ड शीर्षक 17 छवि
    6
    अपने ट्रैक को तकनीशियन को भेजें जो मास्टर की देखभाल करता है पंजीकरण पूर्ण होने के बाद, आप स्टूडियो को एक प्रति के साथ छोड़ सकते हैं "गैर महारत हासिल" आपके काम का, लेकिन आपने अभी तक पूरा नहीं किया है इस बिंदु पर, रिकॉर्डिंग आमतौर पर तकनीशियन के हाथों से गुजरती है जो मास्टर के निर्माण के साथ काम करती है, जिससे यह सुनिश्चित करने के लिए सटीक समायोजन पड़ेगा कि गीत का सबसे अच्छा आवाज़ संभव है, जिसे ऑपरेशन कहा जाता है "मास्टरिंग"। मास्टरिंग क्रम में ट्रैक करने के लिए आंतरिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए, संपीड़न के उपयोग रिकॉर्डिंग एक समान मात्रा और भी बहुत कुछ देने के लिए रिकॉर्डिंग पटरियों, समकारी और लाभ समायोजन की सापेक्ष मात्रा के समायोजन की आवश्यकता है। मास्टिंग चरण को छोड़कर ध्वनि परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं "पतला" या असंतुलित, इसलिए यह कदम लगभग उन सभी लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है जो एक व्यावसायिक अभ्यास में बदल जाते हैं।
  • मास्टरिंग चरण में पंजीकरण चरण की तुलना में एक और लागत है। यह अक्सर प्रति गीत € 100-150 पर खड़ा है और हो सकता है बहुत अधिक है।
  • यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप रेडियो पर अपने गाने खेलना चाहते हैं, क्योंकि सभी मुख्य व्यावसायिक आउटपुट जला दिए गए हैं
  • भाग 3

    अगले चरण
    रिकॉर्ड एक गाना रिकॉर्डिंग स्टेप 18
    1
    एक एल्बम या ईपी प्राप्त करने के लिए और गाने रिकॉर्ड करें अगर आपके पास रिकॉर्ड करने के लिए कई सामग्रियां हैं और इसे करने के लिए समय और संसाधन हैं, तो विचार करें कि कोई एल्बम या ईपी रिकॉर्ड करना है या नहीं। एक एल्बम लगभग 8-15 गीतों का मानक संग्रह है, जो एक कलाकार के लिए महत्वपूर्ण उत्पादन का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि एक ईपी "विस्तारित प्ले") एक छोटा संग्रह है, जिसमें आमतौर पर केवल 3-5 पटरियां हैं एक एल्बम या ईपी उपलब्ध के साथ, आप अपने आप को एक गंभीर कलाकार मान सकते हैं और शायद अपने उत्पाद की बिक्री से कुछ कमाएं!
  • स्टेप रिकॉर्ड एक गाने चरण शीर्षक 19 छवि
    2
    अपने संगीत को इंटरनेट पर रखो यदि आपने अभी नए ट्रैक रिकॉर्ड किए हैं, तो आधुनिक इंटरनेट प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं और उन्हें अपने प्रशंसकों के साथ साझा करें! यूट्यूब, Soundcloud और Bandcamp तरह स्ट्रीमिंग सेवाओं को अपलोड करना और कोई खाता पंजीकरण के बाद एक बहुत कम आंकड़ा करने के लिए या मुक्त करने के लिए अपने गीतों साझा कर सकते हैं, और यह संभव उपयोगकर्ताओं की अधिकतम संख्या तक पहुंचने के लिए उन लोगों के लिए उन्हें आदर्श विकल्प बनाता है बहुत ज्यादा खर्च किए बिना
  • थोड़े समय में एक गीत या एक एल्बम को अपने सभी दोस्तों और परिवार से बात करने और अपने सामाजिक मीडिया प्रोफाइल (फेसबुक, आदि) पर अपने एल्बम के लिए एक लिंक प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए।
  • स्टेक रिकॉर्ड एक गाने के शीर्षक चरण 20
    3
    संगीत और मनोरंजन उद्योग के साथ संपर्क में जाओ अगर, आपकी रिकॉर्डिंग सुनने के बाद, आप यह मानते हैं कि आपके हाथ में सफलता का एक हिस्सा है, किसी से संपर्क करने की कोशिश करें जो रेडियो और दुकानों पर आपका संगीत प्राप्त कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक छोटे से स्वतंत्र रिकॉर्ड लेबल के कर्मचारियों के साथ एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं या अपने संगीत को उन स्थानीय लोगों को भेज सकते हैं जो आपके क्षेत्र में पेड सगाई देखने के लिए लाइव संगीत बनाते हैं। जो भी आप करते हैं, उद्योग द्वारा ध्यान देने का सबसे अच्छा तरीका है सक्रिय रहना है - संगीत कार्यक्रम करना, नए गाने जारी करना और अपने संगीत कैरियर को निर्णायक रूप से लॉन्च करना
  • कुछ रेडियो स्टेशन, स्वतंत्र कलाकारों द्वारा पेश किए गए संगीत को स्वीकार करते हैं।
  • टिप्स

    • अपने आप में विश्वास करो! हर चीज में यह लगातार और धीरज लेता है, यदि आप अपनी टिप्पणियों से डरते हैं, तो केवल अपने आप को, अपने मित्रों और परिवार को सुनने की कोशिश करें। एक समय में एक कदम उठाइए।
    • अपने क्षेत्र के पब या क्लबों में छोटे कॉन्सर्ट के साथ शुरू करने की कोशिश करें, फिर सबसे प्रसिद्ध नाइट क्लबों पर चलें। एक संगीत निर्माता को पूरा करने के लिए आश्वस्त रहें जो आपको अपना पहला रिकॉर्ड रिकॉर्ड करने में मदद कर सकता है, और शायद आप एक अनुबंध प्रदान कर सकते हैं!
    • कुछ लोग आपके संगीत से प्यार नहीं करेंगे: उन्हें अनदेखा करें
    • कॉन्सर्ट के बाद अपनी सीडी बेचने के अलावा, अपना संगीत ऑनलाइन बेचने के लिए मत भूलना! यह आपको प्रसिद्ध बनने में मदद करेगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com