रिमोट कंट्रोल रोबोट कैसे बनाएं

बहुत से लोग रोबोट को ऐसे मशीन के रूप में मानते हैं जो स्वायत्त रूप से कार्य कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप की परिभाषा को थोड़ा चौड़ा करते हैं "रोबोट"रिमोट नियंत्रित ऑब्जेक्ट भी इस श्रेणी में आ सकते हैं। आप सोचेंगे कि एक दूरस्थ-नियंत्रित रोबोट का निर्माण करना मुश्किल है, लेकिन यदि वास्तव में आप आगे बढ़ें, तो यह वास्तव में सरल है। यह लेख बताता है कि यह कैसे करना है।

कदम

1
आप क्या निर्माण करेंगे से अवगत हो जाओ. रिमोट-नियंत्रित रोबोट को डिजाइन करने में पहला कदम यह है कि यह पहचानना है कि आप एक जीवन-आकार, दो-पैर वाले humanoid रोबोट बनाने की योजना नहीं बना रहे हैं जो आपके सभी काम कर सकते हैं। और न ही आप एक रोबोट को और अधिक अंगों के साथ बनाएंगे जो 100 पाउंड वजन तक पहुंचने में सक्षम है। आपको एक रोबोट का निर्माण करना शुरू करना होगा जो आगे, पीछे, बाएं और दाएं, आपके द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है wirelessly। हालांकि, आपने आधारभूत रखी और इस साधारण रोबोट का निर्माण करने के बाद, आप कई विवरण जोड़ और संपादित कर सकेंगे। आम तौर पर आपको इस सिद्धांत का पालन करना चाहिए कि कोई रोबोट कभी खत्म नहीं हुआ है। यह हमेशा सुधार किया जा सकता है
  • 2
    अपने रोबोट को डिज़ाइन करें. टुकड़ों को आदेश देने से पहले, इसे बनाने से पहले, आपको इसे डिजाइन करना होगा। आपके पहले रोबोट के लिए आपको एक सरल डिजाइन चुनना चाहिए, जिसमें प्लास्टिक के एक टुकड़े पर केवल दो सर्वोवोमोटर्स होंगे। यह प्रोजेक्ट वास्तव में सरल है और आमतौर पर प्राप्ति के बाद अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने के लिए अतिरिक्त जगह छोड़ देता है। लगभग 15 x 20 सेमी के निर्माण के बारे में सोचें आप इसे पूर्ण आकार के शासक के साथ पेपर पर खींच सकते हैं क्योंकि यह बहुत छोटा है इसके बजाय, जब आप एक बड़े और अधिक जटिल रोबोट के बारे में सोचते हैं, तो आपको सीएडी या ऐसे ही कार्यक्रम का उपयोग करना सीखना चाहिए, जैसे Google स्केचअप
  • 3
    टुकड़ों को चुनें यह टुकड़ों के आदेश देने का अभी तक समय नहीं है, लेकिन आपको उन्हें अब चुनना चाहिए और उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें कहाँ खरीदना है। नौवहन पर बचाने के लिए उन्हें छोटी संख्या में साइटों से ऑर्डर करने की कोशिश करें। आपको फ्रेम के लिए सामग्री की आवश्यकता होगी, दो "नौकर" इंजन, एक बैटरी, एक ट्रांसमीटर और एक रिसीवर
  • एक सर्वमोटर चुनें. रोबोट को स्थानांतरित करने के लिए कुछ मोटर्स का उपयोग करना आवश्यक होगा। पहले एक पहिया को बिजली और दूसरा दूसरा इस तरीके से आप आसानी से चलाने के लिए सरल विधि लागू कर सकते हैं: अंतर संचरण। इसका मतलब यह है कि रोबोट तब चलेंगे जब दोनों इंजन आगे बढ़ेंगे, जब दोनों इंजन पीछे की ओर घुमाएंगे और बारी जब एक इंजन सक्रिय होता है और दूसरा स्थिर रहता है एक सर्विसमोटर मूल डीसी मोटर से अलग है, क्योंकि यह उन्मुख है, यह केवल 180 डिग्री हो सकता है और यह अपनी स्थिति पर वापस जा सकता है। यह परियोजना सर्वोमोटरों का उपयोग करेगी क्योंकि वे आंदोलन को आसान बनाते हैं और आपको महंगे एक खरीदना नहीं होगा "रेगुलेटर" या एक अलग गियर बॉक्स एक रेडियो नियंत्रित रोबोट बनाने का तरीका समझने के बाद, आप सबवोमोटरों की बजाय, डीसी मोटर्स का उपयोग करते हुए दूसरे (या पहले को संशोधित) कर सकते हैं। चार मूल विशेषताएं हैं, जिन्हें आपको सर्वोमोटर्स खरीदने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है: गति, टोक़, आकार / वजन, और क्या उन्हें 360 डिग्री में बदला जा सकता है या नहीं क्योंकि सर्वोपरेटर केवल 180 डिग्री बारी कर सकते हैं, रोबोट केवल थोड़ी आगे बढ़ने में सक्षम होगा। यदि इंजन को 360 डिग्री में बदला जा सकता है, तो आप इसे लगातार चल सकते हैं सुनिश्चित करें कि इंजन यह वास्तव में हो 360 ° संपादन योग्य इस परियोजना में आयाम और वजन बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं, क्योंकि आपके पास शायद बहुत अधिक स्थान होगा। कुछ मध्यम बनाने की कोशिश करो टोक़ इंजन की ताकत है यह वह है जिसके लिए गियर का उपयोग किया जाता है। अगर कोई गियर नहीं है और टोक़ कम है, रोबोट शायद अग्रिम नहीं कर पाएगा, क्योंकि इसमें ताकत नहीं होगी। एक उच्च टोक़ का प्रयास करें, लेकिन जितना अधिक हो, उतना ही गति कम हो जाएगी। इस रोबोट के लिए, गति और टोक़ के बीच एक अच्छा संतुलन प्राप्त करने का प्रयास करें। निर्माण पूरा करने के बाद आप हमेशा अधिक शक्तिशाली या तेज सेवा प्रदाता खरीद और स्थापित कर सकते हैं। अपने पहले आरसी रोबोट (रिमोट कंट्रोल, अर्थात् रिमोट कंट्रोल) के लिए हायटेक एचएस -311 सर्वो मोटर प्राप्त करें: इसमें गति और टोक़ के बीच एक अच्छा संतुलन है, सस्ती है और इस रोबोट के लिए उपयुक्त आकार है। हायटेक एचएस -311 सर्वोमोटर खरीदा जा सकता है यहां.
  • चूंकि सर्सोमोटर सामान्यतः केवल 180 डिग्री बदल सकता है, इसलिए आपको लगातार रोटेशन के लिए इसे संशोधित करना होगा। यह बदल रहा है रद्द हो जाएगा गारंटी, लेकिन हमें यह करना चाहिए। सर्वोमोटर जाने के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए यहां.
  • एक बैटरी चुनें आपको अपने रोबोट को खिलाने के लिए कुछ लेना होगा। एसी शक्ति का उपयोग करने का प्रयास न करें: आपको इसे दीवार से कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है आपको डीसी बिजली की आपूर्ति का उपयोग करना चाहिए, अर्थात बैटरी।
  • बैटरी का प्रकार चुनें इसमें से तीन प्रकार के चयन होते हैं: क्षारीय, एनआईएमएच और एनआईसीड, लिथियम पॉलिमर (लीपो)।
  • लाइपो बैटरी नवीनतम और बेहद प्रकाश हैं। हालांकि वे खतरनाक, महंगे हैं और एक विशेष चार्जर की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की बैटरी का उपयोग केवल तभी करें जब आपके पास रोबोटिक्स में पहले से अनुभव हो और वह रोबोट पर अधिक खर्च करने को तैयार हो।
  • निकेल-कैडमियम बैटरी आम बैटरी हैं वे कई रोबोट में डाले जाते हैं इन बैटरियों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यदि वे पूरी तरह से छुट्टी नहीं देते हैं, तो वे पूर्ण शुल्क नहीं रखेंगे।
  • NiMH बैटरी बहुत ही आकार, वजन और कीमत में NiCad बैटरी के समान है, लेकिन आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन होता है। आमतौर पर वे एक शुरुआत की परियोजना के लिए अनुशंसित बैटरी हैं
  • अल्कलीनियां आम गैर-रिचार्जेबल बैटरी हैं आप पहले से ही कुछ चाहते हैं क्योंकि वे सस्ते और आसानी से ढूंढ सकते हैं। हालांकि वे जल्दी से डाउनलोड करते हैं और आपको उन्हें फिर से खरीदना पड़ता है उनका उपयोग न करें
  • बैटरी विनिर्देशों को चुनें। आपको अपनी बैटरी पैक के लिए वोल्टेज चुननी होगी। रोबोटों में सबसे सामान्य 4.8 वी और 6.0 वी हैं। इनके साथ, अधिकांश सर्वोवोमोटर्स अच्छी तरह से आगे बढ़ेंगे आम तौर पर यह 6.0 वी (जो कि ज्यादातर सर्वोमोटरों के लिए अच्छा है) लेना उचित है क्योंकि यह आपके सर्वोमोटर को तेज़ी से जाने और अधिक शक्ति देने की अनुमति देगा। अब आपको अपने रोबोट की बैटरी पैक की क्षमता को संबोधित करने की जरूरत है, जो कि मै (एच / मिलिपर / घंटा) में है। क्षमता अधिक है, बेहतर है, लेकिन यह अधिक महंगी और आमतौर पर भारी हो जाती है। रोबोट के आकार के लिए आप निर्माण कर रहे हैं, लगभग 1800 mAh की सिफारिश की है अगर आपको 1450 या 2000 एमएएच के बीच एक ही वोल्टेज और वज़न में चुनना है, तो 2000 mAh चुनें। यह कुछ यूरो के मुकाबले अधिक महंगा होगा, लेकिन यह अभी भी सबसे अच्छी बहुउद्देश्यीय बैटरी है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक चार्जर है जिसके साथ बैटरी पैक रिचार्ज करना है। यहां आप एक 6.0 वी और 2000 mAh NiMH बैटरी खरीद सकते हैं।
  • अपने रोबोट के लिए सामग्री चुनें. आपको सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ने के लिए फ्रेम की आवश्यकता होगी। इस आकार के अधिकांश रोबोट प्लास्टिक या एल्यूमीनियम से बने होते हैं शुरुआत के लिए, हम एचडीपीई नामक एक प्रकार की प्लास्टिक का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह प्लास्टिक आसानी से संसाधित किया जा सकता है और सस्ता है। जब मोटाई तय करते हैं, तो उसे लगभग 5 मिमी लगाना। शीट के आकार के लिए, यदि आपको कटौती करने के लिए गलत था, तो संभवत: आपको काफी बड़ा लेना होगा। आम तौर पर आपके रोबोट के लिए कम से कम दो बार सतह लेने की सलाह दी जाती है 5 x 600 x 600 मिमी एचडीपीई का एक टुकड़ा खरीदा जा सकता है यहाँ।
  • एक ट्रांसमीटर / रिसीवर चुनें. यह आपके रोबोट का सबसे महंगी हिस्सा होगा यह सबसे महत्वपूर्ण माना जा सकता है, क्योंकि इसके बिना रोबोट कुछ भी नहीं कर सकता है। हम अत्यधिक शुरू करने के लिए एक अच्छा ट्रांसमीटर / रिसीवर खरीदने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह डिवाइस है जो रोबोट की विशेषताओं को सीमित करेगा। एक सस्ता ट्रांसमीटर / रिसीवर रोबोट को अच्छी तरह से स्थानांतरित कर देगा, लेकिन आप कुछ और नहीं जोड़ पाएंगे। इसके अलावा, ट्रांसमीटर अन्य रोबोटों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो आप भविष्य में बनाएंगे। इसलिए अब एक सस्ती कीमत खरीदने के बाद और बाद में एक और अधिक महँगा है, अब बेहतर विकल्प खरीद लें। यह आपको लंबे समय तक धन बचाएगा। हालांकि, वहाँ विभिन्न आवृत्तियों है कि इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे आम 27 मेगाहर्टज, 72 और 75 मेगाहर्टज और 2.4 गीगाहर्ट्ज हैं। 27 मेगाहर्ट्ज विमान या कारों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आमतौर पर सस्ते रिमोट नियंत्रित गेम्स में उपयोग किया जाता है: छोटे परियोजनाओं को छोड़कर यह सिफारिश नहीं की जाती है 72 मेगाहर्टज का उपयोग किया जा सकता है केवल विमान के लिए आम तौर पर बड़े मॉडल में इस्तेमाल किया जा रहा है, यह सतह वाहनों का उपयोग करने के लिए अवैध है यदि आप इस आवृत्ति का उपयोग करते हैं, तो आप न केवल कानून तोड़ रहे हैं, लेकिन यह एक महंगी एयरलाइनर के पास उड़ान भरने में हस्तक्षेप कर सकता है। विमान दुर्घटना के कारण होने वाले जोखिम, मरम्मत के लिए भारी लागत या फिर भी बदतर, लोगों के जीवन को खतरे में डालते हैं। 75 मेगाहर्टज एक, हालांकि, बना दिया है केवल सतह के उपयोग के लिए: आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि 2.4 गीगा आवृत्ति सबसे अच्छा है। इसमें किसी अन्य आवृत्ति से कम हस्तक्षेप होता है। रिसीवर के साथ 2.4 गीगा ट्रांसमीटर रखने के लिए कुछ यूरो खर्च करना उचित है। तय करने के लिए कि किस आवृत्ति का उपयोग करना है, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि ट्रांसमीटर / रिसीवर पर आप कितने "चैनल" का उपयोग करेंगे। चैनलों की संख्या मूल रूप से आप अपने रोबोट पर कितने सुविधाओं को नियंत्रित कर सकते हैं से मेल खाती है। इस रोबोट को कम से कम दो की आवश्यकता है एक चैनल आपके रोबोट को आगे / पीछे जाने की अनुमति देगा और दूसरा उसे बाएं या दाएं जाने देगा हालांकि कम से कम तीनों के पास यह सलाह दी जाती है कि इसका कारण यह है कि, रोबोट का निर्माण करने के बाद, आप हमेशा एक और फ़ंक्शन जोड़ सकते हैं। यदि आप चार लेते हैं, तो आपके पास आमतौर पर दो जॉयस्टिक होंगे। चार ट्रांसमीटर / रिसीवर चैनलों के साथ आप अंत में एक नल जोड़ सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अब आपको सबसे अच्छा ट्रांसमीटर / रिसीवर खरीदना चाहिए, जो आपके बजट की अनुमति देता है, इसलिए आपको बाद में एक बेहतर खरीदना नहीं होगा। आप दूसरे रोबोट पर ट्रांसमीटर और रिसीवर का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप भविष्य में बना सकते हैं। स्पेक्ट्रम डीएक्स 5e 5-चैनल 2.4 गीगा रेडियो सिस्टम मोड 2 और एआर 500 को एक साथ खरीदा जा सकता है यहां.
  • पहियों को चुनें. जब आप पहियों का चयन करते हैं, तो तीन महत्वपूर्ण चीजें हैं जिनके बारे में आपको चिंता करने की जरूरत है व्यास, कर्षण और यदि वे आसानी से आपके इंजन से संलग्न हों व्यास एक पहिया की लंबाई एक तरफ से दूसरे तक है, केंद्रीय बिंदु के माध्यम से। पहिया का व्यास जितना अधिक होगा, उतना तेज़ी से चला जाता है और जितना अधिक हो सकता है, लेकिन इसमें एक छोटा टोक़ होगा। यदि आपके पास एक छोटा पहिया है, तो आप आसानी से चढ़ाई नहीं कर सकते हैं या बहुत तेजी से जा सकते हैं, लेकिन आपके पास अधिक शक्ति होगी कर्षण की गुणवत्ता सतह पर पहियों के आसंजन पर निर्भर करती है। सुनिश्चित करें कि आपके पास रबर या फोम की अंगूठी वाले पहिये हैं, ताकि वे पर्ची न करें। सर्वोपरेटर के लिए उपयुक्त ज्यादातर पहियों को सही तरीके से खराब कर दिया जा सकता है, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके चारों ओर रबर की अंगूठी के बीच 3 और 5 इंच के व्यास के बीच पहिया प्रकार की सिफारिश की जाती है। आपको दो पहियों की आवश्यकता होगी। प्रेसिजन डिस्क पहियों को खरीदा जा सकता है यहां.
  • 4
    अब जब आप भागों का चयन कर चुके हैं, तो आप ऑनलाइन ऑर्डर के साथ आगे बढ़ सकते हैं। नौवहन पर बचाने की कोशिश करने के लिए उन्हें छोटी साइटों से खरीदने की कोशिश करें, खासकर यदि आप एक ही समय में सब कुछ खरीदते हैं
  • 5
    फ्रेम को मापें और कट करें. एक शासक और एक मार्कर लें और संरचना के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री पर फ्रेम की लंबाई और चौड़ाई को मापें। इसे 15 x 20 सेमी के बारे में करना बेहतर होता है सही उपाय करें: लाइनों कुटिल नहीं होनी चाहिए और सुनिश्चित करें कि लंबाई सही है। याद रखें: माप दो बार लिया जाता है, लेकिन केवल एक बार कटौती की जा सकती है! यहां: अब आप कट कर सकते हैं यदि आप एचडीपीई का उपयोग करते हैं, तो आप इसे उसी आकार में कटौती करने में सक्षम होना चाहिए जिस तरह से आप एक ही आकार की लकड़ी का टुकड़ा कट कर देते हैं।
  • 6



    रोबोट को इकट्ठा करो. अब जब आपके पास अपनी सारी सामग्रियां हैं और आपने फ्रेम काट दिया है, तो आपको उन्हें एक साथ इकट्ठा करना होगा। वास्तव में यह सबसे आसान कदम साबित हो सकता है अगर आपने रोबोट को अच्छी तरह तैयार किया है।
  • सामने की तरफ प्लास्टिक के टुकड़े के निचले हिस्से में सर्वोमोटर्स को माउंट करें। उन्हें बग़ल में रखा जाना चाहिए ताकि शाफ्ट का प्रत्येक "सींग" (चलती सर्वोमोटर का हिस्सा) एक तरफ चेहरे की तरफ बढ़ जाता है। सुनिश्चित करें कि पहियों को माउंट करने के लिए पर्याप्त जगह है
  • पहियों को इसके साथ प्रदान किए गए शिकंजे का उपयोग करके सर्वो को पहियों को सुरक्षित रखें।
  • रिसीवर पर वील्क्रो का एक टुकड़ा और दूसरे को बैटरी पैक पर संलग्न करें।
  • रोबोट पर वेल्क्रो के दो टुकड़े रखो - ताकि यह दूसरी तरफ प्रस्तुत करे- और रिसीवर और बैटरी पैक को इसमें संलग्न करें।
  • अब आपके पास एक रोबोट होना चाहिए जो सामने में दो पहियों को प्रदर्शित करता है और इसके बजाय पीछे की तरफ छूता है। इस रोबोट पर कोई तीसरा पहिया नहीं होगा: यह वास्तव में सोचा है क्योंकि पीछे की तरफ फर्श के साथ स्लाइड
  • 7
    तारों से कनेक्ट करें. अब जब रोबोट लगाया गया है, तो बस रिसीवर से सब कुछ जुड़ें बैटरी को हैंडसेट सॉकेट में लेखन के साथ डालें "बैटरी"। सुनिश्चित करें कि आप इसे सही ढंग से कनेक्ट करते हैं अब, रिसीवर पर पहले दो चैनलों में सर्वोमोटर्स को कनेक्ट करें, जहां आपको लिखा गया है "चैनल 1" और "चैनल 2"।
  • 8
    बैटरी चार्ज करें. रिसीवर से बैटरी को डिस्कनेक्ट करें और इसे चार्जर से कनेक्ट करें। बैटरी पूरी होने तक प्रतीक्षा करें इसमें 24 घंटे लग सकते हैं, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए।
  • 9
    अपने रोबोट के साथ खेलो! इस बिंदु पर सब कुछ ठीक होना चाहिए। इसे अग्रिम करने के लिए, प्रेस करें आगे ट्रांसमीटर पर एक बाधा कोर्स बनाएं और इसे अपनी बिल्ली के साथ खेलने के लिए उपयोग करें अब सब कुछ तैयार है, रोबोट के साथ मज़े करो और अधिक सुविधाएं जोड़ें!
  • टिप्स

    • उच्च गति और टोक़ पाने के लिए आप बेहतर 12 वी डीसी बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • अगर आप दबाते हैं सही और रोबोट बाईं तरफ जाता है, रिसीवर पर सर्विमोटर्स के इनपुट का आदान-प्रदान करने का प्रयास करें: यदि आपने चैनल 1 के अधिकार और बाएं चैनल 2 को जोड़ा है, तो उन्हें इनवर्तित करें।
    • रोबोट के ऊपर अपने पुराने स्मार्टफोन को डालने का प्रयास करें और इसे एक वीडियो ट्रांसमीटर के रूप में उपयोग करें यदि इसकी एक कैमरा है आप रोबोट और आपके कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस के बीच एक वीडियो चैट के रूप में Google Hangouts के साथ संयोजन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके रोबोट को उस कमरे के बाहर से मार्गदर्शन कर सकते हैं!
    • आपको एक एडाप्टर खरीदना पड़ सकता है जो आपको चार्जर में बैटरी डालने की अनुमति देता है
    • अधिक सुविधाएं जोड़ें यदि आपके ट्रांसमीटर / रिसीवर पर आपके पास एक अतिरिक्त चैनल है, तो आप रोबोट को बेहतर बनाने के लिए एक अन्य सर्वोमुटर जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास केवल एक अतिरिक्त चैनल है, तो क्लैंप बनाने का प्रयास करें जिसे बंद किया जा सकता है यदि आपके पास दो अतिरिक्त चैनल हों, तो एक पंजे बनाने का प्रयास करें जो कि खोलें और बंद कर सकता है, बाएं और दाएं स्थानांतरित कर सकता है। अपनी कल्पना का प्रयोग करें
    • खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि ट्रांसमीटर और रिसीवर एक ही आवृत्ति पर हैं। इसके अलावा, जांच लें कि रिसीवर के बराबर या अधिक संचरण चैनल हैं। यदि ट्रांसमीटर की तुलना में रिसीवर में कोई और चैनल नहीं है, तो केवल चैनल की न्यूनतम राशि उपयोग करने योग्य होगी

    चेतावनी

    • 12 वी डीसी बैटरी का उपयोग करके आप इंजन को उड़ा सकते हैं अगर यह 12 वी डीसी नहीं है।
    • नहीं जब तक आप एक हवाई जहाज का निर्माण नहीं कर रहे हैं, जब तक 72 मेगाहर्ट्ज आवृत्ति का उपयोग करें। यदि आप इसे किसी सतह वाहन पर उपयोग करते हैं, तो यह केवल गैरकानूनी नहीं है, लेकिन आप किसी को चोट या मार भी सकते हैं
    • शुरुआती को प्रयास करना चाहिए नहीं कोई घर निर्मित परियोजना के लिए एसी बिजली (विद्युत आउटलेट से जुड़ा हुआ) का उपयोग करें एसी बिजली बेहद खतरनाक है।
    • 110-240 वी एसी मोटर पर 12 वी डीसी बैटरी का उपयोग करना, यह तुरंत जलता है और टूट जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फ़्रेम के लिए सामग्री (एचडीपीई): आवश्यक आयामों के लिए इसके बारे में 15 यूरो की लागत होती है और थोड़ा आगे बढ़ना चाहिए
    • दो सर्वोवोमोटर्स: हायटेक एचएस -311 की कीमत लगभग 7 यूरो है।
    • एक रिसीवर: ट्रांसमीटर रिसीवर जो हेलीकाप्टर के अंदर घुड़सवार है।
    • 6 वी 2000 एमएएच के साथ एक एनआईएमएच बैटरी की लागत लगभग 20 यूरो है
    • एक चार्जर: इसकी लागत लगभग 20 यूरो है।
    • दो 5 इंच का व्यास परिशुद्धता पहियों प्रत्येक 5 यूरो के आसपास की लागत।
    • चिपकने वाले वेल्क्रो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com