पीडीएफ फाइल में एक वेब पेज कैसे परिवर्तित करें

अगर आपको वेब पेज को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना बाद में सामग्री ब्राउज़ करने में सक्षम होने की आवश्यकता है या यदि आप तुरंत और आसानी से साझा करने के लिए एक कॉपी रखना चाहते हैं, तो आप उसे एक पीडीएफ फाइल में बदल सकते हैं। क्रोम और सफारी दोनों में एक मूल सुविधा है जो पीडीएफ फाइल बना सकती है, लेकिन फ़ायरफ़ॉक्स या इंटरनेट एक्सप्लोरर के मामले में आपको तीसरे पक्षों द्वारा उत्पादित अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता है। एडोब एक्रोबैट पीडीएफ प्रारूप में एक वेब पेज को कैप्चर करने और निर्यात करने के लिए सबसे पूर्ण कार्यक्षमता प्रदान करता है, लेकिन यह एक सशुल्क उत्पाद है।

कदम

विधि 1

क्रोम का उपयोग करें
1
उस वेब पेज पर पहुंचें जिसे आप पीडीएफ फाइल में बदलना चाहते हैं। वेब पेज के पीडीएफ संस्करण का निर्माण करते समय, कुछ ग्राफिक तत्व अपने स्वरूप को स्वचालित रूप से बदल सकते हैं इन परिवर्तनों को उन लोगों द्वारा डिज़ाइन और कार्यान्वित किया जाता है जिन्होंने साइट को विकसित किया है, इसलिए वे अंतिम उपयोगकर्ता के नियंत्रण से बाहर हैं।
  • आलेख के इस खंड में वर्णित विधि केवल वर्तमान में पीडीएफ प्रारूप में प्रदर्शित वेब पेज है और इसमें अन्य पृष्ठों या अन्य वेबसाइटों के लिंक शामिल नहीं हैं। यदि आपको पीडीएफ को पूरी वेबसाइट निर्यात करना है या आप चाहते हैं कि प्रत्येक तत्व मूल के सभी मामलों में एक जैसा हो, तो आपको दूसरी विधि का उपयोग करना होगा।
  • 2
    Google Chrome मुख्य मेनू पर जाएं और विकल्प चुनें "छाप"।
  • 3
    बटन दबाएंसंपादित करें ... और विकल्प चुनें "पीडीएफ के रूप में सहेजें"। उत्तरार्द्ध अनुभाग के भीतर स्थित है "स्थानीय गंतव्यों"।
  • 4
    अपनी पसंद की सेटिंग चुनें पीडीएफ फाइल उत्पन्न होने से पहले, आप कुछ पहलुओं को अनुकूलित कर सकते हैं
  • ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "ख़ाका" प्रिंट के उन्मुखीकरण को चुनने के लिए "खड़ा" या "क्षैतिज"।
  • चेक बटन को अचयनित करें "हेडर और पादलेख" अगर आप इन तत्वों को पीडीएफ में प्रदर्शित नहीं करना चाहते हैं (यह आमतौर पर वर्तमान तिथि, पृष्ठ शीर्षक और यूआरएल) है।
  • चेक बटन का चयन करें "पृष्ठभूमि ग्राफिक्स" किसी भी छवियों को निर्यात करने के लिए जो वेब पेज की पृष्ठभूमि हैं
  • 5
    चयन के अंत में, बटन दबाएंसहेजें. इस बिंदु पर, पीडीएफ फाइल को एक नाम दें और इसे बचाने के लिए कहां चुनें।
  • विधि 2

    सफारी का उपयोग करें
    1
    उस वेब पेज पर पहुंचें जिसे आप पीडीएफ फाइल में बदलना चाहते हैं। वेब पेज के पीडीएफ संस्करण का निर्माण करते समय, कुछ ग्राफिक तत्व अपने स्वरूप को स्वचालित रूप से बदल सकते हैं ऐसा इसलिए होता है, जिन्होंने साइट को विकसित किया है, ने तय किया है कि उनके वेब पेज को पूर्व निर्धारित लेआउट और उपस्थिति के साथ प्रिंट किया जाना चाहिए।
    • आलेख के इस खंड में वर्णित विधि निर्यात पीडीएफ प्रारूप में केवल वर्तमान में प्रदर्शित वेब पेज है यदि आपको पीडीएफ को पूरी वेबसाइट निर्यात करना है या आप चाहते हैं कि प्रत्येक तत्व मूल के सभी मामलों में एक जैसा हो, तो आपको दूसरी विधि का उपयोग करना होगा।
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" सफारी का चयन करें और आइटम को चुनें "पीडीएफ के रूप में निर्यात करें"। यह सुविधा ओएस एक्स 10.9 (मावरिक्स) ऑपरेटिंग सिस्टम के रिलीज के साथ पेश की गई थी और बाद के संस्करणों में भी मौजूद है। यदि आप ओएस एक्स के पिछले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको मेनू तक पहुंचने की आवश्यकता होगी "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "नाम से बचाओ" और उसके बाद फ़ाइल स्वरूप का चयन करें "पीडीएफ"।
  • 3
    इस बिंदु पर, फ़ाइल को एक नाम दें और इसे चुनने के लिए कौन सा फ़ोल्डर चुनें। वेब पेज के आकार के आधार पर, फ़ाइल बनाने की प्रक्रिया में कुछ सेकंड लग सकते हैं।
  • विधि 3

    प्यारा पीडीएफ का प्रयोग करें
    1
    प्यारा पीडीएफ डाउनलोड और इंस्टॉल करें इंटरनेट एक्सप्लोरर और फ़ायरफ़ॉक्स में पीडीएफ फाइल बनाने के लिए कोई देशी फ़ंक्शन नहीं है। इस मामले में आपको एक स्थापित करना होगा "वर्चुअल प्रिंटर" किसी वेब पेज की सामग्री को संसाधित कर सकते हैं और उसे एक PDF फ़ाइल में बदल सकते हैं। प्यारा पीडीएफ सॉफ्टवेयर है जो एक प्रिंटर के संचालन का अनुकरण कर सकता है।
    • इस URL को एक्सेस करें cutepdf.com/products/cutepdf/writer.asp और लिंक पर क्लिक करें "मुफ्त डाउनलोड करें" और "मुफ्त कनवर्टर"। इस मामले में आपको दो अलग प्रोग्राम डाउनलोड और स्थापित करने की आवश्यकता है।
    • इस पद्धति में वर्णित प्रक्रिया वर्तमान में ब्राउज़र द्वारा देखे जा रहे वेब पेज की केवल पीडीएफ फाइल जनरेट करने में सक्षम है। यदि आपको पीडीएफ को पूरी वेबसाइट निर्यात करना है या आप चाहते हैं कि प्रत्येक तत्व मूल के सभी मामलों में एक जैसा हो, तो आपको दूसरी विधि का उपयोग करना होगा।
  • 2
    फ़ाइल को चलाएंCuteWriter.exe प्यारा पीडीएफ स्थापना विज़ार्ड शुरू करने के लिए। कई फाइलें संस्थापन फ़ाइल में शामिल हैं I "उपकरण पट्टी" इंटरनेट ब्राउज़र के लिए, इसलिए सावधान रहें और पहले स्क्रीन पर रद्द करें बटन को दबाएं जहां आपको पहले एक इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा "उपकरण पट्टी" और लिंक का चयन करें "यह और सभी शेष ऑफ़र्स छोड़ें" जैसे ही यह स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
  • 3



    फ़ाइल को चलाएंconverter.exe जैसे ही प्यारा पीडीएफ की स्थापना पूरी हो गई है। इस मामले में स्थापना पूरी तरह से स्वचालित है और इसमें कोई भी शामिल नहीं है "एडवेयर"इसलिए आपको किसी चीज के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 4
    जिस वेब पेज को आप पीडीएफ में बदलना चाहते हैं उस पर पहुंचें अब जब कि प्यारा पीडीएफ आपके कंप्यूटर पर स्थापित है आप इसे किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र के साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • 5
    प्रिंटिंग स्क्रीन पर पहुंचें। सबसे आसान और तेज़ तरीका है ^ Ctrl + P कुंजी संयोजन का उपयोग करना, लेकिन आप मेनू का भी उपयोग कर सकते हैं "फ़ाइल" (इंटरनेट एक्सप्लोरर) या मेनू "फ़ायरफ़ॉक्स" (Firefox)।
  • यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको प्रिंट पूर्वावलोकन विंडो के शीर्ष पर प्रिंट ... बटन दबाकर रखना होगा।
  • 6
    उपयोग करने के लिए प्रिंटर चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें और विकल्प चुनें "प्यारा पीडीएफ लेखक"। इस बिंदु पर प्रिंट बटन को दबाएं।
  • 7
    नया पीडीएफ फाइल नाम दें कुछ पलों के बाद आप प्यारा पीडीएफ संवाद देखेंगे जो आपको एक फ़ाइल नाम निर्दिष्ट करने और उस फोल्डर को चुनने की अनुमति देगा जिसमें इसे सहेजना है।
  • विधि 4

    एडोब एक्रोबैट प्रो का प्रयोग करें
    1
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "पीडीएफ बनाएं", तो विकल्प का चयन करें "वेब पेज से पीडीएफ"। इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको एडोब एक्रोबेट का भुगतान किया संस्करण होना चाहिए, लेकिन इस तरह से आप पीडीएफ प्रारूप में पूरी वेबसाइट को निर्यात कर सकेंगे, जिनमें सभी पृष्ठों को उनके मूल प्रारूप में प्रस्तुत किया जाएगा और सभी को संरक्षित किया जाएगा। लिंक जो पीडीएफ फाइल में भी काम करेंगे I
  • 2
    उस वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप पीडीएफ में परिवर्तित करना चाहते हैं। अगर आपको विचाराधीन पूरी वेबसाइट को निर्यात करना है, तो प्राथमिक पता दर्ज करें। इसके विपरीत, यदि आप एक पृष्ठ के पीडीएफ संस्करण बनाना चाहते हैं, तो संबंधित प्रत्यक्ष पते दर्ज करें।
  • 3
    चुनें कि आप कितने स्तर निर्यात करना चाहते हैं। आप से चुन सकते हैं "एकाधिक स्तर प्राप्त करें" (और शामिल करने के लिए स्तरों की संख्या निर्दिष्ट करें) या "सभी साइट"।
  • "स्तर 1" पता बार में दर्ज यूआरएल पर प्रदर्शित केवल वेब पेज का प्रतिनिधित्व करता है "स्तर 2" मुख्य या प्रस्थान से पहुंचने वाले सभी वेब पेज शामिल हैं "स्तर 3" उन सभी पृष्ठों को शामिल करता है जो कि उनसे जुड़े हैं "स्तर 2"। साइट संरचना के आधार पर, कई परतों को शामिल करने के लिए चुनने से बड़ी फ़ाइल उत्पन्न हो सकती है
  • 4
    केवल मूल साइट की सामग्री को शामिल करने का विकल्प चुनें यदि आपने पीडीएफ के निर्माण में कई परतों को शामिल करने के लिए चुना है, तो साइट पर सबसे अधिक संभावना लिंक भी शामिल किए जाएंगे। पीडीएफ में अन्य वेबसाइटों के पृष्ठों को शामिल करने से एक्रोबेट को रोकने के लिए, आपको विकल्प चुनना होगा "उसी रास्ते पर रहें"। इस तरह, केवल उसी वेब पेज को उसी डोमेन में शामिल किया गया है, जैसा कि मूल एक निर्यात किया जाएगा। विकल्प "उसी सर्वर पर रहें" इसमें केवल उसी वेब सर्वर पर प्रकाशित वेब पेज शामिल होंगे जो मूल एक को होस्ट करता है
  • 5
    बटन दबाएंसेटिंग्स ... जिस सेटिंग के साथ पीडीएफ फाइल जनरेट की जाएगी वह बदलने के लिए नेविगेशन की सुविधा के लिए इस तरह से हेडर, पादलेख और बुकमार्क को बदलना संभव है।
  • 6
    बटन दबाएंबनाएं शारीरिक रूप से पीडीएफ फाइल उत्पन्न करने के लिए प्रश्नों में शामिल किए गए स्तरों की संख्या और वेबसाइट के आकार के आधार पर, सामग्री निर्यात करने के लिए आवश्यक समय कुछ मिनट या अधिक हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com