Google उन्नत खोज ट्रिक्स का उपयोग कैसे करें

अगर आपको लगता है कि Google बस कई खोज इंजनों में से एक है, तो आपको अपना मन बदलना होगा। खोज करने के लिए बहुत सारी तरकीबें हैं गूगल की पेशकश की संभावनाओं की शानदार दुनिया दर्ज करें

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक Google उन्नत खोज ट्रिक्स का प्रयोग करें चरण 1
1
जब आप Google में प्रवेश करते हैं, तो देखने के लिए बहुत कुछ नहीं है यह एक बहुत ही सरल खोज इंजन जैसा दिखता है यह वास्तव में है, लेकिन इसे कई अन्य चीजें करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है खोज पट्टी के दाईं ओर, तीन लिंक हैं: उन्नत खोज, प्राथमिकताएं और भाषा
  • उन्नत खोज - यदि आप उन्नत खोज पर क्लिक करते हैं, तो एक पृष्ठ कई अलग-अलग विकल्पों के साथ खुलता है
  • फ़ील्ड "इन सभी शब्द" आपकी डिफ़ॉल्ट खोज बार का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे कि मुख्य पृष्ठ पर दिखाई देता है।
  • फ़ील्ड "यह सटीक शब्द या वाक्यांश" इसमें वाक्य के मध्य में शब्द नहीं होते हैं यह शब्दों को उद्धरण अंकों में संलग्न करेगा I उदाहरण के लिए, यदि आप टाइप करते हैं "wikiHow असाधारण है" इस क्षेत्र में, खोज में वह पृष्ठ शामिल नहीं होगा जिसमें यह स्थित है "WikiHow उपयोगी है? बहुत से लोगों ने साक्षात्कार लिया है कि यह वास्तव में उपयोगी और असाधारण है" लेकिन इसके बजाय इसमें शामिल होगा "wikiHow असाधारण है यहाँ क्यों है"
  • छवि शीर्षक Google उन्नत खोज ट्रिक्स का प्रयोग करें चरण 2
    2
    फ़ील्ड "इनमें से कोई भी शब्द" आपको कुछ या कुछ और चीज़ों की खोज करने की अनुमति देता है, लेकिन परिणामों के लिए प्रविष्ट किए गए दोनों शर्तों के साथ खोज नहीं करेगा उदाहरण के लिए, इस फ़ील्ड में आप टाइप कर सकते हैं "चिकन या सॉस": खोज में चिकन पर मौजूद पृष्ठ और अन्य सॉस पर शामिल होंगे।
  • छवि का शीर्षक Google उन्नत खोज ट्रिक्स का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अगली फ़ील्ड को बुलाया जाता है "इनमें से कोई भी शब्द नहीं"। यह फ़ील्ड आपको अपनी खोज में कुछ शब्द शामिल करने की अनुमति नहीं देता है यह फ़ील्ड शब्द से पहले - डालता है उदाहरण के लिए, यदि आप खोजना चाहते हैं "कम", आप लिख सकते हैं "बास - गायन" उन पृष्ठों को खोजने के लिए जिसमें शब्द शामिल हैं "कम" लेकिन वे गायन से संबंधित नहीं हैं



  • छवि का शीर्षक Google उन्नत खोज ट्रिक्स का प्रयोग करें चरण 4
    4
    खोज फ़ील्ड के नीचे, आप ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से प्रति पृष्ठ दिखाने के लिए कितने परिणाम चुन सकते हैं "प्रति पृष्ठ परिणाम"।
  • "भाषा" आपको अपने खोज परिणामों की भाषा चुनने की अनुमति देता है यह विकल्प वास्तव में आवश्यक नहीं है यदि आप इतालवी में एक शब्द की तलाश कर रहे हैं, तो संभवतः आपको इतालवी में परिणाम मिलेगा।
  • "फ़ाइल प्रकार" आपको खोज परिणामों में दिखाई देने वाली फ़ाइलों के प्रकार का चयन करने की अनुमति देता है इसलिए, यदि आप। पीडीएफ फाइल ढूंढना चाहते हैं, तो एडोब एक्रोबेट पीडीएफ चुनें।
  • "साइट या डोमेन" आपको एक निश्चित साइट या कुछ विशिष्ट एक्सटेंशन के भीतर खोज करने की अनुमति देता है ".edu"।
  • छवि शीर्षक Google उन्नत खोज ट्रिक्स का उपयोग करें चरण 5
    5
    यदि आप अधिक विकल्प चाहते हैं, तो खोलें "अंतिम अद्यतन, उपयोग के अधिकार, भौगोलिक क्षेत्र" और अधिक
  • छवि शीर्षक Google उन्नत खोज ट्रिक्स का उपयोग करें चरण 6
    6
    एक बार समाप्त होने पर, अपने परिणामों को देखने के लिए उन्नत खोज दबाएं!


  • टिप्स

    • उन्नत खोजों को करने के लिए आपको उन्नत खोज पृष्ठ की आवश्यकता नहीं है आप बस प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं "" सटीक शब्दों के लिए खोज करने के लिए या इनमें से किसी भी शब्द के लिए - एक शब्द को बाहर करने के लिए
    • यदि आप प्रयोगात्मक खोज विकल्पों का उपयोग करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के शीर्ष दाएं कोने पर गौर करें, फिर क्लिक करें "अधिक", तब "अन्य सेवाएं" Google सेवाओं की सूची के लिए लिंक पर क्लिक करें "प्रायोगिक अनुसंधान"। प्रयोगिक अनुसंधान के साथ जितना चाहें उतना प्रयास करें आप अपने परिणामों को नक्शे पर या समय के माध्यम से देख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com