माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मर्ज प्रिंटिंग का उपयोग कैसे करें

आप को एक पत्र या एक से अधिक लोगों के लिए एक संचार और, दस्तावेज़ हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग के शीर्षक में पता के रूप में भेजने की जरूरत है, पूरे घंटे बिताए हैं प्रत्येक व्यक्ति दस्तावेज़ बनाने के लिए किया था। सौभाग्य से, समय तब से बदल गया है। इस ट्यूटोरियल को पढ़ें और वर्ड के `मेल मर्ज` सुविधा का उपयोग करना सीखें, यह आपके लिए बहुत समय की बचत करने के लिए पूरे काम करेगा।

सामग्री

कदम

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
`मेल मर्ज` बटन का चयन करें और दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से `मेल मर्ज विज़ार्ड` चुनें। विज़ार्ड के चरणों का पालन करें, वे आपको `मेल मर्ज` बनाने की प्रक्रिया के माध्यम से आगे बढ़ेंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    दस्तावेज़ का प्रकार चुनें, जिसे आप बनाना चाहते हैं दस्तावेज में ऐसी जानकारी होगी जो प्राप्तकर्ता से प्राप्तकर्ता, जैसे कि प्रेषक का पता या कंपनी लोगो से अपरिवर्तित रहेगी। यदि दस्तावेज़ पहले से ही बनाया गया है, तो आइटम `वर्तमान दस्तावेज़ का उपयोग करें` चुनें अन्यथा `किसी मौजूदा दस्तावेज़ से प्रारंभ करें` या `टेम्पलेट से प्रारंभ करें` आइटम के बीच चयन करें, फिर उपयोग करने के लिए मौजूदा दस्तावेज़ या दस्तावेज़ टेम्पलेट का चयन करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    डेटा स्रोत के लिए कनेक्शन बनाता है आपके दस्तावेज़ के साथ `मर्ज` की जाने वाली जानकारी को मौजूदा डेटा स्रोत में, आउटपुट संपर्क सूची में या किसी भिन्न फ़ाइल प्रकार में संग्रहीत किया जा सकता है। यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है, तो अपनी सूची बनाना शुरू करने के लिए `नई सूची बनाएं` चुनें।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कृपया बताएं कि कौन से अभिलेख आपको अपनी सूची में शामिल करना चाहते हैं, उन सूची में से चुनकर या उन्हें अचयनित करके दिखाएं
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने दस्तावेज़ में डेटा फ़ील्ड जोड़ें कल्पना कीजिए कि प्रत्येक `फ़ील्ड` दस्तावेज़ के प्रत्येक प्राप्तकर्ता के लिए कस्टमाइज़ की जाने वाली जानकारी से मेल खाती है, उदाहरण के लिए जिस पते को एक अक्षर भेजना है आप दस्तावेज़ में जोड़ने के लिए आइटम `अन्य तत्वों` का चयन कर सकते हैं जो आप उपयोग कर रहे डेटा स्रोत में मौजूद कोई विशिष्ट जानकारी
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मेल मर्ज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    मेल मर्ज का पूर्वावलोकन करें और प्रक्रिया को पूरा करें दस्तावेजों की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करके परिणाम का पूर्वावलोकन करें और सुनिश्चित करें कि कोई त्रुटियां नहीं हैं। यदि आप चाहें, तो आप किसी विशेष प्राप्तकर्ता की खोज कर सकते हैं, मेल मर्ज से बाहर निकाल सकते हैं या प्राप्तकर्ता सूची संपादित कर सकते हैं। पूर्वावलोकन करने के बाद, मर्ज प्रक्रिया को पूरा करने के लिए `अगला` बटन दबाएं। इस बिंदु पर आप एक भाग या पूरे दस्तावेज़ को मुद्रित, भेज या सहेज सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आप पहली बार `मेल मर्ज` प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, तो गलती करना आसान होता है। अगर आप पूरी तरह से पूर्णता तक नहीं पहुंच पाते, तो इसे न लें, आपके द्वारा किए गए चरणों की जांच करें और पुनः प्रयास करें।
    • यदि आपको `मेल मर्ज` बटन नहीं मिलता है, तो `टूल` मेनू का चयन करें और `पत्र और पते` चुनें। अंत में `मेल मर्ज` चुनें (यदि आप वर्ड 2002 का प्रयोग करते हैं तो `मेल मर्ज विज़ार्ड` आइटम चुनें)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com