ईमेल में छिपे हुए ज्ञान प्रतिलिपि का उपयोग कैसे करें

यदि आपको अधिक लोगों को ई-मेल के माध्यम से एक संदेश भेजने की जरूरत है, बिना संदेश के सभी प्राप्तकर्ताओं को दिखाई देने के बिना, और आपको नहीं पता कि यह आलेख कैसे पढ़ना जारी रखता है। आप सीखेंगे कि ई-मेल भेजने का तरीका सबसे लोकप्रिय ई-मेल कार्यक्रमों के साथ `छिपे हुए ज्ञान को कॉपी करें` (बीसीसी) कहा जाता है। आप एक ही समय में कई लोगों के साथ उनकी गोपनीयता की आंखों के साथ संवाद कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
पीसी के माध्यम से Microsoft Outlook

एक ईमेल में बीसीसी का उपयोग शीर्षक चित्र 1 चरण
1
आम तौर पर, गुप्त ज्ञान प्रतिलिपि (बीसीसी) के लिए प्राप्तकर्ता फ़ील्ड अदृश्य है, इससे पहले कि आप इसे उपयोग कर सकें, आपको इसे सक्षम करना होगा:
  • Outlook 2007 और 2010 का उपयोग करना नए ईमेल बटन पर क्लिक करें मेनू बार में आइटम `विकल्प` का चयन करें और फिर `दिखाएँ सीसीएन` आइकन पर क्लिक करें।
  • Outlook 2003 का उपयोग करते हुए, नए ईमेल बटन पर क्लिक करें। टूलबार में, नए ईमेल से संबंधित, `विकल्प` बटन का पता लगाएं, बटन के दाईं ओर स्थित छोटे काले तीर पर क्लिक करके ड्रॉप-डाउन मेनू का विस्तार करें, मेनू के दाईं ओर स्थित और मेनू आइटम `सीसीएन की जांच करें `माउस के एक साधारण क्लिक के साथ
  • आउटलुक एक्सप्रेस का उपयोग `संदेश बनाएँ` बटन पर क्लिक करें मेल संदेश के `दृश्य` मेनू से आइटम `सभी शीर्षकों` को चेक करें
  • एक ईमेल में बीसीसी का उपयोग शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अपने संदेश के प्राप्तकर्ताओं के सभी ई-मेल पते दर्ज करें `सीसीएन` फ़ील्ड में, सभी ईमेल पतों को दर्ज करें, जिसमें आप अन्य प्राप्तकर्ताओं को इसके बारे में पता नहीं किए बिना संदेश की एक प्रति भेजना चाहते हैं।
  • विधि 2
    मैकिन्टोश मेल

    इमेज में एक ईमेल में बीसीसी का प्रयोग करें शीर्षक चरण 3
    1
    यहां तक ​​कि एप्पल की दुनिया में, छुपी प्रतिलिपि (बीसीसी) के लिए आम तौर पर प्राप्तकर्ता फ़ील्ड अदृश्य है, इसका उपयोग करने से पहले इसे सक्षम होना चाहिए:
    • मैक ओएस एक्स मेल का इस्तेमाल करते हुए `नया` बटन पर क्लिक करके एक नया मेल संदेश बनाता है `सीसीएन` विकल्प को प्रदर्शित करने के लिए `दृश्य` मेनू पर क्लिक करें और `सीसीएन पता फ़ील्ड` आइटम की जांच करें। इस क्षण से, अगले ई-मेल संदेशों में, `सीसीएन` फ़ील्ड डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाई देगा।
  • इमेज में एक ईमेल में बीसीसी का प्रयोग करें शीर्षक 4
    2
    अपने संदेश के प्राप्तकर्ताओं के सभी ई-मेल पते दर्ज करें `सीसीएन` फ़ील्ड में, सभी ईमेल पतों को दर्ज करें, जिसमें आप अन्य प्राप्तकर्ताओं को इसके बारे में पता नहीं किए बिना संदेश की एक प्रति भेजना चाहते हैं।
  • विधि 3
    याहू मेल

    इमेज में एक ईमेल में बीसीसी का उपयोग करें चरण 5
    1
    याहू मेल में, डिफ़ॉल्ट रूप से, गुप्त ज्ञान प्रतिलिपि (बीसीसी) के लिए प्राप्तकर्ता फ़ील्ड अदृश्य है, इससे पहले कि आप इसे उपयोग कर सकें, आपको इसे सक्षम करना होगा:
    • नए संदेश रचना विंडो में प्रतिलिपि (सीसी) में प्राप्तकर्ताओं के लिए आरक्षित क्षेत्र के दाईं ओर स्थित `सीसीएन जोड़ें` बटन पर क्लिक करें।

    विधि 4
    जीमेल

    एक ईमेल में बीसीसी का उपयोग शीर्षक चित्र 6
    1
    इसके अलावा Gmail में, डिफ़ॉल्ट रूप से, गुप्त ज्ञान प्रति (बीसीसी) के लिए प्राप्तकर्ता फ़ील्ड अदृश्य है, इससे पहले कि आप इसका उपयोग कर सकें, आपको इसे सक्षम करना होगा:
    • बटन `लिखें` और फिर पर क्लिक करें, मेल संदेश खिड़की की संरचना में, पर क्लिक करें सिर्फ ई-मेल पतों के क्षेत्र नीचे `गुप्त प्रति जोड़ें`।
  • इमेज में एक ईमेल में बीसीसी का प्रयोग करें शीर्षक 7



    2
    अपने संदेश के प्राप्तकर्ताओं के सभी ई-मेल पते दर्ज करें `सीसीएन` फ़ील्ड में, सभी ईमेल पतों को दर्ज करें, जिसमें आप अन्य प्राप्तकर्ताओं को इसके बारे में पता नहीं किए बिना संदेश की एक प्रति भेजना चाहते हैं।
  • विधि 5
    Firstclass

    एक ईमेल में बीसीसी का उपयोग शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    इसके अलावा प्रथम श्रेणी में, डिफ़ॉल्ट रूप से, छुपी हुई ज्ञान प्रति (बीसीसी) के लिए प्राप्तकर्ता फ़ील्ड अदृश्य है, इससे पहले कि आप इसे उपयोग कर सकें, आपको इसे सक्षम करना होगा:
    • नया मेल संदेश खिड़की की संरचना में रहते हुए, मेनू `संदेश` पर क्लिक करें और विकल्प `दिखाएँ गुप्त प्रतिलिपि` का चयन करें, या `Ctrl + B` चाबियाँ के संयोजन का उपयोग।
  • इमेज नाम एक ईमेल में बीसीसी का उपयोग करें चरण 9
    2
    अपने संदेश के प्राप्तकर्ताओं के सभी ई-मेल पते दर्ज करें `सीसीएन` फ़ील्ड में, सभी ईमेल पतों को दर्ज करें, जिसमें आप अन्य प्राप्तकर्ताओं को इसके बारे में पता नहीं किए बिना संदेश की एक प्रति भेजना चाहते हैं।
  • विधि 6
    छुपी हुई ज्ञान की नकल कैसे करें

    एक ईमेल में शीर्षक टाइप करें छवि 10 में चरण 10
    1
    सही तरीके से छुपी ज्ञान प्रतिलिपि विकल्प का उपयोग करें। यदि आपको अपने पत्राचार के प्राप्तकर्ताओं के बीच गोपनीयता बनाए रखने की आवश्यकता है तो अपना ईमेल भेजने की इस पद्धति का उपयोग करें `ए` और `सीसी` (ज्ञान की प्रतिलिपि) पते के लिए सामान्य फ़ील्ड संदेश के सभी प्राप्तकर्ताओं को ई-मेल एड्रेस प्रदर्शित करते हैं। यह छोटे कार्यालय में या छोटे कार्य समूह में ठीक हो सकता है, लेकिन बड़े क्षेत्रों में, खासकर यदि आप जिस संदेश को भेजते हैं, वह व्यक्तिगत रूप से नहीं जानता है, यह अप्रिय हो सकता है।
    • छिपी हुई ज्ञान की नकल के जरिये न केवल प्राप्तकर्ताओं की गोपनीयता का सम्मान किया जाता बल्कि न ही सभी मूल प्राप्तकर्ताओं की प्रतियों के साथ ई-मेल के अप्रिय आदान-प्रदान से बचा जाता है, जिनमें से अधिकांश कम से कम बातचीत में रुचि नहीं रखते हैं। यह पतों को अवांछित समय वाटर द्वारा स्पैम को खिलाने के लिए इस्तेमाल करने से रोक देगा।
    • यदि, उदाहरण के लिए, आप अपने सहयोगियों को किसी विशिष्ट प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए ई-मेल भेजना चाहते हैं, ताकि काम के अन्य क्षेत्रों से अप-टू-डेट सहकर्मियों को बनाए रख सकें और एक अदृश्य तरीके से, कंपनी की प्रोजेक्ट की प्रगति पर अद्यतित रहें, आप `ए` प्राप्तकर्ता फ़ील्ड में अपने कार्य टीम के ई-मेल पते, `सीसी` ज्ञान प्रतिलिपि क्षेत्र में अन्य कार्य क्षेत्रों के प्राप्तकर्ताओं और अंत में, `सीसीएन` फील्ड में कार्यकारी पते दर्ज कर सकते हैं। आप खुद को इस अंतिम क्षेत्र में शामिल कर सकते हैं ताकि आप ई-मेल लिख रहे हों।
    • सभी प्राप्तकर्ताओं को दर्ज करें जिन्हें आप `गुप्त` को बीसीसी फील्ड में रखना चाहते हैं। इस प्रकार, ई-मेल प्राप्तकर्ताओं में से कोई भी इन पतों देखेंगे, यह सबसे अच्छा तरीका है जब लोगों की एक बड़ी सूची ई-मेल संचार भेजने गोपनीयता बनाए रखने के लिए है।
  • इमेज में एक ईमेल में बीसीसी का प्रयोग करें शीर्षक 11
    2
    अपना ईमेल भेजें
  • इमेज में एक ईमेल में बीसीसी का प्रयोग करें स्टेप 12
    3
    मेल क्लाइंट जिन्हें आप आम तौर पर उपयोग करते हैं, उस पर जानकारी के लिए खोजें छिपे हुए ज्ञान प्रतिलिपि में दर्ज मेल पते के प्रबंधन के लिए कोई विशिष्ट मानदंड या दायित्वों का सम्मान नहीं किया जाता है। वे अभी भी सभी के लिए दृश्यमान संदेश के शीर्ष लेख में भेजे जा सकते हैं ऑनलाइन समुदाय द्वारा सूचित किया, यह सुनिश्चित करें कि मेल प्रोग्राम आप पहले से ही यह प्रभावी रूप से अपने ई-मेल पते के प्राप्तकर्ताओं `गुप्त प्रतिलिपि` में स्थित के लिए अदृश्य का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • आउटलुक एक्सप्रेस संबंधित क्षेत्रों में ईमेल पते दर्ज करने के लिए एक वैकल्पिक तरीका प्रदान करता है। नए संदेश रचना विंडो से, पता पुस्तिका प्रतीक के साथ स्थित बटन पर क्लिक करें, गंतव्य पता फ़ील्ड (`ए`, `सीसी`, `सीसीएन`) के बगल में स्थित है। इससे एक छोटी सी विंडो खुल जाएगी जो आपको अपने संपर्कों से ई-मेल पते के प्राप्तकर्ताओं को सीधे संबंधित पता क्षेत्रों (`ए`, `सीसी`, `सीसीएन`) में दर्ज करने की अनुमति देगा।
    • प्राप्तकर्ता फ़ील्ड `ए` का उपयोग उस प्राप्तकर्ता को सीधे ई-मेल भेजने के लिए किया जाता है।
    • `प्रतिलिपि` प्राप्तकर्ताओं के क्षेत्र लोग हैं, जो सीधे ई-मेल एड्रेस से प्रभावित नहीं हैं करने के लिए नकल में एक ई-मेल भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन आप अभी भी के बारे में पता होना चाहिए।
    • अगर आप नहीं चाहते कि आपका ई-मेल प्राप्तकर्ता आपको जवाब दें, तो आप एक विशिष्ट ई-मेल पता बना सकते हैं, जैसे noreply@your_domain.com, जिसका प्राप्त संदेश सीधे हटा दिए जाएंगे

    चेतावनी

    • `ए` और `सीसी` हैडर फ़ील्ड में दर्ज कोई ई-मेल पता सभी ई-मेल प्राप्तकर्ताओं को दिखाई देगा। `जमा करें` पर क्लिक करने से पहले फिर से जांचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com