बैच में कमांड प्रॉम्प्ट और प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें

इस गाइड का अनुसरण करने के लिए आपको दो प्रोग्राम खोलने होंगे। पहला नोटपैड है आप इसे प्रारंभ पर क्लिक करके इसे खोल सकते हैं > भागो ... > नोट्स ब्लॉक। कम से कम उस प्रोग्राम को कम से कम करें और कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। आप इसे प्रारंभ पर क्लिक करके इसे खोल सकते हैं > भागो ... > cmd।

कदम

कमांड प्रॉम्प्ट का प्रयोग करें और बैच भाषा में लिखें चरण 1
1
उन दो कार्यक्रमों के बारे में जानें जिनकी आपको आवश्यकता है। नोट पैड अन्य वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्रामों से अलग है, क्योंकि जब आप एक फ़ाइल सहेजते हैं तो आपको वह एक्सटेंशन जोड़ने में मदद मिलती है, जिसे आप पसंद करते हैं। कमांड प्रॉम्प्ट या सीएमडी डॉस के समान है लेकिन अधिक कार्यक्षमता प्रदान करता है
  • कमांड प्रॉम्प्ट में, संचालन को सरल बनाने के लिए, शीर्ष पर नीले पट्टी पर राइट-क्लिक करें और चुनें "संपत्ति"। विकल्प टैब के तहत आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि "त्वरित एडिट मोड" सक्षम है ठीक पर क्लिक करें एक विंडो पूछेगी कि क्या आप परिवर्तन लागू करना चाहते हैं या बचा सकते हैं बटन पर क्लिक करें "एक ही शीर्षक के साथ भावी विंडो के लिए गुणों को सहेजें"। ठीक पर क्लिक करें
  • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें और बैच भाषा में लिखें टाइप करें छवि चरण 2
    2
    जानें कि कमांड प्रॉम्प्ट के साथ आप क्या कर सकते हैं। आपको लगता है कि आप अपने कंप्यूटर को खतरे में डाल सकते हैं। वास्तव में आप ऐसा कर सकते हैं अगर आपको पता नहीं है कि आप क्या कर रहे हैं तो शुरू करने के लिए आपको फ़ोल्डरों के माध्यम से ब्राउज़ करना सीखना होगा।
  • सीडी टाइप करें c: : प्रेस दर्ज करें आपने यह ध्यान दिया होगा कि आप अपने दस्तावेज़ फ़ोल्डर से सी: ड्राइव की रूट डायरेक्टरी में चले गए हैं। यदि आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप उस निर्देशिका में सभी फाइलों और फ़ोल्डर्स देखेंगे।
  • प्रकार DIR टाइप करें और Enter दबाएं आपको अब एक लंबी सूची दिखाई देनी चाहिए अंतिम कॉलम में पाठ की रेखाएं उस पथ में सबफ़ोल्डर इंगित करती हैं जहां आप हैं। अगर यह एक फ़ोल्डर है, तो आप देखेंगे एक ही पंक्ति पर नाम के बाएं स्तंभ में अगर इसके बजाय यह एक फ़ाइल है, तो आप नहीं देखेंगे इसके बगल में, लेकिन नाम के अंत में विस्तार (* .txt, * .exe, * .docx)
  • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें और बैच भाषा में टाइप करें छवि 4
    3
    एक निर्देशिका बनाएं जहां आप उन सभी बैच फ़ाइलों को सहेज सकते हैं जिन्हें आप बनाने जा रहे हैं। प्रकार एमकेडीआईआर इमीबैच आपने अभी नामित एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए विंडोज का आदेश दिया है "Imieibatch"। यदि आप सृष्टि की पुष्टि करना चाहते हैं, तो फिर DIR टाइप करें और इसके लिए देखें।
  • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें और बैच भाषा में लिखें टाइप करें छवि चरण 5
    4
    पिंग कमांड का इस्तेमाल करना सीखें यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हैं तो आप इस हिस्से को छोड़ सकते हैं, लेकिन अन्यथा यह उपयोगी होगा। एक पिंग एक कमांड है जो एक डाटा पैकेट को वेबसाइट पर भेजता है और प्रतिक्रिया के लिए इंतजार कर रहा है। यदि उत्तर नियमित रूप से आता है, तो वेबसाइट काम करती है और सक्रिय है।
  • सबूत के रूप में, हम प्रसिद्ध गूगल साइट के लिए एक पिंग भेज देंगे। पीिंग Google.com टाइप करें, फिर एंटर दबाएं। आपको कुछ पढ़ें `72.14.207.99 से उत्तर: बाइट = 32 समय = 117 एमएमएस टीटीएल = 234` यह रेखा चार बार दोहरा सकती है यदि उत्तर नकारात्मक है, तो आपका इंटरनेट कनेक्शन काम नहीं करता है या वेबसाइट सक्रिय नहीं है जानकारी के बीच आपको यह भी पता चलेगा कि कितने पैकेज भेजे गए, प्राप्त हुए और खो गए अगर खोया लोग 0 होते हैं, तो वेबसाइट 100% काम करती है।
  • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें और बैच भाषा में टाइप करें चित्र 6
    5



    विंडोज़ फ़ोल्डर और सिस्टम 32 से प्रोग्राम खोलना आसान है। कुछ प्रकार mspaint.exe टाइप करें और आप पेंट खोलेंगे। डायरेक्टरी में एक प्रोग्राम खोलने के लिए और अधिक जटिल है और जब आपने पहली बार कमांड प्रॉम्प्ट और ब्लॉकनोट खोले थे तो यूज़र इंटरफेस का उपयोग करके आपने पहले ही यह किया है।
  • यह मानते हुए कि आपके पास अभी भी खुला नोटपैड है, हैलो विश्व टाइप करें फिर फाइल पर क्लिक करें > के रूप में सहेजें > निर्देशिका में Ciaomondo.txt "Imieibatch" आपके सी में: फ़ोल्डर कमांड प्रॉम्प्ट को फिर से खोलें और आपको फ़ोल्डर में होना चाहिए "दस्तावेज़"। अब cd c: Imieibatch टाइप करें, Enter दबाएं और फिर Ciaomondo.txt टाइप करें। आम तौर पर आपको कमांड प्रोम्प्ट को फिर से बंद करना और खोलना नहीं चाहिए, लेकिन इस गाइड के उद्देश्य के लिए यह समझना उपयोगी है कि डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर से वांछित फ़ोल्डर कैसे पहुंचा है।
  • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें और बैच भाषा में टाइप करें चित्र 7
    6
    एक नई कॉल निर्देशिका बनाएं "मुझे हटाने" सी फ़ोल्डर में एक फ़ोल्डर को हटाने के लिए आपको आरएमडीआईआर कमांड का इस्तेमाल करना होगा। उदाहरण के लिए, आरएमडीआईआर मूल रूप से मुझे मिटा देता है "`रद्द करें` नामक फ़ोल्डर को हटा दें"। यद्यपि कमांड आरएम हैDIR, यह फाइल और सबफ़ोल्डर्स के साथ काम करता है
  • एक टिप: जब आप आरएमडीआईआर कमांड का उपयोग करते हैं, तब उस फ़ोल्डर पर जाएं जिसमें फाइल या सबफ़ोल्डर शामिल हो जिसे आप हटाना चाहते हैं, और तो प्रकार RMDIR *, जहां "*" हटाए जाने वाले तत्व का नाम है फिर सी ड्राइव पर फ़ोल्डर्स के माध्यम से नेविगेट करें, फिर मुझे हटाने के लिए RMDIR टाइप करें एक संदेश आपकी पुष्टिकरण के लिए पूछेगा। पुष्टि करने के लिए Y टाइप करें और Enter दबाएं। आपने अभी निर्देशिका को हटा दिया है "मुझे हटाने"।
  • कमांड प्रॉम्प्ट का प्रयोग करें और बैच भाषा में लिखें टाइप 8 छवि
    7
    फ़ाइल या फ़ोल्डर का नाम बदलें आप इनमें से किसी भी कमांड, आरएएन और रिमैन का उपयोग कर सकते हैं, जो समान कार्यवाही करते हैं। तो एक फ़ोल्डर को फोन करें "rinominami" फिर टाइप करें REN मुझे सुंदर का नाम बदलें आपने अभी फ़ोल्डर नाम दिया है अब आप इसे हटा सकते हैं
  • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें और बैच भाषा में टाइप करें चित्र 9
    8
    बैच प्रोग्रामिंग जानें और नोटपैड पर कोशिश करें। आप मुफ्त में कुछ के लिए महंगे कार्यक्रम खरीदना नहीं चाहते हैं नोटपैड पर, प्रकार:
  • @echo offEcho यह एक बैच ईको फाइल है, मैं घंटा को बता सकता हूंइको यहाँ समय टाइम / टी है
  • आपने स्क्रीन पर तीन वाक्यों को लिखने के लिए कार्यक्रम को केवल बताया है। @ एहो ऑफ़ का मतलब है कि आपको स्क्रीन पर दिए गए आदेश नहीं दिखाई देंगे, क्योंकि इस स्थिति में यह कोड होगा:
    इको कैआओकोआओ
  • समय / टी कमांड समय दिखाता है! आपको प्रवेश करना होगा "/ टी" या आपको समय दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • फ़ाइल पर जाएं > के रूप में सहेजें > (इसे फ़ोल्डर में सहेजें "Imieibatch") Tempoprimo.bat फ़ाइल को कॉल करें। ध्यान दें कि फ़ाइल को बैट के रूप में सहेजा गया है और पाठ फ़ाइल के रूप में नहीं। Tempoprimo.batch को कॉल न करें या यह काम नहीं करेगा
  • टिप्स

    • जानने के लिए कई अन्य आज्ञाएं हैं और आप अधिक जानने के लिए बस टाइप की मदद कर सकते हैं

    चेतावनी

    • जब आप फ़ाइलों को हटाने के लिए डेल (या हटाएं) का उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि उन्हें कचरा में ले जाया बिना आपके कंप्यूटर से स्थायी रूप से निकाल दिया जाएगा
    • कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग न करें यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, या आप अपने सिस्टम से समझौता करने का जोखिम उठाते हैं।
    • कमांड प्रॉम्प्ट के लिए बैच भाषा केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा समर्थित है, यूनिक्स सिस्टम (लिनक्स / मैक) के लिए एक समान भाषा है बाश भाषा.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com