इंटरनेट का उपयोग कैसे करें

इस शताब्दी में इंटरनेट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है किसी भी मामले में, कुछ को अभी तक पता नहीं है कि वेब का उपयोग कैसे करना है। यह कैसे करना है यह जानने के लिए, इस गाइड के चरण 1 से शुरू करें।

इंटरनेट सर्फिंग के खतरों के लिए, कृपया "चेतावनियाँ" खंड पढ़ें।

कदम

भाग 1
मित्रों और परिवार के संपर्क में रहें

चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 1
1
ई-मेल पते का उपयोग करें। ई-मेल बहुत पारंपरिक मेल जैसा दिखता है और लगभग उसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। पता पाने के लिए आपको ई-मेल सेवा पर पंजीकरण करना होगा। कई ई-मेल सेवाएं मुफ़्त हैं, और सबसे अच्छे लोगों में जीमेल और आउटलुक। Com शामिल हैं अपनी मेल की जांच करने के लिए, आपको अपने ई-मेल को पढ़ने के लिए सदस्यता लेने वाली सेवा की साइट पर जाना होगा।
  • ई-मेल पते सभी निवासी पते पर नहीं हैं वे आपके [email protected] जैसे प्रारूप में हैं उदाहरण के लिए, wikiHow ई-मेल [email protected] है। आपके नाम जॉन डो है और आप जीमेल पर साइन अप करते हैं, तो अपना ईमेल पता [email protected], [email protected] की तरह कुछ है, या कुछ [email protected] की तरह अलग अलग हो सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 2
    2
    सोशल मीडिया का उपयोग करें "सोशल मीडिया" यह एक ऐसा शब्द है जिसमें कई प्रकार की वेबसाइटें शामिल हैं, जो अन्य लोगों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग की जाती हैं। सबसे प्रसिद्ध सोशल मीडिया साइटें हैं:
  • Facebook, जो विभिन्न प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है, त्वरित संदेश भेजने से फ़ोटो और वीडियो साझा करने के लिए।
  • ट्विटर, जिसका उपयोग किसी के जीवन के बारे में कम अपडेट और विचार भेजने के लिए किया जाता है
  • फ़ोटो साझा करने के लिए उपयोग की जाने वाली Instagram
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का प्रयोग करें चरण 3
    3
    एक ब्लॉग पढ़ें या लिखें एक ब्लॉग, जो "वेब लॉग" शब्द से आता है, एक ऑनलाइन पत्रिका / पत्रिका है आप फोटो, चित्र और वीडियो भी सम्मिलित कर सकते हैं। आप लिख सकते हैं या किसी और की पढ़ सकते हैं। विभिन्न प्रकार के विषयों पर ब्लॉग हैं ब्लॉग भी पारंपरिक समाचार पत्रों के कुछ हिस्सों को बदलने की शुरुआत कर रहे हैं
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    चैट! आप इंटरनेट का उपयोग उन लोगों के साथ सीधे बात करने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं या नहीं जानते हैं। अगर आप फेस-टू-फेस या वॉयस - फोन पर पसंद करना चाहते हैं - तो आप स्काइपे जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो अक्सर फ्री हैं (उदाहरण के लिए स्काइप, मुफ़्त है)। आप पाठ के माध्यम से चैट भी कर सकते हैं, जो विभिन्न सेवाओं (जैसे एओएल के इंस्टेंट मैसेजर) के साथ फोन का पाठ संस्करण है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    लोगों से मिलने के लिए! आप अपॉइंटमेंट ऑनलाइन भी ले सकते हैं! मुफ्त साइटों और सशुल्क साइटें हैं जो आपके लिए सही व्यक्ति को जानने में सहायता करती हैं। व्यवसायों या विशेष रुचियों वाले लोगों के लिए विशेष नियुक्ति स्थल भी हैं मैच और ईहर्मनी सबसे आम हैं
  • भाग 2
    अद्यतित रहें

    छवि का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 6
    1
    नवीनतम समाचार पढ़ें आप प्रायः मुफ्त या कम कीमत पर अखबार ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। अधिकांश अख़बारों में एक ऑनलाइन संस्करण होता है, जिसमें अक्सर वीडियो और मल्टीमीडिया सामग्री होती है अपने पसंदीदा अखबार को इंटरनेट पर खोज कर देखें!
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक पृष्ठ 7 का उपयोग करें
    2
    समाचार देखें आप समाचार ऑनलाइन भी देख सकते हैं। अपने स्थानीय टीवी स्टेशन की वेबसाइट पर जाएं, यह देखने के लिए कि यह क्या ऑफर करता है, या बीबीसी जैसे समाचार नेटवर्क पर क्लिप देखना
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 8
    3
    राय और विश्लेषण प्राप्त करें आप ऑप-एड शैली के लेख और वित्तीय लेख, खेल, राजनीतिक विश्लेषण आदि पढ़ सकते हैं। आसानी से और मुफ्त में! ब्लॉग, समाचार साइटों और अन्य वेबसाइटों के लिए खोजें विश्लेषण का एक लोकप्रिय ऑनलाइन स्रोत नैट रजत है, उसके पांचवें वर्ष के ब्लॉग के माध्यम से
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट का उपयोग करें चरण 9
    4
    ट्वीट। चहचहाना सोशल मीडिया का एक रूप है जो कि मुख्य रूप से अपने दोस्तों को कुछ चीनी भोजन की तरह अजीब बात करने के लिए प्रयोग किया जाता था, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं पर अप-टू-डेट रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सरकारी समाचार के लिए ट्विटर फ़ीड का पालन करें, जैसे राजनीति पर समाचार, या नवीनतम घटनाएं।
  • भाग 3
    अपना जीवन प्रबंधित करें

    इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चित्र 10 कदम
    1
    ऑनलाइन बैंकिंग करना कई बड़े बैंक ऑनलाइन बैंकिंग की अनुमति देते हैं, धन्यवाद जिससे आप अपने बयानों को देख सकते हैं, जमा और निकासी, ऑर्डर चेक और अन्य गतिविधियों को कर सकते हैं जो बैंक में किया जा सकता है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट देखें या ग्राहक सेवा कॉल करें।
  • छवि का शीर्षक चित्र इंटरनेट का उपयोग करें
    2
    बिलों का भुगतान करें अपने बिलों को ऑनलाइन भुगतान करना या स्वचालित भुगतान सेट करना अक्सर संभव होता है, इसलिए आपको हर महीने पद पर जाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप बैंक की वेबसाइट (बैंक के आधार पर) पर ऐसा कर सकते हैं या आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसके लिए आपको बिल का भुगतान करना होगा (बशर्ते ऑनलाइन भुगतान का कार्य उपलब्ध है)। ऊपर बताए, अधिक जानकारी के लिए ग्राहक सेवा को कॉल करें।
  • चित्र का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 12
    3
    मासिक बजट बनाएं आप खर्च (या मासिक राजस्व) के लिए बजट बनाने के लिए Google स्प्रैडशीट जैसे निःशुल्क सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल जैसे कार्यक्रमों के साथ अनुभव है, तो यह आसान होगा, लेकिन आप ऐसे टेम्पलेट भी प्राप्त कर सकते हैं जो भरने के लिए बहुत आसान हैं। यदि आपके पास Google खाता है तो सेवा मुफ़्त है
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट 13 का प्रयोग करें



    4
    अपने पैसे का निवेश यदि आप स्टॉक एक्सचेंज पर खेलना पसंद करते हैं, तो आप ETRade जैसी वेबसाइटों का उपयोग करके ऑनलाइन अपने पैसे का निवेश भी कर सकते हैं, ताकि आप अपने कार्यों को खरीदने, बेचकर ट्रैक कर सकें। यह करना बहुत आसान है और आपको अपने कार्यों पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है।
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक चरण 14
    5
    कैलेंडर व्यवस्थित करें आप Google कैलेंडर जैसे ऑनलाइन टूल का उपयोग करके अपने सभी अपॉइंटमेंट्स, जन्मदिन और सालगिरह का आयोजन कर सकते हैं। आप अपने कैलेंडर को मित्रों और परिवार के साथ साझा भी कर सकते हैं, इसलिए उन्हें हमेशा पता है कि आपको कहां और आप क्या कर रहे हैं
  • इंटरनेट का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 15
    6
    एक नई नौकरी खोजें! यदि आप एक सशुल्क नौकरी या स्वयंसेवक के रूप में एक स्थान ढूंढना चाहते हैं, तो आपको मॉन्स्टर डॉट कॉम जैसी वेबसाइटों के जरिए कई अवसर मिल सकते हैं। आप अपनी पसंद की नौकरी खोज सकते हैं, अपनी उपलब्धता इत्यादि बता सकते हैं। आप एक पाठ्यक्रम जीवन भी बना सकते हैं।
  • भाग 4
    जानकारी प्राप्त करें

    चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 16
    1
    व्यावसायिक सेवाओं को ढूंढें इंटरनेट बड़े पैमाने पर पीले पन्नों की एक सूची में तेजी से हो रहा है अधिकांश सेवाओं गूगल पर एक वेबसाइट या कम से कम एक विज्ञापन है, ताकि आप आसानी से आप इस तरह पता, फोन, ईमेल, आदि, साथ ही कीमतों और अन्य जानकारी के रूप में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां कुछ वेबसाइटें भी दी गई हैं, जैसे कि एंजी लिस्ट। Com।
  • छवि का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 17
    2
    एक कोर्स में भाग लें आप विश्वविद्यालय या पूर्ण नि: शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में पूर्ण पाठ्यक्रम में भाग ले सकते हैं। यदि आप एक नया कौशल सीखना चाहते हैं या अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखना चाहते हैं, तो आपको वह कोर्स मिलें, जो आपको पसंद है। आप Coursera जैसे साइटों पर बड़े विश्वविद्यालयों द्वारा प्रायोजित मुफ्त पाठ्यक्रम पा सकते हैं, लेकिन असली ऑनलाइन डिप्लोमा आमतौर पर काफी महंगा खर्च करते हैं।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 18
    3
    नई चीजें जानें यदि आप कुछ शिक्षाप्रद रीडिंग ढूंढना चाहते हैं, तो इन चीजों के लिए भी साइटें हैं I दुनिया भर के प्रतिभाशाली दिमागों द्वारा आयोजित दिलचस्प सम्मेलनों को खोजने के लिए, टेड जैसी साइटों पर जाएं। आप WikiHow जैसे साइटों पर बहुत सरल (और कुछ और जटिल) तकनीकों को भी सीख सकते हैं आप विकिपीडिया जैसी वेबसाइटों की भी कोशिश कर सकते हैं, जो कि एक ऑनलाइन विश्वकोश है जिसमें बड़ी सूचनाएं हैं।
  • छवि का उपयोग करें इंटरनेट का उपयोग करें चरण 1 9
    4
    अपने परिवार के पेड़ को ट्रेस करें यदि आप अपने परिवार के इतिहास में रुचि रखते हैं, तो आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं कई वंशावली वेबसाइटें हैं, जो न केवल सूचनाएं प्रदान करती हैं, लेकिन कभी-कभी फ़ोटोज़ और पत्र भी सैन्य उत्तोलन के लिए बुलाती हैं। Ancestry.com, FamilySearch.org, और EllisIsland.org की कोशिश करें। ऑनलाइन भी कई सेंसस हैं जो सार्वजनिक किए गए हैं
  • भाग 5
    मज़ा

    इंटरनेट का प्रयोग करें स्टेप 20 का शीर्षक चित्र
    1
    फिल्में और टीवी देखना यदि आप चाहें, तो आप अपने पुराने टीवी को भी फेंक सकते हैं। कई टीवी कार्यक्रमों और फिल्मों को Netflix या Hulu जैसे सेवाओं के माध्यम से देखा जा सकता है, जो आपके टीवी पर भी उपयोग किया जा सकता है आम तौर पर आपको एक सदस्यता का भुगतान करना होगा, जो आमतौर पर, स्काई जैसी सेवाओं के लिए सदस्यता से कम होगा।
  • इंटरनेट का उपयोग करें शीर्षक छवि 21
    2
    यूट्यूब देखें YouTube लगभग किसी भी प्रकार की वीडियो सामग्री होस्ट करता है आप अजीब क्लिप, पूरे परिवार के लिए फिल्में, टीवी शो पूरा कर सकते हैं या गाने सुन सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग इंटरनेट का उपयोग करें चरण 22
    3
    खेलें। आप ऑनलाइन खेल सकते हैं (या यहां तक ​​कि जुआ!)। Games.com जैसी साइटें कई क्लासिक और निःशुल्क गेम प्रदान करती हैं एक अन्य विकल्प काल्पनिक फुटबॉल की तरह खेल है: कई लीग ऑनलाइन उपलब्ध हैं जहां आप मुफ्त में खेल सकते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें इंटरनेट 23 का प्रयोग करें
    4
    कॉमिक्स पढ़ें यदि आप पत्रिकाएं पसंद करते हैं, तो आपको ऑनलाइन पढ़ने के लिए मज़ेदार कॉमिक्स मिलेगा अपने पसंदीदा हास्य पुस्तक खोजें ... आपको आश्चर्य हो सकता है!
  • गारफील्ड यहाँ पढ़ें.
  • यहां पारिवारिक सर्कस पढ़ें.
  • नए कॉमिक्स खोजना कई नए कॉमिक्स हैं जो कभी भी समाचार पत्रों में प्रकाशित नहीं हुए हैं लेकिन ऑनलाइन देखे जा सकते हैं उन्हें वेब कॉमिक्स कहा जाता है, और विभिन्न प्रकार के विषयों से निपटना
  • इंटरनेट का उपयोग करें स्टेप 24 का शीर्षक चित्र
    5
    संगीत सुनें आप ऑनलाइन संगीत सुन सकते हैं। कई मुफ्त वेबसाइटें हैं जो आपको अपने पसंदीदा संगीत सुनने की अनुमति देती हैं। पेंडोरा एक निशुल्क इंटरनेट रेडियो है, जहां से आप सुनने के लिए विभिन्न प्रकार के संगीत चुन सकते हैं। आप यूट्यूब पर एक विशिष्ट गीत या कलाकार की खोज करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • WikiHow पर आप इंटरनेट और इसके विभिन्न सेवाओं का उपयोग करने के लिए अन्य उपयोगी मार्गदर्शिका पाएंगे!

    चेतावनी

    • अपनी बैंकिंग जानकारी या अन्य व्यक्तिगत जानकारी इंटरनेट पर किसी को भी न दें, या कम से कम किसी को भी जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, सावधान रहें। वहाँ इंटरनेट कि भयानक केवल आपके का लाभ उठाने और तुम्हें चोट लगी करने के लिए सही अवसर के लिए इंतज़ार कर पर कई लोग हैं, लेकिन अगर आप स्मार्ट हैं आप उन्हें बच सकते हैं। लोगों से बात कि तुम पर भरोसा नहीं है और आप कभी हार नहीं Chat- में आपकी व्यक्तिगत जानकारी बहुत ही खतरनाक है और पहली बार किसी एक दुर्भावनापूर्ण इंटरनेट पर मुलाकात की शिकार हो जाता है नहीं होगा मत करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com