कैसे डीवीडी या अन्य डिजिटल मीडिया के लिए वीएचएस टेप स्थानांतरित करने के लिए

यदि आपके पास बीस साल पहले युवा फुटबॉल मैचों और धार्मिक समारोहों में भरे हुए तहखाने में वीएचएस का पर्वत है, तो यह 21 वीं सदी की तकनीक के अनुकूल होने का समय हो सकता है। वीडियोटैप की संख्या अधिक है तो पेशेवर वीएचएस को डीवीडी ट्रांसफर सेवाओं के लिए महंगा हो सकता है, लेकिन आप इसे सही उपकरण के साथ पेशेवर परिणामों के साथ कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एनालॉग-डिजिटल एडाप्टर का उपयोग करें
डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 1 चरण
1
एनालॉग-टू-डिजिटल एडाप्टर चुनें आम तौर पर, आप इसे 50 या 100 यूरो के लिए खरीद सकते हैं। सबसे सामान्य मॉडल में शामिल हैं:
  • Elgato वीडियो कैद
  • रॉक्सियो आसान वीएचएस को डीवीडी में
  • डायमंड वीसी 500
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूप के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एडएचएटर को वीएचएस प्लेयर और कंप्यूटर से कनेक्ट करें मूलतः, एडॉप्टर में वीएचएस प्लेयर को कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​जोड़ने का कार्य है। आमतौर पर, एक अंत में ए / वी के केबल (लाल, पीले और सफेद होते हैं, जो वीएचएस प्लेयर को टीवी से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है) और अन्य में एक यूएसबी पोर्ट होगा।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एडेप्टर के लिए सॉफ्टवेयर स्थापित करें यदि डिवाइस एक अधिष्ठापन डिस्क के साथ आता है, तो डिस्क डालें और निर्देशों का पालन करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप उन सभी फ्रीवेयर ऐप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं जो अधिक बहुमुखी हो सकते हैं। यह एक अच्छा समाधान है यदि आप अपने स्वयं के सॉफ़्टवेयर के बिना उपयोग किए गए एडेप्टर खरीदते हैं VirtualDub एक खुला स्रोत वीडियो संपादन और कैप्चर कार्यक्रम है I हफ़िउव एक बहुत तेज़ वीडियो कोडेक है जो डेटा खोए नहीं है और यह मुफ्त में उपलब्ध है।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने कंप्यूटर पर एप्लिकेशन खोलें वीएचएस टेप और वीडियो के उस हिस्से को अग्रिम (या जल्दी से वापस) दर्ज करें, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं सामान्य तौर पर, आपको कहा जाएगा "एक नया फ़ाइल प्रारंभ करें"। किसी भी तरह इसका नाम बदलें ("वीडियो प्रोजेक्ट 1") और फ़ाइल मेनू से प्रारूप का चयन करें
  • यदि आप ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो आपको कैप्चर डिवाइसों की अतिरिक्त सूची से अपना डिवाइस चुनना होगा।
  • इस बिंदु पर, वीएचएस टेप शुरू करने का प्रयास करें। आपको इसे इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर की पॉप-अप विंडो में देखने में सक्षम होना चाहिए। ऑडियो के स्तर की जांच करें और फ़्रेम दर, प्लेबैक गुणवत्ता को अनुकूलित करने के लिए कुछ समायोजन कर रहे हैं फिर उस वीडियो के हिस्से पर वापस जाएं, जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    आइटम पर क्लिक करें "अभिलेख" वीएचएस वीडियोटेप पर प्ले बटन को दबाए जाने से पहले सॉफ्टवेयर का सुनिश्चित करें कि वीडियो प्लेबैक शुरू करने से पहले सॉफ्टवेयर कैप्चर मोड में है या रिकॉर्डिंग टेप के पहले कुछ सेकंड में शामिल नहीं होंगे। यह प्रक्रिया सॉफ्टवेयर के आधार पर थोड़ा भिन्न होती है, लेकिन इसके बावजूद, आपको डीवीडी पर फ़ाइल कनवर्ज़न पर स्विच करने से पहले वीडियो को चलाने तक पूरा होने तक इंतजार करना होगा।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप स्थानांतरण शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    जब वीडियो समाप्त होता है, तो इसे अपने कंप्यूटर पर उपलब्ध किसी भी वीडियो प्लेयर से इसकी गुणवत्ता जांचने के लिए खोलें। इस बिंदु पर, यदि आप वीडियो को संपादित करना चाहते हैं, तो आप इसे iMovie में या अवांछित भागों को कटौती करने के लिए VirtualDub जैसे फ्रीवेयर प्रोग्राम के साथ खोल सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि ऑडियो और वीडियो सिंक्रनाइज़ हैं यदि वे नहीं थे, तो आप चयन करके ऑडियो विरूपण को समायोजित कर सकते हैं "जिल्द बनाना" ऑडियो मेनू से और ऑडियो विलंब के लिए एक सकारात्मक या ऋणात्मक संख्या दर्ज करें। जब आप समझते हैं कि ऑडियो कैसे देरी है, तो यह चयन करने के लिए उपयोगी होगा "ऑडियो दिखाएं" दृश्य मेनू से
  • आवश्यक वीडियो और ऑडियो समायोजन के बाद, आप चयन करके जल्दी से संपादित फ़ाइल सहेज सकते हैं "प्रत्यक्ष स्ट्रीमिंग कॉपी" दोनों वीडियो और ऑडियो मेनू के तहत अंत में, फ़ाइल को एक नया AVI के रूप में सहेजें।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूप के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    AVI फ़ाइल को डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों में कनवर्ट करें इस बिंदु पर, आप अपने वीएचएस टेप की एक डिजिटल कॉपी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप डीवीडी या आपके कंप्यूटर पर सहेज सकते हैं। डीवीडी जलने के लिए यहां कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयर हैं:
  • मैक पर इस्तेमाल के लिए: रॉक्सियो पॉपकॉर्न, रॉक्सियो टोस्ट और डीवीडीओएक्सएक्स जलाने के लिए सभी प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर हैं। Sourceforge Burn एक फ्रीवेयर प्रोग्राम है जिसे आप आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • एक पीसी के लिए: Avidemux, DVDStyler और ImgBurn मुफ्त और ओपन सोर्स वीडियो संपादन प्रोग्राम हैं। आप उन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • विधि 2

    वीएचएस - डीवीडी के लिए कॉम्बो प्लेयर का उपयोग करें
    डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 8 चरण
    1



    एक वीएचएस - डीवीडी कॉम्बो प्लेयर प्राप्त करें हालांकि वे आमतौर पर HDMI (हाई डेफिनिशन आउटपुट) और सॉफ़्टवेयर पैकेजों की कमी रखते हैं, वे अब वीएचएस से डीवीडी को वीडियो में स्थानांतरित करने का सबसे कम जटिल तरीका है।
    • एक नया कॉम्बो प्लेयर शायद 100 और 200 यूरो के बीच खर्च होता है, लेकिन शायद आप ईबे या क्रेगलिस्ट पर सस्ता खोज कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक नियमित वीएचएस प्लेयर को एक डीवीडी प्लेयर से जोड़ सकते हैं जो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको द्वि-दिशात्मक ऑडियो-वीडियो केबलों के एक मानक सेट की आवश्यकता होगी। वीएचएस प्लेयर को डीवीडी प्लेयर आदानों के लिए आउटपुट से कनेक्ट करें और बाकी निर्देशों का पालन करें क्योंकि आप कॉम्बो प्लेयर का उपयोग करेंगे।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूप के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 9 कदम
    2
    वीएचएस कैसेट के प्रमुखों को साफ करें आपके वीएचएस टेप की गुणवत्ता के आधार पर, यह एक सरल निवारक या आवश्यक कदम भी हो सकता है। यदि आप अपरिवर्तनीय पुराने परिवार टेप या बेहद गंदा कैसेट के साथ काम कर रहे हैं, तो सावधान रहें कि उन्हें खिलाड़ी में फिसलने से उन्हें बर्बाद न करें।
  • चुंबकीय टेप को उजागर करने के लिए सुरक्षात्मक टैब को वापस खींचें। पदों को मोड़कर और एक नरम कपड़ा या कपास के टुकड़े के साथ टेप पोंछते हुए टेप को आगे बढ़ाएं।
  • यदि टेप झुर्री हुई या मुड़ जाती है, तो कपड़े के साथ इसे धीरे से चिकना करें। यदि टेप गंभीर रूप से उलझा हुआ है, तो दूसरी दिशा में स्पिंडल को स्लाइड करें। बहुत सावधान रहें
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूप के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    प्लेयर में वीएचएस कैसेट डालें और डीवीडी रिकॉर्डर में खाली डीवीडी डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप DVD-R या DVD-RW डिस्क पर लिख सकते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके प्लेयर के लिए डिस्क का सही प्रकार है, पाठकों के विनिर्देशों को जांचें।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूप के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 11 कदम
    4
    प्रेस और रिकॉर्ड दबाएं यह प्रक्रिया उपलब्ध डिवाइस के आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन आपको आमतौर पर वीएचएस पर प्ले प्ले करना और डीवीडी पर उन लोगों के रिकार्ड कमांड की आवश्यकता होती है। अक्सर, हालांकि, एक बटन भी हो जाएगा "अभिलेख" जो स्वचालित रूप से संपूर्ण हस्तांतरण प्रक्रिया को आरंभ करेगा।
  • विधि 3

    एक रूपांतरण बिक्री सेवा का उपयोग करें
    डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 12 कदम
    1
    एक स्थानीय डिपार्टमेंट स्टोर के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में बदलने के लिए अपनी टेप लाएं। अगर आप केवल कुछ टेपों को स्थानांतरित करने के लिए हार्डवेयर खरीदने के लिए परेशानी नहीं लेना चाहते हैं, तो बहुत से बड़े स्टोर्स जो इलेक्ट्रॉनिक्स से निपटते हैं, वह छोटी राशि के लिए स्थानांतरण पूर्ण होगा। यह विकल्प टेप के संपादन और देखभाल पर कम नियंत्रण प्रदान करता है, लेकिन यह आपको बहुत कम समय लेगा पुराने और कम ज्ञात स्वरूपों जैसे 8 मिमी या बीटामाक्स को रूपांतरित करने का यह एक अच्छा तरीका है।
    • Walgreens, Costco, Walmart, imemories.com, Southtree, लक्ष्य, सीवीएस और सैम क्लब सभी डिस्क प्रति 10 के बीच और 30 यूरो के लिए इस सेवा प्रदान करते हैं। आमतौर पर, एक डिस्क में दो घंटे वीएचएस टेप होते हैं।
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूपों के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 13 कदम
    2
    अपने टेप और निर्देश वितरित करें यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी के सभी जन्मदिन वीएचएस टेप एक डिस्क पर हों और आपका बच्चा दूसरे पर है, तो ध्यान दें और पैकेज में इन नोट्स को शामिल करें। सुनिश्चित करें कि सभी टेप स्पष्ट रूप से लेबल किए गए हैं और पहले से ही सबसे महत्वपूर्ण टेप की एक प्रतिलिपि बनाई है। टेप पर किसी भी नाजुकता या क्षति के बारे में कर्मचारियों को संवेदीकरण के बारे में भी चिंतित हैं।
  • वे कस्टम संपादन विकल्प प्रदान कर सकते हैं
  • डीवीडी या अन्य डिजिटल प्रारूप के लिए वीएचएस टेप ट्रांसफर शीर्षक छवि 14 कदम
    3
    कुछ हफ़्ते रुको और उन्हें वापस ले लें। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिनके पास केवल एक छोटी मात्रा में व्यक्तिगत सामग्री को स्थानांतरित करना है, क्योंकि वे खाली डिस्क, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की अतिरिक्त लागतों से बचेंगे। ऐसी ऑनलाइन सेवाएं भी हैं जो एक ही स्थानांतरण विकल्प प्रदान करती हैं, लेकिन शिपिंग लागतों के कारण अधिक महंगा हो सकती हैं
  • टिप्स

    • यदि वीडियो को कैप्चर करते समय कूदने या फ्रीज करना शुरू होता है, तो यह हो सकता है कि ओपीलेटिंग से बचने के लिए CPU धीमा हो जाता है। वीडियो कैप्चर सीपीयू का एक गहन उपयोग है और इस आलेख के लेखक ने अपनी नोटबुक के साथ एक समस्या को ओवरहेटिंग को रोकने के लिए अपने प्रोसेसर की गति को धीमा करने की कोशिश की। इस समस्या का समाधान कंप्यूटर को अपनाने और कूलिंग सिस्टम की सहायता के लिए इसके तहत एक प्रशंसक डालने से किया गया।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वीएचएस टेप आप कॉपी करना चाहते हैं और कुछ रिक्त डीवीडी
    • वीएचएस प्लेयर
    • डीवीडी रिकॉर्डर
    • एक काफी तेजी से पीसी
    • एक वीडियो कैप्चर कार्ड या एडॉप्टर
    • एक एस-वीडियो केबल और आरसीए ऑडियो केबल की एक जोड़ी
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com