किसी को एक ईमेल कैसे लिखें

अगर आप पहले से ही ईमेल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो संभवत: आप परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ कीमती वार्तालापों पर याद नहीं कर रहे हैं, सेंट एंथोनी की हास्यास्पद चेन और एक स्वेटर पहने अपनी चाची की बिल्ली की तस्वीरों का उल्लेख नहीं करने के लिए। एक ईमेल प्रदाता चुनें और अपने संपर्कों के साथ तत्काल संप्रेषण शुरू करने के लिए एक खाता सेट करें।

कदम

विधि 1

एक ईमेल प्लेटफार्म चुनें
कोई एसएमएस भेजें ईमेल शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
सभी Google प्लेटफार्मों को आसानी से एक्सेस करने के लिए एक जीमेल खाते सेट करें जीमेल एक अत्यंत सरल इंटरफ़ेस है जो आपके Google ड्राइव, जीमेल और Google + खातों के बीच साझा करने के लिए 15 जीबी का मुफ्त भंडारण प्रदान करता है। इसका मतलब है कि आपको कभी ईमेल हटाने की ज़रूरत नहीं है और अगर आप पुराने संदेशों को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, तो आप उन्हें आसानी से संग्रहित कर सकते हैं।
  • एक Google खाता रखने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह आपको किसी भी डिवाइस से सभी Google प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है Google ड्राइव, जो पाठ दस्तावेज़ों, फोटो, वीडियो और अधिक आयोजन करता है और आपको अपने संपर्कों के साथ साझा करने की अनुमति देता है।
  • जीमेल आपको अधिक से अधिक संगठन के लिए आने वाले मेल को जितनी चाहें उतनी फ़ोल्डर में व्यवस्थित करने की अनुमति देता है।
  • Gmail जंकमेल को अवरुद्ध करने में बहुत प्रभावी है और जब आप संदेश लिखते हैं तो बैनर विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करते हैं।
  • जीमेल आपको हर ईमेल में 25 एमबी संलग्नक भेजने की अनुमति देता है
  • जीमेल में कई फीचर्स उपलब्ध हैं, जिनमें आरएसएस फीड्स, स्वचालित मसौदा तैयार करना, मेल में Google की खोज और जीमेल के साथ अन्य ई-मेल खातों को शामिल करना शामिल है।
  • जीमेल आपको अपने इनबॉक्स में इंस्टेंट मैसेजिंग के माध्यम से रीयल टाइम में अपने संपर्कों के साथ संवाद करने की सुविधा भी देता है आप एक समय में नौ लोगों तक वीडियो चैट कर सकते हैं और Gmail इंटरफ़ेस से फोन नंबर कॉल कर सकते हैं।
  • कोई एक ईमेल भेजें संदेश शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक याहू बनाएँ! जटिल कार्यों के बिना ईमेल भेजने के लिए मेल करें नया संस्करण पुराने के रूप में दोगुना दोगुना है
  • याहू! एम्बेड किए गए थंबनेल और स्लाइडशो में ऑनलाइन फ़ोटो के लिंक बदलने के लिए फ़्लिकर और पिकासा के साथ मेल काम करता है।
  • याहू! मेल असीमित डेटा संग्रहण प्रदान करता है, जो इसे महान बैंडविड्थ के साथ फ़ोटो और वीडियो भेजने के लिए आदर्श बनाता है।
  • जीमेल के विपरीत, हालांकि, याहू! आपके ईमेल इंटरफ़ेस पर बैनर विज्ञापनों की अनुमति देता है और विज्ञापन एम्बेड करता है: ईमेल लिखने की कोशिश करते समय वे परेशान और विचलित हो सकते हैं।
  • याहू के ऊपरी दाएं कोने में! एक लिंक प्रकट होता है, "पल के रुझान", जो विषयों से संबंधित है और ट्रेंडिंग न्यूज़ है, लेकिन वह आपके ईमेल पते से संबंधित नहीं है।
  • कोई एसएमएस भेजें ईमेल शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    ईमेल इंटरफ़ेस को छोड़ने के बिना सबमिशन की जानकारी को ट्रैक करने और वीडियो देखने के लिए एक Microsoft Outlook खाता सेट अप करें। माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक हॉटमेल प्रदाता है यदि आप एक नया खाता सेट अप करते हैं, तो आपका पता [email protected] होगा। मौजूदा हॉटमेल उपयोगकर्ता @ hotmail.com पते को रख सकते हैं या एक नया आउटलुक पता बना सकते हैं।
  • आउटलुक में एक सीमित मात्रा में भंडारण स्थान है, भले ही उसकी एक ही बुनियादी सुविधाएं हैं जो अन्य ईमेल प्रदाता की पेशकश करते हैं।
  • याहू की तरह! मेल, आउटलुक स्वचालित रूप से स्लाइड गैलरी में फ़्लिकर या SmugMug पर फ़ोटो के लिए लिंक बदल देती है। यह पिकासा के साथ काम नहीं करता है, हालांकि।
  • आउटलुक आपको ई-मेल इंटरफ़ेस को छोड़ने के बिना अपने ईमेल में हुलू या यूट्यूब से जुड़े वीडियो देखने की सुविधा देता है। आप एक अलग साइट पर नेविगेट किए बिना भी यूएसपीएस पार्सल ट्रैक कर सकते हैं।
  • आउटलुक भी कार्यालय में ईमेल के प्रबंधन के लिए महान है, क्योंकि इसमें एक निर्देशिका, कैलेंडर, कार्य सूची और आभासी पोस्ट-यह शामिल है। आप एक अपॉइंटमेंट या एक नोट भी बना सकते हैं और सहकर्मियों के लिए प्रतिबद्धताओं को नियुक्त कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक खाता सेट करना
    भेजें कोई भी एक ईमेल चरण 4 छवि शीर्षक
    1
    अपनी पसंद के ईमेल प्रदाता की वेबसाइट पर जाएं यदि आप जीमेल का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो gmail.com पर जाएं। याहू के लिए वेबसाइट! मेल मेल है। Yahoo.com और आउटलुक के लिए यह बस outlook.com है।
  • भेजें कोई व्यक्ति एक ईमेल चरण 5 छवि शीर्षक
    2
    चुने प्रदाता के होमपेज पर लिंक का पता चलता है "साइन अप करें" या "एक नया खाता बनाएं"। लिंक पर क्लिक करें और निम्नलिखित पृष्ठों के निर्देशों का पालन करें। एक ईमेल पता बनाने के लिए आपको मूल व्यक्तिगत जानकारी के लिए कहा जाएगा।
  • जब आप ईमेल पता चुनते हैं तो अपने दर्शकों को पहचानें यदि आप मुख्य रूप से पेशेवर उद्देश्यों के लिए अपने ईमेल पते का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो इसे सरल बनाएं और अपना पूरा नाम या अपने नाम का एक भिन्नता का उपयोग करें।
  • कई नंबरों के साथ जटिल पते का उपयोग न करें इससे लोगों के लिए आपका पता याद रखना कठिन होता है
  • एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप याद कर सकते हैं, लेकिन स्पष्ट या बहुत आसान नहीं है ऊपरी और निचले केस, साथ ही संख्याओं को जोड़ते हैं, और एक पासवर्ड बनाते हैं, जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं, वह अनुमान लगाने में सक्षम नहीं होगा। जन्मदिनों की तरह स्पष्ट संख्या के संयोजन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे अनुमान लगाने में अपेक्षाकृत आसान हैं।
  • कोई एसएमएस भेजें ईमेल शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    आवश्यक फ़ील्ड भरें और सभी कार्यों को सेट करें जो कि प्रदाता को सेट करने की आवश्यकता होती है। यदि आप Google + खाता सेट नहीं करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, पृष्ठ पर हमेशा एक बटन होगा जो आपको इस चरण को छोड़ने या बाद में इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की अनुमति देता है
  • कोई एक ईमेल भेजें संदेश शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    एक बार आपने एक खाता बनाया है, तो आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों को ईमेल प्राप्त करने और भेजने के लिए तैयार हैं!
  • विधि 3

    ई-मेल संदेश भेजना
    कोई व्यक्ति एक ईमेल भेजें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    अपने ईमेल प्रदाता का URL दर्ज करें और अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड से प्रवेश करें। यदि आप लॉगिन जानकारी का एक टुकड़ा भूल जाते हैं, तो लॉगिन विंडो के नीचे एक लिंक होगा जो पूछता है "भूल गए उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड?" या ऐसा कुछ लिंक पर क्लिक करें और खो जानकारी को ठीक करने की प्रक्रिया का पालन करें। सबसे अधिक संभावना है कि आपको अपने पासवर्ड को रीसेट करने में सक्षम होने के लिए सुरक्षा प्रश्नों को उत्तर देना होगा।
  • कोई एसएमएस भेजें ईमेल शीर्षक शीर्षक 9
    2
    ईमेल इंटरफ़ेस से परिचित हो जाओ ईमेल अंतरफलक के आसपास क्लिक करने और उपलब्ध विभिन्न विशेषताओं और कार्यों के साथ अपने आप को परिचित करने में कुछ समय व्यतीत करें
  • भेजें कोई भी एक ईमेल चरण 10 छवि शीर्षक



    3
    बटन को ढूंढें जो आपको एक नया संदेश लिखने और उस पर क्लिक करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, यह आपके मेलबॉक्स के ऊपरी बाएं कोने में कहीं और होगा और यह हमें लिखा जाएगा "लिखना", "एक नया संदेश लिखें" या बस "नई"। आपका संदेश लिखने के लिए एक खाली खाका के साथ एक नई विंडो दिखाई देगी।
  • जीमेल में, लाल बटन पर क्लिक करके एक नया संदेश लिखें "लिखना" ड्रॉप-डाउन मेनू लिंक के तहत "जीमेल" इनबॉक्स के ऊपरी बाएं कोने में
  • कोई एसएमएस भेजें ईमेल शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    पता बार में प्राप्तकर्ता का ईमेल पता दर्ज करें जो कहते हैं "एक"। संभवतः नए संदेश मॉडल पर पहली पंक्ति होगी
  • आप पंक्ति में एक अल्पविराम के साथ प्रत्येक एक को अलग करके कई ईमेल पते जोड़ सकते हैं "एक" पता।
  • आप कार्बन कॉपी की प्रतिलिपि बना सकते हैं और आप जितने चाहें उतने ईमेल पतों की प्रतिलिपि बना सकते हैं, उन्हें उचित स्थान पर जोड़कर या टैब पर क्लिक कर सकते हैं "सीसी" और "CCN" जीमेल में नए एड्रेस बार बनाने के लिए सीसी "कार्बन कॉपी" के लिए खड़ा है और आपके द्वारा अपने प्राथमिक पते और सीसी पते दोनों को भेजे गए ईमेल की सटीक प्रति भेज देगा। सीसी फ़ंक्शन का उपयोग करते समय, सभी प्राप्तकर्ता अन्य लोगों के पते देख सकते हैं जिनके पास आपने संदेश भेजा है। सीसीएन (छिपी कार्बन कॉपी) के साथ, ईमेल शुरू होगा और सभी के द्वारा प्राप्त होगा, लेकिन सीसीएन में प्राप्तकर्ता दिखाई नहीं देंगे।
  • Send Someone an Email स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    गृहसमूह में एक ऑब्जेक्ट डालें अपने विषय को कम रखें और सुनिश्चित करें कि यह ईमेल की सामग्री को उचित रूप से भेजा जाए।
  • ऑब्जेक्ट जो सभी अपरकेस अक्षरों और यादृच्छिक संख्याओं का उपयोग करते हैं या जिनमें बहुत अधिक प्रतीकों में शामिल हैं, आपके प्राप्तकर्ताओं को स्पैम दिखाई दे सकते हैं और इसलिए हो सकता है कि वे आपके ईमेल को नहीं पढ़ना चाहें।
  • आपको किसी वस्तु को बल देना नहीं है लाइन रिक्त छोड़ दें, अगर आप कोई ऑब्जेक्ट नहीं जोड़ना चाहते हैं
  • कोई व्यक्ति ईमेल भेजें शीर्षक 13 शीर्षक
    6
    क्षेत्र में कर्सर के साथ क्लिक करें "शव" संदेश का यह बॉक्स लेबल नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह हमेशा नए संदेश के टेम्पलेट पर सफेद स्थान के साथ सबसे बड़ा ब्लॉक होगा।
  • Send Someone एक ईमेल चरण 14 छवि शीर्षक
    7
    वह संदेश लिखें, जिसे आप अपने प्राप्तकर्ताओं को भेजना चाहते हैं। एक परिचयात्मक प्रपत्र के साथ आरंभ करें जैसे "प्रिय सर "और पुरस्कार "प्रस्तुत करना" पाठ के दो टुकड़ों के बीच अंतरिक्ष की रेखा बनाने के लिए दो बार। जब आप ईमेल के शरीर के साथ किया जाता है, दो बार फिर से दबाएं "प्रस्तुत करना" और उस तरह विदाई के रूप में अपने संदेश पर हस्ताक्षर करें "ईमानदारी से, [आपका नाम]" और शुभकामनाएं और आपके नाम के बीच एक पंक्ति को छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • आप अपने हस्ताक्षर के अंतर्गत संपर्क जानकारी भी जोड़ सकते हैं ताकि प्राप्तकर्ताओं को ईमेल के अलावा अन्य तरीकों से आपसे संपर्क करने में आसानी हो। एक आम हस्ताक्षर में नौकरी की स्थिति, कंपनी, घर या कार्य का पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल शामिल हैं
  • Send Someone an Email स्टेप 15 नामक छवि
    8
    फ़ॉर्मेटिंग विकल्प देखें कई ई-मेल प्रदाताओं के पास ई-मेल के विषय और ई-मेल के बीच एक टूलबार है, जो आपको फ़ॉन्ट, रंग और आकार की पसंद से एक बुलेटेड सूची बनाने के लिए सरल स्वरूपण कार्य करने की अनुमति देता है।
  • नवीनतम जीमेल टेम्पलेट को बस कैटलॉग किया गया है, इटैलिक किया गया है, "ए" और बटन के दाईं ओर रेखांकित किया गया है "प्रस्तुत करना" नए संदेश टेम्पलेट के नीचे बाईं तरफ। पर क्लिक करें "एक" टूलबार का विस्तार करने के लिए और स्वरूपण विकल्प देखें।
  • Send Someone an Email स्टेर 16 शीर्षक वाली छवि
    9
    फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ या अन्य फ़ाइलें संलग्न करें यह इंगित करने के लिए अधिकांश ईमेल इंटरफेस हैं कि आप अपनी फ़ाइलों को कहां देते हैं, एक पेपर क्लिप प्रतीक का उपयोग करते हैं या एक ऐसा बटन होता है जो कहता है "फ़ाइल संलग्न करें"। यह आम तौर पर ई-मेल बॉडी के निचले भाग में या कहीं और बार के साथ, विषय और ईमेल के शरीर के बीच होता है। बटन को ढूंढें और फ़ाइलों को संलग्न करने के लिए उस पर क्लिक करें एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, जिससे आप अपने कंप्यूटर पर सभी फाइलों तक पहुंच सकते हैं। उन फ़ाइलों को चुनें जिन्हें आप अपलोड करना चाहते हैं और क्लिक करें "जोड़ना", "दर्ज" या कोई सकारात्मक विकल्प आपको मेनू देता है
  • अधिकांश ई-मेल प्रदाता केवल ई-मेल के जरिये कुछ निश्चित डेटा को स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं जीमेल वर्तमान में प्रत्येक ईमेल के लिए 25 एमबी की अनुमति देता है यदि सभी फ़ाइलें जो आप भेजना चाहते हैं, एक ईमेल में फिट नहीं हैं, तो आपको अधिक संदेश भेजने की आवश्यकता हो सकती है
  • Send Someone an Email स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    10
    बटन पर क्लिक करें "प्रस्तुत करना", अपना संदेश पूरा करने और किसी भी इच्छित संलग्नक या स्वरूपण विकल्पों को जोड़ने के बाद। बटन "प्रस्तुत करना" यह लगभग हमेशा संदेश मॉडल के निचले भाग पर है, दाएं या बाएं ओर। अपने ब्राउज़र को दूसरे पेज पर स्विच करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका संदेश भेजा गया है
  • टिप्स

    • यदि आप एक पेशेवर संपर्कों के लिए और मित्रों और परिवार के लिए एक का उपयोग करना चाहते हैं तो दो अलग-अलग ईमेल पतों को बनाएं आप मेलिंग सूची में सदस्यता लेने के लिए एक अलग ईमेल पता भी बना सकते हैं ताकि आपके व्यक्तिगत मेलबॉक्स विज्ञापनों और समाचार पत्रों के साथ स्पैम से भरा न हो।
    • ईमेल के रूप में आपके द्वारा टाइप किए जाने पर ईमेल के ड्राफ्ट को सहेजना महत्वपूर्ण है Gmail आपके लिए संदेश के ड्राफ्ट को स्वचालित रूप से बचाता है, लेकिन अन्य ईमेल प्रदाता नहीं कर सकते
    • यदि आपको जल्दी से एक ईमेल भेजने की आवश्यकता है, तो इंटरनेट पर इस्तेमाल किए गए संक्षेप में शामिल किए जाने की कोशिश करें "BTW" कहने के लिए "जिस तरह से" "वैसे" या "TTYL" कहने के लिए "बात करने के लिए आप बाद में" "हम बाद में आपसे बात करेंगे" सुनिश्चित करें कि ईमेल प्राप्त करने वाला व्यक्ति समझता है कि आप क्या कहना चाहते हैं, यहां तक ​​कि इंटरनेट शब्दगान का उपयोग भी करें।
    • ईमेल प्राप्त करने और भेजने के लिए दूर से अपने ईमेल खाते से अपने मोबाइल डिवाइस से कनेक्ट करें
    • आपको प्राप्त ईमेल को जल्दी से जवाब देने की कोशिश करें चूंकि अधिकांश लोग लगातार किसी रूप में इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, ईमेल प्रयोक्ताओं को आमतौर पर एक प्रतिक्रिया भेजने की 24 से 48 घंटों के भीतर प्रतिक्रिया की उम्मीद होती है, यदि कोई उत्तर आवश्यक हो।

    चेतावनी

    • पते से ईमेल या ऑब्जेक्ट्स से अजीब या अजीब रूप से स्वरूपित होने वाले ईमेल न खोलें। यह वायरस हो सकता है, जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है या आपके ईमेल खाते को खतरे में डाल सकता है। यदि आप इस तरह एक संदेश प्राप्त करते हैं, तो उसे हटा दें
    • बहुत अधिक मेलिंग सूचियों की सदस्यता न दें आपका बॉक्स आसानी से आपके महत्वपूर्ण संदेशों को दफनाने के द्वारा स्पैम से भरा हो सकता है
    • ईमेल से कुछ भी मत कहो, कि आप इसे सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं याद रखें कि ईमेल आपको या आपकी कंपनी का एक लिखित प्रतिनिधित्व है
    • ईमेल प्रदाता का उपयोग करने के लिए भुगतान न करें बहुत सारे निशुल्क ईमेल प्रदाता हैं जो सशुल्क ईमेल प्रदाताओं के रूप में सभी समान सेवाएं प्रदान करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट कनेक्शन
    • ईमेल प्रदाता
    • एक ईमेल खाता
    • प्राप्तकर्ता का पता
    • भेजने के लिए संदेश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com