अपने वाई-फाई नेटवर्क में एक घुसपैठिए का पता लगाने के लिए

अपने वायरलेस नेटवर्क को ठीक से सुरक्षित करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण गतिविधि है। जाहिर है, वास्तव में, आप किसी अनधिकृत उपयोगकर्ता को अपने नेटवर्क से कनेक्ट नहीं करना चाहते हैं, तो अपने कंप्यूटर का उल्लंघन करने की कोशिश में, संवेदनशील जानकारी को कैप्चर करने के लिए अपने कनेक्शन का दोहन करने में सक्षम होने के लिए सक्षम होना चाहिए। इस गाइड के लिए धन्यवाद आपको यह पता चल जाएगा कि किसी व्यक्ति को आपके वाई-फाई नेटवर्क से `घृणित रूप से` जुड़ा हुआ है या नहीं। यद्यपि, विशेष रूप से, एक रूटर का नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन मॉडल से मॉडल में भिन्न होता है, यहां हम रूटर का उपयोग करके सामान्य विधि की व्याख्या करेंगे लिंकियां WAP54G

. आपके राउटर के साथ पालन करने के लिए कदम समान होंगे और केवल उन चीजों को बदल दिया जाएगा जो कि उन विकल्पों के नाम होंगे जिन पर कार्य करना होगा और रूटर कॉन्फ़िगरेशन पेज पर उनकी स्थिति होगी। शुरू करने से पहले, नेटवर्क केबल या वाई-फाई के माध्यम से, आपके रूटर से ठीक से जुड़ा हुआ है और सुनिश्चित करें कि DHCP सर्वर काम कर रहा है।

कदम

बताएं कि छवि यदि एक उपयोगकर्ता है आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 1
1
अपने कंप्यूटर के डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र को खोलें और पता बार में अपने राउटर का आईपी पता दर्ज करें। यह पता करने के लिए कि आप किस आईपी पते से कनेक्ट होना चाहते हैं, इन सरल चरणों का पालन करें:
  • `प्रारंभ` मेनू खोलें और `भागो` आइटम का चयन करें। `ओपन` फील्ड में, `cmd` टाइप करें और एंट दर्ज करें।
  • कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, `ipconfig` टाइप करें और Enter दबाएं। आपका राउटर का आईपी पता `डिफ़ॉल्ट गेटवे` पैरामीटर से जुड़ा होगा। इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में आईपी एड्रेस टाइप करें और एंटर दबाएं।
  • बताएं कि छवि यदि एक उपयोगकर्ता है आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 2
    2
    अपने राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पेज में लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • Linksys उपकरणों के लिए डिफ़ॉल्ट हैं: उपयोगकर्ता नाम: (रिक्त) पासवर्ड: व्यवस्थापक
  • Netgear routers के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स हैं: उपयोगकर्ता नाम: व्यवस्थापक पासवर्ड: पासवर्ड
  • डेलिंक रूटर के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स हैं: उपयोगकर्ता नाम: व्यवस्थापक- पासवर्ड: (रिक्त)
  • सीमेंस रूटर के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स हैं: उपयोगकर्ता नाम: व्यवस्थापक-पासवर्ड: व्यवस्थापक (सभी लोअरकेस)।
  • किसी भी मामले में, आपको निर्देश पुस्तिका में कनेक्शन की जानकारी मिलेगी या वैकल्पिक रूप से, डिवाइस के पीछे। अंतिम उपाय के रूप में आप हमेशा की आवश्यकता वाली सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट से जुड़ सकते हैं।
  • यदि आपको एक्सेस क्रेडेंशियल खोजने में समस्या हो रही है, तो इस से कनेक्ट करने का प्रयास करें जगह. आम तौर पर, यह ठीक से पी 2 पी कार्यक्रमों और मल्टीप्लेयर गेम का उपयोग करने में सक्षम होना रूटर के संचार बंदरगाहों को खोलने के लिए विचार-विमर्श किया है, जाहिर है, तथापि, यह भी रूटर की एक बहुत बड़ी संख्या के लिए कनेक्शन जानकारी प्रदान करने में सक्षम हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि कोई उपयोगकर्ता आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 3 है
    3
    यदि आपने अभी तक डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता और पासवर्ड नहीं बदला है, तो तुरंत अपने राउटर के व्यवस्थापक बोर्ड तक पहुंच कर और उन मूल्यों को स्थापित करने के लिए जो पर्याप्त रूप से सुरक्षित हैं यदि आपका राउटर वर्तमान में आपके वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े उपयोगकर्ताओं को ट्रैक नहीं करता है, तो कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर यह विकल्प सक्षम करें।
  • बताएं कि छवि यदि एक उपयोगकर्ता है आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 4
    4
    अपनी कलम और काग़ज़ प्राप्त करें और, ऊपर दिए गए चरणों का उपयोग करके, अपने रूटर के आईपी पते और उपकरणों के सभी मैक पतों का ध्यान रखें जिनसे आपके नेटवर्क तक पहुंच की आवश्यकता होगी। नियमित अंतराल पर, किसी अधिकृत डिवाइस के अनुरूप नहीं होने वाले पते की जांच के लिए राउटर के लॉग की जांच करें यदि हां, तो इसका मतलब है कि कोई आपके इंटरनेट कनेक्शन का लाभ ले रहा है। मैक पता एक हेक्साडेसिमल कोड है, जो प्रत्येक नेटवर्क कार्ड के साथ जुड़ा हुआ है और अद्वितीय है। इसका मतलब यह है कि, दुनिया में, एक ही मैक पते के साथ दो नेटवर्क डिवाइस नहीं हो सकते।
  • विधि 1

    पता करें कि आपके नेटवर्क से कौन कनेक्ट है
    छवि का शीर्षक बताएं यदि कोई उपयोगकर्ता आपका वायरलेस नेटवर्क है चरण 5
    1
    अपने राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ के भीतर, इंस्टॉलेशन टैब तक पहुंचें।
  • बताएं कि छवि यदि एक उपयोगकर्ता है आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 6



    2
    जब तक आपको `DHCP सर्वर` प्रविष्टि नहीं मिलती तब तक विकल्पों की सूची स्क्रॉल करें सुनिश्चित करें कि यह चल रहा है और अगले चरण पर जाएं, अन्यथा, इसे सक्रिय करें
  • बताएं कि छवि यदि एक उपयोगकर्ता है आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 7
    3
    कार्ड का चयन करें "राज्य" और फिर स्थानीय लैन या `स्थानीय नेटवर्क` नेटवर्क पर गतिविधि लॉग का संदर्भ लें।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि कोई उपयोगकर्ता आपका वायरलेस नेटवर्क है चरण 8
    4
    विकल्प चुनें जो आपको DHCP सर्वर से जुड़े सभी डिवाइस दिखाता है। आम तौर पर, आपको `DHCP क्लाइंट टेबल` के समान एक नाम मिलेगा यह सूची DHCP सर्वर द्वारा सभी सक्रिय कनेक्शन के बारे में बहुत सारी जानकारी दिखाएगी। अगर कोई डिवाइस आपके नेटवर्क से एक स्थिर आईपी पते के जरिए जुड़ा हुआ है, तो यह स्पष्ट रूप से इस सूची में प्रकट नहीं होगा।
  • विधि 2

    विकल्प
    छवि का शीर्षक बताएं यदि कोई उपयोगकर्ता आपका वायरलेस नेटवर्क है चरण 9
    1
    डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें `कौन मेरी वाईफ़ाई पर है` सॉफ्टवेयर
  • बताएं कि छवि यदि एक उपयोगकर्ता है आपका वायरलेस नेटवर्क चरण 10
    2
    जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो इसे लॉन्च करें और अपने नेटवर्क को स्कैन करने के लिए बटन का चयन करें। आपको अपने वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े सभी उपकरणों की सूची दिखाई जाएगी।
  • टिप्स

    • यदि आप चिंतित हैं कि कोई आपकी अनुमति के बिना आपके नेटवर्क से कनेक्ट हो सकता है, तो एन्क्रिप्टेड लॉगिन पासवर्ड को WPA या WPA2 एल्गोरिथम के साथ सक्षम करें। इस तरह, जो भी आपके नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहता है, वह एक्सेस कुंजी होना चाहिए एक WEP सुरक्षा प्रोटोकॉल का उपयोग न करें, इस प्रकार का पासवर्ड बहुत कमजोर है और कुछ मिनटों में इसका उल्लंघन किया जा सकता है।
    • इस लेख में उल्लिखित सभी जानकारी, ध्यान, WPA / WPA2 एन्क्रिप्शन के साथ पासवर्ड का उपयोग कर सकते dell`abilitare को छोड़कर, अपने नेटवर्क से कनेक्ट होने पर अन्य लोगों नहीं होगा, उसे सिर्फ एक छोटे से `अनुभवहीन उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक कठिन बना।
    • पहला कनेक्शन सफल होने के बाद, राउटर के विकल्प का उपयोग करके अपने वायरलेस नेटवर्क को अदृश्य बनाओ। इस तरह, आपके पहले ही कॉन्फ़िगर किए गए डिवाइस स्वचालित रूप से वाई-फ़ाई नेटवर्क तक पहुंच पाएंगे, जबकि बाकी सभी के लिए आपका नेटवर्क अस्तित्व में नहीं होगा।
    • अगर आप अपने वाई-फाई नेटवर्क से मैन्युअल रूप से हर डिवाइस में आईपी एड्रेस को निर्दिष्ट करना चाहते हैं तो अपने राउटर के डीएचसीपी सर्वर को निष्क्रिय कर दें। याद रखें कि आपको आपके वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए अधिकृत सभी उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
    • राउटर के कॉन्फ़िगरेशन में, यह डिफ़ॉल्ट नेटवर्क की तुलना में एक भिन्न नेटवर्क एड्रेस का उपयोग करता है। ऐसा करने के लिए, राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज से जुड़ा हुआ है और आईपी एड्रेस को बदलें, यह आम तौर पर 192.168.1.1 है। इस पता 192.168.0.1 या 192.168.X.X कक्षा में से किसी का उपयोग करें।
    • फ़ायरवॉल स्थापित करें जो आपके कंप्यूटर पर घुसने के किसी भी प्रयास से बचाता है।
    • के माध्यम से अभिगम नियंत्रण सक्षम करें मैक पता. अपने नेटवर्क के केवल अपने डिवाइसों के मैक पतों पर पहुंच सक्षम करें यह `सामान्य` उपयोगकर्ताओं के खिलाफ एक उत्कृष्ट प्रतिबंधात्मकता है, लेकिन एक प्रशिक्षित और अनुभवी उपयोगकर्ता अभी भी इस सुरक्षा को दरकिनार कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है, दुर्भाग्यवश, राउटर और अन्य उपकरणों के बीच संचार के दौरान मैक पतों को सामान्य पाठ के रूप में प्रेषित किया जाता है। इसलिए, एक विशेषज्ञ उपयोगकर्ता, उपयुक्त सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर, आपके नेटवर्क में प्रसारित पैकेट `इंटरसेप्ट` कर सकता है और कनेक्ट करने के लिए सक्षम मैक पतों को निकाल सकता है, और उसके बाद इसे अपने नेटवर्क तक पहुंचने के लिए उपयोग कर सकता है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने नेटवर्क के इष्टतम कार्यप्रणाली से समझौता नहीं करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास रूटर की भौतिक पहुंच है, अगर कारखाने सेटिंग को रीसेट करने और रीसेट करने की आवश्यकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com