अपना ऐप्पल आईडी कैसे रीसेट करें

यदि आपने कुछ समय के लिए अपने ऐप्पल खाते का उपयोग नहीं किया है, तो हो सकता है कि आप अपना पासवर्ड भूल गए हों या यहां तक ​​कि एप्पल आईडी ही। इस मामले में यह बटन का उपयोग करने का समय है "रीसेट"। एक बार जब आप अपने ऐप्पल खाते को फिर से उपयोग कर लेते हैं, तो अपने सुरक्षा प्रश्नों, वैकल्पिक ईमेल पतों की जांच करें और अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स को पुनः प्राप्त करने में मदद करें, और यदि आवश्यक हो, तो अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस जानकारी को अपडेट करें जितना बेहतर आप उन्हें याद कर सकते हैं, भविष्य में आपके ऐप्पल आईडी तक पहुंचने में आसान होगा।

कदम

विधि 1

एक भूल गया एप्पल आईडी पुनर्प्राप्त करें
छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 6
1
IForgot में प्रवेश करें और एप्पल आईडी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया शुरू करें। अपना ब्राउज़र खोलें और वेबसाइट पर लॉग इन करें https://iforgot.apple.com, तो लिंक का चयन करें "अपना ऐप्पल आईडी भूल गए?" ऐप्पल आईडी के इनपुट क्षेत्र से नीचे
  • छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 7
    2
    अपनी जानकारी दर्ज करें नाम के साथ, जितना संभव हो उतना जानकारी दर्ज करें और फिर बटन दबाएं "अगला"। यदि ऐप्पल एक मैच पाता है, तो आपके पास यह चुनने का विकल्प होगा कि क्या प्रमाणीकरण ईमेल प्राप्त करना है या सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर देना है।
  • क्षेत्र में "वर्तमान ईमेल पता", एक व्यक्तिगत ई-मेल पता दर्ज करें, जिस पर आपके पास पहुंच है। यह वह पता होगा जिसे एप्पल आपके ऐप्पल आईडी भेज देगा।
  • खेतों में "पिछला ईमेल", अपने सभी पुराने ई-मेल पते दर्ज करें। ऐप्पल यह जांच करेगा कि कौन से आपके ऐप्पल आईडी से जुड़ा है। यदि संकेत दिए गए पते में से कोई भी एक ऐप्पल आईडी के संबंध में उपयोग नहीं किया गया है, तो आपको अपने एपल आईडी से संबंधित सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर दिए जाने चाहिए।
  • छवि रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 8
    3
    नया पासवर्ड दर्ज करें चाहे आप एक प्रमाणीकरण ईमेल प्राप्त करना चुनते हैं या सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर देते हैं, आपको एक नया पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा आपका ऐप्पल आईडी बोल्ड में दिखाई देगा।
  • विधि 2

    पासवर्ड रीसेट करें
    आपका ऐप्पल आईडी रीसेट करें छवि 9 शीर्षक
    1
    प्रवेश करें iForgot में ब्राउज़र शुरू करें और वेबसाइट पर लॉग इन करें https://iforgot.apple.com, फिर अपना ऐप्पल आईडी दर्ज करें और बटन दबाएं "अगला"।
  • छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 10
    2
    दिखाएँ कि आप वास्तव में आप हैं सत्यापन विंडो में, यह सत्यापित करने के लिए दो तरीकों में से एक चुनें कि आप खाते के स्वामी हैं।
  • ईमेल द्वारा प्रमाणीकरण. ऐप्पल आपको अपना आईडी एक्सेस करने के लिए पासवर्ड को पुनर्स्थापित करने के लिए लिंक युक्त ई-मेल भेज देगा। यदि आपके पास अब आपके ऐप्पल आईडी से जुड़े ईमेल पते तक पहुंच नहीं है, तो इस विकल्प का चयन न करें।
  • सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर दें. अगर आपके ऐप्पल आईडी से जुड़े ईमेल पता अब मान्य नहीं है, तो ऐप्पल आपको अपना खाता लॉगिन पासवर्ड रीसेट करने के लिए एक दूसरी विधि देता है: जब आपने अपना ऐप्पल आईडी बनाया था, तो आपने जो सुरक्षा प्रश्न चुन लिए थे
  • ऐप्पल से संपर्क करें यदि आपके दोनों मामलों में वर्णित दोनों तरीकों से आपके मामले में काम करना चाहिए।
  • छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 11
    3
    यदि आप द्वि-चरणीय सत्यापन विधि का उपयोग करते हैं तो अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें। यह खाता सुरक्षा का एक अधिक सुरक्षित प्रकार है, इससे पहले कि आप अपना लॉगिन पासवर्ड प्राप्त कर सकें, इसके अतिरिक्त अतिरिक्त चरणों की आवश्यकता होगी। सत्यापन कोड दर्ज करें, जिसे आपने 2-चरणीय सत्यापन को सक्रिय करते समय ऐप्पल भेजा था। फिर सत्यापन संदेश का जवाब दें जो आपके पंजीकृत और सत्यापित उपकरणों में से एक को भेजा गया था (यह आमतौर पर एक टेलीफोन है)।
  • यदि आपने अपना सत्यापन कोड खो दिया है या पंजीकृत डिवाइस में लॉग इन नहीं किया है, तो आप अपना लॉगिन पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। इस मामले में, एक नया ऐप्पल आईडी बनाएं, अपने ऐप्पल आईडी की सुरक्षा के साथ सहायता के लिए ऐप्पल से संपर्क करें या मुख्य एप्पल समर्थन पृष्ठ पर जाएं.
  • आपकी ऐप्पल आईडी चरण 12 रीसेट करें छवि शीर्षक
    4
    नया पासवर्ड दर्ज करें एक सशक्त पासवर्ड दर्ज करें, उसकी सहीता को सत्यापित करने के लिए इसे फिर से दर्ज करें, फिर बटन दबाएं "पासवर्ड रीसेट करें"।



  • अपना ऐप्पल आईडी रीसेट करें छवि 13 शीर्षक
    5
    बटन दबाएं "मेरे ऐप्पल आईडी पर लौटें"। लॉगिन पासवर्ड को सफलतापूर्वक रीसेट कर दिया गया है और आप फिर से अपने ऐप्पल आईडी के प्रबंधन पृष्ठ तक पहुंच सकते हैं, जिससे आप अपनी प्राथमिकताओं, गोपनीयता सेटिंग्स और बहुत कुछ बदल सकते हैं।
  • यदि आप सुरक्षा प्रश्नों के उत्तरों को नहीं याद कर सकते हैं, तो अपने ऐप्पल आईडी के प्रबंधन पृष्ठ का उपयोग करें, जो कुछ और स्मरन के साथ सुरक्षा प्रश्नों को संपादित करें।
  • विधि 3

    अपना ऐप्पल आईडी बदलें
    छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 1
    1
    अपने ऐप्पल आईडी का उपयोग करते हुए सभी खातों से लॉग आउट करें। ICloud सेवाओं, iTunes, ऐप स्टोर, फेसटाइम, मेरे दोस्तों को ढूंढें, मेरे iPhone और iMessage खोजें। अपने ऐप्पल आईडी का उपयोग करते हुए सभी उपकरणों पर यह कदम निष्पादित करें।
  • छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 2
    2
    अपने खाते में लॉग इन करें साइट पर पहुंचें appleid.apple.com और अपने ऐप्पल आईडी बटन को प्रबंधित करें दबाएं। अपना आईडी और पासवर्ड दर्ज करें ध्यान दें कि खाता ई-मेल पता से मेल खाता है, जब खाता बनाते समय इस्तेमाल किया जाता है।
  • यदि आप दोनों को भूल गए हैं, तो लिंक का चयन करें "अपना ऐप्पल आईडी भूल गए?" या "अपना पासवर्ड भूल गए?" या अधिक जानकारी के लिए गाइड के अन्य अनुभागों को देखें।
  • यदि कोई संदेश आपको सूचित करता है कि आपका आईडी अक्षम कर दिया गया है, तो शायद आप या किसी अन्य व्यक्ति ने एक पंक्ति में कई बार गलत लॉगिन पासवर्ड दर्ज किया हो। इस स्थिति में, रीसेट पासवर्ड अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 3
    3
    अपना ऐप्पल आईडी बदलें अपने खाते में प्रवेश करने के बाद, अनुभाग की खोज करें "ऐप्पल आईडी और मुख्य ईमेल पता"। ऐप्पल आईडी से जुड़े प्राथमिक ईमेल पते के बगल में संपादित करें बटन दबाएं। दिखाई देने वाले टेक्स्ट फ़ील्ड में, अपना वर्तमान ई-मेल पता टाइप करें, फिर सहेजें बटन दबाएं
  • छवि को रीसेट करें आपका ऐप्पल आईडी चरण 4
    4
    पते की जांच करें एक नए टैब या ब्राउज़र विंडो में, ऐप्पल आईडी से जुड़े ई-मेल पते पर पहुंचें। आपको एप्पल से एक ईमेल प्राप्त होना चाहिए था यदि सत्यापित किया हुआ लिंक अब प्राप्त ई-मेल में मौजूद है, तो संपादन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इसका चयन करें। इसके विपरीत, यदि ईमेल खाते में किए गए परिवर्तनों का सारांश है और सत्यापन लिंक नहीं पेश करता है, तो इसका मतलब है कि परिवर्तन प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है।
  • सत्यापन ईमेल कुछ मिनटों में आना चाहिए। यदि नहीं, तो ऐप्पल आईडी प्रबंधन पृष्ठ पर वापस लौटें और सबमिट बटन को फिर से दबाएं। यदि आपको अभी भी सत्यापन ईमेल प्राप्त नहीं हो, तो अपने इनबॉक्स में स्पैम या जंक मेल फ़ोल्डर की जांच करें। साथ ही अनुभाग में दिखाई देने वाले ई-मेल पते की जांच करें "माध्यमिक ईमेल पते" आपके ऐप्पल आईडी के प्रबंधन पृष्ठ का अनुभाग तक पहुंचें "पासवर्ड और सुरक्षा" तुम्हारी पहचान करने के लिए "ईमेल पता सहेजें" और सुनिश्चित करें कि यह सही है
  • आपका ऐप्पल आईडी रीसेट करें छवि शीर्षक शीर्षक 5
    5
    ऐप्पल सेवा में अपने नए ऐप्पल आईडी का उपयोग करके कृपया लॉगिन करें यदि आप पहले से ही किसी आईओएस डिवाइस या ऐप्पल सेवा में प्रवेश कर चुके हैं, तो नया आईडी का उपयोग करके अनलिंक और साइन इन करें। यह नई लॉगिन जानकारी संग्रहीत करेगा वैकल्पिक रूप से, मेनू का उपयोग करें "सेटिंग" अपना आईडी बदलने के लिए कुछ सेवाएं स्वचालित रूप से अपडेट की जाती हैं, लेकिन प्रक्रिया को पूरा करने में 24 घंटे लग सकते हैं। कठिनाई के मामले में, देखें इस ऐप्पल समर्थन पृष्ठ पर सेवाओं और अनुप्रयोगों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, या परामर्श करें आईओएस उपकरणों के लिए ये निर्देश.
  • टिप्स

    • आप मोबाइल डिवाइस से अपना लॉगिन पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं। आप सीधे साइट तक पहुंच कर ऐसा कर सकते हैं https://iforgot.apple.com डिवाइस के ब्राउज़र से या आइटम का चयन करके सेटिंग एप्लिकेशन का उपयोग कर "आईट्यून & ऐप स्टोर" और लिंक को चुनना "मैं ऐप्पल आईडी या पासवर्ड भूल गया था" बटन के नीचे "लॉग इन करें"। इस तरह आपको Safari ब्राउज़र के माध्यम से iForgot साइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। इस बिंदु पर ऊपर वर्णित निर्देशों का पालन करें।
    • अगर ऐप्पल साइट या सेवाओं को इस गाइड में बताए अनुसार काम नहीं किया जाता है, तो यह जांचें वेब पेज यह समझने के लिए कि क्या कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध हैं
    • यदि आप पहली बार बदलने के 90 दिनों के भीतर अपना ऐपल आईडी दूसरी बार बदलना चाहते हैं, तो आपको पहले स्वचालित डाउनलोड को निष्क्रिय करना होगा।

    चेतावनी

    • आप अपना ऐप्पल आईडी बदलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यदि आप इसे ईमेल @ डोमेन के साथ एक ईमेल पते से जुड़े हैं, तो @ आईसीएलड डॉट, @ आई.ओ. कॉम या @ मैक डॉट मैक बनाते समय। एक वैकल्पिक संपर्क पते के रूप में अपना वर्तमान ईमेल पता जोड़ें।
    • जब आप अपना लॉगिन पासवर्ड बदलते हैं, तो आप पिछले 12 महीनों में उपयोग किए गए लोगों का उपयोग नहीं कर सकते।
    • एक ही डिवाइस पर कई ऐप्पल आईडी का उपयोग करना कुछ अनुप्रयोगों का उपयोग कर सेवा तक पहुंचने में अनपेक्षित त्रुटियों का कारण हो सकता है। कोशिश करो ब्राउज़र कुकीज़ हटाएं या एप्पल आईडी से संबंधित कुकीज़ को हटाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com