टर्नटेबल की पिन कैसे बदलें

ग्रामोफोन, फ़ोनोग्राफ और टर्नटेबल्स के सभी हिस्से हैं, जो खपत करते समय, समय-समय पर प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। आम तौर पर, सिस्टम के प्रकार के आधार पर, हस्तक्षेप करने के लिए केवल दो या तीन भागों होते हैं। ये भाग हैं:

  • स्टाइलस, जो नीलम या हीरा या लोहे या बांस (ग्रामोफोन में) की एक सुई से ज्यादा कुछ नहीं है, जो डिस्क के खांचे के बीच बहती है।
  • कारतूस, जो यांत्रिक संकेतों को विद्युत संकेतों में परिवर्तित कर देता है।
  • कर्षण, जो आमतौर पर एक रबर चरखी के होते हैं

स्टाइलस वह हिस्सा होता है जो अक्सर बदलेगा क्योंकि क्षतिग्रस्त पिन डिस्क पर grooves को बर्बाद कर सकता है। एक पहना या चीप सुई भी बुरा लगता है क्योंकि यह नाली में अब फिट नहीं है।

पुराने 78 आरपीएम डिस्क को 45 या 33 आरपीएम के लिए उपयोग किए जाने वाले एक बड़े स्टाइलस की आवश्यकता होती है। कुछ कारतूस में दो स्टाइलस होते हैं, प्रत्येक भाग के लिए एक, श्रोता को कारतूस बदलकर स्टाइलस को बदलने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, दूसरे, एक विनिमेय स्टाइलस है - बाद वाले अपेक्षाकृत दुर्लभ होते हैं लेकिन आम तौर पर बदलने के लिए आसान होते हैं क्योंकि उन्हें कारतूस से आसानी से हटा दिया जाता है।

कदम

सुअर को सुअर के साथ विशेष ब्रश का उपयोग करके साफ रखें। ब्रश का उपयोग करना, सावधान रहें कि हाथ को बल न दें और किसी विलायक का उपयोग न करें, अन्यथा आप स्टाइलस को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं


कभी-कभी, सुई के स्वास्थ्य को देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास या माइक्रोस्कोप का उपयोग करें कभी-कभी यह केवल टर्नटेबल बांह को बढ़ाने के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन कुछ मॉडल पर हाथ के किनारे के पास एक सुरक्षा रोक है। कभी इसे मजबूर मत करो!


स्टाइलस में आमतौर पर एक विकृत शंकु आकार होता है।

भाग 1

स्टाइलस को बदलें
1
टर्नटेबल बांह के विपरीत दिशा में इसे स्लाइड करके स्टाइलस निकालें।
  • 2
    कारतूस के मेक और मॉडल का ध्यान रखें और स्टाइलस खरीदें जो कि संगत है। यदि आप इसे स्टोर में खरीदने का इरादा रखते हैं, तो आप मदद करने के लिए स्टाइलस ला सकते हैं यदि एक संगत स्टाइलस नहीं मिला है, तो आपको कारतूस और स्टाइलस दोनों को बदलना होगा। नई स्टाइलस डालने से पहले इस गाइड के अगले सेक्शन में दिखाए गए कारतूस को बदलें।
  • 3
    नए स्टाइलस को कारतूस खोलने में स्लाइड करें सुई नीचे की ओर इंगित करना चाहिए
  • भाग 2

    कारतूस को बदलें

    टर्नटेबल का एक और विनिमेय घटक कारतूस है आम तौर पर कारतूस को कभी भी बदला जाना चाहिए, जब तक कि यह क्षतिग्रस्त न हो या ऊपर के मामले में जैसा कि आप कारतूस के साथ स्टाइलस को संगत नहीं पाते।

    1
    अपने टर्नटेबल के साथ संगत एक कारतूस चुनें कारतूस आम तौर पर हाथ के सिर या हाथ पर ही घुड़सवार होती है - आम तौर पर यह फंसना या अंदर फिसल जाना चाहिए जैसे कि स्टाइलस के लिए होता है, या हाथ के हटाने योग्य सिर पर छोटे स्क्रू के साथ एक साथ रखा जाता है चूंकि अंतिम समाधान कम से कम तात्कालिक है, इसलिए यह इस गाइड में माना जाएगा।
  • 2
    हाथ से सिर निकालें कई सिर को संपीड़न फिटिंग या बोल्ट द्वारा सुरक्षित किया जाता है, जो एक बार ढीला हुआ होता है, जिससे सिर को हाथ से निकाला जा सकता है यदि इसे सिर पर घुड़सवार आवास में डाला नहीं गया है, तो आप उन छोटे-छोटे रंग के तारों की एक श्रृंखला देखेंगे जो कि संबंधित कनेक्टरों के लिए गिरे हुए हैं जिन्हें कारतूस के कनेक्टरों से अलग किया जाना चाहिए। नई कारतूस निश्चित रूप से एक कनेक्शन आरेख के साथ प्रदान की जाएगी ताकि इसे बिना समस्याओं के पुनः कनेक्ट किया जा सके। कई विद्युत उपकरणों की तरह, देखभाल के साथ इसे संभाला जाना चाहिए और इसे मजबूती से सुरक्षित करने के लिए आवास में ध्यान से गठबंधन किया जाना चाहिए। एक बार जब सिर हटा दिया जाता है, तो एक वॉचमेकर के पेचकश का इस्तेमाल स्क्रू को खोलना।



  • 3
    जब आप कारतूस को प्रतिस्थापित करते हैं तो प्रत्येक बार संतुलन समायोजित करें प्रत्येक कारतूस का एक अलग वजन होता है जिसे बांह और एंटीकेटिंग (आमतौर पर हाथ के वजन को समायोजित करने के लिए एक घुंडी है, जबकि एंटीस्केटिंग हाथ के पास स्थित है और इसके साथ जुड़ा हुआ है) को समायोजित करके बराबर किया जाना चाहिए। जब हाथ अच्छी तरह से संतुलित होता है, तो स्टाइलस गुच्छे में बेहतर पारित कर सकता है। हर कारतूस के अपने स्वयं के अनुशंसित संतुलन ग्राम में आम तौर पर व्यक्त किए जाते हैं, जो आसानी से स्टाइलस के निम्न दबाव को समायोजित करके सेट किया जा सकता है। दूसरी ओर, एंटीकेटिंग, स्टाइलस क्षैतिज दबाव को समान रखने में मदद करता है, जिससे स्टाइलस डिस्क पर पर्ची नहीं लेता जब वह कूदता है।
  • भाग 3

    बेल्ट साफ़ करें

    उन हिस्सों में से एक जो औसत उपयोगकर्ता द्वारा सबसे अधिक उपेक्षित है, ट्रांसमिशन बेल्ट है (ध्यान दें कि सीधी-ड्राइव turntables स्ट्रैप का उपयोग नहीं करते हैं)। ऐसे विभिन्न संकेत हैं जो आपको समझते हैं कि यह बेल्ट साफ करने का समय है: टर्नटेबल की अक्षमता को प्लेट की गति को बनाए रखने या समायोजित करने के लिए, कुछ टर्नटेबल्स पर क्रांति सूचक की प्रति मिनट या प्लेट की पूरी रोक ।

    1
    बेल्ट को साफ करने के लिए आपको प्लेट को अलग करना होगा या इसके नीचे का समर्थन हटा देना होगा, या आपको मॉडल के आधार पर, स्कूव को निकालना होगा और आवास से पूरे यंत्र को ऊपर उठाना होगा। एक बार ऐसा किया जाता है, तो आप पट्टा देखने में सक्षम होंगे।
  • 2
    यदि आपको बेल्ट को बदलने की ज़रूरत है, तो किसी भी गंदगी को हटाने के लिए (बेल्ट पर सॉल्वैंट्स या अल्कोहल का उपयोग न करें, यह सूख सकता है) एक साफ और सूखी टुकड़ा का उपयोग करके अच्छी तरह से नई बेल्ट की अंदर की सतह को साफ करें। फिर पुराने बेल्ट को हटा दें और शराब के साथ भिगोए गए कपड़े का उपयोग करके इसके संपर्क में सतहों को साफ करें। जब सभी घटक शुष्क होते हैं, नए बेल्ट में फिट होते हैं। कभी स्नेहक का उपयोग न करें
  • 3
    वापस आओ और मज़े करो!
  • टिप्स

    • डिस्क को सुनने से पहले, इसे हमेशा साफ करें, लेकिन इस प्रयोजन के लिए बनाए गए केवल सिफारिश किए गए उत्पादों का उपयोग कर।
    • यदि आपके टर्नटेबल में पॉवर कॉर्ड और जैक और केबल्स के पास स्थित पेंच टर्मिनल है, तो लेखन के साथ "GND", "भूमि" या "सामूहिक"या वे एक प्रतीक एक तीर नीचे ओर इशारा करते हुए चित्रण बंद करते हैं, तो आप इसे कष्टप्रद हम और जमीन संकेतों को खत्म करने की जमीन से कनेक्ट करना चाहिए (एक जिज्ञासा: इन संकेतों को आमतौर पर 50-60 हर्ट्ज कर रहे हैं)।
    • अपने रिकॉर्ड के लिए लंबे जीवन को सुनिश्चित करने के लिए पिन क्षति को रोकें अपने हाथ को कभी भी नहीं छोड़ें, बल्कि इसे धीरे से डिस्क पर रखें कभी भी कुछ भी स्टाइलस के साथ संपर्क में आने के लिए डिस्क्स और सफाई के लिए ब्रश को छोड़ दें।
    • ध्वनि की गुणवत्ता के लिए एंटीस्केटिंग और संतुलन समायोजन महत्वपूर्ण है
    • टर्नटेबल को एक सपाट सतह पर रखा जाना चाहिए और जहां तक ​​कंपन के स्रोतों से संभवतः अछूता रहता है। टर्नटेबल पर आने वाले सभी कंपन, जैसे कि स्पीकर या बाहरी यातायात के कंपन, को ऑडियो सिग्नल के रूप में परिवर्तित किया जाता है, डिस्क के पार्श्व को परेशान कर रहा है। यदि कंपन काफी मजबूत है तो यह सुई को भी उड़ा सकती है। आप एक ठोस सतह पर टर्नटेबल रख सकते हैं या टर्नटेबल और सतह के बीच रखी विरोधी कंपन युक्तियों को समाप्त या कम कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप स्पंदने को महत्वपूर्ण रूप से कम करने के लिए टर्नटेबल के नीचे एक डिस्क्लेबल का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बेल्ट को बदलने या आंतरिक तंत्र में हाथ रखने से पहले हमेशा बिजली बंद करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com