सफ़ारी पर एक वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें

क्या आप अपने बच्चों को संभावित हानिकारक साइटों तक पहुंचने से रोकना चाहते हैं या क्या आप चाहते हैं कि आपके कर्मचारी अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें? ठीक है, आप मैक और एक आईओएस डिवाइस दोनों पर कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को रोकने के लिए सफ़ारी ब्राउज़र को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। कॉन्फ़िगरेशन की प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं, अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

मैक का उपयोग करें
1
एक टर्मिनल विंडो खोलें किसी विशिष्ट वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए, आपको फ़ाइल को संपादित करना होगा "मेजबान" प्रणाली का यह आइटम निर्धारित करता है कि सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन के माध्यम से आप क्या कर सकते हैं या नहीं। एक वेबसाइट या वेबसाइटों की सूची को इस फाइल में जोड़ना उसे किसी भी वेब ब्राउज़र द्वारा देखे जाने से रोकता है, सफारी सहित।
  • 2
    होस्ट फ़ाइल खोलें ऐसा करने के लिए, कमांड टाइप करें सुडो पिको / आदि / मेजबान और Enter कुंजी दबाएं आपको सिस्टम व्यवस्थापक से पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। होस्ट फाइल को टर्मिनल विंडो में एक टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में संपादित किया जा सकता है।
  • 3
    फ़ाइल के अंत तक स्क्रॉल करें ऐसा करने के लिए, कुंजीपटल पर तीर कुंजियों का उपयोग करें। समाप्त होने पर, टेक्स्ट की एक नई पंक्ति बनाने के लिए Enter कुंजी दबाएं।
  • 4
    उस साइट का नाम टाइप करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं प्रत्येक तत्व को अवरुद्ध करने के लिए, स्ट्रिंग टाइप करें 127.0.0.1 वेब_साइट_नाम, फिर एंटर कुंजी दबाएं। प्रत्येक साइट को टेक्स्ट की एक नई पंक्ति में डाला जाएगा
  • 5
    परिवर्तन सहेजें और संपादन मोड से बाहर निकलें। जब आप अवरुद्ध करने वाली वेबसाइटों की सूची तैयार कर लें, तब परिवर्तन सहेजें और Ctrl + O कुंजी संयोजन का उपयोग कर संपादक से बाहर निकलें और एन्टर कुंजी दबाकर।
  • 6
    अपने मैक की DNS सेटिंग्स अपडेट करें नई सेटिंग प्रभावी होने के लिए, आपको सिस्टम डीएनएस कैश को अपडेट करना होगा। ऐसा करने के लिए, निम्न कमांड टाइप करें सुडो डीस्क्युटिटील-फ्लुशस्कै और Enter कुंजी दबाएं इस चरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें इस अनुच्छेद .
  • विधि 2

    आईओएस डिवाइस का उपयोग करें


    1
    सेटिंग एप्लिकेशन चुनें आप किसी विशेष वेबसाइट के प्रदर्शन को ब्लॉक करने के लिए अपने iPhone या iPad को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, जिससे कि सफारी सहित आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए किसी भी ब्राउज़र के लिए यह दुर्गम हो।
  • 2
    आइटम का चयन करें "सामान्य"। आइटम का चयन करें "प्रतिबंध" सामान्य स्क्रीन पर सेटिंग्स की सूची की शुरुआत में रखा।
  • 3
    बटन का चयन करें "प्रतिबंधों को सक्षम करें"। यदि आपने पहले प्रतिबंधों को सक्षम नहीं किया है, तो आपको सेटिंग्स के इस खंड के लिए एक पासकोड बनाना होगा।
  • 4
    आइटम का चयन करें "वेब साइटें"। प्रतिबंध मेनू से, आइटम का चयन करें "वेब साइटें" संबंधित उपकरण तक पहुंचने के लिए आप वयस्क सामग्री वाले साइटों पर प्रतिबंध को लागू करने का विकल्प चुन सकते हैं, आइटम के उपयोग के माध्यम से विशिष्ट साइटों की सूची जोड़ सकते हैं "एक वेबसाइट जोड़ें ..." अनुभाग में रखा "कभी भी अनुमति न दें"।
  • 5
    उस साइट को दर्ज करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं प्रश्न में साइट का URL टाइप करें, फिर समाप्त बटन दबाएं। यदि आपकी साइट का डेस्कटॉप संस्करण और मोबाइल संस्करण है, तो आपको दोनों पते दर्ज करना होगा। उदाहरण के लिए, फेसबुक के मामले में, आपको दोनों को दर्ज करना होगा "facebook.com" दोनों "m.facebook.com"।
  • एक जटिल यूआरएल तक पहुंच को रोकने के लिए, आपको इसे एक्सेस करने की जरूरत पड़ सकती है और फिर पता की प्रतिलिपि बनाएँ और उसे प्रतिबंध स्क्रीन पर चिपकाएं।
  • 6
    जांचें कि सब कुछ काम करता है प्रतिबंधों को कॉन्फ़िगर करने के बाद, सवाल में साइट तक पहुंचने का प्रयास करें। आपको संकेत मिलता है कि अनुरोधित साइट डिवाइस प्रतिबंध के कारण पहुंच योग्य नहीं है, एक संदेश दिखाई देना चाहिए। यदि साइट अभी भी दिखाई दे रही है, तो जांच लें कि आपने सही यूआरएल दर्ज किया है। यदि आवश्यक हो, तो इसे प्रतिलिपि बनाएं और प्रतिबंध स्क्रीन के उचित क्षेत्र में पेस्ट करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com