अपने कंप्यूटर को कैसे अनुकूलित करें

आपकी व्यक्तिगत प्रतिलिपि की उपस्थिति को बदलने के लिए बहुत कुछ करना है Windows पृष्ठभूमि, स्क्रीन सेवर और त्रुटि संदेशों से भी ध्वनियों को अनुकूलित किया जा सकता है। पीछे मानक विषय छोड़ें और अपने विंडोज बनाने के लिए इस गाइड का पालन करें!

कदम

विधि 1

विषय बदलें
आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
विषयों को समझने की कोशिश करें थीम आइकन, पृष्ठभूमि, फोंट, स्क्रीन सेवर और ध्वनियों के संकुल हैं जो विंडोज यूजर इंटरफेस बनाते हैं। आप अपने कंप्यूटर को देखा और सतर्क करने के तरीके को नाटकीय रूप से बदलने के लिए एक बार पूरी थीम को बदल सकते हैं।
  • विंडोज के अधिकांश प्रतिष्ठानों में केवल एक या दो थीम स्थापित हैं, लेकिन कई अन्य इंटरनेट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 2 चरण 2
    2
    विषय बदलें कंट्रोल पैनल में कस्टमाइज़ेशन टूल खोलें विंडोज 7 और 8 के लिए, थीम चयन डायलॉग में ज्यादातर कस्टमाइज़ेशन टूल हैं आप इंस्टॉल किए गए विषयों को ब्राउज़ कर सकते हैं और जिसे आप चाहते हैं उसे चुन सकते हैं। यदि आप अधिक विषयों के ऑनलाइन खोज करना चाहते हैं, तो लिंक पर क्लिक करें "अन्य ऑनलाइन थीम्स"।
  • Windows Vista के लिए, थीम चयन थोड़ा कम उपयोगकर्ता-अनुकूल है, यही है, कम तत्काल। अनुकूलन मेनू में, आपको थीम लिंक पर क्लिक करना होगा। थीम मेनू खुल जाएगा, जहां आप एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स से स्थापित थीम का चयन कर सकते हैं। अधिक विषयों को जोड़ने के लिए, आपको उन्हें खोजना होगा और उन्हें अपने कंप्यूटर पर मैन्युअल रूप से डाउनलोड करना होगा। फ़ाइल एक्सटेंशन के रूप में * .theme का उपयोग करें
  • विधि 2

    पृष्ठभूमि बदलें
    व्यक्तिगत रूप से आपका कंप्यूटर चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    1
    एक नई पृष्ठभूमि छवि प्राप्त करें अगर आप डेस्कटॉप छवि बदलना चाहते हैं, तो Windows आपको कुछ विकल्प देता है, लेकिन अगर आप वास्तव में व्यक्तिगत वॉलपेपर चाहते हैं, तो आपको एक खोजना होगा या एक बनाना होगा। सबसे पहले, आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस छवि का आकार डाउनलोड कर सकते हैं।
    • स्क्रीन प्रदर्शन सुविधा खोलें विंडोज एक्सपी, 7 और 8 में, कंट्रोल पैनल खोलें और फिर स्क्रीन खोलें। Windows Vista में, नियंत्रण कक्ष खोलें, निजीकरण खोलें, और फिर नीचे प्रदर्शन सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    अपने डेस्कटॉप के आकार का ध्यान रखें डेस्कटॉप पर छवि को बेहतर ढंग से देखने के लिए, आपको एक लेना चाहिए जो आपके डेस्कटॉप के आकार से मेल खाता हो। यह आपको स्क्रीन पर छवि को खींचने या दोहराए जाने से रोक देगा। डिस्प्ले विंडो में स्लाइडर को ढूंढें जो कि डेस्कटॉप के कितने पिक्सेल से बना है। उदाहरण के लिए, वह कह सकता है "1920 x 1080 पिक्सल"। इसका मतलब है कि मॉनिटर में 1920 पिक्सल चौड़ाई और 1080 पिक्सल की ऊंचाई वाला एक चित्र प्रदर्शित किया गया है।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि चरण 5
    3
    एक छवि डाउनलोड करें अपने डेस्कटॉप के लिए नई छवि ढूंढने के लिए लोकप्रिय खोज इंजन छवि खोज का उपयोग करें। खोज उपकरण खोलें, प्रारूप क्लिक करें, और फिर सटीक चुनें। केवल डाला आयामों की छवियों को खोजने के लिए अपने डेस्कटॉप का आकार दर्ज करें। एक बार आपको अपनी पसंद की कोई छवि मिली, तो इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजें
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    पृष्ठभूमि सेट करें कंट्रोल पैनल में कस्टमाइज़ेशन टूल खोलें। यह आपके नियंत्रण कक्ष के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, प्रस्तुति और वैयक्तिकरण श्रेणी में सूचीबद्ध किया जा सकता है यहां से, डेस्कटॉप वॉलपेपर विकल्प खोलें। आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई छवि के लिए ब्राउज़ करें पर क्लिक करें।
  • यदि आप एक छवि को अपने डेस्कटॉप के समान आकार में डाउनलोड नहीं करते हैं, तो आपके पास इसे लंबा करने के लिए विकल्प हैं, इसे किनारे से रखें या इसे काले रंग की सीमाओं के साथ छोड़ दें।
  • विधि 3

    स्क्रीन सेवर को बदलें
    आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र 7 कदम
    1
    निजीकरण मेनू खोलें इसे नियंत्रण कक्ष में, उपस्थिति और व्यक्तिगतकरण के तहत मिल सकता है। स्क्रीन सेवर विकल्प का चयन करें। आपके स्क्रीन सेवर की सेटिंग्स खुल जाएंगी।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    स्क्रीन सेवर बदलें स्थापित स्क्रीनसेवर के चयन से चुनने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि 9 कदम
    3
    स्क्रीन सेवर सेटिंग बदलें आप कितने समय तक स्क्रीन सेवर दिखाई दे सकते हैं और आप कंप्यूटर को लॉक करना चाहते हैं या नहीं, इसके बाद समायोजित कर सकते हैं। चयनित स्क्रीन सेवर के आधार पर, आप उसी नाम के बटन पर क्लिक करके सेटिंग समायोजित कर सकते हैं।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    4
    नए स्क्रीन सेवर डाउनलोड करें एक नई स्क्रीन सेवर स्थापित करने के लिए, आपको इंटरनेट से एक को डाउनलोड करना होगा। स्क्रीन सेवर * .scr प्रारूप का उपयोग करते हैं केवल विश्वसनीय स्रोतों से स्क्रीन सेवर डाउनलोड करना सुनिश्चित करें, क्योंकि ये निष्पादन योग्य फ़ाइलें हैं जो वायरस वितरण के लिए उपयोग किए जा सकते हैं
  • डाउनलोड किए गए स्क्रीन सेवर को स्थापित करने के लिए, बस * .scr फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और मेनू से इंस्टॉल करें चुनें।
  • विधि 4

    माउस को बदलें
    आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि 11 कदम
    1
    निजीकरण मेनू खोलें इसे नियंत्रण कक्ष में, उपस्थिति और व्यक्तिगतकरण के तहत मिल सकता है। पर क्लिक करें "डेस्कटॉप पर आइकन बदलें" बाएं फ्रेम में यह डेस्कटॉप प्रतीक सेटिंग्स खुल जाएगा।
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 12
    2
    आप चाहते हैं कि चिह्न सक्षम करें सबसे पहले, वे आइकन इंगित करने के लिए चेकबॉक्स का उपयोग करें, जिन्हें आप अपने डेस्कटॉप पर प्रदर्शित करना चाहते हैं। आमतौर पर केवल रीसायकल बिन का चयन किया जाता है, इसलिए आप कंप्यूटर, कंट्रोल पैनल, आदि को जोड़ना चुन सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक 13 छवि
    3
    माउस को बदलें मेनू में प्रत्येक आइटम के लिए माउस को बदलने के लिए, वह आइटम चुनें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं, राइट क्लिक करें, गुण और आइकन बदलें पर क्लिक करें। विंडोज एक फ़ोल्डर खुल जाएगा जिसमें आप पूर्व-स्थापित आइकनों के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं।
  • कस्टम आइकन बदलने के लिए, सबसे पहले, एक नया आइकन डाउनलोड करें आइकन * .ico फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करते हैं। आइकन बदलें पर क्लिक करें, फिर डाउनलोड किए गए आइकन ढूंढने के लिए ब्राउज़ करें क्लिक करें। उस का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक से छवि चरण 14
    4



    अन्य आइकन बदलें किसी भी लिंक के आइकन को बदलने के लिए, उस पर राइट-क्लिक करें और गुण चुनें। गुण विंडो में, लिंक विंडो का चयन करें प्रतिस्थापन आइकन के लिए खोज के लिए चिह्न बदलें पर क्लिक करें
  • आप केवल प्रारंभ मेनू और डेस्कटॉप पर स्थित प्रोग्राम के शॉर्टकट के लिए आइकन बदल सकते हैं प्रोग्राम फ़ाइलें फ़ोल्डर में स्थित वास्तविक कार्यक्रमों के आइकन परिवर्तित नहीं किए जा सकते।
  • विधि 5

    माउस कर्सर बदलें
    आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    निजीकरण मेनू खोलें आप इसे नियंत्रण कक्ष में, उपस्थिति और व्यक्तिगतकरण के तहत देख सकते हैं। बदलें माउस पॉइंटर, जो विंडोज 7 और 8 उपयोगकर्ताओं के लिए बाएं फ्रेम में स्थित है और Windows Vista उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य सूची में स्थित है। इससे माउस प्रॉपर्टीज खुल जाएगा I Windows XP उपयोगकर्ता इस मेनू को नियंत्रण कक्ष के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 16
    2
    पॉइंटर टैब का चयन करें यह आपको विभिन्न पूर्व-स्थापित संयोजनों से चुनने की अनुमति देगा जो सभी अलग-अलग पॉइंटर्स बदलते हैं। आप सूची से पॉइंटर को चुनकर और ब्राउज़ पर क्लिक करके व्यक्तिगत पॉइंटर्स संपादित कर सकते हैं।
  • कर्सर इंटरनेट से * .cur प्रारूप में स्थिर कर्सर के लिए और * .ani के लिए एनिमेटेड कर्सर के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 17
    3
    अपना नया संयोजन सहेजें आपके कर्सर को अनुकूलित करने के बाद, उन्हें एक नया संयोजन के रूप में सहेजें ताकि आप भविष्य में उन्हें आसानी से सक्रिय और निष्क्रिय कर सकें।
  • विधि 6

    ध्वनि बदलें
    अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 18
    1
    निजीकरण मेनू खोलें आप इसे नियंत्रण कक्ष में, उपस्थिति और व्यक्तिगतकरण के तहत देख सकते हैं। साउंड लिंक पर क्लिक करें, जो विंडोज 7 और 8 उपयोगकर्ताओं के लिए खिड़की के निचले हिस्से में और विंडोज विस्टा के उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य सूची में पाया जा सकता है। यह ध्वनि उपकरण खुल जाएगा।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    2
    एक संयोजन चुनें। सबसे अधिक संभावना है, आपके कंप्यूटर पर केवल एक या दो संयोजन स्थापित किए गए हैं। ध्वनियों को संपादित करने के लिए, आपको कुछ को जोड़ना होगा। Windows केवल * .wav फ़ाइलों के उपयोग का समर्थन करता है जब यह विंडोज़ की घटनाओं के लिए ध्वनियों को बदलने के लिए आता है इंटरनेट पर उपलब्ध हजारों मुफ्त * .wav फ़ाइलें हैं।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    3
    कस्टम आवाज़ सेट करें आपके द्वारा कुछ ऑडियो फ़ाइलें डाउनलोड करने के बाद, उन्हें विशिष्ट Windows इवेंट्स असाइन करें। ध्वनि उपकरण से, वह ईवेंट चुनें, जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। नीचे ब्राउज़ करें क्लिक करें और हमारे * .wav फ़ाइल पर जाएं जिसे आपने अभी डाउनलोड किया है। यह सुनिश्चित करें कि यह काम करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट बटन पर क्लिक करें।
  • आपका कंप्यूटर निजीकृत शीर्षक वाला छवि 21 कदम
    4
    अपना नया संयोजन सहेजें एक बार जब आप आवाज़ को अनुकूलित करते हैं, उन्हें एक नया संयोजन के रूप में सहेजें, ताकि आप इसे भविष्य में सक्रिय और निष्क्रिय कर सकें।
  • विधि 7

    विंडोज के रंग बदलें
    अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 22
    1
    निजीकरण मेनू खोलें आप इसे नियंत्रण कक्ष में, उपस्थिति और व्यक्तिगतकरण के तहत देख सकते हैं। रंग लिंक पर क्लिक करें, जो विंडोज 7 और 8 उपयोगकर्ताओं के लिए खिड़की के निचले हिस्से में और विंडोज विस्टा के उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य सूची में पाया जा सकता है। इससे रंग टूल खुल जाएगा
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक 23 छवि 23
    2
    डिफ़ॉल्ट रंग चुनें आप पूर्वनिश्चित रंगों के सेट से चुन सकते हैं और पारदर्शिता को सक्रिय कर सकते हैं। विंडो रंगों की स्पष्टता को चुनने के लिए रंग तीव्रता का उपयोग करें।
  • अपने कंप्यूटर को व्यक्तिगत रूप से शीर्षक छवि 24
    3
    अपना रंग बनाएं कस्टम रंग को परिभाषित करने के लिए रंग मिश्रक खोलें। आप खिड़कियों के लिए एक रंग बनाने के लिए रंग, संतृप्ति और चमक को समायोजित कर सकते हैं।
  • विधि 8

    मैक टिप्स
    अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से छवि चरण 25
    1
    मूल प्रदर्शन प्रभाव बदलें ऐप्पल मेनू खोलें और सिस्टम वरीयताएँ चुनें। यहां से आपके पास अलग-अलग विकल्प हैं:
    • डेस्कटॉप विकल्प & स्क्रीन सेवर आपको एक नया वॉलपेपर सेट करने और स्क्रीन सेवर को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है।
    • उपस्थिति विकल्प आपको मेन्यू के लिए रंग संयोजन, बार और खिड़कियों के लिए सेट करने की अनुमति देगा। आप पाठ के लिए हाइलाइट रंग भी बदल सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर को निजीकृत शीर्षक से चित्र चरण 26
    2
    माउस को बदलें मैक ओएस एक्स में अधिकांश ऑब्जेक्ट्स के लिए आप माउस को बदल सकते हैं। सबसे पहले, नए आइकॉन डाउनलोड करें: मैक आइकॉन्स * .ICns प्रारूप में उपलब्ध हैं I
  • इसे डाउनलोड करके और कमांड + सी दबाकर डाउनलोड आइकन की प्रतिलिपि बनाएं।
  • वह एप्लिकेशन या फ़ोल्डर चुनें, जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। कमांड + आई दबाकर सूचना स्क्रीन खोलें I
  • सूचना विंडो के ऊपरी बाएं कोने में छोटे आइकन का चयन करें। नया आइकन पेस्ट करने के लिए कमांड + V दबाएं।
  • डिफ़ॉल्ट आइकन पर लौटने के लिए, सूचना विंडो में नया आइकन चुनें और बैकस्पेस कुंजी दबाएं।
  • टिप्स

    • आप इंटरनेट से बहुत सारी चीजें ले सकते हैं, इसलिए यदि आप किसी विशेष विषय की तलाश कर रहे हैं, जैसे अंतरिक्ष, तो आप वॉलपेपर, वॉलपेपर आदि खोज सकते हैं।
    • यदि आपको कंप्यूटर द्वारा दी गई पूर्व-स्थापित वॉलपेपर पसंद नहीं है या यदि आप अपने आप को एक कलात्मक तरीके से व्यक्त करना चाहते हैं, तो आप पेंट के साथ एक छवि बना सकते हैं।
    • डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में एनिमेशन भी संभव है।
    • यदि आप कर्सर या माउस को सामान्य पर वापस करना चाहते हैं, तो बस डिफ़ॉल्ट बटन दबाएं।
    • ड्रीमसिसेन आपको वीडियो को वॉलपेपर के रूप में सेट करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • इंटरनेट से फाइल डाउनलोड करते समय देखभाल की जानी चाहिए। कई स्पायवेयर और एडवेयर प्रोग्राम हैं जो नए स्क्रीन सेवर, स्माइली और पृष्ठभूमि को स्थापित करने का वादा करते हैं जो कि निकालने के लिए मुश्किल हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com