कैसे एक iPhone में पीडीएफ पढ़ने के लिए

जब आप सफ़ारी, क्रोम या मेल जैसे किसी एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो iPhone स्वचालित रूप से एक PDF फ़ाइल की सामग्री प्रदर्शित कर सकता है। इन फ़ाइलों को किसी भी समय देखे जाने के लिए iBooks लाइब्रेरी में सहेजा जा सकता है। आप सीधे एक वेबसाइट से एक पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं, इसे ई-मेल अटैचमेंट के रूप में प्राप्त कर सकते हैं और आईट्यून का उपयोग करके अपने कंप्यूटर से इसे सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

सफारी का उपयोग करें
एक iPhone चरण 1 पर पीडीएफ पढ़ें छवि शीर्षक
1
पीडीएफ खोलने के लिए लिंक को स्पर्श करें। पीडीएफ फाइल सफारी ऐप द्वारा मूल रूप से खोले गए हैं इसका अर्थ है कि फाइल की लिंक पर क्लिक करके, सामग्री स्वचालित रूप से ब्राउज़र में स्वतः प्रदर्शित होगी।
  • एक iPhone चरण 2 पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    "चुटकी" ज़ूमिंग इन और आउट को सक्रिय करने के लिए दो अंगुलियों वाला स्क्रीन। सफारी में एक पीडीएफ देखने पर, आप ज़ूम इन कर सकते हैं, जैसे आप नियमित वेबसाइट के लिए करते हैं अपने अंगूठे और तर्जनी को स्क्रीन पर रखें, फिर छवि पर ज़ूम इन करने के लिए (ज़ूम इन करके) ज़ूम इन करें या ज़ूम आउट करने और सामान्य आकार को पुनर्स्थापित करने के लिए ज़ूम इन करें।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें छवि शीर्षक छवि 3
    3
    टेक्स्ट के एक हिस्से को उजागर करने के लिए अपनी उंगली स्क्रीन पर रखें। यदि आपको किसी पीडीएफ के टेक्स्ट की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता है, तो आप स्क्रीन पर अपनी उंगली को बस दबाकर ऐसा कर सकते हैं। आंदोलन को जैसे ही आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाला ग्लाइंस कांच आइकन दिखाई देता है - इस बिंदु पर, उस टेक्स्ट के हिस्से को उजागर करने के लिए चयन स्लाइडर्स का उपयोग करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • जिस तरह से कई पीडीएफ़ बनाए जाते हैं, उतना मुश्किल हो सकता है, अगर असंभव नहीं हो, पाठ चुनने के लिए।
  • एक iPhone के चरण 4 पर पीडीएफ पढ़ें छवि शीर्षक
    4
    IBooks को पीडीएफ़ भेजें आप फाइल को iBooks लाइब्रेरी (या अन्य प्रोग्राम जो पीडीएफ फाइल खोल सकते हैं) में जोड़ सकते हैं ताकि आप इसे किसी भी समय देख सकें। यह कदम आपको एक सक्रिय नेटवर्क कनेक्शन की आवश्यकता के बिना, जब भी चाहें PDF सामग्री को देखने की अनुमति देता है।
  • पीडीएफ टैप करें जो आप सफारी के साथ देख रहे हैं
  • बटन दबाएं "आईबुक्स में खोलें" वह दिखाई दिया। यदि आपने किसी अन्य पीडीएफ रीडर को स्थापित किया है, तो विकल्प चुनें "में खोलें ..." संबंधित ऐप को चुनने में सक्षम होने के लिए
  • अपनी पसंद के iBooks या PDF रीडर के अंदर पीडीएफ देखें यदि आपने iBooks का उपयोग करना चुना है, तो फ़ाइल को ऐप और iCloud खाते में संग्रहीत किया जाएगा, ताकि भविष्य में आप सामग्री को तब देख सकें जब आप चाहें।
  • विधि 2

    संलग्नक के माध्यम से प्राप्त एक पीडीएफ देखें
    एक iPhone पर 5 पीडीएफ पढ़ें छवि शीर्षक
    1
    पीडीएफ युक्त ई-मेल खोलें ईमेल की सामग्री देखें ताकि आप स्क्रीन के निचले हिस्से में अटैचमेंट की सूची देख सकें।
  • एक iPhone 6 पर पीडीएफ़ पढ़ें छवि शीर्षक
    2
    इसकी सामग्री देखने के लिए पीडीएफ टैप करें इस तरह फाइल को सीधे मेल ऐप के भीतर प्रदर्शित किया जाएगा
  • एक iPhone 7 पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    3
    "चुटकी" ज़ूमिंग इन और आउट को सक्रिय करने के लिए दो अंगुलियों वाला स्क्रीन। जब आप किसी पीडीएफ को देखते हैं, तो आप सामान्य रूप से जूम को सक्रिय कर सकते हैं जैसे आप सामान्य दस्तावेज़ के मामले में करते हैं अपने अंगूठे और तर्जनी को स्क्रीन पर रखें, फिर छवि पर ज़ूम इन करने के लिए (ज़ूम इन करके) ज़ूम इन करें या ज़ूम आउट करने और सामान्य आकार को पुनर्स्थापित करने के लिए ज़ूम इन करें।
  • एक आईफोन पर 8 पीडीएड्स पढ़ें छवि शीर्षक
    4
    टेक्स्ट के एक हिस्से को उजागर करने के लिए अपनी उंगली स्क्रीन पर रखें। आंदोलन को जैसे ही आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाला ग्लाइंस कांच आइकन दिखाई देता है, रोकें। इस बिंदु पर, चयन कर्सर का उपयोग उस टेक्स्ट के भाग को उजागर करें जिसे आप प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • यदि पीडीएफ एक पेपर दस्तावेज़ की ऑप्टिकल स्कैनिंग का परिणाम है, तो यह बहुत संभावना है कि आप टेक्स्ट का चयन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ रीडर देखें छवि 9
    5
    IBooks लाइब्रेरी में पीडीएफ़ सहेजें ताकि आप इसे भविष्य में जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकें। जब तक आप हमेशा ही पीडीएफ तक पहुंच सकते हैं, जब तक मेल मेल में सहेजी जाती है, इसे iBooks में भेजने से, सामग्री को देखने के लिए आसान और तेज़ हो जाएगा। यह कदम आपको उस ई-मेल को हटाकर अपने इनबॉक्स में जगह खाली करने की भी अनुमति देगा जिसके साथ आपने इसे प्राप्त किया था।
  • एप्लिकेशन के ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस के नियंत्रण को लाने के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित होने के दौरान पीडीएफ की सामग्री को स्पर्श करें
  • बटन दबाएं "शेयर" स्क्रीन के निचले बाएं कोने में रखा गया।
  • विकल्प चुनें "IBooks में कॉपी करें"। आपको उस प्रसंग मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करना पड़ सकता है जो उसे ढूंढने में सक्षम हो रहा है।
  • जब भी आप चाहें iBooks का उपयोग कर पीडीएफ की सामग्री देखें इसे iBooks लाइब्रेरी में जोड़ने के बाद, यह आईफ़ोन पर और उसके साथ जुड़े iCloud खाते पर सहेजा जाएगा। उस समय, आप किसी भी समय, किसी नेटवर्क कनेक्शन का उपयोग किए बिना फाइल को पढ़ने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3

    कंप्यूटर से पीडीएफ ट्रांसफर करें
    आईफ़ोन पर रीड पीडीएफ़ का शीर्षक चित्र 10
    1
    आईट्यून्स प्रारंभ करें आईफोन को पीडीएफ फाइलों को जोड़ने का सबसे आसान तरीका उन्हें iTunes का उपयोग करके सिंक करना है। यदि आपके पास iTunes की एक प्रति नहीं है, तो आप यूआरएल से निःशुल्क फाइल डाउनलोड कर सकते हैं apple.com/itunes/download.
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    अनुभाग तक पहुंचें "पुस्तकें" आईट्यून्स लाइब्रेरी का जब आइट्यून्स विंडो दिखाई देती है, तो बटन दबाएं "..." स्क्रीन के शीर्ष पर रखें, फिर आइटम चुनें "पुस्तकें" मेनू से दिखाई दिया यह iTunes पुस्तकालय में शीर्षकों की सूची प्रदर्शित करेगा।
  • एक आईफोन पर 12 पीडीएड्स पढ़ें छवि शीर्षक
    3
    कार्ड तक पहुंचें "मेरी पीडीएफ"। जैसे ही आप कार्ड का चयन करते हैं, यह अनुभाग दृश्यमान होता है "पुस्तकें" iTunes और इसमें प्रोग्राम लाइब्रेरी में वर्तमान में संग्रहीत सभी पीडीएफ की एक सूची है।
  • एक iPhone 13 पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक छवि
    4
    उन PDF फ़ाइलों को खींचें, जिन्हें आप अपने कंप्यूटर से iTunes विंडो में जोड़ना चाहते हैं उन पीडीएफ़ का चयन करें जिन्हें आप स्वचालित रूप से अनुभाग में जोड़ना चाहते हैं "पुस्तकें" iTunes पुस्तकालय से, फिर उन्हें प्रोग्राम विंडो में खींचें और माउस बटन को छोड़ें।
  • एक iPhone चरण 14 पर पीडीएफ पढ़ें छवि शीर्षक
    5
    यूएसबी केबल के माध्यम से कंप्यूटर से आईफोन से कनेक्ट करें। कुछ क्षणों के बाद, डिवाइस आइकन पहले से मौजूद बटन के आगे, iTunes विंडो के शीर्ष पर प्रदर्शित होगा यदि यह आपका पहला समय है आपके आईफ़ोन को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए, आपको एक छोटी सी प्रारंभिक सेटअप प्रक्रिया करने की आवश्यकता होगी, जिसका आपके मोबाइल डिवाइस पर मौजूद डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा



  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें छवि शीर्ष 15
    6
    उन सभी पीडीएफ़ का चयन करें जिन्हें आप अनुभाग से आईफोन में कॉपी करना चाहते हैं "मेरी पीडीएफ"। प्रश्न में अनुभाग में सभी पीडीएफ को हाइलाइट करें "पुस्तकें" iTunes लाइब्रेरी का आप कॉपी करना चाहते हैं हॉटकी संयोजन दबाएं + सभी वस्तुओं को चुनने के लिए या कुछ बटनों को चुनने के लिए दबाएं।
  • आईफोन पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक वाला छवि स्टेर 16
    7
    पीडीएफ फाइलों के चयन को खींचना शुरू करें आपको iTunes विंडो के बाईं ओर एक साइड नेविगेशन बार दिखाई देगा।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें छवि शीर्षक 17
    8
    दिखाई देने वाली साइडबार में iPhone आइकन पर ठीक से पीडीएफ चयन जारी करें यह स्वचालित रूप से मोबाइल डिवाइस के भीतर डेटा की नकल की प्रक्रिया शुरू कर देगा। आप आईट्यून्स विंडो के ऊपर देखकर डेटा ट्रांसफर की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    9
    कॉपी पूर्ण होने पर iPhone निकालें। जब पीडीएफ फाइल कॉपी करने की प्रक्रिया समाप्त होती है, तो स्क्रीन के शीर्ष पर आईफोन बटन दबाएं, फिर आइटम चुनें "निकालना"। इस बिंदु पर, आप किसी भी समस्या के बिना आपके कंप्यूटर से डिवाइस को शारीरिक रूप से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें छवि शीर्षक चरण 1 9
    10
    IPhone iBooks ऐप में नए पीडीएफ खोजें एक बार जब आप फाइल को आईफोन में कॉपी करते हैं, तो आप उन्हें iBooks ऐप में ढूंढ सकते हैं।
  • विधि 4

    IBooks का उपयोग करें
    एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ो छवि शीर्षक 20
    1
    आईओएस 9.3 या उच्चतर के उन्नयन के बाद iBooks ऐप को लॉन्च करें. आईओएस 9.3 ने iCloud ड्राइव के साथ ईबुक और पीडीएफ के सिंक्रनाइज़ेशन की शुरुआत की। यह नई सुविधा आपको अपने iCloud खाते से जुड़े किसी भी डिवाइस से अपनी सभी पीडीएफ एक्सेस करने की अनुमति देती है।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक छवि 21
    2
    ICloud के साथ iBooks सिंक सक्षम करें (वैकल्पिक) यदि आप iBooks के साथ अपने पीडीएफ़ को सिंक करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प को iCloud पर सक्रिय कर सकते हैं। याद रखें कि इस सुविधा को सक्रिय करने से आपके iCloud खाते से बंधा संग्रहण स्थान खपटा जाता है। सभी iCloud प्रोफाइल 5 जीबी के निःशुल्क भंडारण स्थान के साथ आते हैं, जो जुड़ा डिवाइस के बैकअप को स्टोर करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • IBooks ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको iCloud synchronization को सक्षम करने की आवश्यकता नहीं है I IBooks के साथ आप अपने डिवाइस पर ऐप की लाइब्रेरी में जोड़े गए सभी पीडीएफ़ और किसी भी समय iTunes के माध्यम से समन्वयित सभी पीडीएफ़ तक पहुंच सकते हैं।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ें शीर्षक पृष्ठ छवि 22
    3
    IBooks पुस्तकालय में पीडीएफ फाइलें जोड़ें आलेख के पिछले खंड में वर्णित विधियों में से एक के बाद, आप अपनी पीडीएफ फाइलों को आईफोन में स्थानांतरित कर सकते हैं आप इसे किसी वेबसाइट से, ई-मेल के माध्यम से एक अटैचमेंट के माध्यम से या किसी कंप्यूटर से सिंक्रनाइज़ करके डाउनलोड करके कर सकते हैं। आईफ़ोन पर कॉपी किए गए सभी पीडीएफ भी स्वचालित रूप से iBooks लाइब्रेरी में जोड़ दिए जाएंगे।
  • यदि आपने iBooks को iCloud के साथ समन्वयित करने में सक्षम किया है, तो आपके iCloud खाते से जुड़े किसी भी आईओएस डिवाइस से IBooks लाइब्रेरी में आपके द्वारा जोड़ी गई सभी पीडीएफ़ दिखाई और सुलभ होंगे।
  • एक iPhone स्टेप 23 पर पीडीएफ पढ़ें छवि शीर्षक
    4
    IBooks पुस्तकालय में एक पीडीएफ का चयन करें जब iBooks इंटरफ़ेस स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है, तो आप संपूर्ण एप लाइब्रेरी की सामग्री को देख सकेंगे। यदि आपको केवल पीडीएफ देखने की जरूरत है, तो बटन दबाएं "सभी पुस्तकें" स्क्रीन के शीर्ष पर रखें, फिर आइटम चुनें "पीडीएफ"। यह केवल पीडीएफ फाइलों को प्रदर्शित करेगा
  • एक आईफोन पर 24 पीडीएड्स पढ़ें छवि शीर्षक
    5
    फ़ाइल के एक पृष्ठ से अन्य को स्थानांतरित करने के लिए स्क्रीन को दाईं ओर या बाईं ओर स्वाइप करें जब आप iBooks के साथ एक पीडीएफ फाइल देख रहे हैं, तो आप बस स्क्रीन को स्वाइप करके दस्तावेज़ के एक पृष्ठ से दूसरे पर स्विच कर सकते हैं।
  • पीडीएफ को टैप करें जिसे आप नियंत्रण के इंटरफ़ेस को देखने के लिए पढ़ रहे हैं और स्क्रीन के निचले हिस्से में दस्तावेज़ बनाने वाले सभी पृष्ठों का एक पूर्वावलोकन। किसी विशिष्ट पृष्ठ को सीधे एक्सेस करने के लिए, पूर्वावलोकन आइकन स्पर्श करें।
  • आईफ़ोन पर रीड पीडीएफ़ स्टेप 25
    6
    वर्तमान पृष्ठ में एक बुकमार्क जोड़ने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में संबंधित आइकन स्पर्श करें। पीडीएफ पाठ को टैप करके, आपको नियंत्रण इंटरफ़ेस दिखाई देगा। इस बिंदु पर, आप बटन दबा सकते हैं "बुकमार्क", वर्तमान पृष्ठ पर एक बुकमार्क जोड़ने के लिए ऊपरी दाएं कोने में रखा गया है। बुकमार्क्स पूरे दस्तावेज़ को बनाने वाले पृष्ठों के पूर्वावलोकन में दिखाई दे सकते हैं।
  • एक iPhone पर पीडीएफ़ पढ़ो छवि शीर्षक 26
    7
    आइकन स्पर्श करें "सूची" दस्तावेज़ के सभी पृष्ठों को देखने के लिए यह बटन बटन के आगे स्थित है "शेयर", स्क्रीन के शीर्ष पर। जब आप इस ऑन-स्क्रीन सुविधा को चुनते हैं, तो आपको पीडीएफ बनाने वाले सभी पृष्ठों का एक छोटा पूर्वावलोकन दिखाई देगा। जिन पृष्ठों पर आपने एक बुकमार्क लागू किया था, वह ऊपरी दाएं कोने में एक छोटा बुकमार्क आइकन प्रदर्शित करेगा।
  • आईफ़ोन पर तस्वीर पीडीएफ़ पढ़ें 27
    8
    इसे उजागर करने के लिए अपनी अंगुली को टेक्स्ट पर रखें स्क्रीन पर एक आवर्धक ग्लास आइकन दिखाई देने पर आप कार्रवाई रोक सकते हैं। टेक्स्ट के वांछित हिस्से को उजागर करने के लिए चयन कर्सर का उपयोग करें।
  • यदि पीडीएफ एक पेपर दस्तावेज़ की ऑप्टिकल स्कैनिंग का नतीजा है, तो यह पाठ का हिस्सा चुनने के लिए बहुत मुश्किल या पूरी तरह से असंभव हो सकता है।
  • आईफ़ोन पर 28 पीडीएड्स पढ़ें छवि शीर्षक
    9
    अपने iCloud ड्राइव खाते में संग्रहीत पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें। यदि आपने iBooks को iCloud के साथ समन्वयित करने के लिए सक्षम किया है, तो आपके कुछ पसंदीदा पीडीएफ़ आपके iCloud खाते से समन्वयित हो सकते हैं, लेकिन अभी तक आपके आईओएस डिवाइस पर डाउनलोड नहीं किए जा सकते हैं। ये पीडीएफ प्रकार ऊपरी दाहिने कोने में स्थित एक छोटे से iCloud आइकन की विशेषता है और iBooks पुस्तकालय के भीतर दिखाई दे रहे हैं। आईक्लाइड आइकन को छूने से आईफोन को दस्तावेज़ डाउनलोड करना शुरू हो जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com