एडोब इलस्ट्रेटर में बुलेटेड सूची कैसे डालें

एडोब इलस्ट्रेटर को 1 9 86 में बाजार में लोगो और टाइपफेस बनाने के लिए एक ग्राफिकल टूल के रूप में पेश किया गया था। 2003 से, 3 जी ग्राफिक्स के विकास की अनुमति देने वाली कार्यक्षमता को लागू किया गया है। ग्राफ़िक क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय, इलस्ट्रेटर छवि स्तरों में विभाजित करता है, इस प्रकार एक बहुत ही सरल, तेज़ और पेशेवर तरीके से, आंशिक रूप से या पूरी तरह से छवियों को संशोधित करने की संभावना प्रदान करता है। इलस्ट्रेटर के साथ, डिजाइनर केवल आकर्षित नहीं कर सकता, लेकिन पाठ डालें, छवियों पर काम करें, और दस्तावेज़ प्रकाशित करें। टेक्स्ट को कई तरह से अनुकूलित किया जा सकता है, रंग के साथ खेलना, पैटर्न या बनावट डालने, प्रतीकों का उपयोग करना, और बुलेटेड सूचियों के साथ पाठ को भी विभाजित करना। एक बुलेटेड सूची आपको पाठ को एक संगठित तरीके से विभाजित करने की अनुमति देता है, बहुत उपयोगी है, उदाहरण के लिए, पोस्टर, ब्रोशर या प्रस्तुतीकरण पर। ऐडोब इनडिजाइन के विपरीत, एक और एडोब सिस्टम सॉफ्टवेयर, बुलेटेड सूची को सम्मिलित करना ही मैन्युअल रूप से संभाला जाता है - यहां तक ​​कि फ़ॉर्मेटिंग पूरी तरह से उपयोगकर्ता की जिम्मेदारी है। यह आलेख आपको दिखाएगा कि इलस्ट्रेटर का उपयोग करके एक बुलेटेड सूची को कैसे प्रबंधित किया जाए और व्यवस्थित किया जाए।

कदम

Illustrator चरण 1 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
इलस्ट्रेटर कार्यक्रम खोलें
  • Illustrator चरण 2 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    आप किसी मौजूदा दस्तावेज़ को खोल सकते हैं, या संवाद बॉक्स में एक प्रिंट दस्तावेज़ या एक वेब दस्तावेज़ के बीच चुनने के लिए, एक नया बनाने का फैसला कर सकते हैं।
  • Illustrator चरण 3 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपकरण का उपयोग करते हुए, एक टेक्स्ट क्षेत्र पर क्लिक करें, यदि उपलब्ध हो, या एक बनाएं "टेक्स्ट": उस जगह को बनाने के लिए क्लिक करें और खींचें, जहां आप पाठ और बुलेटेड सूची को स्थान देना चाहते हैं।
  • Illustrator चरण 4 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र



    4
    नीचे, आपको दोनों विंडोज़ और मैक के लिए दिशा-निर्देश मिलेगा।
  • Illustrator चरण 5 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाला छवि
    5
    पाठ लिखें या पेस्ट करें, फिर कर्सर को स्थानांतरित करें, उसे स्थितिबद्ध करें जहां आप बुलेटेड सूची को सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो सीएमडी कुंजी और कुंजी दबाएं "8", एक ही समय में, पहले बिंदु को सम्मिलित करने के लिए
  • अगर, हालांकि, आप Windows पर काम कर रहे हैं, संख्यात्मक कीपैड अनलॉक करने के लिए कुंजी दबाएं, या यह सुनिश्चित करें कि यह पहले से सक्रिय है: कुंजी दबाए रखें "एएलटी", प्रकार, अनुक्रम में, संख्याएं "0149"। अब आप ALT कुंजी को रिलीज़ कर सकते हैं यह कदम कुंजीपटल के ऊपरी हिस्से में की जाने वाली चाबियों का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं तो आप इसे किसी अन्य तरीके से भी कर सकते हैं: ऊपर जाएं "प्रारंभ - सभी प्रोग्राम - सहायक उपकरण", और पर क्लिक करें "सिस्टम टूल"। आप आवेदन देखेंगे "वर्ण मानचित्र", जिसमें प्रतीकों और वर्ण शामिल हैं: चुनें "बिंदु", शीर्ष पर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से चयन और कॉपी-कुंजी का उपयोग करके, आप अपने पसंदीदा फ़ॉन्ट का चयन कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो "वर्ण मानचित्र" प्रारंभ मेनू दर्ज करें, बस एप्लिकेशन नाम पर राइट-क्लिक करें, सूची में, और पर क्लिक करें "प्रारंभ में जोड़ें"। एक बार जब आप वर्ण तालिका से बिंदु का चयन कर लें, तो उसे नीचे टेक्स्ट बार में दिखाई देने के लिए डबल क्लिक करें इलस्ट्रेटर में प्रतिलिपि बनाएं, पेस्ट करें, और आप कर चुके हैं
  • Illustrator चरण 6 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी सूची के प्रत्येक पाठ से पहले डॉट पेस्ट करें पाठ को स्वरूपित करने के लिए संभवतः आपको कुछ टैब या स्थान डालने की आवश्यकता होगी
  • Illustrator चरण 7 में बुलेट जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अब, आपको अपने दस्तावेज़ में बदलावों को सहेजना होगा।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com