एक ऐप्पल आईडी कैसे हटाएं

ऐप्पल आईडी हटाने के लिए कोई आधिकारिक प्रक्रिया नहीं है अपने अनुरोध को सही ढंग से सबमिट करके, आप एप्पल ग्राहक सेवा द्वारा इसे हटाए जाने के लिए कह सकते हैं। यदि आप अपना ऐपल आईडी स्थायी रूप से हटाना नहीं चाहते हैं, तो आप इसमें शामिल संवेदनशील जानकारी को हटा सकते हैं और इसका उपयोग करना बंद कर सकते हैं। अगर आपने हाल ही में एक आईफोन से दूसरे प्रकार के स्मार्टफ़ोन पर स्विच किया है, तो आप एसएमएस संदेशों को सही ढंग से प्राप्त करने के लिए iMessage को अक्षम कर सकते हैं

कदम

विधि 1

किसी खाते का स्थायी रद्दीकरण
एक ऐप्पल आईडी चरण 1 को हटाएं
1
सुनिश्चित करें कि आप अपने ऐप्पल आईडी स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं यह ऑपरेशन अपरिवर्तनीय है और परिणामस्वरूप इस खाते के माध्यम से खरीदे गए सभी ऐप्पल सेवाओं और उत्पादों की पहुंच कम हो जाएगी। उदाहरण के लिए, आप अपने iCloud ई-मेल पते और इसकी ऑनलाइन मेमोरी स्पेस (iCloud Mail और iCloud ड्राइव) तक पहुंचने में समर्थ नहीं होंगे। ITunes, ऐप स्टोर या किसी भी अन्य ऐप्पल ऑनलाइन स्टोर तक पहुंच सहित आपके खाते के माध्यम से खरीदे जाने वाले किसी भी सामग्री और उत्पाद को अब उपयोगी नहीं होगा। इसके अलावा आप अब iMessage द्वारा दी गई सेवा का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप अपने खाते और उस सामग्री से कनेक्ट की गई सामग्री तक पहुंच रखना चाहते हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से हटाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने खाते में संवेदनशील जानकारी को हटाने के लिए खुद को सीमित कर सकते हैं, जैसे आपकी क्रेडिट कार्ड की जानकारी और व्यक्तिगत जानकारी इस तरह, आप प्रोफ़ाइल निष्क्रिय कर सकते हैं, भौतिक रद्दीकरण से बचने, चिंता किए बिना कि कोई आपके डेटा को पकड़ सकता है। इस विकल्प के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस गाइड के निम्न खंड देखें।
  • यदि आपने हाल ही में एक आईफोन से दूसरे प्रकार के स्मार्टफ़ोन पर स्विच किया है और अब पाठ संदेश प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो समस्या को हल करने के लिए गाइड के इस खंड से परामर्श करें।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 2 को हटाएं
    2
    खाते से जुड़े किसी ई-मेल पते को हटा दें। एक ऐप्पल आईडी को स्थायी रूप से हटा कर आप पहले एक से जुड़े ई-मेल पते का उपयोग करके एक नया निर्माण नहीं कर पाएंगे। हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं समझते हैं कि पुराने आईडी से जुड़े किसी भी अन्य ई-मेल पते का उपयोग करके नया खाता बनाना संभव नहीं होगा। यदि भविष्य में आप सोचते हैं कि वर्तमान में आपके खाते से जुड़े ई-मेल पते में से एक का उपयोग करते हुए आप एक नया ऐप्पल आईडी बनाना चाहते हैं, तो अपने आईडी को स्थायी रूप से हटाए जाने से पहले उन्हें निकालना सुनिश्चित करें।
  • URL में लॉग इन करें appleid.apple.com और अपने ऐप्पल आईडी का उपयोग कर लॉग इन करें
  • बटन दबाएं "संपादित करें" अनुभाग में जगह "खाता"।
  • के आकार में चिह्न का चयन करें "एक्स" प्रत्येक ईमेल पते के बगल में जो आप अपने खाते से हटाना चाहते हैं। यह आपको एक नया ऐपल आईडी बनाने के लिए इन ई-मेल पते का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 3 को हटाएं
    3
    सुरक्षा पिन जेनरेट करें जब आप ऐप्पल ग्राहक सेवा के साथ फोन पर हैं, तो आपको अपना पिन रद्द करने के लिए अपना खाता प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। निर्माण के साथ आगे बढ़ने के लिए, बटन दबाएं "पिन जेनरेट करें" अनुभाग में साइट "सुरक्षा" वेब पृष्ठ का appleid.apple.com.
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 4 को हटाएं
    4
    किसी भी फाइल या ई-मेल संदेश का बैकअप लें जिसे आप रखना चाहते हैं अपना ऐप्पल अकाउंट हटाने से iCloud Mail और iCloud ड्राइव सेवाओं तक पहुंच खो जाएगी, इसलिए अपने खाते को हटाने से पहले सभी महत्वपूर्ण फाइलों और संदेशों का बैक अप लें।
  • आप iCloud इनबॉक्स से उन्हें अपने कंप्यूटर पर फ़ोल्डर में ले जाकर iCloud Mail पर ईमेल का बैकअप ले सकते हैं। याद रखें कि आप ऐसा नहीं कर सकते IOS डिवाइस का उपयोग कर।
  • ICloud ड्राइव में अपने कंप्यूटर पर किसी भी दस्तावेज़ की एक प्रति सहेजें। एक योसमीट ऑपरेटिंग सिस्टम या बाद के संस्करण के साथ मैक का उपयोग करना, इन फ़ाइलों तक पहुंच बनाना बहुत आसान है आप आइटम को चुनकर यह बस ऐसा कर सकते हैं "iCloud" खोजकर्ता में मौजूद यदि आप किसी आईओएस डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको पहले उपयुक्त एप्लीकेशन का उपयोग कर दस्तावेजों का उपयोग करना होगा और फिर अपने कंप्यूटर पर एक कॉपी भेजना होगा।
  • अपनी छवियों का बैक अप लें अपना अकाउंट हटाने से आप iCloud पर किसी भी छवि की एक्सेस खो देंगे। अपने खाते को हटाने के लिए आगे बढ़ने से पहले सभी महत्वपूर्ण तस्वीरों की एक प्रतिलिपि रखें और अपने कंप्यूटर पर इसे सुरक्षित रखें।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    जिस क्षेत्र में आप रहते हैं, उस पर निर्भर करते हुए, अपने ऐप्पल आईडी खाते की रक्षा करने में सहायता कैसे प्राप्त करें। आप इसके लिए समर्थन प्राप्त करने के बारे में जानकारी पा सकते हैं यूआरएल.
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 6 को हटाएं
    6
    इतालवी ऐप्पल समर्थन के मामले में, आप अपना टेलीफोन संपर्क प्रदान कर सकते हैं और आपको कुछ मिनटों में बुलाया जाएगा। इस तरह से आप अपना आईडी हटाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। आपको पिछले चरणों में बनाए गए पिन का उपयोग करके अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। ऐप्पल आईडी हटाना एक मानक प्रक्रिया नहीं है, इसलिए यह संभव है कि ग्राहक सेवा कर्मियों ने आपको अव्यवहार किया। एक ऐप्पल आईडी को रद्द करने का अर्थ है एप्पल द्वारा ग्राहक की कमी, जो स्पष्ट रूप से बचने के लिए हर तरह की कोशिश करता है। यदि ग्राहक सेवा कर्मचारी आपके अनुरोध का समर्थन नहीं करना चाहता है, तो कृपया अपने अनुरोध को बेनकाब करने के लिए फिर से एक पर्यवेक्षक से बात करने के लिए पूछें
  • अधिकतर आपको कई बार बताया जाएगा कि आप शुल्क के लिए खरीदे गए सभी उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच खो देंगे। फिर आपको दया से समझाना होगा कि आप स्थिति से परिचित हैं और आप वैसे भी आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • आपके वर्तमान ऐप्पल आईडी से जुड़े सभी ई-मेल पतों का उपयोग अब एक नया खाता बनाने के लिए नहीं किया जा सकता है
  • विधि 2

    खाता हटाए बिना निष्क्रिय बनाओ
    एक ऐप्पल आईडी चरण 7 को हटाएं
    1
    अपने कंप्यूटर पर आईट्यून से अपना ऐप्पल आईडी निकालें अपना खाता निष्क्रिय करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने iTunes से पूरी तरह से इसे हटा दिया है
    • मेनू तक पहुंचें "दुकान" आईट्यून्स, फिर आइटम का चयन करें "मेरा ऐप्पल आईडी देखें"।
    • बटन दबाएं "किसी प्राधिकरण को रद्द करें"। इस तरह से आपका ऐप्पल आईडी इसे से जुड़े किसी भी डिवाइस से हटा दिया जाएगा।
    • बटन दबाएं "उपकरण प्रबंधित करें" और अपने सभी उपकरणों को हटाने के साथ आगे बढ़ें यह चरण स्वत: डाउनलोड भी अवरुद्ध करेगा।
    • किसी भी सदस्यता की सदस्यता के स्वचालित नवीनीकरण को अक्षम करें, जैसे iTunes Radio
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 8 को हटाएं
    2
    अपने आईओएस उपकरणों से एप्पल आईडी हटाएं अपनी खाता जानकारी बदलने से पहले, इसे अपने कब्जे में किसी भी आईओएस डिवाइस से हटा दें। यह कदम आपको अपने उपकरणों से एक नई ऐप्पल आईडी पर लॉग इन करने की अनुमति देता है।
  • एप्लिकेशन तक पहुंचें "सेटिंग", तो विकल्प चुनें "iTunes स्टोर और ऐप स्टोर"।
  • स्क्रीन के शीर्ष पर अपना ऐप्पल आईडी चुनें, फिर बटन दबाएं "साइन आउट"।
  • एक एपेल आईडी चरण 9 को हटाएं



    3
    URL में लॉग इन करेंappleid.apple.com और अपने ऐप्पल आईडी के साथ लॉग इन करें यदि आप अपना खाता पूरी तरह से रद्द नहीं करना चाहते हैं, तो आप केवल संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को हटा सकते हैं और इसे निष्क्रिय कर सकते हैं। यह एहतियात की गारंटी देता है कि आप अभी भी आपके आईडी के माध्यम से खरीदे गए सभी उत्पादों और iCloud पर संग्रहीत संबंधित डेटा तक पहुंच सकते हैं। अपने ऐप्पल आईडी के लिए क्रेडेंशियल का उपयोग करके खाता प्रबंधन पृष्ठ पर लॉग इन करें
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 10 को हटाएं
    4
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी बदलें ऐसा करने के लिए, बटन का उपयोग करें "संपादित करें" उन फ़ील्ड से संबंधित है जिसमें आपका नाम, आपका पता और आपकी जन्म तिथि है। फिर फर्जी जानकारी दर्ज करें। यह आपके ऐप्पल आईडी से आपकी व्यक्तिगत जानकारी को हटा देगा।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 11 को हटाएं
    5
    भुगतान जानकारी हटाएं भुगतान जानकारी से संबंधित खाता प्रबंधन पृष्ठ का अनुभाग ढूंढें और अपने भुगतान विधियों से संबंधित डेटा को रद्द करने के लिए आगे बढ़ें। यदि आपके पास लंबित भुगतान हैं या आपने हाल ही में निवास का देश बदल दिया है, तो आप इस जानकारी को हटाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 12 को हटाएं
    6
    अपने ऐप्पल आईडी से संबद्ध ईमेल पता बदलें यदि आप एक नया ऐप्पल आईडी बनाने के लिए अपने ईमेल पते का उपयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको पहले मौजूदा खाते को वर्तमान खाते से हटा देना होगा। याहू, जीमेल या किसी अन्य प्रदाता के माध्यम से एक नया मुफ्त ईमेल पता बनाएँ और इसे अपने वर्तमान ऐप्पल आईडी से जोड़ दें। यह व्यवस्था आपको एक नया ऐप्पल आईडी बनाने के लिए अपने व्यक्तिगत ई-मेल पते का उपयोग करने की अनुमति देती है।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 13 को हटाएं
    7
    अपने खाते से डिस्कनेक्ट करें इस समय आपके ऐप्पल आईडी में कोई भी संवेदनशील जानकारी नहीं होती है जो आपकी चिंता करती है, तो आप इसे कुल सुरक्षा में निष्क्रिय कर सकते हैं। यदि भविष्य में आपको अपनी पुरानी आईडी के माध्यम से खरीदी गई सामग्री या उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप नई खरीदारी कर सकें, आपको अपनी सही व्यक्तिगत जानकारी को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होगी
  • विधि 3

    IMessage अक्षम करें
    एक ऐप्पल आईडी चरण 14 को हटाएं
    1
    वेब पेज तक पहुंचें "IMessage अनर्जित करें"। यदि आप किसी आईफोन से एंड्रॉइड डिवाइस या किसी अन्य प्रकार के स्मार्टफ़ोन पर स्विच करते हैं, तो आप सबसे ज्यादा संभावनाएं एसएमएस संदेशों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि वे स्वचालित रूप से आपके ऐप्पल आईडी पर भेजे जाएंगे। IMessage सेवा अक्षम करने के लिए, यूआरएल में प्रवेश करें selfsolve.apple.com/deregister-imessage/it/it.
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 15 को हटाएं
    2
    अपने फोन नंबर में टाइप करें संबंधित क्षेत्र में मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें जिसमें एसएमएस संदेश प्राप्त करने में कठिनाई है। आप एक अंकीय कोड वाली ऐप्पल से एक पाठ संदेश प्राप्त करेंगे।
  • एक ऐप्पल आईडी चरण 16 को हटाए जाने वाला इमेज
    3
    प्राप्त कोड टाइप करें इस कोड को प्रदान करके, आप प्रदर्शित करेंगे कि आपके पास फोन है और आपका iMessage खाता रद्द कर दिया जाएगा। अब से आपको सामान्य रूप से एसएमएस संदेश प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चेतावनी

    • एकाधिक एप्पल आईडी को एक साथ लिंक नहीं किया जा सकता है। यदि आपने पहले ही एक नया खाता बना लिया है, तो आप उस प्रोफ़ाइल में पहली बार लॉग इन किए बिना अपने पुराने आईडी के बारे में जानकारी तक पहुंच नहीं सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com