विंडोज का उपयोग कर एक वर्चुअल वाईफाई नेटवर्क कैसे बनाएँ

क्या आपके पास वाईफाई कनेक्शन (स्मार्टफोन या टैबलेट) वाला एक मोबाइल डिवाइस है और आप इसे अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप के वायर्ड कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुए वाईफाई राउटर या सॉफ़्टवेयर का उपयोग किए बिना इंटरनेट से कनेक्ट करना चाहते हैं जो एक राउटर के संचालन का अनुकरण करता है? वैसे आप सही जगह पर हैं! यह ट्यूटोरियल आपके उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कदम दिखाता है देखते हैं कि हम कैसे आगे बढ़ते हैं।

कदम

विंडोज़ स्टेप 1 में वर्चुअल वाईफ़ाई सक्षम करें शीर्षक वाला इमेज
1
पहले अपने कंप्यूटर का `कंट्रोल पैनल` एक्सेस करें, `नेटवर्क और इंटरनेट` श्रेणी का चयन करें, `नेटवर्क और साझाकरण केंद्र` लिंक को चुनें और फिर `सेटिंग्स टैब बदलें` का चयन करें अब कम से कम नई विंडो दिखाई दी
  • विंडोज़ स्टेप 2 में वर्चुअल वाईफ़ाई को सक्षम शीर्षक वाला इमेज
    2
    `प्रारंभ` मेनू पर जाएं और, खोज फ़ील्ड में, कमांड `सीएमडी` (बिना उद्धरण) टाइप करें, या `कमांड प्रॉम्प्ट` (उद्धरण रहित) का उपयोग करें। सही माउस बटन के साथ चयन सूची में प्रकट कमांड प्रॉम्प्ट आइकन चुनें। फिर दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से आइटम `व्यवस्थापक के रूप में चलाएं` चुनें। नोट: कंप्यूटर प्रबन्धक के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट शुरू करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इस गाइड में प्रयुक्त कमांडरों को कंप्यूटर चलाने की अनुमति प्रशासक की अनुमति की आवश्यकता होती है।
  • विंडोज़ में आभासी वाईफाई को सक्रिय करने वाला छवि, स्टेप 3
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलने के बाद, निम्न कमांड टाइप करें: `नेटस्ल wlan सेट होस्टेड नेटवर्क मोड = एसएसआईडी = अनुमति दें"वायरलेस" कुंजी ="पदबंध" keyUsage = persistent `(बिना उद्धरण), फिर Enter दबाएं। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो को बंद न करें नोट: कमांड का सिंटैक्स बदलना और यहां तक ​​कि अंतर भी नहीं है। यह भी याद रखें कि कमांड `केस सेंसिटिव` है, अर्थात यह अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के बीच अंतर करता है। `एसएसआईडी` पैरामीटर आपके वर्चुअल वाईफाई नेटवर्क का नाम दर्शाता है और `कुंजी` पैरामीटर लॉगिन पासवर्ड का प्रतिनिधित्व करता है। जैसा कि आप फिट दिखते हैं, आप इन दो मापदंडों से जुड़े मानों को बदल सकते हैं।
  • विंडोज़ में आभासी वाईफाई को सक्रिय करने वाला छवि, चरण 4



    4
    नए आभासी वाईफाई कार्ड के कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें अपने कंप्यूटर पर `डिवाइस प्रबंधन` विंडो तक पहुंचें और `नेटवर्क एडाप्टर` अनुभाग में `Microsoft वर्चुअल वाईफ़ाई मिनिपोर्ट एडाप्टर` नेटवर्क कार्ड के अस्तित्व की जांच करें। नोट: यदि आपको सूची में यह घटक नहीं मिला है, तो प्रक्रिया कार्य नहीं कर सकती आपको पहले आगे बढ़ने के लिए अपने कंप्यूटर पर इस घटक को इंस्टॉल करना होगा।
  • विंडोज़ में एक वर्चुअल वाईफ़ाई को सक्षम शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    कमांड प्रॉम्प्ट विंडो पर लौटें जो आपने खुली थी `Netsh wlan start hostnetwork` (बिना उद्धरण चिह्न) कमांड टाइप करें, फिर Enter दबाएं।
  • विंडोज़ में एक आभासी वाईफाई को सक्षम शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अब `नेटवर्क कनेक्शन` विंडो पर लौटें वायर्ड इंटरनेट कनेक्शन आइकन को सही माउस बटन के साथ चुनें। दिखाई देने वाले संदर्भ मेनू से प्रविष्टि `गुण` को चुनें `साझाकरण` टैब का चयन करें, फिर `इस कंप्यूटर के इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से कनेक्ट होने के लिए नेटवर्क पर अन्य उपयोगकर्ताओं को अनुमति दें` चेकबॉक्स चुनें। अब `होम नेटवर्क कनेक्शन` ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और पिछले चरण में बनाए गए वाईफाई कनेक्शन का चयन करें। समाप्त हो गया! अच्छा सर्फिंग!
  • चेतावनी

    • फिर से वायरलेस नेटवर्क को पुन: सक्रिय करने के लिए, कंप्यूटर को बंद करने के बाद, आपको कमांड प्रॉम्प्ट पर `सीएमडी` (बिना उद्धरण) के आदेश का उपयोग करने की आवश्यकता होगी और बस `netsh wlan start hostednetwork` (बिना उद्धरण चिह्न) टाइप करें।
    • आप इस वायरलेस कनेक्शन का उपयोग तब ही कर सकते हैं जब आपका कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन दोनों सक्रिय हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • इंटरनेट कनेक्शन
    • विन्यास के लिए कुछ समय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com