नोटपैड का उपयोग कर एक प्रोग्राम कैसे बनाएं

यद्यपि `नोटपैड` प्रोग्रामिंग के लिए वास्तव में सबसे उपयुक्त संपादक नहीं है, लेकिन इसमें सभी बुनियादी कार्यों के लिए आपको एक प्रोग्राम लिखने की अनुमति है। कोड का उपयोग करने के लिए कई हज़ार लाइनों के प्रोग्राम लिखना एक बहुत मुश्किल काम हो सकता है, खासकर यदि आप कोड फ़ॉर्मेटिंग मानकों का सम्मान करना चाहते हैं और इसे सभी के लिए पठनीय रखना चाहते हैं। इसके विपरीत, यदि आपका लक्ष्य आपके कंप्यूटर पर पहले से मौजूद एक निशुल्क प्रोग्राम का उपयोग करके सरल कोड लिखना प्रारंभ करना है, तो नोटपैड शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।

कदम

नोटपैड 1 का उपयोग करते हुए एक कार्यक्रम बनाएं शीर्षक 1 छवि 1
1
सबसे पहले, `नोटपैड` शुरू करें आपको विंडोज़ `एक्सेसरीज` मेनू में इसका आइकन मिलेगा
  • नोटपैड 1 का उपयोग कर एक कार्यक्रम बनाएं शीर्षक चरण 2
    2
    निम्न कोड टाइप करें: `@ एकेओ ऑफ` (उद्धरण रहित) यह कमांड कार्यक्रम को `गूंज` कमांड को छिपाने और कमांड के केवल पाठ को प्रदर्शित करने के लिए बताएगा।
  • नोटपैड 1 का उपयोग करते हुए एक कार्यक्रम बनाएं शीर्षक चरण 3
    3



    निम्न कोड टाइप करें: `गूंज यह मेरा पहला कार्यक्रम है` (बिना उद्धरण) कार्यक्रम स्क्रीन पर स्ट्रिंग प्रदर्शित करेगा यह मेरा पहला कार्यक्रम है.
  • नोटपैड 1 का उपयोग करते हुए एक कार्यक्रम बनाएं शीर्षक चरण 4
    4
    निम्न कोड टाइप करें: `पॉज़` (बिना उद्धरण), जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, कमांड प्रोग्राम के निष्पादन को क्षणभंगुर बंद कर देता है, जब तक कि आप कुंजीपटल पर कोई कुंजी नहीं दबाते हैं।
  • नोटपैड 1 का उपयोग करते हुए एक कार्यक्रम बनाएं शीर्षक चरण 6
    5
    `फाइल` मेनू में `इस रूप में सहेजें` आइटम को चुनें `नाम` फ़ील्ड में, `nomemioprogramma.bat` टाइप करें (बिना उद्धरण)। याद रखें कि आप नाम को स्वतंत्र रूप से चुन सकते हैं, लेकिन विस्तार होना चाहिए .बल्ला.
  • नोटपैड 1 का उपयोग करते हुए एक कार्यक्रम बनाएं शीर्षक चरण 7
    6
    समाप्त हो गया!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com