गर्म पानी के थैले भरने के लिए कैसे करें

गर्म पानी का थैला एक अपेक्षाकृत सुरक्षित उपकरण है, एक प्राकृतिक साधन वार्मिंग और दर्द से राहत। आप इसे सुपरमार्केट या फार्मेसी में खरीद सकते हैं और इसे तैयार करने में केवल कुछ मिनट लग सकते हैं। गर्म पानी की बोतल का उपयोग करते समय, सुरक्षा निर्देशों का पालन करें, ताकि अपने आप को चोट पहुंचाए या अन्य लोगों के लिए ऐसा न करें।

कदम

भाग 1

एक गर्म पानी बैग भरें
चित्र भरें एक हॉट वॉटर बोतल चरण 1 भरें
1
आपके लिए सही मॉडल चुनें गर्म पानी के बैग आम तौर पर सभी समान होते हैं, चाहे ब्रांड की परवाह किए बिना, वे ज्यादातर फ्लैट रबड़ के कंटेनर होते हैं जिनमें एक फ्लैट आकार होता है, कुछ प्रकार के असबाबवाला अस्तर या बाहरी आवरण कुछ मॉडलों में अलग-अलग सामग्रियों से बना एक मोटा बाहरी आवरण होता है, इसलिए एक का चयन करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है। कम्पासिंग, हालांकि, एक कवरेज के साथ, क्योंकि आपको सीधे गर्मी और आपकी त्वचा के बीच कुछ करना होगा
  • इसे भरने से पहले, बैग पर कवर डाल दिया। शायद यह थोड़ा गीला हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे गर्म पानी से भरते हुए बैग रखने की कोशिश करते हैं, तो रबड़ आपके हाथों के लिए बहुत गर्म हो सकता है
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 2
    2
    कैप खोलें अधिकांश मॉडल पहले से ही कवर में डाले गए हैं और ऊपरी हिस्से में एक स्क्रू टोपी से लैस हैं जो तरल के रिसाव से बचाते हैं। इस टोपी को खोलने से शुरू करें, ताकि पानी के साथ कंटेनर भरें।
  • यदि आप किसी भी शेष पानी के अंदर मिलते हैं, तो आगे बढ़ने से पहले इसे हटाने का ध्यान रखें। आपका लक्ष्य उपकरण से गर्मी प्राप्त करना है और यदि आप ठंडा और पुराने पानी का उपयोग करते हैं, तो गर्मी करना मुश्किल होगा।
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 3
    3
    पानी गरम करें आप गर्म नल के पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह बैग के लिए पर्याप्त गर्म नहीं है हालांकि, केतली का एक अत्यधिक तापमान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि पानी 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है
  • यदि आप केतली का उपयोग करने का फैसला किया है, तो आप पानी को उबालने के लिए आ सकते हैं और फिर कुछ मिनट प्रतीक्षा कर सकते हैं। इस तरीके से आपके पास बहुत गर्म पानी होगा, लेकिन खुद को जलाने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • यदि आप उबलते पानी का उपयोग करते हैं, तो आप न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचेगा, बल्कि बैग के जीवन को कम कर देंगे। रबड़ से बना है जो लंबे समय तक चरम तापमान का सामना नहीं कर पा रहा है, इसलिए आप को 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होनी चाहिए, अगर आप बैग को बहुत कुछ खत्म कराना चाहते हैं।
  • प्रत्येक मॉडल विभिन्न तापमान आवश्यकताओं को पूरा करता है, इसलिए आगे बढ़ने से पहले पैकेज पर दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • छवि भरें एक हॉट वॉटर बॉटल चरण 4 भरें
    4
    क्षमता के बारे में दो तिहाई के लिए बैग भरें इस कदम के लिए बहुत सावधानी की आवश्यकता है, क्योंकि आपको उबलते पानी से जलाया जाना चाहिए। यदि आप एक केतली का उपयोग कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे पानी डालना, जब तक कि बैग दो-तिहाई भरा नहीं हो। यदि आप टैप का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे बंद करें जब पानी बहुत गर्म हो जाता है और फिर प्रवाह के तहत बैग खोलने को संरेखित करें इस बिंदु पर, अपने हाथों पर तरल को छिड़कने से दबाव को रोकने के लिए धीरे-धीरे पानी खोलें।
  • अधिक स्थिर पकड़ पाने के लिए, गर्दन से बैग को पकड़ना याद रखें यदि आप इसे शरीर से पकड़ लेते हैं, तो कंटेनर से पहले ऊपरी हिस्सा न हो सकता है, अपने हाथों पर पानी चलाना
  • आप दस्ताने या किसी अन्य प्रकार के हाथों की सुरक्षा भी पहन सकते हैं, अगर पानी का प्रवाह आप अपने सामान के चारों ओर ऑब्जेक्ट रखकर, आपकी सहायता के बिना, बैग को सीधे रख सकते हैं। इस तरह आप अपने हाथों को जलाने के जोखिम के बिना पानी डाल सकते हैं।
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 5
    5
    पानी के स्रोत से कंटेनर ले जाएँ जब बैग है लगभग पूरी तरह से (, आप इसे सीमा को भरने नहीं है, क्योंकि आप हवा बाहर निचोड़ करने के लिए अंतरिक्ष का एक सा `की आवश्यकता होगी अन्यथा पानी अतिप्रवाह हो सकते हैं) नल बंद कर दें। उसके बाद डिवाइस को सिंक से ले जाने से ख्याल रखना, पानी को न जाने दें।
  • यदि आप केतली के लिए चुना है, तो इसे एक सतह पर रखो, जबकि दूसरी तरफ खड़ी बैग खड़ी करते हैं - इस मामले में भी सावधान रहें कि कंटेनर झुका या पानी न दें।
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 6
    6
    अधिक हवा को खत्म करने के लिए बैग को कुचल दें एक सपाट सतह पर आराम के आधार पर इसे खड़ी रखें। फिर इसे हल्के ढंग से पक्षों पर दबाएं, निहित हवा को निकालना इस तरह से जारी रखें जब तक कि आप खोलने के किनारे के पास पानी का स्तर नहीं देखते।
  • चित्र भरें एक हॉट वॉटर बोतल चरण 7
    7



    टोपी पेंच एक बार सभी हवा को हटा दिया गया है, इसकी सीट में प्लग को पेंच करना, इसे पूरी तरह कस करना स्ट्रोक के अंत में इसे घुमाएं और फिर किसी भी लीक की तलाश में कंटेनर को थोड़ा झुकाव करके एक परीक्षण करें।
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 8
    8
    वह थैले रखें जहां आप चाहते हैं। आप इसे शारीरिक दर्द से राहत देने या ठंडी रात के दौरान खुद को गर्म करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं जब यह भरा हुआ है, तो आप इसे गले में शरीर के अंग पर लागू कर सकते हैं या इसे 20-30 मिनट के लिए शीट्स के नीचे डाल सकते हैं। रबड़ के कंटेनर को गर्म करने के लिए कुछ मिनट की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे भरने के तुरंत बाद इसकी अधिकतम तापमान तक पहुंच जाएगा।
  • आधे घंटे से ज्यादा के लिए शरीर पर गर्म सेक को लागू न करें। लंबे समय तक प्रत्यक्ष गर्मी से नुकसान हो सकता है, इसलिए आपको सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए। यदि आप दर्द से राहत देने के लिए गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर रहे हैं और आप अभी भी 30 मिनट के अंत में पीड़ित हैं, तो एक आवेदन और दूसरे के बीच कम से कम 10 मिनट का ब्रेक लें।
  • यदि आप बिस्तर में कंटेनर डालते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले इसे 20-30 मिनट तक कवर के नीचे रखें। बाद में, जब आप सोने के लिए जाते हैं, अपना बैग ले जाएं और इसे खाली करें यदि आप इसे सोते समय बिस्तर में रख देते हैं, तो आप जलने या चादरें जलाने के जोखिम को चलाते हैं।
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 9
    9
    उपयोग के बाद बैग को खाली करें एक बार पानी ठंडा हो जाने के बाद, आप इसे हटा सकते हैं और किसी भी तरल के बाहर छोड़े जाने के लिए, एक टोपी के बिना, बैग उल्टा रख सकते हैं। इसे फिर से उपयोग करने से पहले, इसे ठंडे पानी से भरकर किसी भी क्षति या नुकसान की जांच करें।
  • तापमान में अचानक परिवर्तन (उदाहरण के लिए चूल्हे के ऊपर) या प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में क्षेत्रों में सूखी हवाओं की अनुमति न दें, चूंकि दोनों तत्व बैग के रबर को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • भाग 2

    हॉट वॉटर थैग का उपयोग करें
    छवि भरें एक हॉट वॉटर बॉटल चरण 10 भरें
    1
    मासिक धर्म में ऐंठन से बचा यह माहवारी के साथ दर्द कम करने के लिए एक व्यापक उपाय है। गर्मी प्रभावित क्षेत्र में गर्मी रिसेप्टर्स को सक्रिय करके मस्तिष्क को भेजे गए दर्द संदेशों को ब्लॉक करने में मदद करता है। ये रिसेप्टर्स दर्द के रासायनिक दूतों की पहचान करने से शरीर को रोकते हैं। इस कारण से, यदि आपको दर्दनाक ऐंठन का अनुभव होता है, तो एक गर्म पानी का थैला भरें और आधा घंटे के लिए अपने निचले पेट पर रखें।
  • चित्र भरें एक हॉट वॉटर बॉटल चरण 11
    2
    पीठ दर्द और अन्य मांसपेशियों में दर्द कम करें यदि आपको पीठ दर्द या मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से ग्रस्त है, तो गर्म पानी का बैग इन तनावों को कम करने में सक्षम है। जैसे ही ऐंठन के साथ, प्रभावित इलाके पर लागू गर्मी दर्द के संदेश को मस्तिष्क तक पहुंचने से रोकती है। यह रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है जो पौष्टिक क्षेत्र में पोषक तत्वों को लाता है।
  • ठंडी और गर्मी चिकित्सा का संयोजन अक्सर मांसपेशियों में दर्द से राहत के लिए उपयोगी होता है। दोनों उपचारों के बीच में अंतर अत्यधिक आंदोलन को शामिल किए बिना मजबूत उत्तेजना को उत्तेजित करता है और दर्द से राहत देता है। आप केवल गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर सकते हैं या कुछ मिनट के लिए एक आइस पैक के साथ वैकल्पिक कर सकते हैं।
  • छवि भरें एक हॉट वॉटर बोतल चरण 12 भरें
    3
    सिरदर्द का इलाज करता है ऊष्मा दर्द और मांसपेशियों में तनाव से मुक्त होता है जो सिरदर्द का कारण हो सकता है। अपने माथे, मंदिरों या गर्दन पर बैग रखें प्रत्येक सिलाई को कुछ मिनटों तक गरम करने के लिए पता करें कि कौन सा सबसे फायदेमंद है और अंत में इस क्षेत्र में करीब 20-30 मिनट या दर्द कम होने तक बैग छोड़ दें।
  • चित्र भरें एक गर्म पानी की बोतल चरण 13
    4
    बिस्तर को गर्म करें बर्फीले सर्दियों की रात में, एक गर्म पानी का बैग है "मेकअप" आपके शरीर और पैरों को गर्म रखने के लिए एकदम सही इसे बिस्तर के नीचे, अपने पैरों के नीचे या कवर के नीचे रखो, जहां आप बैठते हैं, इसलिए कपड़े धोने गर्म हो जाएगा गर्म पानी का थैला बहुत मददगार है जब आप बीमार हो जाते हैं और आपको शरीर के तापमान में लगातार परिवर्तन महसूस होता है।
  • चेतावनी

    • जब पानी उबलते समय पानी के थैले पर दबाव डालना न हो उदाहरण के लिए, बैठो और उस पर झूठ मत बोलो यदि आप इसे अपनी पीठ को गर्म करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो अपनी पीठ या तरफ झूठ बोलें। आप इसे पीड़ादायक क्षेत्र पर भी रख सकते हैं और फिर उसे कपड़े पर लपेटकर शरीर पर इसे लॉक कर सकते हैं।
    • छोटे बच्चों या नवजात शिशुओं पर गर्म पानी की बोतल का उपयोग न करें क्योंकि गर्मी उत्सर्जित उनकी त्वचा के लिए बहुत तीव्र है।
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो गर्म कॉम्पैक्ट लगाने पर ध्यान दें कम तापमान से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे इसे एक स्तर तक बढ़ाएं जिससे आप मिल सकें।
    • यदि आपको लगता है कि यह क्षतिग्रस्त है या एक रिसाव है तो कभी भी गर्म पानी के थैले का उपयोग न करें पहले इसे ठंडे पानी से भरकर परीक्षण करें और, अगर आपको अभी भी संदेह है, तो इसका जोखिम नहीं लें। एक नया बैग खरीदें यदि आपको डर है कि आपके कब्जे में से कोई भी ठीक से काम नहीं करता है
    • यदि आप नल का पानी इस्तेमाल करते हैं, तो बैग मौजूद होने के कारण तेजी से बर्बाद हो जाएगा। यदि आप बैग को लंबे समय तक चाहते हैं, तो आपको शुद्ध या डिस्टिल्ड का उपयोग करना चाहिए
    • कुछ मॉडल माइक्रोवेव में गरम किया जा सकता है, लेकिन आगे बढ़ने से पहले हमेशा पैकेज पर दिए गए निर्देशों की जांच करें। ओवन में या माइक्रोवेव में कई अन्य थैलियों को गर्म नहीं किया जा सकता
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com