अंडों को बंद करने के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग कैसे करें

एक इनक्यूबेटर अंडे सेने अंडे का एक कृत्रिम साधन है। व्यवहार में यह एक उपकरण है जो आपको मुर्गियों की उपस्थिति के बिना भी अंडे से बचने की अनुमति देता है। यह गौण परिस्थितियों और ध्यानों की नकल करता है कि एक विचारशील मां-मुर्गी निषेचित अंडे के लिए उचित तापमान, आर्द्रता और वेंटिलेशन सुनिश्चित करता है। इनक्यूबेटर में अंडे को पकड़ने में सक्षम होने के लिए, आपको जांचने की आवश्यकता होती है कि जब तक आवश्यक हो तब तक सेटिंग्स स्थिर रहें।

कदम

भाग 1
तैयारी

हैच अंडे चरण 1 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक इनक्यूबेटर प्राप्त करें या खरीदें। आपको विशिष्ट मॉडल के उपयोग के लिए भी निर्देशों की आवश्यकता होगी जो आप उपयोग करना चाहते हैं। इस आलेख में वर्णित चरणों में सबसे अधिक आर्थिक इन्क्यूबेटरों पर लागू होते हैं जो कई उत्साही लोगों को खर्च कर सकते हैं।
  • चूंकि कई अलग-अलग मॉडल उपलब्ध हैं, इसलिए आपके पास विशिष्ट एक के लिए विस्तृत निर्देशों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • याद रखें कि बुनियादी इनक्यूबेटर में केवल मैन्युअल नियंत्रण हैं इसका मतलब यह है कि आपको पूरे दिन तापमान, रोटेशन चक्र और नमी को कई बार ध्यानपूर्वक मॉनिटर करने की आवश्यकता है। उच्च अंत मॉडल, हालांकि, इन प्रक्रियाओं का स्वचालित नियंत्रण है और आपको कम सतर्क रहने की अनुमति है, भले ही आपको हर दिन अंडे की जांच करनी पड़ती है।
  • यदि इनक्यूबेटर निर्देशों से सुसज्जित नहीं है, तो मशीन के सीरियल नंबर और निर्माता का नाम देखें। कंपनी की वेबसाइट की जांच करें, जो इसे मैनुअल खोजने के लिए बनाता है या फ़ैक्ट्री ग्राहक सेवा को फोन या ई-मेल द्वारा सीधे संपर्क करें।
  • हैच अंडे चरण 2 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार को साफ करें सतहों से धूल और गंदगी के किसी भी दृश्यमान निशान को हटाने के लिए ध्यान से रगड़ या अंदर से वैक्यूम करें। फिर एक साफ कपड़े या स्पंज से रगड़ें, जिसमें ब्लीच समाधान (1 लीटर पानी में घर के ब्लीच के 20 बूंदों पर) में गिरा दिया गया था। डिटर्जेंट से अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने का उपयोग करें और इनक्यूबेटर को साफ करने से पहले कपड़े या स्पंज को अच्छी तरह से मुहैया कराएं। इसे बिजली आउटलेट से कनेक्ट करने और इसे प्रयोग करने से पहले इसे हवा में छोड़ दें।
  • सफाई विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपने दूसरा हाथ मॉडल खरीदा है, या यदि आपने इसे उस जगह पर रखा है जहां वह धूल भरी है।
  • याद रखें कि स्वच्छता एक मौलिक पहलू है रोग शेल की बाधा को दूर कर सकते हैं और भ्रूण तक पहुंच सकते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 3 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तापमान के उतार-चढ़ाव के अधीन नहीं होने वाले किसी क्षेत्र में इनक्यूबेटर को रखें। आदर्श पर्यावरणीय परिस्थितियों में 21-24 डिग्री सेल्सियस की आवश्यकता होती है खिड़की के पास की मशीन, हवा का सेवन या किसी अन्य बिंदु पर ड्राफ्ट या ड्राफ्ट के अधीन रखने से बचें।
  • हैच अंडे के चरण 4 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    इनक्यूबेटर को एक पावर आउटलेट से कनेक्ट करें ऐसे आउटलेट का चयन न करें जिससे बच्चों के लिए प्लग या सुलभ एक आसानी से आ सकता है। यह भी जांचें कि यह काम कर रहा है
  • हैच अंडे के चरण 5 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    5
    उपकरण के humidifier को गर्म पानी जोड़ें आवश्यक पानी की सही मात्रा के लिए अनुदेश मैनुअल को देखें
  • हैच अंडे के चरण 6 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    6
    तापमान कैलिब्रेट करें यह चरण आवश्यक है क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तापमान सही और स्थिर है कम से कम 24 घंटों के लिए इनक्यूबेटर में अंडे डालने से पहले
  • डिवाइस के थर्मामीटर को समायोजित करने के लिए याद रखें ताकि यह प्रत्येक अंडे के आवास केंद्र के केंद्र बिंदु पर गर्मी स्तर को मापता है।
  • गर्मी स्रोत बदलें जब तक तापमान 37.2 और 38.9 डिग्री सेल्सियस के बीच नहीं होता है। यह एक बुनियादी पैरामीटर है यदि यह बहुत ठंडा है, तो भ्रूण विकसित नहीं हो सकते हैं, जबकि अत्यधिक गर्मी उन्हें मार सकते हैं या नवजात दोष पैदा कर सकते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 7 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    24 घंटे प्रतीक्षा करें और तापमान फिर से देखें। इसे इष्टतम सीमा की सीमाओं से अधिक नहीं होना चाहिए था इनक्यूबेटर में अंडों को सम्मिलित न करें यदि तापमान संदर्भ मूल्यों के ऊपर उतार चढ़ाव होता है, अन्यथा वे उचित रूप से ऊष्कृत नहीं होंगे।
  • हैच अंडे चरण 8 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    8
    निषेचित अंडे प्राप्त करें आपको उनके जमाव के 7-10 दिनों के भीतर इनक्यूबेटर में डाल देना होगा - सफलता की संभावना अंडे की आयु के रूप में कम हो जाती है सुपरमार्केट में खरीदा अंडे के सेवन करने की कोशिश न करें: मानव उपभोग के लिए उनको निषेचित नहीं किया जाता है और वे नहीं खाएंगे।
  • एक चिकन खेत या उस क्षेत्र में एक किसान का पता लगाएं जहां आप रहते हैं जो निषेचित अंडे बेचने को तैयार हैं। आपको अंडे की आवश्यकता होती है जो मुर्गी द्वारा रखी गई है जो मुर्गे के साथ चिकन कॉप साझा करते हैं, अन्यथा उन्हें निषेचित नहीं किया जाएगा। अगर आप खुदरा विक्रेता ढूंढने में कोई कठिनाई हो, तो आप अपनी नगर पालिका की कृषि नीतियों के कार्यालय को भी बुला सकते हैं: प्रभारी व्यक्ति आपको अच्छी सलाह दे सकता है
  • विचार करें कि कितने अंडे आप से छुटकारा चाहते हैं याद रखें कि यह काफी दुर्लभ है कि सभी अंडे इनक्यूबेटर के अंदर एक लड़की को पैदा करते हैं, और कुछ प्रजातियों में अन्य की तुलना में अधिक सफलता दर है। आपको अंडे के बारे में 50-75% अंडे की अपेक्षा करना चाहिए, हालांकि यह एक उच्च प्रतिशत होना संभव है।
  • डिब्बों में 4.5 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच अंडों को डिब्बों में डाल दें जब तक वे इनक्यूबेटर के लिए तैयार न हों। हर दिन इसे घुमाएं ताकि यह हमेशा एक अलग अंत में ऊपर की ओर झुकता हो। वैकल्पिक रूप से, बड़ी देखभाल के साथ कार्डबोर्ड को घुमाएं
  • भाग 2
    ऊष्मायन

    हैच अंडे चरण 9 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अंडे को छूने और इनक्यूबेटर को स्थानांतरित करने से पहले अपने हाथ धोएं। अंडे या डिवाइस को नियंत्रित करने के बाद आपको अपने हाथों को हमेशा सेवन करना चाहिए जब यह एक बार निष्फल हो जाए। ऐसा करने से बैक्टीरिया अंडे या पर्यावरण को स्थानांतरित करने से रोकता है जिसमें वे ब्रोइंग के लिए बने रहेंगे।
  • हैच अंडे के लिए इन्क्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक स्टेप 10
    2
    निषेचित अंडे को कमरे के तापमान पर लाएं यह चरण इनक्यूबेटर के भीतर थर्मल सदमे के पूर्ण मूल्य को कम करता है और पर्यावरण को वापस लगातार गर्मी में लाने के लिए आवश्यक समय कम करता है।
  • हैच अंडे के लिए एक इनक्यूबेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    पेंसिल के साथ अंडे के प्रत्येक पक्ष को चिह्नित करें एक तरफ अपनी पसंद के प्रकाश चिह्न के साथ एक प्रतीक बनाएं, फिर दूसरे पर एक दूसरा प्रतीक। इस तरह आप रोटेशन के अनुक्रम को याद करने में सक्षम होंगे।
  • कई लोग अंडे के पक्ष को इंगित करने के लिए एक्स और ओ प्रतीकों का चयन करते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 12 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    4
    धीरे इनक्यूबेटर में अंडे रखें। सुनिश्चित करें कि वे एक तरफ झूठ बोल रहे हैं। व्यापक अंत टिप की तुलना में थोड़ा अधिक होना चाहिए यह तत्व भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक विपरीत स्थिति में भ्रूण के विकास में एक अनुशासन पैदा होगा। लड़की को खोल तोड़ने और अंडे सेने के दौरान बाहर जाने में समस्या हो सकती थी।
  • जांच लें कि अंडे एक समान स्थान पर हैं और इनक्यूबेटर या हीटिंग तत्व के किनारों के करीब नहीं हैं।
  • हैच अंडे के चरण 13 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    5
    इनक्यूबेटर तापमान अंडे को जोड़ने के बाद ड्रॉप करने की अनुमति दें डिवाइस में अंडे डालने के तुरंत बाद, तापमान अनिवार्य रूप से गिर जाएंगे, लेकिन यदि आप थर्मोस्टेट को सही ढंग से कैलिब्रेट करते हैं तो यह इष्टतम स्तर के भीतर होना चाहिए।
  • इस अस्थिरता की भरपाई करने के लिए तापमान में वृद्धि न करें, आप भ्रूण को नुकसान या मार सकते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 14 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    6



    कैलेंडर पर अंडे की तारीख और संख्या नोट करें। आप नस्ल के लिए चुना गया प्रजातियों के लिए औसत सेवन के समय के आधार पर हैचिंग की तिथि का अनुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, मुर्गी की अंडे आमतौर पर 21 दिनों के लिए रची जाती हैं, जबकि अधिकांश बतख और मोर किस्मों को 28 दिन की आवश्यकता होती है।
  • हैच अंडे के चरण 15 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रत्येक दिन अंडे को कम से कम 3 बार घुमाएं स्थिति और रोटेशन में परिवर्तन तापमान में किसी भी अस्थिरता के लिए आंशिक रूप से क्षतिपूर्ति करते हैं - वे एक ब्रूडर के व्यवहार की नकल भी करते हैं।
  • हर दिन एक अजीब संख्या के लिए अंडे घुमाएं ऐसा करने में, प्रत्येक दिन के अंत में दिखाई देने वाला प्रतीक अलग-अलग होता है और आपके लिए यह समझना आसान होगा कि क्या आपने अंडे को पर्याप्त रूप से बदल दिया है या नहीं।
  • दैनिक घूमने के दौरान, फ्रैक्चर या अपघटन के लक्षणों के लिए अंडे की निगरानी करने का अवसर उठाएं। तुरंत इन नमूनों को हटा दें और उन्हें कचरे में डाल दें।
  • इनक्यूबेटर में अंडे को अलग-अलग स्थिति में ले जाएं।
  • अंडे सेने के आखिरी 3 दिनों के दौरान, अंडे को घुमाने कीजिए, क्योंकि वे चूहे के लिए तैयार हैं और यह क्रिया अब जरूरी नहीं है।
  • हैच अंडे के चरण 16 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    8
    इनक्यूबेटर का आर्द्रता स्तर समायोजित करता है। यह पूरे अंडे सेने की अवधि के लिए लगभग 45-50% होना चाहिए, पिछले 3 दिनों के अलावा, जब आपका लक्ष्य 65% होना चाहिए। आर्द्रता का स्तर आप अंडे सेने वाले अंडों के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। अपने मशीन के निर्देशों को पढ़ें, पक्षी की प्रजातियों के बारे में इंटरनेट पर जानकारी या पुस्तक कानून।
  • इनक्यूबेटर के अंदर आर्द्रता के स्तर को मापें एक साइक्रोमीटर या हिमोरमीमीटर का उपयोग करें और माप का ध्यान रखें। साइक्रोमीटर एक के संयुक्त पठन के लिए धन्यवाद करता है "गीला बल्ब" थर्मामीटर और एक "सूखी बल्ब" थर्मामीटर और ऑनलाइन उपलब्ध साइकोट्रैमट्रिक चार्ट पर या भौतिक विज्ञान पुस्तक पर रीडिंग की तुलना करना।
  • पानी को नियमित रूप से ऊष्मीक में ऊपर उठाएं - यह नमी के स्तर को स्थिर बनाए रखने की अनुमति देगा। यदि पानी दुर्लभ है, तो आर्द्रता बहुत अधिक हो जाती है
  • हमेशा गर्म पानी जोड़ें
  • यदि आप आर्द्रता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो पानी में एक स्पंज जोड़ें।
  • हैच अंडे के चरण 17 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    9
    पर्याप्त हवा परिसंचरण सुनिश्चित करें हवा को प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए पक्षियों और इनक्यूबेटर के ढक्कन पर उद्घाटन होना चाहिए। सत्यापित करें कि वे कम से कम आंशिक रूप से खुले हैं जब चीजें अंडे से बाहर निकलने लगती हैं, तो आपको हवा का प्रवाह बढ़ाना होगा।
  • भाग 3
    Candling

    हैच अंडे के चरण 18 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    1
    7-10 दिनों के बाद शुरू होता है candling अंडे का यह बैकलिट अंडों को देखने के बारे में है कि उनके भीतर भ्रूण कितने स्थान पर कब्जा कर लेते हैं। चूहे के 7-10 दिनों के बाद आपको भ्रूण के विकास को देखना चाहिए - अगर ऐसा नहीं होता, तो आप अंडे को "नकारात्मक" परिणाम के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • हैच अंडे चरण 1 9 में इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    2
    एक धातु कर सकते हैं या एक बॉक्स जहां आप एक प्रकाश बल्ब सम्मिलित कर सकते हैं व्यावहारिक कंटेनर में एक छेद जिसमें एक अंडे की तुलना में छोटा व्यास होता है
  • हैच अंडे के चरण 20 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रकाश बल्ब को चालू करें इनक्यूबेटर से अंडे लें और इसे छेद पर रखें। यदि भ्रूण को विकसित किया गया है, तो आपको अपारदर्शी द्रव्यमान देखना चाहिए और उसके आकार में अंडे सेने वाले दृष्टिकोण की तिथि के रूप में वृद्धि होनी चाहिए।
  • यदि अंडा पूरी तरह से स्पष्ट दिखता है, तो इसका अर्थ है कि चूंकि गर्भ भ्रूण का कोई विकास नहीं है, या शुरुआत से ही अंडा कभी भी निषेचित नहीं हुआ है।
  • हैच अंडे चरण 21 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    4
    इन सभी अंडों को निकालें जो इनक्यूबेटर से कोई अपारदर्शी द्रव्यमान नहीं दिखाते हैं। वे उत्पादक नहीं हैं और नहीं हैच।
  • भाग 4
    अंडे सेने

    हैच अंडे चरण 22 के लिए इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अंडे सेने के लिए तैयार करें शेडिंग अंडे से 3 दिन पहले अंडरटेकिंग रोकें। सबसे अधिक उत्पादक अंडे 24 घंटों के भीतर खुलेंगे।
  • हैच अंडे चरण 23 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंडे की ट्रे के नीचे चीख़ का एक टुकड़ा रखो, इससे पहले कि वे हैंच। इस तरह आप लड़कियों के "जन्म" के दौरान और बाद में खोल के छोटे टुकड़े और अन्य सामग्री एकत्र करेंगे।
  • हैच अंडे के चरण 24 में इन्क्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    डिवाइस के अंदर नमी बढ़ जाती है यह 65% तक पहुंचने चाहिए। इस प्रभाव को प्राप्त करने के लिए अधिक पानी या एक स्पंज को हामिडीफायर में जोड़ें
  • हैच अंडे के चरण 25 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    4
    अंडे सेने के बाद तक इन्क्यूबेटर बंद करें। जन्म से 3 दिन बीत जाने तक इसे खोल न करें।
  • हैच अंडे के चरण 26 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    शुष्क लड़कियों को निकालें और प्रजनन क्षेत्र तैयार करें। यह जरूरी है कि चूंकि ये पूरी तरह से सूखा होने तक इनक्यूबेटर में मौजूद रहते हैं। इसमें कम से कम 4 से 6 घंटे लगेंगे, लेकिन आप कुछ और दिन इंतजार कर सकते हैं। इस स्थिति में, तापमान को 35 डिग्री सेल्सियस तक कम करना याद रखें।
  • हैच अंडे के चरण 27 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    इनक्यूबेटर से खाली अंडे के गोले निकालें और उसे साफ करें एक बार इसे साफ कर दिया गया है, आप फिर से प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com