कैसे एक घोड़े को निराश करने के लिए

एक घोड़े की आशंका को भी बुलाया जाने वाला, एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा पशु को कुछ वस्तुओं या अनुभवों की उपस्थिति में आतंक में प्रवेश न करने का सिखाया जाता है। अनुभवहीन घोड़े, इससे पहले कि वे ग्रस्त जा सकता है, लगाम के लिए और काठी को desensitized किया जाना चाहिए, लेकिन यह भी परिपक्व लोगों अक्सर प्लास्टिक की थैलियों की वजह से शोर के कारण imbizzarriscono, एक रबर की गेंद की पलटाव द्वारा या यातायात से। जब तक घोड़े आक्रामक नहीं होते, तब तक आप किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता के बिना खुद को बेफिक्र कर सकते हैं। धैर्य और स्थिरता महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि सबसे अच्छे परिणाम छोटे लेकिन दैनिक प्रशिक्षण सत्रों के साथ प्राप्त होते हैं, जो घोड़े के युवा या जीवंत होने पर सप्ताह के लिए रह सकते हैं।

कदम

विधि 1

प्रशिक्षण सत्रों के साथ एक घोड़े को निराश करना
छवि को डेजन्सिटिज़ एज़ हार्स चरण 1
1
यदि संभव हो तो घोड़े को एक लंबी और आरामदायक रस्सी संलग्न करें घोड़े को निरुत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, इसे उपयुक्त आकार के एक लगाम के साथ सुसज्जित करें। अपने घोड़े के लिए एक बड़ी, लंबी रस्सी को संलग्न करें, जो आपके हाथों को चोट नहीं पहुंचेगा यदि आपको इसे खींचना है।
  • यदि आप घुड़दौड़ करने के लिए घोड़े को बेकार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अधिक विशिष्ट जानकारी देखें घोड़े का इस्तेमाल कैसे करें. निम्नलिखित कदम आपको उपयोगी जानकारी भी दे सकते हैं।
  • छवि को डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    एक आदर्श स्थान चुनें यदि घोड़े बहुत जीवंत और कई प्रकार के ध्वनियों और बाहरी एजेंटों से भयभीत हैं, तो प्रशिक्षण को घर के अंदर से शुरू करें ताकि आप किसी ऑब्जेक्ट या अनुभव पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अन्यथा, बाहरी प्रशिक्षण उस घोड़े को प्राकृतिक संदर्भ में कुछ वस्तुओं के आदी होने में मदद कर सकता है जिसमें वे उनसे मिलेंगे।
  • चूंकि घोड़े इन विसर्जन सत्रों में सुधार दिखाते हैं, उन्हें अगले सत्र के लिए बाहर ले जाने के लिए ताकि उनकी परिस्थितियों के साथ परिचित होने की सुविधा मिल सके। "वास्तविक दुनिया"।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र डांसेसिटिज़ अ हॉर्स स्टेप 3
    3
    लाओ, यदि संभव हो तो, एक शांत घोड़ा घोड़े सामाजिक जानवर हैं जो अन्य घोड़ों की प्रतिक्रियाओं और शरीर की भाषा से सीख सकते हैं। यदि आपके पास एक और घोड़ा है जो पहले से ही बेहोश हो गया है और शांत है, तो इसे दूसरे संवेदनशील घोड़े के लिए एक उदाहरण के रूप में ले लो, जिसे आप शांत करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक निराश चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आवाज और शरीर की भाषा हमेशा शांत और नियंत्रित होती है। घोड़े आपके तनाव या क्रोध को अवशोषित कर सकते हैं और अधिक परेशान हो सकते हैं। आराम और नियंत्रित आंदोलनों को बनाए रखने, अपने कंधों को शांत और कम करें। वह एक शांत लेकिन आधिकारिक स्वर में बोलते हैं आवाज़ के बदलते टोन का चिल्लाओ या उपयोग न करें।
  • यदि आप घोड़ों को जोर से आवाज़ के बारे में परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक ऊंचे टोन में बात करने के आगे एक सहायक है। एक ट्रेनर के रूप में, आपको शांत रहने और घोड़े को दिखाने के लिए आश्वस्त होना चाहिए कि हानिकारक कुछ भी नहीं हो रहा है।
  • छवि को डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 5
    5
    अपने आप को घोड़े के किनारे पर रखें घोड़े और अधिक आसानी से भयभीत हैं अगर आगे या पीछे से संपर्क किया। जानवर की तरफ से थोड़ी दूरी तय की, सिर के करीब, ताकि वह आपको देख सकें। प्रशिक्षण शुरू होने पर कम से कम 1.5 मीटर की शुरुआत करें।
  • छोटे घोड़े और टट्टू के लिए, जानवर को और अधिक शांत करने के लिए अपने स्तर पर उतारा। ऐसा मत करो, अगर थोड़ी सी भी मौका है कि घोड़े आपको किक ला सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 6
    6
    घोड़े को डराता हुआ वस्तु दिखाएं। Desensitization के लिए प्रशिक्षण का उद्देश्य घोड़े में "तनाव" के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाया जाता है और अगले चरण तक चलता है जब घोड़े स्तर तक पहुंचने में सहज होते हैं। घोड़े के घबराए हुए वस्तु को आसानी से दिखाए जाने से शुरू करें, इसे हिलाने या शोर बनाने के बिना। शुरू में, घोड़े के सिर के स्तर से नीचे ऑब्जेक्ट धारण करके तनाव का स्तर कम रखें।
  • अगर घोड़े को स्नान के रूप में एक निश्चित अनुभव से डर लगता है, तो एक ऑब्जेक्ट का चयन करें, जैसे कि नली या स्प्रे बोतल।
  • अगर घोड़े घोड़े के ट्रेलर के रूप में किसी वस्तु के डर से डरते हैं, तो उस वस्तु के करीब लाए जिससे उसे उससे थोड़ी दूरी पर रोक दिया जा सके।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 7
    7
    घोड़े के शरीर की भाषा पढ़ें इस बिंदु पर, सिर को सतर्क स्थिति में रखना चाहिए और जानवर बचने की कोशिश कर सकते हैं यदि, किसी भी समय घोड़े आक्रामक वृद्धि या लात मार जैसे अधिक हिंसक व्यवहार के लक्षण दिखाते हैं, तो यह घोषित किया जाता है कि घोड़े को अनुभवी घोड़े ट्रेनर के पास लाने के लिए सिफारिश की जाती है।
  • इमेज शीर्षक से डेंजनिटिज्इज़ अ हॉर्स स्टेप 8
    8
    घोड़े को शांत करने के लिए कुछ मिनटों की अनुमति दें ऑब्जेक्ट को दिखाने के लिए जारी रखें, एक शांत और आश्वस्त आवाज़ में बोलें, जब तक घोड़े सिर को कम नहीं कर देते, एक गहरी सांस निकलती है या जबड़े को स्थानांतरित करना शुरू हो जाता है वे इस तथ्य के सभी लक्षण हैं कि घोड़े शांत हो गए हैं और शायद पता है कि वस्तु खतरे नहीं है। अपने व्यवहार के लिए उसे इनाम देने के लिए घोड़े के साथ खुद को बधाई।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्इज़ अ हॉर्स स्टेप 9
    9
    तनाव के स्तर को थोड़ा बढ़ाएं स्थिति के तनाव स्तर को थोड़ा ऊपर उठाकर आगे बढ़ो, धीरे से वस्तु को मिलाते हुए या उसके साथ थोड़ा सा शोर पैदा करते हैं। घोड़े अपने अलार्म स्थिति पर वापस देखें और अपने व्यवहार पर फिर से बधाई।
  • कई प्रशिक्षकों को ऐसी वस्तुओं की जगह होती है जो घोड़े को ड्रेक कर सकते हैं, जैसे प्लास्टिक की थैली, एक ध्रुव या छड़ी की नोक पर। इस तरह, वे एक किक प्राप्त करने के लिए जोखिम के बिना घोड़े के पास वस्तु को हिला सकते हैं
  • यदि घोड़े को वस्तु की उपस्थिति में घबराहट नहीं मिलती है, तो आप उससे संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए ताकि वह जांच कर सके और गंध कर सके।
  • छवि को डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 10 नामक चित्र
    10



    एक सकारात्मक नोट पर प्रशिक्षण सत्र समाप्त करें यह पहले प्रशिक्षण सत्र के रूप में पर्याप्त हो सकता है, खासकर अगर घोड़े को शांत करने के लिए कुछ मिनटों से ज्यादा की आवश्यकता होती है घोड़े को निराश करने के लिए बहुत धैर्य ले सकते हैं, इसलिए केवल एक प्रशिक्षण सत्र में लक्ष्य हासिल करने की कोशिश न करें। बजाए, घोड़े के सकारात्मक व्यवहार के तुरंत बाद सत्र समाप्त करें, इसलिए यदि यह शांत हो गया है घोड़े को घबराए हुए वस्तु को निकालें और उसे प्रशंसा और एक खाद्य पुरस्कार के साथ इनाम दें।
  • जब आप घोड़े को बधाई देते हैं, तो आवाज़ के शांत और सकारात्मक स्वर में बोलें। स्ट्रोक या मसाज को घोड़ा, बजाय इसे अपने पक्ष पर थप्पड़ मारने के बजाय।
  • छवि का शीर्षक, डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 11
    11
    दिन में एक या दो बार इस प्रशिक्षण को दोहराएं। अधिकतम दो लघु प्रशिक्षण सत्रों की सिफारिश की जाती है। जब तक घोड़े शांत नहीं हो जाते, बस प्रत्येक बार ऑब्जेक्ट को प्रदर्शित करते हुए शुरू करें धीरे-धीरे घोड़े के तनाव के स्तर में वृद्धि, वस्तु के साथ जोर से आवाज़ पैदा करना या बढ़ती ताकत के साथ मिलाते हुए। घोड़े को बधाई देते हुए भी जब वह प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के अंत में एक विशेष पुरस्कार के साथ शांत हो जाता है और इनाम देता है
  • जब घोड़ा वस्तु की उपस्थिति में शांत रहता है, तो चलने के दौरान उसी तकनीक का प्रयास करें। कुछ घोड़े गति में अधिक आसानी से मिलता है।
  • निंदनीयता का अंतिम चरण अक्सर जानवर के शरीर पर ऑब्जेक्ट की नियुक्ति से मेल खाती है। पशु के शरीर की पीठ की ओर से शुरू करें, फिर धीरे-धीरे एक प्रशिक्षण सत्र से दूसरे तक तनाव के स्तर में वृद्धि करें और पंजे, पीछे के क्षेत्रों, पैर, गर्दन और थूथन के साथ आगे बढ़ें।
  • विधि 2

    सवारी के दौरान घोड़े को निराश करना
    इमेज शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 12
    1
    उस पल की प्रतीक्षा करें जब घोड़े को सवारी करना पड़ता है, जब कोई सवारी करता है। जब आप पहली बार घोड़े की सवारी करते हैं और इसे आदेशों का जवाब देने के लिए पढ़ते हैं, तो उस क्षेत्र का चयन करें जो कम तनावपूर्ण और संवेदनशील वस्तुओं से दूर है। आवाज़ के आदेश, पैरों के आंदोलन और मुग्धों का जवाब देने वाले घोड़े के साथ desensitization की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाएगी।
  • छवि को डेजन्सिटिज्ज़ अ हार्स चरण 13
    2
    यदि संभव हो तो, आपके साथ एक और निडर घोड़े को ले जाएं यदि संभव हो तो, एक शांत और अधिक अनुभवी घोड़े के साथ सवारी करें जो ऑब्जेक्ट पर काबू पा सकते हैं "डरावना" कठिनाई के बिना जीवंत घोड़े आम तौर पर पास के घोडों से अपनी क्यू लेता है, वस्तुओं को पुनर्विचार कर रहा है जो किसी वास्तविक खतरा पैदा नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक, डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 14
    3
    ऑब्जेक्ट्स के पास सवारी करें, जो सवारी के अंत से पहले घोड़े को परेशान कर सकते हैं। अपने रास्ते पर सबसे अधिक तनावपूर्ण क्षेत्रों को अपने रास्ते पर वापस लाने के लिए योजना बनाएं, जैसे शोर सड़कों या घास का मैदान जहां गाय चराई हैं यदि आप सवारी की शुरुआत में घोड़े की घबराहट करते हैं, तो आप और घोड़े दोनों के लिए अनुभव अधिक कठिन और अप्रिय हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स चरण 15
    4
    सामान्य गति से वस्तुओं पर काबू पाना कुछ वस्तुओं के करीब से गुजरते समय घोड़े की गति बढ़ाने की अनुमति न दें। सामान्य परिस्थितियों में वस्तुओं को दोहराया जाने वाला एक्सपोजर द्वारा विसंशोधन हासिल किया जाता है, ताकि घोड़े को अंत में समझा जा सके कि कोई वास्तविक खतरा नहीं है
  • चित्र शीर्षक से डेंजनिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 16
    5
    अपने आप हर बार जब आप शांत हो जाते हैं घोड़े के साथ बधाई। घोड़े पूरी तरह से ऑब्जेक्ट्स को अपहरण करने से पहले इसमें बड़ी संख्या में सवारी और बहुत से धैर्य ले सकते हैं हालांकि, सुधार के कम-से-कम लक्षण आमतौर पर रास्ते में दिखाई देते हैं। घोड़े को बधाई देता है और हर बार जब वह शांत रहने के लिए प्रबंधन करता है या इनाम देता है, तो उस वस्तु की उपस्थिति में हमेशा की तरह शोर देता है जो उससे डराता है
  • छवि को डेजन्सिटिज्ज़ अ हॉर्स स्टेप 17 नामक छवि
    6
    घोड़े से अलग करें, अगर आपके पास अन्य संभावनाएं न हों यदि घोड़े को नियंत्रित करना और अलार्म करना मुश्किल हो जाता है, तो वस्तु को दूर करने के लिए जमीन से उतरना और सवारी करना। इस तरीके से केवल अंतिम उपाय के रूप में आगे बढ़ो क्योंकि उद्देश्य सामान्य स्थिति में शांत करने के लिए घोड़े को वापस लाने का है। यदि ऐसा अक्सर होता है, तो उस सवारी के लिए मार्ग ढूंढने की कोशिश करें जहां घोड़े को डराते हुए वस्तुओं को बहुत दूर है, लेकिन अभी भी दृश्यमान हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक हॉर्स स्टेप 18 को डिसेंसिटिज़ करना
    7
    अन्य बाहरी प्रशिक्षण सत्र करें यदि एक घोड़ा बाहर बहुत समय खर्च करता है, तो यह ज़ोर से आवाज़ और अप्रत्याशित वस्तुओं से अधिक होगा। यहां तक ​​कि घोड़े के निद्राशोधन प्रशिक्षण के बाहर, "वास्तविक-विश्व" परिस्थितियों में इन उत्तेजनाओं के अधिक से अधिक जानवरों को उजागर करना, निद्रात्मकता की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करेगा।
  • टिप्स

    • यदि घोड़े वस्तु की दृष्टि से भी घबरा जाते हैं, तो आप प्लास्टिक के बजाय एक बैग के समान एक समान वस्तु से शुरू कर सकते हैं, और धीरे-धीरे तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
    • पानी के लिए घोड़े को अपमानित करने के लिए, आप इसे एक स्प्रे बोतल दिखाकर आगे बढ़ सकते हैं, उसे भाप में उजागर कर सकते हैं, अपने पंजे के नीचे जमीन गीला कर सकते हैं या सीधे जानवर को स्नान कर सकते हैं।
    • अगर घोड़े को घोड़े के ट्रेलर से भयभीत किया जाता है, तो घोड़े के भोजन को ट्रेलर में रख दें और जानवरों के दृष्टिकोण से ही अपने आप में आने दें जैसे कि यह शांत हो गया है।

    चेतावनी

    • केवल उच्च प्रशिक्षित पेशेवर प्रशिक्षकों या घोड़े प्रशिक्षकों को आक्रामक घोड़ों से निपटना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com