कैसे एक कोकदामा बनाने के लिए

एक कूक्सामा एक फांसी के बगीचे जैसा दिखता है और आपके घर को सुशोभित करने के लिए मज़ेदार परियोजना है, जिसे आप अपने आप ही कर सकते हैं इसे प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले काई और मिट्टी का उपयोग करके एक सब्सट्रेट गेंद बनाना होगा - फिर पौधों को इस प्रकार के अलग-अलग गेंदों में लपेटें और उन्हें घर में लटकाएं। अपने कोकडामा स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से पानी और बर्तन

कदम

भाग 1

सब्सट्रेट क्षेत्र को समझें
मेक ए कुकडामा चरण 1 नामक छवि
1
पौधों की विविधता चुनें आप अपनी पसंद के किसी भी प्रकार का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि यह छत और सुतली में हुक का उपयोग करके घर पर लटका हो सकता है परंपरागत रूप से, कोकडामा विभिन्न पौधों की एक श्रृंखला से बने होते हैं, इसलिए विविधता को मुख्य विशेषता बनाते हैं। ग्रीन हाउस पर जाएं और बर्तनों में कुछ पौधे चुनें- यदि आप चाहें, तो आप उन लोगों का उपयोग कर सकते हैं जो आपके बगीचे में बढ़ते हैं।
  • मेक ए कुकडामा चरण 2 नामक छवि
    2
    पौधे को जड़ से पकड़कर निकालें। चाहे आपने बर्तन या बगीचे में से एक को चुना हो, पहली चीज यह है कि इसे जड़ से सभी जड़ प्रणालियों के साथ जमीन से हटा दें- फिर अपनी उंगलियों का उपयोग करके उस मिट्टी को धीरे-धीरे हटा दें जिससे कि गड्ढे में हो। यदि पौधे की बहुत पतली जड़ें हैं, तो पानी में उत्तरार्द्ध को विसर्जित करने के लिए उन्हें जमीन से धोने के लिए बेहतर है।
  • बगीचे के पौधे का उपयोग करते समय, इसे अपने घर में लाने से पहले हमेशा कीड़े और अन्य कीटों के लिए पत्तियों का निरीक्षण करें।
  • मेक ए कुकडामा चरण 3 नामक छवि
    3
    बोसई के लिए विशिष्ट मिट्टी के साथ काई मिलाएं। एक प्लास्टिक की थैली या एक बाल्टी लें, दस्ताने डाल दीजिए और कूक्सामा के लिए सब्सट्रेट बनाने के लिए दो सामग्रियों का उपयोग करें। पीस काई के 7 भागों और 3 मिट्टी के एक हिस्से का सम्मान करें, एक एकसमी यौगिक प्राप्त करने के लिए ध्यान से मिश्रण करें।
  • प्रत्येक क्षेत्र की जड़ प्रणाली को कवर करने के लिए आपको पर्याप्त सब्सट्रेट की आवश्यकता है सटीक खुराक आपको प्राप्त होने वाले बगीचे के आकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • मेक ए कुकडामा चरण 4 नामक छवि
    4
    गेंद को तैयार करें बाल्टी या बैग से बड़ी मुट्ठी भर लो और कॉम्पैक्ट, फर्म सब्सट्रेट गेंद बनाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें - सुनिश्चित करें कि पौधे की जड़ों को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त व्यास है और फिर इसे अलग रखें
  • मेक ए कुकदामा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जड़ों को ठीक करें स्फ्लेन प्राप्त करें, ऑनलाइन उपलब्ध कराएं और नर्सरी में, और इसे संयंत्र के जड़ों को कई बार लपेटने के लिए उपयोग करें जब तक कि वे पूरी तरह से लिपटे और स्ट्रिंग से सुरक्षित न हों।
  • इसके अलावा, स्फेगैग्न की मात्रा क्षेत्र के आकार पर निर्भर करती है।
  • मेक ए कुकडामा चरण 6 नामक छवि
    6
    सब्सट्रेट में रूट सिस्टम डालें। गेंद को आधा में तोड़ो और दोनों भागों के बीच की जड़ों को फिट करना जैसे कि यह एक सैंडविच-कॉम्पैक्ट भरने वाला गेंद था, ताकि यह पूरी तरह से झाड़ू को छुपाता है।
  • भाग 2

    लपेटें और संयंत्र लटका
    मेक ए कुकडामा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    शीट में काई के साथ क्षेत्र को कवर करें यह सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध है और ग्रीनहाउस में सब्सट्रेट गेंद के चारों ओर एक परत है, यह सुनिश्चित करता है कि यह संपूर्ण रूट सिस्टम को पूरी तरह से कवर करती है।
    • क्षेत्र के आकार के आधार पर आपकी ज़रूरत की मात्रा का उपयोग करें



  • मेक ए कुकडामा चरण 8 नामक छवि
    2
    स्ट्रिंग के साथ गेंद को ठीक करें इसे संयंत्र के आधार के आसपास लपेटें, क्योंकि यह पूरी संरचना को एक साथ रखता है, अलग-अलग परतों को अलग करने से रोकने के लिए ध्यान से कसने के लिए ध्यान रखता है - आप मिट्टी या काई के बिना गिरने वाले क्षेत्र को उठाने और स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • मेक ए कुकडामा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    संयंत्र को लटका देने के लिए एक अंगूठी से कनेक्ट करें स्ट्रिंग का दूसरा सेगमेंट लें - इसकी लंबाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कोकैडामा को लटका करने की योजना कहां पर है - और रूट्स के चारों ओर लपेटने वाले तार के दोनों समुद्री मील इस बिंदु पर, आपको एक कॉर्ड होना चाहिए जिससे आपको संयंत्र को लटकाया जा सके।
  • मेक ए कुकडामा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उद्यान सेट करें घर में एक बिंदु चुनें जहां आप कोकदामा को लटका देना चाहते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि पौधे उत्तर की ओर खिड़की का सामना कर रहा है - अगर आपके पास इस दिशा में कोई भी खिड़की नहीं है, तो इसे खोलने के लिए 60-90 सेंटीमीटर में लटका दें। अन्य प्रमुख बिंदुओं की ओर
  • भाग 3

    कोकडामा का ख्याल रखना
    मेक ए कुकडामा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन पौधों को कम कर दें जिन्हें आपने दैनिक कोक्लामा में डाला है। एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करके हर दिन छिड़क पानी के साथ स्नान करें - आप पौधों के नीचे कंकड़ और पानी से भरा ट्रे भी जोड़ सकते हैं ताकि उन्हें आवश्यक नमी मिल सके।
  • मेक ए कुकडामा चरण 12 नामक छवि
    2
    पानी नियमित रूप से आप 10 मिनट के लिए कमरे के तापमान पर पानी की एक कटोरी में जड़ प्रणाली विसर्जित कर सकते हैं। फिर गेंद एक कोलंडर में अतिरिक्त नमी छोड़ने के लिए स्थानांतरित करें और जैसे ही टपकाव बंद हो जाता है, उसे लटका दें।
  • पौधों जो एक कूक्सामा उद्यान बनाते हैं उन्हें पानी पकाया जाना चाहिए, जब क्षेत्रों को हल्का दिखाई पड़ता है और पत्ते भूरे रंग के होते हैं।
  • मेक ए कुकडामा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    मृत पत्तियों को नियमित रूप से काट लें पौधों को बहुत सावधानी से देखिए और कैंची या बगीचे के कतरों का उपयोग मृत या पंख वाले लोगों को खत्म करने के लिए करें।
  • एक पर्याप्त आवृत्ति के साथ पानी प्रदान नहीं किया जाता है, जब पत्ते नियमित रूप से भूरा हो जाता है।
  • मेक ए कुकडामा चरण 14 नामक छवि
    4
    संयंत्र को बढ़ने के रूप में क्षेत्र को बदलें। जब जड़ें बड़े हो जाती हैं, तो वे काई और क्षेत्र से उगते हैं - इसका अर्थ है कि आपको उन्हें एक बड़े सब्सट्रेट में स्थानांतरित करना होगा। ज्यादातर मामलों में आपको एक वर्ष में एक या दो बार उपलब्ध कराने की आवश्यकता होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com