कंप्यूटर के इंटीरियर को साफ कैसे करें

आपके कंप्यूटर के अंदर की धूल यह धीमा कर सकती है और इसके कुछ घटकों को खराब कर सकती है। यह आलेख आपको दिखाता है कि कंप्यूटर के अंदर कैसे साफ किया जाए

कदम

क्लीन द इनसाइड ऑफ़ ए कंप्यूटर चरण 1
1
आपको आवश्यक उपकरण प्राप्त करें आपको संपीड़ित हवा और एक पेचकश की आवश्यकता होगी (यदि आवश्यक हो तो मामले खोलने के लिए)। एक छोटे से वैक्यूम क्लीनर के साथ आप अपने कंप्यूटर पर गंदगी को साफ कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके अंदर इसका उपयोग कभी नहीं करना चाहिए। इसे धूल मास्क का इस्तेमाल करने के लिए सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह आपको बहुत सारे छींकों को बचा सकता है अगर आपको अपने कंप्यूटर को तुरंत साफ करने की आवश्यकता होती है
  • इमेज शीर्षक से क्लीन इंससाइड ऑफ़ ए कंप्यूटर चरण 2
    2
    अपना कंप्यूटर बंद करें और इसे आउटलेट से अनप्लग करें
  • इमेज नामक क्लीन द इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 3
    3
    लैन केबल और सभी परिधीय उपकरणों जैसे कि मॉनिटर, स्कैनर, प्रिंटर, कीबोर्ड, चूहों और स्पीकर डिस्कनेक्ट करें।
  • स्क्रीप्ट द इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर की स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक उपयुक्त कार्य क्षेत्र पर जाएं अगर आपने कुछ समय के लिए अपने कंप्यूटर को साफ नहीं किया है, तो आपको इसे उपयुक्त क्षेत्र में करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप उस कंप्यूटर को साफ कर सकते हैं जहां यह स्थित है, यह ऐसा करने के लिए अनुशंसित नहीं है यह आपरेशन बहुत गंदगी पैदा कर सकता है और आप इसे धूल से हटाने के लिए पर्याप्त हवा वाले क्षेत्र में करना चाहिए।
  • स्क्रीप्ट इन इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 5 नामक छवि
    5
    अपना कंप्यूटर खोलें जब आपको एक उपयुक्त स्थान मिल जाए, तो कंप्यूटर खोलें ऐसा करने का तरीका मामले के मॉडल पर निर्भर करता है। यदि आपके पास उपयोगकर्ता मैनुअल है, तो परामर्श करें यह एक महान विचार है। अधिकांश प्रणालियों में शिकंजा होते हैं जो किसी एक ओर के पैनल को सुरक्षित करता है। उन्हें हटाने के बाद, आप इसे मामले से निकाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ द इंसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 6
    6
    साफ करने के लिए तैयार हो जाओ कंप्यूटर खोलने के बाद, संपीड़ित हवा का उपयोग करें आप खुद को मुखौटा के साथ सुरक्षित कर सकते हैं जब तक कड़ाई से जरूरी नहीं हो तब तक अपने कंप्यूटर के अंदर कभी स्पर्श न करें। आप आंतरिक घटकों पर स्थैतिक बिजली का निर्वहन कर सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपको कंप्यूटर के अंदर से छूने की ज़रूरत है, तो धातु के मामले में अपनी उंगलियों को गर्तिका से डिस्कनेक्ट करने से पहले स्थैतिक बिजली छोड़ दें।
  • 7



    धूल से शुरू करें कंप्यूटर के अंदर घुमाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें यह आमतौर पर सबसे अच्छा हिस्सा शुरू करने के लिए एक अच्छा विचार है, और फिर उतरना इस तरह से आप उस धूल को निकाल सकते हैं जो एक सिंगल पास में कम घटकों पर बसा है। चिंता मत करो अगर आप आंतरिक प्रशंसकों के ब्लेड को संचालित करेंगे। यह सामान्य है, और इन घटकों को साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है सभी बिंदुओं को साफ करें, लेकिन केबल या घटकों पर प्रेस न करें। इसके अलावा हमेशा याद रखें कि आप उन घटकों से एक उदार दूरी पर हवा का स्रोत रख सकते हैं जो आप काम कर रहे हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सीधे संपीड़ित हवा की कमान रखें यदि आप इसे उल्टा कर देते हैं, तो आप कुछ तरल निष्कासित कर सकते हैं और आपके लिए गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं
    इमेज का शीर्षक है क्लीन इंससाइड ऑफ़ ए कंप्यूटर चरण 7 बुलेट 1
    कंप्यूटर।
  • संपीड़ित हवा जब यह सिलेंडर छोड़ देता है तो जमी होती है - घटकों पर ठंढ का निर्माण न करें।
    स्क्रीप्ट इन इनसाइड ऑफ कम्प्यूटर स्टेप 7 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • आपको बहुत धूल मिल सकती है - साँस लेने की कोशिश न करें अगर आपका कंप्यूटर बहुत धूल भरी है, तो इसे झुकाव से पहले इसे बाहर ले जाओ
    स्क्रीप्ट इन इंसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 7 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • इमेज शीर्षक से क्लीन इन इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि हीटिंक प्रशंसक साफ है हीट सिंक प्रोसेसर के शीर्ष पर है, और यह मदरबोर्ड से बढ़ती धात्विक पट्टियों की एक श्रृंखला है। यदि यह प्रशंसक अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो प्रोसेसर अधिकता से प्रभावित होगा और प्रदर्शन प्रभावित हो जाएगा या स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • क्लीन द इंसाइड ऑफ द कॉन्सट्यूट चरण 9
    9
    धूल के लिए कंप्यूटर के अंदर और बाहर के आसपास की खोज करें जो आपने नहीं देखा हो। जब आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपने सबकुछ अच्छी तरह से साफ किया है, तो जगह की ओर से पैनल को ध्यान से बदलें। इसे अपने घर में लागू करने की कोशिश न करें
  • 10
    कार्य क्षेत्र को साफ करें आपरेशन के दौरान आप बहुत धूल ले जाएंगे। आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए क्षेत्र के आधार पर, आपके कंप्यूटर के आसपास बनाई गई गंदगी को इकट्ठा करने के लिए आपको एक छोटे वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता हो सकती है। कभी पीसी के अंदर एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें। आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि जब आप कामना करते हैं तो कम्प्यूटर को छोड़ना होगा। हवा में धूल कंप्यूटर में बसने लगेगा और आप उसे फिर से बाहर ले जा सकते हैं।
  • इमेज नामक क्लीन द इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 11
    11
    कंप्यूटर बंद करें जब आप धूल को खत्म कर लेते हैं, तो कंप्यूटर पर साइड पैनलों को बदलें और उन्हें शिकंजा के साथ ठीक कर दें। जब मामला ठीक से बंद हो जाता है, इसे अपने मूल स्थान पर वापस लाओ और उसे बिजली के आउटलेट (आप धूल के गठन में योगदान दे सकते हैं कि अतिरिक्त सामग्री को हटाने के लिए पूरे क्षेत्र को साफ कर सकते हैं) के साथ फिर से कनेक्ट करें। यदि आपने कंप्यूटर के पीछे मुख्य स्विच बंद कर दिया है, तो इसे वापस चालू करना सुनिश्चित करें, या आप उसे चालू नहीं कर पाएंगे। एक साफ कंप्यूटर धूल और गंदगी से भरा एक से भी अधिक समय तक अधिक कम होता है
  • टिप्स

    • एक मुखौटा पहनना जलन और छींकने को रोक देगा, खासकर यदि आपको श्वास की समस्याएं या फेफड़े हों
    • अगर आप एक स्थिर और स्वच्छ क्षेत्र पा सकते हैं तो अपने कंप्यूटर को बाहर की सफाई से आपको बहुत समय बचा सकता है एक साफ काम की मेज के साथ एक आउटडोर गेराज एक उत्कृष्ट सफाई पर्यावरण हो सकता है हालांकि, सुनिश्चित करें कि कोई विदेशी सामग्री नहीं है, जैसे कि लकड़ी के चिप्स या टहनियाँ, जो कि कंप्यूटर में प्रवेश कर सकती हैं कणों के इस प्रकार के कारण नुकसान की डिग्री हो सकती है। अगर आपके कंप्यूटर के आसपास बहुत धूल या धुआं है, तो फ़ैन फ़िल्टर खरीदें वे केवल कुछ डॉलर खर्च करते हैं और आप धूल को चूसने से प्रशंसकों को रोकने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कंप्यूटर के आंतरिक घटकों को कभी भी स्पर्श न करें यह सफाई के दौरान ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है जितना कम आप कंप्यूटर को छूटे उतना ही बेहतर होगा।
    • हमेशा संपीड़ित हवा की सीधा सीधा रख सकते हैं इसे उल्टा पकड़कर आप तरल स्प्रे और गंभीर रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते थे।
    • कंप्यूटर के अंदर उड़ना अनुशंसित नहीं है। आप बहुत सारी धूलों को नहीं ले जाएंगे और आंतरिक घटकों पर गलती से थूकेंगे। आप भी अपने चेहरे पर धूल प्राप्त कर सकते हैं
    • निर्माता के अनुसार, केस खोलने से आपकी वारंटी रद्द हो सकती है.
    • भले ही ऊपर वर्णित प्रक्रिया बहुत सुरक्षित है, भले ही ठोकरें अभी भी असामान्य त्रुटियों को जन्म दे सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर यह केवल शायद ही कभी होता है, तो आप को गलत तरीके से जमा किए गए गलत कणों को बंद कर सकते हैं। हालांकि, कंप्यूटर सफाई के लाभ जोखिमों से भी ज्यादा हैं। इसके अलावा, आपके कंप्यूटर को कभी भी सफाई न करने पर नतीजे और घटक असफलता में परिणाम होगा।
    • कभी कंप्यूटर में डस्टर या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें. ये उपकरण स्थैतिक बिजली उत्पन्न कर सकते हैं और आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। (लेटेक्स दस्ताने का प्रयोग यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि आप स्थिर बिजली के साथ घटकों को नुकसान नहीं पहुंचाते, साथ ही ऐसे क्षेत्रों से बचने के लिए जहां स्थैतिक बिजली का निर्माण होता है, जैसे कि कालीन)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संपीड़ित हवा
    • उपयुक्त और हवादार कार्य क्षेत्र
    • कंप्यूटर को खोलने के लिए आवश्यक पेचकश और अन्य उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com