क्रोम होम पेज कैसे बदलें

Google क्रोम होमपेज सेट अप करने के लिए, आपको इसकी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स एक्सेस करना होगा। प्रारंभ पृष्ठ सेट करने में सक्षम होने के अलावा, आप कुछ अतिरिक्त विकल्प भी संपादित कर सकते हैं जो क्रोम को कॉन्फ़िगर करता है, ताकि स्टार्टअप पर आपको एक निश्चित वेबसाइट या पूर्वनिर्धारित पृष्ठों का समूह दिखाई देगा। क्रोम प्रारंभ पृष्ठ को कॉन्फ़िगर करना एक बहुत सरल प्रक्रिया है जो केवल कुछ मिनट लगते हैं। ध्यान दें कि यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस (एंड्रॉइड, आईओएस आदि) पर क्रोम का उपयोग करते हैं तो आपके पास इस सेटिंग को बदलने की क्षमता नहीं है।

कदम

भाग 1

बटन को कॉन्फ़िगर करें "मुखपृष्ठ खोलें"
1
Chrome मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए बटन दबाएं, फिर आइटम चुनें "सेटिंग". एक नया टैब खुल जाएगा, जिसमें ब्राउज़र से संबंधित सभी सेटिंग्स दिखाई देंगे।
  • नोट: आप Chrome मोबाइल संस्करण में एक निजीकृत प्रारंभ पृष्ठ सेट नहीं कर सकते। हर बार जब ब्राउज़र शुरू होता है, तो अंतिम पृष्ठ का दौरा किया जाता है।
  • 2
    चेक बटन का चयन करें "होम बटन दिखाएं" अनुभाग में जगह "दिखावट"। यह चरण सवाल में बटन को क्रोम पता बार के बाईं ओर दिखाई देता है।
  • 3
    लिंक का चयन करें "परिवर्तन" एक व्यक्तिगत शुरुआत पृष्ठ सेट करने के लिए एक नया संवाद वर्तमान होम पेज के साथ दिखाई देगा (डिफ़ॉल्ट रूप से यह Google वेबसाइट है)।
  • 4
    उस पृष्ठ का वेब पता दर्ज करें जिसे आप कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं विकल्प चुनें "यह पेज खोलें", फिर उस पृष्ठ का यूआरएल टाइप करें या पेस्ट करें जिसे आप देखना चाहते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप विकल्प चुन सकते हैं "नया टैब पृष्ठ का उपयोग करें"। इस पृष्ठ में Google खोज बार और उन वेबसाइटों के चयन के लिए लिंक शामिल हैं, जिन्हें आप सबसे अधिक बार देखते हैं
  • 5
    नई सेटिंग सहेजें और जांचें कि वे काम करते हैं। नए बदलावों को सहेजने के लिए बटन दबाएं "ठीक"उसके बाद, अपने सही कामकाज की जांच करने के लिए, बटन दबाएं "मुखपृष्ठ खोलें"। पिछले चरण में आपने कॉन्फ़िगर किया गया पृष्ठ क्रोम विंडो में दिखाई देना चाहिए।
  • 6
    यदि आप इस सेटिंग को बदल नहीं सकते हैं, तो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर अपने कंप्यूटर को स्कैन करें यदि हर बार जब आप अपना ब्राउज़र प्रारंभ करते हैं, तो आपका कंप्यूटर एक वायरस या मैलवेयर से संक्रमित हो सकता है। ये कार्यक्रम उपयोगकर्ता को प्रारंभ पृष्ठ या अन्य ब्राउज़र सेटिंग्स को बदलने से रोकते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए, आप मुफ्त उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए "AdwCleaner" और "मैलवेयरबाइट्स एंटीमालवेयर"। मैलवेयर को हटाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस लिंक का चयन करें.
  • ध्यान दें: एक Chromebook का उपयोग करना जिसका कॉन्फ़िगरेशन आपके द्वारा काम करता है या जो स्कूल आप में शामिल है, उसके आईटी विभाग द्वारा प्रबंधित किया जाता है, आपके पास क्रोम होमपेज को संपादित करने के लिए आवश्यक अनुमतियां नहीं हैं।
  • भाग 2

    स्टार्टअप पर पेजों का सेट प्रदर्शित करने के लिए क्रोम को कॉन्फ़िगर करें
    1



    Chrome मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए बटन दबाएं, फिर आइटम चुनें "सेटिंग". एक नया टैब खुल जाएगा, जिसमें ब्राउज़र से संबंधित सभी सेटिंग्स दिखाई देंगे। इन सेटिंग्स के माध्यम से आप हर बार शुरू करते समय विशिष्ट पृष्ठों के सेट को प्रदर्शित करने के लिए क्रोम को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह बटन के माध्यम से लोड किए जाने की तुलना में एक अलग सामग्री है "मुखपृष्ठ खोलें"।
  • 2
    वह सामग्री चुनें जिसे आप Chrome शुरू करने पर अपने आप प्रत्येक बार प्रदर्शित करना चाहते हैं। ब्राउज़र इस सेटिंग से संबंधित तीन विकल्प प्रदान करता है:
  • नया टैब पृष्ठ खोलें: यह विकल्प क्रोम को स्टार्टअप पर पृष्ठ लोड करने का निर्देश देता है "नया कार्ड", Google खोज बार और उन वेबसाइटों का चयन जिसे आप सबसे अधिक बार देखते हैं
  • जारी रखें जहां आपने छोड़ा था: इस मामले में जब आप आखिरी बार ब्राउज़र को बंद कर देते हैं, तो खुले सभी टैब प्रदर्शित होंगे इस विकल्प से बचने के लिए सबसे अच्छा यह है कि दूसरे लोगों तक पहुंचने वाले कंप्यूटर का उपयोग करते समय, जैसा कि आप अपनी संवेदनशील जानकारी को छिपे हुए आँखों से निकाल सकते हैं
  • किसी विशिष्ट पृष्ठ या पृष्ठों का सेट खोलें: यह विकल्प आपको वेबसाइटों को लोड करने के लिए कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है, जब ब्राउज़र शुरू होता है। इस सेटिंग का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि Chrome हर बार जब आप Chrome को शुरू करें, तो एक विशिष्ट शीर्ष पृष्ठ प्रदर्शित करने के लिए।
  • 3
    लिंक का चयन करें "पृष्ठ सेट करें"। एक संवाद प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें सभी वर्तमान कॉन्फ़िगर किए गए प्रारंभिक पृष्ठ सूचीबद्ध होंगे।
  • 4
    उस पृष्ठ का यूआरएल दर्ज करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। आप इसे टाइप कर या कॉपी कर सकते हैं और फ़ील्ड में पेस्ट कर सकते हैं "एक नया पृष्ठ जोड़ें"। वैकल्पिक रूप से, आप बटन दबा सकते हैं "वर्तमान पृष्ठों का उपयोग करें" स्वचालित रूप से सभी मौजूदा खुले पन्नों को जोड़ने के लिए
  • 5
    नए पृष्ठों को सम्मिलित करना जारी रखें हर बार जब आप क्रोम शुरू करते हैं, तो आप एकाधिक आरंभ पृष्ठ देख सकते हैं - इनमें से प्रत्येक को एक नया टैब में प्रदर्शित किया जाएगा। एक अतिरिक्त प्रारंभ पृष्ठ दर्ज करने के लिए, उस पाठ के क्षेत्र में उसका URL टाइप करें जो सूची के अंत में दिखाई दिए।
  • यदि आपका कंप्यूटर दिनांकित है, तो प्रारंभिक पृष्ठों की संख्या को 2-3 तक सीमित करने की सलाह दी जाती है। वास्तव में, कई बोर्डों की एक साथ लोडिंग वास्तव में सिस्टम के सामान्य कार्य को धीमा कर सकता है।
  • 6
    नई सेटिंग सहेजें और जांचें कि वे काम करते हैं। नए बदलावों को सहेजने के लिए बटन दबाएं "ठीक"। सुनिश्चित करें कि बूट विकल्प का चयन किया गया है "किसी विशिष्ट पृष्ठ या पृष्ठों का सेट खोलें"। सभी वर्तमान में खोले गए क्रोम विंडो बंद करें, फिर ब्राउज़र को पुनः आरंभ करें। स्टार्टअप पर आपको प्रारंभिक पेज के रूप में सेट किए गए सभी वेब पेजों का स्वचालित लोडिंग देखना चाहिए।
  • टिप्स

    • आप कमांड टाइप करके ब्राउज़र सेटिंग पृष्ठ तक पहुंच भी सकते हैं "chrome: // settings /" पता बार के भीतर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com