जावा में जीयूआई ग्रिड कैसे बनाएं

ग्रिड इस बिंदु पर विशेष कुछ नहीं करता है, लेकिन थोड़ा शोध के साथ, आप एक्शनलिनेस्टर और कुछ तर्क जोड़ सकते हैं ताकि टिक-टैक-पैर की तरह सरल 2 डी खेल बना सके, या युद्ध की तरह अधिक जटिल हो।

नोट: यह आलेख सभी उदाहरणों के लिए एक्लिप्स का उपयोग करता है, इसलिए आपके IDE के आधार पर चीजें अलग हो सकती हैं यह बहुत है कि तुम क्या JCreator में की आवश्यकता होगी के समान होना चाहिए, लेकिन यह एक जीयूआई आधारित आईडीई के लिए लगभग बेकार है, मुख्य रूप से NetBeans के खींचें और ड्रॉप विधि के लिए NetBeans की तरह।

कदम

जावा में एक GUI ग्रिड शीर्षक वाला छवि चरण 1
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एक जावा प्रोजेक्ट बनाएं यह काफी सरल है अपना आईडीई खोलें और एक नया प्रोजेक्ट बनाएं उसे बुलाओ जिसे आप चाहते हैं उदाहरण में यह बोटोनग्रिड होगा।
  • यह नाम वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यह केवल नाम है जो फ़ाइल को दिया जाएगा।

  • जावा में एक जीयूआई ग्रिड शीर्षक से छवि चरण 2
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    कन्स्ट्रक्टर के साथ एक नया जावा क्लास बनाएं एक नया वर्ग बनाएं और उसे अपनी इच्छा के अनुसार नाम दें। इस उदाहरण में यह बोटोनग्रिड होगा। एक ग्रहण उपयोगकर्ता के लिए आपको सार्वजनिक स्थैतिक शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] एजीआर नामक चेक को सक्रिय करने की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको इसे प्रारंभ करने पर टाइप करने की आवश्यकता नहीं है
  • यह नाम पिछले डेटा से ज़्यादा महत्वपूर्ण है जो कि एक शब्द होना चाहिए या अन्यथा यह अनुपयोगी होगा।

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    पुस्तकालयों को आयात करें इन्हें यहां प्रस्तुत सभी कोड को लिखने के लिए आवश्यक जानकारी शामिल होती है। आपको javax.swing.JFrame, javax.swing.JButton और java.awt.Gridlayout आयात करना होगा। ये कक्षा की शुरुआत से पहले, लाइन 1 और 3 के बीच रखे जाते हैं, क्रम में जो सूचीबद्ध हैं वे महत्वपूर्ण नहीं हैं।
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    एक निर्माता बनाएँ कन्स्ट्रक्टर बोटोनग्रिड क्लास के एक नए उदाहरण बनाता है जिससे विभिन्न बटॉन्ड्रड्स को अलग-अलग जानकारी मिलती है। सभी कन्स्ट्रक्टर को क्लास के समान ही बुलाया जाना चाहिए। निर्माता को इससे पहले कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन संदर्भ के सादगी के लिए `सार्वजनिक` अक्सर सम्मिलित किया जाता है। कन्स्ट्रक्टर अक्सर कक्षा में पहली विधि के रूप में तैनात होते हैं, इसलिए वर्ग के नाम के ठीक बाद, हालांकि, यह कक्षा के अंदर रखा जाना चाहिए। बटग्रिड निर्माता को मापदंडों की आवश्यकता होती है, जो निर्माता के नाम के बाद कोष्ठक के अंदर डाली जाती हैं। इस उदाहरण में पैरामीटर दो पूर्णांक `एक्स` और `वाई` हैं।
  • जावा में एक GUI ग्रिड शीर्षक वाला छवि, चरण 5
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    फ़्रेम बनाएं:
  • फ़्रेम घोषित किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसे बटनग्रिड निर्माता के बाहर संदर्भित किया जा सकता है, इसे उस विधि के बाहर रखें, लेकिन कक्षा में। अधिकांश चर को कक्षा की शुरुआत में घोषित किया जाता है, जो कन्स्ट्रक्टर से ऊपर है। एक नया फ्रेम बनाने के लिए, टाइप करें: JFrame frame = new JFrame () -

  • निर्माता के अंदर हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी बटन ग्रिड लेआउट के अंदर डाले जाएं। ऐसा करने के लिए हम लिखकर फ्रेम लेआउट सेट करें: frame.setLayout (नया ग्रिड लेआउट (x, y)) -

  • जरूरी आवश्यक नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि फ्रेम ऊपर दाईं ओर स्थित `एक्स` दबाकर बंद कर दिया है, हम लाइन जोड़ने के लिए: frame.setDefaultCloseOperation (JFrame.EXIT_ON_CLOSE) -

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ्रेम सही आकार है क्योंकि सब कुछ है, हमें कमांड पैक चलाने की आवश्यकता है: frame.pack () -

  • अंत में, हमें फ्रेम को दिखाना चाहिए: फ्रेम.सेस्विजिबल (सच) -

  • जावा में एक जीयूआई ग्रिड शीर्षक वाली छवि चरण 6
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    बटन ग्रिड बनाएं:
  • बटन जो के साथ उपयोगकर्ताओं को बनाया जाना बातचीत, लेकिन जब से हम नहीं जानते कि कितना हम इसे की जरूरत है, पहले घोषित किया जाना चाहिए। तो सही फ्रेम के निर्माण की रेखा के नीचे, हम बटन बनाने: JButton [] [] grid- वर्ग कोष्ठक के दो समूहों संकेत मिलता है कि JButton ग्रिड के भीतर एक दो आयामों में रखा जाता है उपयोग किया जाता है। अगर वहाँ वर्ग कोष्ठक की केवल एक सेट था, वहाँ केवल एक JButton लाइन है, जो संचालित करने के लिए जारी है हो सकता है, यह सिर्फ उन्हें बना सकते हैं या उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए आसान है अगर यह दो आयामी है।

  • जेबटोन को घोषित किया गया है, लेकिन हमें हमेशा यह कहना चाहिए कि कितने बटन हैं। आपको मात्रा निर्धारित करने के लिए कन्स्ट्रक्टर में कोड की एक पंक्ति जोड़ने की आवश्यकता है: ग्रिड = नया जेबटन [चौड़ाई] [लंबाई] -

  • अब यह निर्णय लिया गया है कि है कि वहाँ बटन आप एक समय में एक बनाया जाना चाहिए की एक संख्या हो जाएगा। यह करने के लिए सबसे आसान तरीका है दो चक्रों, x- अक्ष के लिए एक, y- अक्ष के लिए एक साथ है। दो चक्रों के अंदर, हम एक नया बटन बनाएं, और संदर्भ में आसानी के लिए उदाहरण यह समझने के लिए कि कौन सा बटन दो आयामी सरणी के भीतर है जहां में सभी बटन के भीतर पाठ सम्मिलित करता है। एक बटन बनाने के लिए, पाश के भीतर आपको ग्रिड डाल देना चाहिए [x] [y] = नया जेबटन ("("+ X +","+ Y +")") -

  • जावा में एक GUI ग्रिड शीर्षक वाला चित्र, चरण 7



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    विंडो में बटन जोड़ें पाश के भीतर हमें एक सरल आदेश के साथ फ्रेम के भीतर बटन डालने की जरूरत है: frame.add (grid [x] [y]) -
  • जावा में एक GUI ग्रिड शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
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    बटनग्रिड का एक उदाहरण बनाएं अपने मुख्य वर्ग में, टाइप करें: नया बटनग्रिड (3.3) - तीनों के दो समूह 3 3 ग्रिड बनाते हैं, और इसमें कोई भी सकारात्मक संख्या डाली जा सकती है।
  • जावा में एक जीयूआई ग्रिड शीर्षक से छवि चरण 9
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    कार्यक्रम को चलाएं। एक्लिप्स में ऐसा करने के लिए Ctrl + F11 दबाएं
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    जावा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें: https://java.sun.com/j2se/1.4.2/docs/api/index-files/index-1.html
  • बटन के साथ आगे की बातें: बटन पर कुछ करने के लिए कार्रवाई को देखो (कलाकार)
  • कोड का चरण

    • मुख्य वर्ग:
    सार्वजनिक वर्ग बटनग्रिड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {}}
    • आयात:
    आयात javax.swing.JFrame- आयात javax.swing.JButton- आयात java.awt.GridLayout- सार्वजनिक वर्ग बटन ग्रिड {...
    • कन्स्ट्रक्टर कोड:
    सार्वजनिक वर्ग बटनग्रिड {सार्वजनिक बटन ग्रिड (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {}} ...
    • फ़्रेम कोड:
    सार्वजनिक वर्ग ButtonGrid {JFrame फ्रेम = नए JFrame () - सार्वजनिक ButtonGrid (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {frame.setLayout (नई GridLayout (चौड़ाई, लंबाई)) - frame.setDefaultCloseOperation (JFrame.EXIT_ON_CLOSE) -frame.pack () - frame.setVisible (सही) -}} ...
    • बटन ग्रिड कोड:
    | JFrame फ्रेम = नए JFrame () - बनाता है frameJButton // [] [] ग्रिड - // buttonspublic ButtonGrid (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {// 2 parametersframe.setLayout साथ निर्माता (नई GridLayout (चौड़ाई, लंबाई की ग्रिड rames )) - // फ्रेमग्रिड का सेट लेआउट = नया जेबटन [चौड़ाई] [लंबाई] - // ग्रिड के आकार को आवंटित करें (इंट y = 0- y
    • फ़्रेम में बटन जोड़ें:
    के लिए (int y = 0- y
    • बटनग्रिड का एक उदाहरण बनाएं:
    सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] args) {नई बटन ग्रिड (3.3) - // 2 बटन के साथ नए बटनग्रिड बनाता है ...)
    • अंतिम संहिता:
    javax.swing.JFrame- आयात और आयात // // JFrame libraryimport javax.swing.JButton- आयात JButton libraryimport java.awt.GridLayout- // आयात librarypublic GridLayout वर्ग ButtonGrid {JFrame फ्रेम = नए JFrame () - बनाता है frameJButton // [ ] [] ग्रिड - // rames buttonspublic ButtonGrid (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {//constructorframe.setLayout(new GridLayout (चौड़ाई, लंबाई) की ग्रिड) - // सितम्बर layoutgrid = नए JButton [चौड़ाई] [लंबाई] - // ग्रिड के आकार को आवंटित करें (int y = 0- y

    आयात javax.swing.JFrame- // आयात पुस्तकालय JFrame आयात javax.swing.JButton- // आयात JButton पुस्तकालय आयात java.awt.GridLayout- // GridLayout पुस्तकालय आयात


    सार्वजनिक वर्ग बटनग्रिड {


    जेफ्रेम फ्रेम = नया जेफ्राम () - // फ्रेम बनाता है जेबटन [] [] ग्रिड- // बटनों की ग्रिड


    सार्वजनिक ButtonGrid (पूर्णांक चौड़ाई, पूर्णांक लंबाई) {// निर्माता frame.setLayout (नई GridLayout (चौड़ाई, लंबाई)) - // सितम्बर लेआउट ग्रिड = नए JButton [चौड़ाई] [लंबाई] - के लिए ग्रिड के // आवंटित आकार ( int y = 0- y

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