लंबी मछली कैसे जीते हैं

मछलीघर में मछली परिवार का एक सुंदर सदस्य है - हालांकि, इसे स्वस्थ रखने में आसान नहीं है। यहां तक ​​कि सबसे अच्छी स्थिति के तहत, मालिक से परिश्रम की देखभाल आवश्यक है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहना चाहिए कि मछलीघर बहुत भीड़ वाला नहीं है और यह पानी हमेशा सही है। किसी बीमारी के लक्षणों की पहचान करने के लिए मछली को ध्यान देना चाहिए ताकि कोई बीमारी शुरू हो।

कदम

भाग 1

मछली के लिए मछलीघर तैयार करें
मेक फ्वाइस लाईव लार्जर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
एक खरीदें मछलीघर जो कम से कम 80 लीटर रख सकता है हालांकि एक बड़े टैंक जाहिरा तौर पर केवल अधिक प्रयास का मतलब हो सकता है, वास्तव में विपरीत सच है। छोटे एक्वैरियम अधिक गंदे हो जाते हैं और अधिक लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती है - बड़ा कंटेनर है, बेहतर होगा कि जानवर खुश होंगे और आप थोड़ा ऊर्जा बचा पाएंगे।
  • 80-लीटर मछलीघर आपको सबसे छोटा मॉडल माना जाता है जिसे आप पर विचार करना चाहिए और कई प्रकार की मछलियों के लिए बहुत छोटा साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए अर्ध-आक्रामक दौड़, लड़ने से बचने के लिए अधिक जगह की आवश्यकता होती है। उस मछली की ज़रूरतों पर सलाह के लिए किसी विशेषज्ञ से पूछें, जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • मछलीघर को माउंट करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है - पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें, क्योंकि वे मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • जाँच लें कि एक ढक्कन है कई मछली कूदने के लिए प्यार करते हैं और यदि आप सभी सावधानियों को नहीं लेते हैं तो पानी से बाहर निकल सकते हैं।
  • आपको 12 घंटों तक रहने वाले एक प्रकाश और अगले 12 में बंद होना चाहिए। यह अधिकांश एक्वैरियम के लिए एक मानक सहायक है, लेकिन सभी के लिए नहीं।
  • इमेज का शीर्षक मेक फिश लाइफ लम्बेर स्टेप 2
    2
    एक हीटर और एक फिल्टर खरीदें इन तत्वों को मछली की नस्ल के लिए उचित तापमान पर पानी रखने और गंदगी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। कई फिल्टर मॉडल हैं, लेकिन यह जरूरी है कि आप मछलीघर के आकार के आधार पर एक खरीद लें, ताकि यह सभी पानी को साफ कर सके।
  • यदि आपने एक ठीक सब्सट्रेट का उपयोग करने का फैसला किया है, जैसे कि रेत, तो आपको इसे नीचे स्थापित करने के लिए एक फिल्टर नहीं खरीदना चाहिए - कुछ मछली कंकड़ कंकड़ से घायल हो सकती है और सैंडी नीचे की आवश्यकता हो सकती है।
  • हीटर महत्वपूर्ण है अगर आप उष्णकटिबंधीय मछली रखने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि ये जानवर गर्म पानी पसंद करते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरणबद्ध करें
    3
    पर्याप्त आकार का एक सहायक ढांचा खरीदें आपको एक स्टैंड पर मछलीघर रखा जाना चाहिए और अधिकतर घरेलू वस्तुओं - डेस्क और तालिकाओं सहित - बड़े टब के वजन को पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं हैं जब तक आप खुद को फर्श पर फैलाने वाली एक महंगी समस्या से नहीं मिलना चाहते हैं, तो आपको मछलीघर के वजन और वजन के हिसाब से बनाया गया एक विशिष्ट टुकड़ा खरीदना चाहिए।
  • इसी तरह, जमीन पर टब लगाने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है। यह विकल्प अनिवार्य रूप से दुर्घटनाओं की ओर जाता है - इसके अलावा, यह मछली देखने के लिए बहुत ही मजेदार नहीं है, अगर वे मंजिल स्तर पर हैं
  • इमेज का शीर्षक मेक फिश लाइफ लम्बेर स्टेप 4
    4
    एक सुरक्षित स्थान खोजें मछलीघर महत्वपूर्ण तापमान परिवर्तनों के अधीन घर के क्षेत्रों से दूर स्थित होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको इसे खिड़कियां, एयर कंडीशनर, हीटर और एयर इन्टेक्स के पास नहीं रखना चाहिए। इसे शोर के स्रोतों जैसे कि दरवाजे या एंट्री कॉरीडोर के पास न रखें।
  • सुविधा के लिए आपको उस क्षेत्र का चयन करना चाहिए जो एक पावर आउटलेट और एक जल स्रोत के करीब है। यह सुनिश्चित करने के लिए भी सलाह दी जाती है कि रखरखाव कार्य करने और मछली का पालन करने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 5
    5
    जल उपचार सामग्री खरीदें नींव का प्रबंधन करने वाली कंपनी शायद पानी से रसायनों के साथ व्यवहार करती है, जैसे कि क्लोरीन, जो कि मछली के लिए खतरनाक होती है - कुछ किटों की उनकी गुणवत्ता की जांच करने और समझने के लिए कि क्या यह सुरक्षित है क्लोरीन को खत्म करने के लिए क्लोरीन और एक विशिष्ट उत्पाद को निकालने के लिए एक मछलीघर के मालिक को हमेशा सोडियम थियोसुलफेट की आपूर्ति करना चाहिए।
  • नल का पानी में रसायनों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, पालतू जानवरों की दुकान के मालिक से संपर्क करें या कंपनी को फोन करें जो आपूर्ति को संभालता है।
  • मेक फिश लाइफ लम्बेर चरण 6 नामक छवि
    6
    टैंक के तल पर सब्सट्रेट और छुपा स्थानों रखें। बजरी एक अच्छी सामग्री है जिसे पारंपरिक रूप से पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग किया जाता है - हालांकि, जानवरों की कुछ प्रजातियों को रेत की आवश्यकता हो सकती है सजावट मछली को विकर्षण प्रदान करने, लड़ने से बचने और परिपूर्ण स्थिति में मछलीघर रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • "फर्नीचर" मत्स्यपालन मछली के स्वास्थ्य के लिए मौलिक है - यह देखते हुए कि लगभग हर कोई प्रकृति से शिकार है, उन्हें बल दिया जा सकता है अगर वे उन्हें छिपाने के स्थान नहीं देते हैं। आक्रामक नमूनों को तब संघर्ष की संभावना है जब क्षेत्र स्पष्ट रूप से सीमांकित नहीं होता है। सजावट जानवरों को अच्छे स्वास्थ्य में रखती है और उन्हें सक्रिय करने के लिए प्रोत्साहित करती है - समुद्र के 50-75% को कवर करने वाली वस्तुओं की एक श्रृंखला ज्यादातर प्रजातियों के लिए अच्छी है।
  • मछली आमतौर पर किसी भी प्रकार के छुपा जगह की सराहना करते हैं, लेकिन कुछ वरीयताएँ हो सकती हैं जो लोग अभी भी या धीमे बहते पानी में रहते हैं, उन्हें नरम और लचीली स्थिरता के साथ आश्रयों को प्यार करती है, जैसे कि पौधों - समुद्र में या नदियों में रहने वाले नमूनों के साथ एक मजबूत वर्तमान, बजाय बड़ी और कठिन वस्तुओं को पसंद करते हैं
  • मछलीघर के पीछे और पक्षों की ओर बड़े सजावट रखो - इस तरह, आपके पास टैंक के केंद्र का एक स्पष्ट दृष्टिकोण है फर्नीचर केबल और अन्य सामान जैसे तत्वों को छिपाने के लिए भी उपयोगी है, जो कि मछलीघर की उपस्थिति को कम सुखद बनाता है।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 7 को बनाएं
    7
    टब भरें ठोकर पानी ठीक है, लेकिन आपको इसका इलाज करना होगा - लगभग पूरी तरह से बढ़त के बिना एक्वैरियम भरें, आपको ऑक्सीजन की परत छोड़नी है। बाहर कूदने से जानवरों को रोकने के लिए एक ढक्कन के साथ कंटेनर को बंद करें।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 8
    8
    पानी का इलाज करें सोडियम थियोसुलफेट और क्लोरामाइन निकालने वाला पदार्थ जोड़ने के लिए शायद यह आवश्यक है। इसके अलावा, आपको पीएच को जांचना और समायोजित करना चाहिए। पालतू जानवरों की दुकान में आप कई अम्लीय और क्षारीय पदार्थ खरीद सकते हैं जो आपको पीएच को सही ढंग से संतुलित करने की अनुमति दे सकते हैं। पानी का परीक्षण करें और आवश्यक परिवर्तन करें, ताकि यह मछली के प्रकार के लिए एकदम सही हो।
  • विभिन्न जानवरों को पानी की अम्लता के बारे में थोड़ा अलग प्राथमिकताएं हैं - इसलिए आप को उन प्रजातियों की विशेषताओं को अच्छी तरह से पता होना चाहिए जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, मछली के लिए 6.8 और 7.8 के बीच पीएच स्तर स्वस्थ होना चाहिए।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 9
    9
    पानी जमा करें नाइट्रोजन चक्र मछली डालने से पहले दो सप्ताह के लिए रसायनों को डालने के बाद, आपको उन्हें स्थिर संतुलन हासिल करने और प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय देना होगा। इस स्तर पर, ध्यान से पानी की जांच करें और उपचार जोड़ें, यदि परिणाम आपको समझते हैं कि यह जानवरों के लिए दुर्गम है। पानी का लगभग 10% हर दो दिन में बदलें।
  • मछली को पेश करने से पहले पहले दो हफ्तों के दौरान हर दो दिन या उससे भी ज्यादा समय के दौरान इस पानी के बदलाव का सम्मान करना जारी रखें।
  • भाग 2

    मछलीघर में मछली का परिचय
    छवि अपना शीर्षक लाइव करें लंबा चरण 10
    1
    सुनिश्चित करें कि टब भीड़ नहीं है। जब बहुत अधिक मछलियां हैं तो इस तथ्य के अलावा पानी गंदे हो जाता है कि यह स्थिति विभिन्न नमूनों के बीच के संघर्ष को प्रोत्साहित करती है। दुर्भाग्य से, मूल्यांकन के लिए कोई मानक नियम नहीं हैं "जनसंख्या घनत्व" एक मछलीघर के, क्योंकि अंतरिक्ष की आवश्यकताएं पशुओं की प्रजातियों के आधार पर काफी भिन्न होती हैं। जिस मछली को आप पेश करना चाहते हैं, उसके बारे में बहुत सारे अनुसंधान करें और सलाह देने के लिए पेशेवर से पूछें।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, विचार करें कि 80-लीटर मछलीघर तीन या चार छोटे या दो मध्यम आकार के नमूनों को समायोजित कर सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें लंबा चरण 11
    2



    जाँच करें कि मछली संगत हैं। कुछ जानवरों को विशेष उपस्ट्रेट्स या एक विशिष्ट जल तापमान की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप टैंक में शामिल हर नमूना एक ही पर्यावरण परिस्थितियों में रह सकते हैं। इसी तरह, याद रखें कि कुछ मछली आक्रामक हैं और दूसरों के साथ मिलकर मुश्किल हो रही है
  • हमले बहुत अप्रत्याशित हैं। हालांकि, नमूने "झगड़ालू" वे ऐसे अन्य लोगों से लड़ते हैं जो समान दिखते हैं, क्योंकि वे उन्हें एक ही प्रजाति के सदस्य मानते हैं और इसलिए प्रजनन अवधि के दौरान प्रतिद्वंद्वी हैं।
  • मेक फिश लाइफ लाँग टेंडर चरण 12 से युक्त छवि
    3
    नई मछली को मछलीघर के अनुकूल होने की अनुमति दें आपको इसे बैग में दो घंटे से अधिक समय तक पालतू जानवरों की दुकान में वितरित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि पानी जल्दी से गंदे हो जाता है और अस्वस्थ हो जाता है हालांकि, यदि आपके पास समय है, तो बैग को 15 मिनट के लिए पानी में डाल दें, ताकि जानवर को तापमान में इस्तेमाल कर सकें। इसके बाद, कुछ एक्वैरियम पानी कंटेनर में (लगभग 20% वॉल्यूम) डालें और टैंक में एक घंटे की दूसरी तिमाही के लिए इसे वापस डाल दें- अंत में, पशु को मछलीघर में धीरे-धीरे स्थानांतरित करें
  • यदि मछली बल्कि नाजुक है, तो आप दोबारा पानी दोबारा बदल सकते हैं, जब तक कि बैग में से एक लगभग सभी मछलीघर में नहीं होता।
  • यह प्रक्रिया जानवर को टैंक में पानी के तापमान और रासायनिक संरचना में इस्तेमाल करने की अनुमति देती है।
  • बैग में पुराने पानी को मछलीघर में न डालें, क्योंकि यह जानवरों के लिए गंदे और अस्वस्थ है।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 13
    4
    एक समय में दो से अधिक मछली न जोड़ें। एक्वैरियम फिल्टर की आवश्यकता के लिए समय है "अवशोषित" नए निवासियों की वजह से बदलाव एक नए नमूने के सम्मिलन के बाद पहले दो हफ़्तों के लिए, नियमित पानी की जांच करें और हर दो दिनों में लगभग 10% बदलें।
  • भाग 3

    मछलीघर की देखभाल करना
    छवि अपना शीर्षक लाइव करें लंबा चरण 14
    1
    न्यूट्री मछली नियमित रूप से प्रजातियों के आधार पर भोजन और प्रकार का मात्रा बहुत भिन्न होता है। हालांकि, आपको जानवरों को उन्हें प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए "भोजन" दिन के विशिष्ट समय पर यदि आपने बहुत अधिक भोजन वितरित किया है, तो पानी से सभी बचे हुए निकालें जो अभी भी पांच मिनट के बाद मौजूद हैं। मछलियों को बहुत अधिक भोजन न दें, क्योंकि अवशेष जल्दी मछलीघर में गंदा हो जाते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 15
    2
    मछलीघर साफ करें. प्रत्येक दिन बचे हुए भोजन को निकालें और दीवारों पर जमा हुए शैवाल से छुटकारा पाने के लिए एक खुरचनी का उपयोग करें। नीचे मत भूलना और मल और अन्य सभी अस्वच्छ अवशेषों को निकालने के लिए एक सायफोन का उपयोग करें। पालतू दुकानों पर आप इन कार्यों को करने के लिए कई विशेष उपकरण पा सकते हैं।
  • मेक फिश लाइफ लम्बेर स्टेप 16 नामक छवि
    3
    अच्छा पानी की गुणवत्ता बनाए रखें अपने पीएच और रासायनिक संरचना को अक्सर जांचें और उपचार के तत्वों को पहुंच में रखें यदि आपको शेष राशि को बहाल करने की आवश्यकता हो।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 17
    4
    नाइट्रोजन चक्र के लिए पानी जमा करें। आपको हर दो हफ्ते या उससे अधिक समय में 10-15% पानी बदलना चाहिए - अनावश्यक तनाव से बचने के लिए इस ऑपरेशन के दौरान टैंक से मछली को न निकालें। मछलीघर में इसे जोड़ने से पहले नए पानी का इलाज करें और इसे धीरे-धीरे एक साइफन का उपयोग करके डालें।
  • जब आप पानी बदलते हैं, तो एक नया बाल्टी में डाल दो कि आप किसी अन्य घरेलू काम के लिए उपयोग नहीं करते (सफाई उत्पादों मछलीघर में खतरनाक रसायनों को हस्तांतरित कर सकते हैं)। ऊपर वर्णित अनुसार पानी का परीक्षण करने और उसका इलाज करने के लिए बाल्टी का प्रयोग करें - टैंक में डालें, जब वह सही संतुलन तक पहुंच जाए
  • भाग 4

    रोगों का उपचार करें
    छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 18
    1
    बीमारी के लक्षणों पर ध्यान दें सावधानी बरतने और मछली के स्वास्थ्य की समस्या का खुलासा करने वाले पहले लक्षणों पर गौर करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई रोग संक्रामक हैं। सावधानियां लें यदि आप ध्यान दें कि जानवरों को:
    • वे सजावट के खिलाफ रगड़ते हैं;
    • उनके पास एक अधिक अपारदर्शी रंग है, रंग या स्पॉट में विविधताएं हैं;
    • उनके पास पंख या चक्कर लगते हैं;
    • वे सुस्त हैं;
    • वे शरीर के करीब पंख धारण करते हैं;
    • वे सूज गए हैं;
    • वे हवा की तलाश में सतह पर हंस रहे हैं;
    • उनके पास पंखों के पंखों या पूंछ का विकृत रूप है
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 19
    2
    एक संगरोध टैंक रखें रोगों के प्रसार से बचने के लिए, मछली के निरीक्षण के लिए एक छोटे से टैंक रखना उपयोगी होता है - जब तक आप बीमारी का पता लगाने और इलाज नहीं करते तब तक अलगाव में छोड़ दें।
  • छवि अपना शीर्षक लाइव करें चरण 20 करें
    3
    पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं अधिकांश मछली रोगों को वाणिज्यिक उत्पादों के साथ इलाज किया जा सकता है जिसमें एंटीबायोटिक या एंटिफंगल होते हैं। अगर आप परेशानी को नहीं पहचान सकते हैं, सहायकों की दुकान से बात कर सकते हैं, तो आपको सलाह देने में खुशी होगी।
  • मेक फिश लाइफ लम्बेर स्टेप 21 शीर्षक वाला इमेज
    4
    मछलीघर साफ करें आगे के प्रकोप से बचने के लिए, जो भी आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि टब उत्कृष्ट स्वच्छता में है - भोजन मलबे को हटा दें, पीएच की जांच करें और नाइट्रोजन चक्र को पानी के अधीन करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपयुक्त आकार के एक्वैरियम
    • भोजन
    • फिल्टर
    • हीटर (उष्णकटिबंधीय मछली के लिए)
    • जलवाहक
    • मछली
    • retino
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com