एक लैपटॉप कैसे खरीदें

पिछले दशक में लैपटॉप के लिए बाजार में बहुत बदलाव आया है। यदि वे व्यापारिक दुनिया के अधिकार के पहले थे, अब वे सर्वव्यापी हैं, स्कूल में और घर पर। आप एक नोटबुक के साथ डेस्कटॉप कंप्यूटर की जगह ले सकते हैं, इसे बिस्तर में फिल्में देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं या किसी मित्र के घर पर होमवर्क करने के लिए उसे चारों ओर ले जा सकते हैं। लैपटॉप की खरीदारी करने की बात ये है कि नए ग्राहकों के लिए विशेष रूप से लापरवाही के लिए बहुत सारे विकल्प अस्थिर हो सकते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा शोध और कुछ ज्ञान से लैस हैं, तो आप विश्वास के साथ एक लैपटॉप खरीद सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप चुनने के लिए नीचे दिए गए चरणों को देखें

कदम

भाग 1

समझना कि आपको क्या चाहिए
1
लैपटॉप के फायदे पर गौर करें यदि आपके पास लैपटॉप पहले कभी नहीं था, तो एक मालिक के संभावित लाभों का मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छा विचार है डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में, एक लैपटॉप में कई सकारात्मक पहलू हैं
  • आप कहीं भी, यहां तक ​​कि विदेशों में एक नोटबुक ले सकते हैं, एक बार आपने यह सुनिश्चित कर लिया है कि आपका एडाप्टर है।
  • कई लैपटॉप डेस्कटॉप डेस्कटॉप से ​​हम सब कुछ करते हैं। शायद आप उच्चतम सेटिंग्स के साथ नवीनतम वीडियो गेम का उपयोग करने में सक्षम न हो, लेकिन अधिकांश आधुनिक नोटबुक किसी भी कार्य के लिए उपयुक्त हैं।
  • लैपटॉप कम स्थान लेते हैं और ले जाने में आसान होते हैं। इससे उन्हें छोटे अपार्टमेंट्स के लिए परिपूर्ण बना दिया जाता है, या उन्हें अपने कमरे के डेस्क पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 2
    नकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखें यदि लैपटॉप कहीं भी काम करने के लिए एकदम सही हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण कमियां हैं यहां तक ​​कि अगर उन्हें हतोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए, यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो खरीदारी के दौरान उन्हें भूलना अच्छा नहीं है।
  • यदि आप यात्रा करते समय सावधान नहीं होते तो लैपटॉप चोरी करना आसान होता है
  • बैटरी बहुत लंबे समय तक नहीं रहती है, और यदि आप बिना लंबे समय तक बिजली के बिना काम करना चाहते हैं तो यह निराशाजनक हो सकता है, जैसे कि हवाई जहाज या समुद्र तट पर, समुद्र तट के घर के सामने। यदि आप बहुत यात्रा करना चाहते हैं, तो बैटरी जीवन आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होगा
  • चूंकि लैपटॉप डेस्कटॉप कंप्यूटर की तरह अपडेट नहीं किए जा सकते हैं, वे अप्रचलित तेज हो जाते हैं। इसका मतलब है कि आपको कुछ वर्षों में एक नई नोटबुक खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3
    इस बारे में सोचें कि आप इसका उपयोग क्यों करेंगे लैपटॉप के उपयोग की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए यह ध्यान देने के लिए उपयोगी है कि आप मॉडलों की तुलना करने के लिए इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं। यदि आप इसे मुख्य रूप से इंटरनेट ब्राउज़ करने और मेल भेजने के लिए उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो आप उस व्यक्ति की तुलना में पूरी तरह से अलग आवश्यकताएं हैं जो नवीनतम वीडियो गेम चलाने या अपने स्वयं के संगीत का निर्माण करने की योजना बनाते हैं।
  • 4
    बजट सेट करें यह जानना ज़रूरी है कि आपका बजट शुरू होने से पहले कितना खर्च होता है, या आप असंतुलित कारकों से प्रभावित हो सकते हैं और अपने साधनों से बाहर कुछ भी खरीद सकते हैं। उपलब्ध हैंडसेट की एक विस्तृत विविधता है और एक सीमा निर्धारित करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप लैपटॉप का आनंद उठा सकते हैं, जो आप को हैंडसेट बदलने से रोक नहीं सकते, क्योंकि आप अभी भी पुराने भुगतान कर रहे हैं! निर्धारित करें कि आपके लिए कौन-सा पहलू महत्वपूर्ण हैं और आपके बजट से सहमत हैं
  • भाग 2

    विंडोज़, मैक, या लिनक्स?
    1
    उपलब्ध विकल्पों को जानिए कंप्यूटर विज्ञान में सबसे अधिक विशेषज्ञों के लिए लिनक्स के साथ विंडोज़ और मैक की मुख्य संभावनाएं हैं। ज्यादातर पसंद निजी प्राथमिकता के लिए नीचे आते हैं और आप जितना अधिक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करना है।
    • जो आप जानते हैं उसे चुनें यदि आप एक निश्चित ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपके लिए परिचित इंटरफ़ेस को जारी रखने के बजाय आपको कुछ नया से शुरू करना आसान होगा। लेकिन अपना पहला ऐसा न करें कि अगले सभी को तय करें और कौन सा कंप्यूटर खरीदने के लिए।
  • 2
    आपको आवश्यक कार्यक्रमों का मूल्यांकन करें यदि आप कई Microsoft Office प्रोग्रामों का उपयोग करते हैं, तो आपके पास एक Windows कंप्यूटर के साथ अधिक संगतता होगी। इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं कर सकते हैं, बस यह कि पार करने के लिए थोड़ी अधिक बाधाएं होंगी इसके बजाय, अगर आप संगीत बनाते हैं या छवियों को संपादित करते हैं, तो सबसे अच्छा कार्यक्रम मैक पर होता है
  • विंडोज मौजूदा वीडियो गेम्स का अधिकांश समर्थन करता है, लेकिन मैक और लिनक्स के साथ संगतता बढ़ रही है।
  • यदि आप कंप्यूटर विशेषज्ञ नहीं हैं और मदद की उम्मीद कर रहे हैं, तो अपने परिवार या दोस्तों को एक कंप्यूटर खरीद लें, ताकि वे आपकी मदद कर सकें। अन्यथा आपको इस पर भरोसा करना होगा "तकनीकी सहायता" कॉल सेंटरों की संख्या
  • 3
    लिनक्स पर विचार करें कुछ कंप्यूटर लिनक्स पहले से ही इंस्टॉल किए गए के साथ खरीदे जा सकते हैं। आप अपने वर्तमान कंप्यूटर पर एक लाइव सीडी का उपयोग करके लिनक्स की कोशिश कर सकते हैं। इससे आप अपने कंप्यूटर पर इसे स्थापित किए बिना लिनक्स ओएस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अधिकांश लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम मुक्त हैं, क्योंकि हजारों कार्यक्रम और अनुप्रयोग हैं वाइन कार्यक्रम आपको लिनक्स सिस्टम पर कई विंडोज़ प्रोग्राम चलाने की अनुमति देता है। आप इन अनुप्रयोगों को ठीक से स्थापित और चला सकते हैं जैसे कि आप Windows पर। वाइन अभी भी विकास के अधीन है, इसलिए सभी प्रोग्राम इस समय काम नहीं करते। हालांकि, लाखों लोग वायरस का इस्तेमाल करते हुए विंडोज सॉफ्टवेयर अपने लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर चला रहे हैं।
  • सिद्धांत रूप में, लिनक्स वायरस के हमलों से ग्रस्त नहीं होता है लिनक्स बच्चों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ़्त है, कार्यक्रम मुफ़्त हैं, और सिद्धांत में कोई वायरस खतरों नहीं हैं अगर बच्चों को उल्टा ऑपरेटिंग सिस्टम बंद हो जाता है, तो बस इसे पुन: इंस्टॉल करें और शुरू करें लिनक्स टकसाल दिखता है और विंडोज जैसी काम करता है लिनक्स उबुंटू सबसे प्रसिद्ध है
  • लिनक्स को कुछ तकनीकी अनुभवों को बेहतर इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। आपको कमांड स्ट्रिंग्स जानना पड़ सकता है, लेकिन आपको जो कुछ भी जानने की ज़रूरत है वह लगभग इंटरनेट पर है।
  • सभी हार्डवेयर लिनक्स के साथ संगत नहीं है, और आपको ड्राइवरों को काम करने में कुछ परेशानी हो सकती है।
  • 4
    मैक के फायदे और नुकसान को जानें मैक कंप्यूटर विंडोज से एक पूरी तरह से अलग अनुभव है, इसलिए यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो खो जाना आसान हो सकता है। मैक के पास एक बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है और मल्टीमीडिया सामग्री के उत्पादन के लिए एक बहुत ही प्रभावी ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • मैक iPhone, आइपॉड, आईपैड और अन्य ऐप्पल उत्पादों के साथ आसानी से कनेक्ट होते हैं। ऐप्पल सपोर्ट भी नए एप्पल उत्पादों के लिए बहुत उपयोगी है।
  • Macs कम विंडोज पीसी की तुलना में वायरस द्वारा हमला किया है, लेकिन आपको अभी भी सावधान रहने की आवश्यकता होगी
  • विंडोज़ मैक पर बूटकैम का उपयोग कर चलाया जा सकता है। आपको केवल विंडोज़ की वैध प्रति की आवश्यकता है
  • मैक्स इसी विंडोज या लिनक्स की तुलना में बेहद महंगा है।
  • 5
    वर्तमान विंडोज़ लैपटॉप पर एक नज़र डालें विंडोज़ लैपटॉप और नेटबुक्स काफी सस्ता हो सकते हैं, और कई ज़रूरत या इच्छाओं को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में निर्माताओं की पेशकश की जाती है यदि आपने थोड़ी देर के लिए विंडोज का उपयोग नहीं किया है, तो आप देखेंगे कि चीजें काफी थोड़ी बदल गई हैं। विंडोज 8 में एक होम स्क्रीन है जिसमें न केवल कार्यक्रम शामिल हैं बल्कि "लाइव विंडो" (लाइव टाइल्स अंग्रेजी में), नवीनतम समाचार या पुराने मेनू शुरू होने के स्थान पर खेल के लिए। इंटरनेट एक्सप्लोरर 10 में एक ऐसी सुविधा है जो वायरस और मैलवेयर के लिए फ़ाइल डाउनलोड करने से पहले स्कैन कर सकती है।
  • मैक के विपरीत, बड़ी संख्या में कंपनियों द्वारा विंडोज कंप्यूटर का उत्पादन होता है इसका अर्थ है कि लैपटॉप से ​​लेकर लैपटॉप तक गुणवत्ता में बदलाव यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक निर्माता कीमत, सुविधाओं और समर्थन के संदर्भ में क्या ऑफर करता है, और इन कंपनियों को कितनी विश्वसनीय बताती है कि समीक्षा और समीक्षा के अन्य स्रोतों को पढ़ें।
  • विंडोज़ लैपटॉप आम तौर पर एमएसीएस की तुलना में अधिक अनुकूलन विकल्प प्रदान करते हैं
  • 6
    Chromebook पर एक नज़र डालें तीन मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा, कुछ अन्य विकल्प हैं सबसे लोकप्रिय और बढ़ती एक Chromebook है ये लैपटॉप Google ऑपरेटिंग सिस्टम, ChromeOS का उपयोग करते हैं, जो उपरोक्त सभी लोगों से पूरी तरह से अलग है। ये लैपटॉप इंटरनेट से लगातार कनेक्ट होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और Google डिस्क ऑनलाइन संग्रहण में स्वचालित पंजीकरण के साथ आते हैं।
  • केवल कुछ उपलब्ध Chromebook टेम्पलेट्स हैं एचपी, सैमसंग और एसर प्रत्येक एक आर्थिक मॉडल का उत्पादन करते हैं, जबकि Google सबसे महंगा Chromebook पिक्सेल बनाता है
  • ChromeOS को Google वेब अनुप्रयोग जैसे क्रोम, Google ड्राइव, Google मानचित्र आदि चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये लैपटॉप Google के भारी उपयोग के लिए पहले से ही उपयुक्त हैं।
  • Chromebooks अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्रामों का समर्थन नहीं करते हैं, जिनमें कई गेम और उत्पादन कार्यक्रम शामिल हैं
  • 7
    उन्हें कोशिश करो। जितने आप कर सकते हैं, दुकानों में या दोस्तों के कंप्यूटरों पर कई ऑपरेटिंग सिस्टमों को आज़माएं पता लगाएं कि आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले तरीके के करीब महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम में, कीबोर्ड, माउसपैड आदि आपके व्यक्तिगत स्पर्श के तहत बहुत अलग हो सकते हैं।
  • भाग 3

    फॉर्म फैक्टर के बारे में सोचो
    1
    लैपटॉप के आकार के बारे में सोचें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ फिट बैठता है। लैपटॉप में तीन अलग-अलग माप / वजन किस्म हैं: नेटबुक, लैपटॉप, या डेस्कटॉप प्रतिस्थापन। हालांकि सभी लैपटॉप की बड़ी अवधारणा का हिस्सा हैं, हालांकि उनका अंतिम उपयोगिता परिवर्तन और आपकी पसंद को प्रभावित कर सकता है।
    • हैंडसेट के आकार को चुनने पर विचार करने के लिए कई अलग-अलग कारक हैं: वजन, स्क्रीन आकार, कीबोर्ड लेआउट, प्रदर्शन और बैटरी जीवन नेटबुक आमतौर पर सबसे सस्ता और सबसे छोटे विकल्प होते हैं, जबकि सामान्य लैपटॉप के साथ आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न कारकों के बीच संतुलन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
    • लैपटॉप के लिए परिवहन की आसानी महत्वपूर्ण है I एक बड़ी स्क्रीन होने पर पोर्टेबिलिटी और लाइटनेस के लिए हानिकारक होगा। जब आप विभिन्न लैपटॉप को देखते हैं तो अपने बैग के आकार पर विचार करें।
  • 2
    यदि आप एक नेटबुक चाहते हैं तो स्थापित करें नेटबुक, जिसे मिनी पोर्टिटीलिन या अल्ट्रा पोर्टबल के रूप में भी जाना जाता है, 7 की एक स्क्रीन के साथ छोटे लैपटॉप हैं"-13"/ 17.7 9 सेंटीमीटर (7.0 इंच) - 33.3 सेंटीमीटर (13.1 इंच)। उनके पास बहुत कॉम्पैक्ट साइज है, हल्के हैं, और ईमेल भेजने, अनुसंधान करने, इंटरनेट पर जाने के लिए सही हैं, क्योंकि उनकी स्मृति छोटा है चूंकि वे आम तौर पर नोटबुक की तुलना में कम रैम है, इसलिए उनके पास जटिल कार्यक्रमों को चलाने की सीमित क्षमता है।
  • नेटबुक का कीबोर्ड मानक लैपटॉप से ​​बहुत भिन्न होता है तय करने से पहले इसे आज़माएं, क्योंकि कीबोर्ड का उपयोग कुछ समय के लिए आपके लिए अजीब लगेगा।
  • कई संकर गोलियां अब उपलब्ध हैं ये अलग-अलग या फ्लिप-अप कीबोर्ड हैं, और आमतौर पर टच-स्क्रीन है अगर आप को टेबलेट की ज़रूरत है, तो आप उन पर विचार कर सकते हैं, लेकिन आप iPad पर खर्च नहीं कर सकते।
  • 3
    मानक पुस्तिकाओं को देखें स्क्रीन की माप 13 है"-15"/33.3 सेंटीमीटर (13.1 इंच) - 38.1 सेंटीमीटर (15.0 इंच) उनके पास मध्यम वजन, पतले और हल्के होते हैं, और बहुत मेमोरी होती है। एक लैपटॉप के लिए किए गए फैसले स्क्रीन आकार के लिए आपकी वरीयता में सिकुड़ते हैं और आपको लगता है कि राम की मात्रा आवश्यक है (अगले भाग को देखें)।
  • लैपटॉप हर वजन और आकार के हैं I प्रौद्योगिकी के निरंतर अग्रिम के साथ वे तेजी से पतले और हल्के हो जाते हैं। मैक लैपटॉप के ऊपर के रूप में एक ही उपाय नहीं है अगर आपने मैक पर फैसला किया है, तो आप विभिन्न मॉडलों को देखते हुए परिवहन सुविधा के मुद्दे के बारे में अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें।
  • 4
    एक कंप्यूटर पर विचार करें "डेस्कटॉप प्रतिस्थापन"। स्क्रीन 17 से जाती है" 20 पर"/ 43.8 सेमी (17.2 पुलिस) - 50.8 सेमी (20.0 इंच)। वे बड़ा और भारी होते हैं, पूर्ण लाभ होते हैं, और बैकपैक में चारों ओर ले जाने के बजाय डेस्क पर चला जाता है। यद्यपि वे पिछले दो की तरह पोर्टेबल नहीं हैं, वे अभी भी बहुत ज़्यादा मोबाइल हैं जब जरूरत होती है और अतिरिक्त भार, कई लोगों के लिए, एक बड़ा सौदा नहीं है। यदि आप इस उपाय के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो अपने डेस्क और अपनी पोर्टेबिलिटी की आवश्यकता पर विचार करें।
  • कुछ डेस्कटॉप प्रतिस्थापन कंप्यूटर को एक निश्चित स्तर पर अपग्रेड किया जा सकता है, जिससे आप नए वीडियो कार्ड स्थापित कर सकते हैं।
  • ये कंप्यूटर वीडियो गेम उत्साही के लिए आदर्श हैं
  • बड़ा लैपटॉप आमतौर पर कम बैटरी का जीवन है, खासकर यदि आप गहन प्रोग्राम जैसे वीडियो गेम्स या ग्राफिक्स डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं।
  • 5
    अपनी मजबूती की जरूरतों का मूल्यांकन करें चुनें कि क्या आप धातु या प्लास्टिक बाहरी को पसंद करते हैं। आज लिफ़ाफ़े का चुनाव व्यक्तिगत स्वाद के सभी मामलों से ऊपर है, क्योंकि दोनों का वजन बहुत समान है: अच्छी तरह से बने धातु के लैपटॉप प्लास्टिक वाले की तुलना में भारी नहीं हैं। मजबूती के मामले में, अगर आप अपने लैपटॉप को थोड़ा सा पांव मारना चाहते हैं, तो धातु के मामले बेहतर हो सकते हैं, लेकिन सलाह के लिए क्लर्क से पूछना सबसे अच्छा है।
  • यदि आप अपने काम के क्षेत्र में काम करते हैं या अपने लैपटॉप के साथ कई "अशांत" यात्राएं करते हैं, तो आपको इसकी रक्षा करने के लिए संभवतः कुछ अतिरिक्त वैयक्तिकृत सहायता की आवश्यकता होगी। अधिक मजबूत स्क्रीन के लिए पूछें, आंतरिक घटकों के लिए एक झटका-सबूत समर्थन, और पानी और गंदगी के प्रति संरक्षण।
  • यदि आप फील्डवर्क में एक पेशेवर हैं और आपको वास्तव में अपने लैपटॉप की ज़रूरत है, तो टॉफबुक नामक एक लैपटॉप की श्रेणी है, जो काफी महंगी होती है, लेकिन आप इसे ट्रक से निकाल सकते हैं या उन्हें बिना ओवन में सेंक कर सकते हैं।
  • भंडार में बेचा जाने वाले अधिकांश मानक लैपटॉप लंबे समय तक नहीं बनाए जाते हैं। अगर आप स्थायित्व पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो धातु या समग्र सामग्रियों में एक मॉडल की तलाश करें
  • 6



    शैली को मत भूलना उनके प्रकृति के लैपटॉप दृष्टि से उपकरण हैं। घड़ियों, बैग, चश्मा या किसी अन्य सहायक की तरह, लैपटॉप की अपनी शैली भी है सुनिश्चित करें कि लैपटॉप आप चाहते हैं बदसूरत नहीं है, या आप इसे चारों ओर का उपयोग करने के लिए तैयार नहीं हो सकता।
  • भाग 4

    निर्दिष्टीकरण की जांच करें
    1
    प्रत्येक लैपटॉप के तकनीकी विशिष्टताओं को अच्छी तरह से जांचें जब आप एक लैपटॉप खरीदते हैं, तो आप आम तौर पर अपने अंदर मौजूद हार्डवेयर तक सीमित रहते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि हैंडसेट में विनिर्देशों की आवश्यकता है।
  • 2
    केंद्रीय माइक्रोप्रोसेसर (सीपीयू) की जांच करें अनन्य और तेज लैपटॉप में एक मल्टीकोर सीपीयू है, जैसे इंटेल, एएमडी और अब एआरएम। वे आमतौर पर नेटबुक और बुनियादी लैपटॉप में नहीं मिलते हैं अंतर आपके लैपटॉप के प्रदर्शन की गति को प्रभावित करता है।
  • प्रौद्योगिकी अग्रिम के रूप में, पुराने प्रोसेसर जल्दी से दूर हैं। यदि आप इंटेल खरीदते हैं, तो सेलेरॉन, एटम और पेन्टियम चिप्स से बचें, सभी पुराने मॉडल। इसके बजाय, CPU कोर i3 और i5 की खोज करें। यदि आप एएमडी खरीदते हैं तो यह सी और ई श्रृंखला प्रोसेसर से बचा जाता है, और इसके बजाय ए 6 और ए 8 की खोज करता है
  • 3
    स्मृति (RAM) की मात्रा पर विचार करें यह समझने की कोशिश करें कि आपको अपनी नई इकाई में वास्तव में कितनी मेमोरी की आवश्यकता होगी रैम की मात्रा विनिर्देशों में विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। अक्सर स्मृति की मात्रा आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले अनुप्रयोगों को सीमित करता है बड़े कार्यक्रमों को चलाने के लिए सक्षम होने के लिए बहुत मेमोरी की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, आपकी जितनी अधिक मेमोरी है, उतनी ही तेजी से कंप्यूटर है
  • कई मानक कंप्यूटर में आम तौर पर एक 4 गीगाबाइट (जीबी) रैम मेमोरी है यह आमतौर पर अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त है नेटबुक में 512 मेगाबाइट्स (एमबी) के बराबर हो सकता है, लेकिन यह कम आम है। आप 16 जीबी या उससे अधिक के साथ लैपटॉप पा सकते हैं, हालांकि इनकी सिफारिश केवल तभी कर सकते हैं जब आप गहन प्रोग्राम चलाते हैं जो कई यादों का उपयोग करते हैं।
  • यद्यपि यह संभवतः सबसे बड़ा संभावित रैम वाला लैपटॉप खरीदने के लिए आकर्षक हो सकता है, फिर भी खुदरा विक्रेताओं ने इस तथ्य को मुखौटा करने के लिए अधिक मात्रा में रैम डाल दिया है कि बाकी हिस्सों में मानकों तक पहुंच नहीं है (जैसे धीमे प्रोसेसर)। बल्कि सरल होने के नाते रैम को अपडेट करें, लैपटॉप चुनते समय यह मूलभूत पहलू नहीं होना चाहिए
  • 4
    ग्राफिक क्षमताओं की जांच करें यदि आप वीडियो गेम खेलते हैं, ग्राफ़िक्स मेमोरी की जांच करें आपके पास 3D गेम के लिए एक सभ्य वीडियो मेमोरी के साथ एक ग्राफिक्स कार्ड होना चाहिए, हालांकि यह अधिकांश अन्य गेम के लिए आवश्यक नहीं है। असतत गुणवत्ता ग्राफिक्स कार्ड सामान्य से अधिक बैटरी का उपभोग करेगा।
  • 5
    उपलब्ध भंडारण स्थान पर विचार करें। हार्ड डिस्क पर रिपोर्ट की गई जगह थोड़ा भ्रामक है क्योंकि यह ऑपरेटिंग सिस्टम या पूर्व-स्थापित प्रोग्राम को ध्यान में नहीं लेती है। अक्सर रिपोर्ट की गई मात्रा से लगभग 40 जीबी कम है
  • वैकल्पिक रूप से, एक ठोस-राज्य ड्राइव (एसएसडी) बहुत अधिक प्रदर्शन, कोई शोर और लंबी बैटरी जीवन प्रदान नहीं करता है, लेकिन इसकी एक छोटी स्मृति क्षमता होती है (आमतौर पर इस समय 30 से 256 जीबी) और यह अधिक लागत यदि आप सर्वोत्तम संभव प्रदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो एक एसएसडी जरूरी है, लेकिन संभवतः आपको संगीत, फ़ोटो और वीडियो जैसी चीजों के अभिलेखागार के लिए बाहरी हार्ड ड्राइव खरीदने की आवश्यकता होगी।
  • 6
    उपलब्ध बंदरगाहों की जांच करें बाह्य उपकरणों को जोड़ने के लिए कितने यूएसबी पोर्ट हैं? यदि आप एक अलग कुंजीपटल और माउस का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2 अतिरिक्त पोर्ट की आवश्यकता होगी। आपको प्रिंटर बंदरगाह, बाहरी ड्राइव, अंगूठे ड्राइव आदि की भी आवश्यकता होगी।
  • यदि आप टीवी को टीवी से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि संभवतः सबसे अच्छा कनेक्शन के लिए एक एचडीएमआई पोर्ट है। आप टीवी से कनेक्ट करने के लिए वीजीए या डीवीआई पोर्ट का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • 7
    लैपटॉप की ऑप्टिकल ड्राइव की जांच करें। यदि आप सीडी जला और डिस्क से सॉफ्टवेयर स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको एक डीवीडी प्लेयर की आवश्यकता होगी। यदि आपके लैपटॉप में एक नहीं है, तो आप कनेक्ट करने के लिए हमेशा एक बाहरी डीवीडी प्लेयर खरीद सकते हैं। ब्लू-रे डीवीडी प्लेयर आज भी कई लैपटॉप में उपलब्ध हैं। यदि आप ब्लू-रे फिल्में देखना चाहते हैं, तो एक साधारण डीवीडी प्लेयर के बजाए ब्लू-रे डीवीडी प्लेयर (जिसे बीडी-रोम भी कहा जाता है) चुनना सुनिश्चित करें।
  • 8
    इस के लिए खोजें सही स्क्रीन संकल्प. उच्च संकल्प, अधिक सामग्री स्क्रीन पर हो सकती है। इसके अलावा, छवियों को एक उच्च संकल्प के साथ स्पष्ट किया जाएगा। अधिकांश मध्य स्तरीय लैपटॉप 1366 x 768 का संकल्प रखते हैं। यदि आप तेज छवियों की तलाश कर रहे हैं, तो 1600 x 900 या 1920 x 1080 के एक प्रस्ताव के साथ एक लैपटॉप खोजें। अक्सर, हालांकि, वे केवल बड़े स्क्रीन पर उपलब्ध हैं।
  • पूछें कि सूरज की रोशनी के तहत स्क्रीन प्रदर्शन कैसे है आर्थिक स्क्रीन अक्सर बाहरी प्रकाश के लिए "अदृश्य" होते हैं, जो कि उनकी "पोर्टेबिलिटी" बेकार है।
  • 9
    वाई-फाई क्षमताओं की जांच करें वाई-फाई कनेक्शन के लिए हैंडसेट सक्षम होना चाहिए। सिद्धांत रूप में, सभी लैपटॉप में निर्मित वाई-फाई डिवाइस हैं, इसलिए अब यह समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • भाग 5

    किसी दुकान पर जाएं (या ऑनलाइन स्टोर से संपर्क करें)
    1
    अपने शोध करो चाहे आप दुकान या ऑनलाइन में खरीदारी कर रहे हों, सुनिश्चित करें कि आपके पास वह हैंडसेट जो आपके लिए रूचि है और आपके ज़रिये विनिर्देशों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी है। यह आपको समझने की अनुमति देगा कि आप किस तरह का सौदा कर रहे हैं और आपको बेख़बर विक्रेताओं द्वारा भ्रमित होने से बचाएगा।
    • अगर आप स्टोर पर जाते हैं, तो उस जानकारी को प्रिंट करें, जो आपको ब्याज देते हैं या फोन पर उन्हें लिखें। तो आप क्षेत्र को कम कर सकते हैं और आप की जरूरत पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • 2
    एक लैपटॉप खरीदने के लिए उपयुक्त एक दुकान खोजें आजकल कई दुकानें हैं जहां आप एक लैपटॉप खरीद सकते हैं। बड़े आईटी श्रृंखलाओं से छोटे खुदरा दुकानों, या अमेज़ॅन या क्रेगलिस्ट जैसी साइट्स पर, अंतहीन जगहें उपलब्ध हैं, और सभी विभिन्न मूल्यों और सेवा के स्तर की पेशकश करते हैं।
  • बिग चेन या विशेष स्टोर उन्हें खरीदने से पहले विभिन्न लैपटॉप का परीक्षण करने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। यदि आप ऑनलाइन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो अपने पसंदीदा कंप्यूटर स्टोर या पहले एक बड़ी दुकान पर जाएं, और अलग-अलग मॉडलों की कोशिश करें, फिर अपने नोट्स के साथ घर जाएं।
  • 3
    वारंटी की जांच करें लगभग सभी लैपटॉप निर्माताओं अपने उत्पादों की गारंटी प्रदान करते हैं। यह वारंटी भिन्न हो सकती है, और कुछ स्टोर अतिरिक्त लागत पर एक अतिरिक्त गारंटी प्रदान करते हैं दूसरी तरफ, यदि आप क्रेगलिस्ट पर प्रयुक्त आइटम खरीदना चाहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि लैपटॉप अब वॉरंटी द्वारा कवर नहीं किया जाएगा।
  • 4
    उपयोग किए गए लैपटॉप खरीदने से पहले जोखिमों से अवगत रहें, पुन: प्रमाणित या नवीनीकृत यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लैपटॉप की एक अच्छी वारंटी है और एक सम्मानित विक्रेता से आता है। यदि परिष्कृत किया जाए तो मजबूत या व्यावसायिक लैपटॉप एक अच्छा सौदा हो सकता है जोखिम यह है कि लैपटॉप का बुरी तरह से इलाज किया गया है और खराब हालत में है। अगर कीमत सही है, और विशेषकर अगर एक साल की गारंटी है, तो जोखिम नगण्य है।
  • एक्ज़िबिट शेयरों से रियायती लैपटॉप खरीदें न लें, जब तक कि उन्हें एक अच्छी वारंटी न मिली हो और एक सम्मानित विक्रेता से आए। यह संभावना है कि वे पूरे दिन चालू हो गए, साथ ही स्टोर की धूल से, ग्राहकों की गंदी उंगलियों और ऊब बच्चों या उलझन में ग्राहकों द्वारा असीमित दबाने वाले बटनों के संपर्क में आने के लिए।
  • 5
    अपने नए लैपटॉप की देखभाल करें. यद्यपि ब्रांड और प्रकार के लैपटॉप पर बहुत कुछ निर्भर करता है, एक अच्छी तरह से रखे गए लैपटॉप को कई वर्षों तक चलना चाहिए इससे पहले कि इसे बदला जाना चाहिए। लैपटॉप को साफ और रखरखाव करने का समय लेते हुए यह साल के लिए सुचारू रूप से काम करेगा।
  • टिप्स

    • उन साइटों के लिए ऑनलाइन खोजें जहां विश्वसनीय उपभोक्ता विचार हैं गलतियों और दूसरों के सबक से सीखें
    • सबसे अच्छी पेशकश मुख्य रूप से ऑनलाइन हैं, लेकिन आप उन्हें बड़े स्टोर में भी पा सकते हैं जहां वे कई लैपटॉप बेचते हैं।
    • Chromebooks लैपटॉप केवल उन लोगों के लिए अनुशंसित हैं जो हमेशा इंटरनेट से जुड़े होते हैं यदि आप केवल काम के लिए एक लैपटॉप खरीद रहे हैं और मज़े के लिए नहीं, तो Chromebook एक अच्छा विकल्प है।
    • सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों के अधिकांश लैपटॉप पहले से ही स्थापित कई सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के साथ बाहर आते हैं, फुलाए गए सॉफ़्टवेयर या ब्लोटेटवेयर कहते हैं। आम तौर पर ये सामान्यवादी कार्यक्रम होते हैं अक्सर वे मोहरा में भी नहीं होते हैं निर्माता उन्हें पैसा बनाने के लिए डालते हैं वे उन लोगों से लाइसेंस लेते हैं जिनके पास उन्हें अपनी कारों में जोड़ने और प्रतियोगिता का स्तर बढ़ाने के अधिकार हैं। बहुत सारे ब्लोटवेयर आपके लैपटॉप के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए प्रत्येक इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम को देखने के लिए जांचना चाहिए कि क्या यह आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए।
    • उन साइटों पर जाएं जहां ग्राहक की समीक्षा विभिन्न श्रेणियों में लैपटॉप की तुलना करने के लिए मिलती है।

    चेतावनी

    • यदि आप ईबे जैसी नीलामी साइटों पर उपयोग किए गए लैपटॉप खरीद रहे हैं, तो पढ़ें सब. समझने की कोशिश करें कि क्या कोई समस्या है। विक्रेता फ़ीडबैक देखें अगर यह नया नहीं है, तो इसे केवल तभी खरीद लें जब यह वास्तव में एक अस्वीकार्य अवसर है, और पूरे सिस्टम को फिर से स्थापित करना सुनिश्चित करें आप यह नहीं जान सकते हैं कि पिछले मालिक क्या कर रहा था, एक प्रयोग किए गए कम्प्यूटर को खरीदने से पहले इसे जोखिम न देखे। अगर कुछ होता है तो सुनिश्चित कर लें कि आप इसे वापस कर सकते हैं।
    • अक्सर सबसे अच्छा ऑफ़र ऑनलाइन होते हैं
    • यदि आप इंटरनेट पर खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आपको शिपिंग लागतों का भुगतान करना पड़ सकता है।
    • ऐसे लैपटॉप जो कारखाने में नवीनीकृत किए जाते हैं और निर्माताओं की साइटों पर सीधे बेचे जाते हैं, वे आम तौर पर अच्छी कीमत हैं और वारंटी के साथ आते हैं, लेकिन पैंतरेबाजी के लिए आपके कमरे अलग-अलग हो सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप इसे खरीदने से पहले लैपटॉप के साथ सहज महसूस करते हैं। ज्यादातर दुकानों में, अगर आपने लैपटॉप खरीदा है और इसे इस्तेमाल किया है, तो आप इसे वाउचर या दूसरे लैपटॉप के बदले में वापस नहीं कर पाएंगे।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com