कैसे अपने आईपी पते अनुप्रेषित करने के लिए

आईपी ​​पते (इंटरनेट प्रोटोकॉल) प्रत्येक व्यक्तिगत कंप्यूटर या डिवाइस को इंटरनेट पर पहुंचने वाले लेबल को पहचानते हैं। ये पते आसानी से नेटवर्क प्रशासक, ई-मेल पते या सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन द्वारा पहचाने जा सकते हैं। आईपी ​​पते भी कई कंपनियों द्वारा अपने निजी नेटवर्क तक पहुँच को फ़िल्टर करने के लिए उपयोग किया जाता है जिससे यह केवल कुछ पते के लिए सुलभ हो। किसी आईपी पते को फिर से स्थानांतरित या पुनर्निर्देशित करना, कुछ मामलों में, आपको अधिक आजादी के साथ वेब ब्राउज़ करने की अनुमति मिलती है यह आपको अवरुद्ध वेबसाइटों तक पहुंच प्रदान करने की सुविधा भी देता है, या गुमनाम रूप से ब्राउज़ करने के लिए, एक आईपी पता प्रदर्शित करता है जो वास्तविक नहीं है। आईपी ​​पते को पुनर्निर्देशित करने का एक तरीका प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करना है। यह मार्गदर्शिका यह दिखाती है कि यह कैसे करना है।

कदम

आपकी आईपी पता रीरआउट नाम वाली छवि चरण 1
1
अपने इंटरनेट ब्राउज़र से कुकीज़ हटाएं यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग कर रहे हैं, तो मुख्य मेनू या मेनू तक पहुंचें "उपकरण" कि आप खिड़की के शीर्ष पर, पट्टी पर मिलते हैं कुकीज़ को हटाने के लिए बटन दबाएं
  • परिवर्तन प्रभावी बनाने के लिए, आपको इंटरनेट ब्राउज़र को पुनरारंभ करना होगा।
  • आपकी आईपी पता चरण 2 के पीछे का शीर्षक चित्र
    2
    अपने पसंदीदा खोज इंजन में प्रवेश करें और कीवर्ड का उपयोग करें "प्रॉक्सी सर्वर सूची" वेब खोज करने के लिए यह प्रक्रिया दिखाती है कि प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करके आपका आईपी पता कैसे पुनर्निर्देशित किया जाए। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि यह प्रक्रिया अवैध है, भले ही आपकी सहमति के बिना किसी अन्य उपयोगकर्ता के सर्वर का उपयोग गैरकानूनी है, ज्यादातर देशों में।
  • नेविगेशन प्रदान करने वाले विशिष्ट प्रॉक्सी सर्वर खोजें "गुमनाम", "विकृत" या "उच्च गुमनामी"। अनाम सर्फिंग प्रदान करने वाले प्रॉक्सी सर्वर आपके आईपी पते को उपलब्ध नहीं करते हैं, लेकिन पता लगाने में आसान है। प्रॉक्सी सर्वर टाइप करें "विकृत" एक नकली आईपी पते के साथ अपने असली आईपी पते की जगह। प्रॉक्सी सर्वर जबकि "उच्च गुमनामी" वे आपके आईपी पते को छिपाते हैं और एक प्रॉक्सी सर्वर के रूप में पहचानना मुश्किल है।
  • आपकी आईपी पता चरण 3 के पीछे वाले चित्र का शीर्षक
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रॉक्सी सर्वर के आईपी पते और पोर्ट नंबर का ध्यान रखें। इस जानकारी को पाने के लिए आपको प्रॉक्सी सर्वर व्यवस्थापक से संपर्क करना पड़ सकता है। प्रश्न में सर्वर का उपयोग करने के लिए, आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र के कॉन्फ़िगरेशन में प्राप्त जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आपकी आईपी पता क्रम 4
    4
    इंटरनेट एक्सप्लोरर प्रारंभ करें यह विंडोज़ चलाने वाले ज्यादातर कंप्यूटरों पर डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र है, और एक प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करने के लिए कॉन्फ़िगर करने के लिए बहुत आसान है।
  • आपकी आईपी पता रीरआउट नाम वाली छवि चरण 5
    5
    मेनू का चयन करें "उपकरण" खिड़की के शीर्ष पर उपलब्ध बार में रखा



  • आपकी आईपी पता रीरआउट नाम से चित्र चरण 6
    6
    प्रदर्शित मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें और आइटम का चयन करें "इंटरनेट विकल्प"।
  • आपकी आईपी पता चरण 7 के रूप में चित्रित छवि
    7
    विकल्प चुनें "LAN कनेक्शन के लिए प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करें"। परिवर्णी शब्द लैन लोकल एरिया नेटवर्क का अर्थ है और यह सबसे सामान्यतः घरेलू नेटवर्क से वेब तक पहुंचने के लिए उपयोग की जाने वाली कनेक्शन विधि है।
  • आपकी आईपी पता रीरआउट नाम वाली छवि चरण 8
    8
    दिखाई देने वाले टेक्स्ट फ़ील्ड में, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रॉक्सी सर्वर का IP पता और पोर्ट नंबर टाइप करें।
  • आपकी आईपी पता रीरआउट नाम वाली छवि 9
    9
    अंत में, बटन दबाएं "ठीक" प्रदर्शित पैनल बंद करने और नई सेटिंग्स को बचाने के लिए बटन फिर से दबाएं "ठीक" इंटरनेट विकल्प विंडो बंद करने के लिए
  • टिप्स

    • आप अपने कंप्यूटर को किसी दूसरे स्थान पर ले जाकर अपने आईपी को रीडायरेक्ट कर सकते हैं, जैसे कि एक सार्वजनिक पुस्तकालय, इंटरनेट कैफे या किसी अन्य व्यक्ति का घर जब आप इन स्थानों से वेब पर लॉग इन करते हैं, तो आपका कंप्यूटर इस क्षेत्र में प्रदान किए गए आईपी पते का उपयोग करेगा। यह प्रक्रिया अच्छी वाईफाई कनेक्शन के साथ लैपटॉप के लिए सबसे उपयुक्त है। यह बहुत उपयोगी है जब आपको समय की छोटी अवधि के लिए अपना आईपी पता बदलने की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • बहुत सावधान रहें क्योंकि हालांकि कई प्रॉक्सी सर्वर मुफ्त में उपयोग करने योग्य हैं, वे बहुत धीमा हो सकते हैं आपके कंप्यूटर को वास्तव में एक बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किए गए रिमोट नेटवर्क से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com